WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है? | Electrical Engineer Salary in Hindi 2024

वर्तमान समय में Engineering क्षेत्र को मुख्य करियर के तौर पर लिया जा रहा है इसलिए Engineering को बहुत से छात्रों द्वारा चुना जाता है। इसका main कारण यही है कि Engineering क्षेत्र में जॉब के विकल्प बहुत ज्यादा हैं। Engineering के अंतर्गत काफी सारे अलग-अलग Course शामिल होते हैं जैसे कि कंप्यूटर इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियर, सिविल इंजीनियर, Electrical Engineering भी Engineering की ही Branch है जो popular courses में से एक है।  

अगर Electrical Engineer बनना चाहते हैं तो कभी ना कभी आपके मन में आया होगा कि आखिर एक Electrical Engineer कितना कमाता है? यानी कि इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है? अगर हम कहें कि आप Electrical Engineering में काफी अच्छा खासा करियर बना सकते हैं। जी हां इलेक्ट्रिकल इंजीनियर को काफी अच्छी खासी सैलरी मिलती है। इस आर्टिकल में हम आपको Electrical Engineer Salary in India से जुड़ी हर जरूरी जानकारी देने की पूरी-पूरी कोशिश करेंगे।

Electrical Engineer क्या होता है?

Electrical Engineer ki Salary kitni hoti hai?

एक Electrical Engineer बिजली (Electricity) संबंधी technology में माहिर होता है और यह एक ऐसा Course होता है जिसमें सारी Engineering Trades के बारे में पढ़ाया जाता है। इसलिए एक electrical engineer course में छात्रों को बिजली से जुड़ी technology और बिजली की theory के बारे में सिखाया जाता है। इसके साथ ही Automobile Macine, Robotic Machine और Home Appliances आदि के बारे में सिखाया जाता है।

Electrical Engineer बनने के बाद आपके पास बहुत सारे Job करने के विकल्प होते हैं जैसे कि हम जानते हैं Electricity के बिना किसी भी Industry का संचालित होना संभावित नहीं है चाहे वह Automotive industry हो, या software industry आदि। इसलिए electrical engineering का course करने के बाद electricity generation hub, Automobile Sectors या IT Sector आदि में काम करने का मौका मिलता है।

Electrical Engineer की सैलरी कितनी है? (Electrical Engineering Salary Per Month in Hindi)

इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की सैलरी की बात करें तो पढ़ाई पूरी करने के बाद जब आपकी किसी अच्छी कंपनी में जॉब लग जाती है तो आपको इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के तौर पर शुरुआत में Average Salary 30,000 से लेकर 50,000 रुपए महीना मिल सकती है।

लेकिन इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की सैलरी और भी कई तथ्यों पर निर्भर करती है जैसे कि आपकी नौकरी किस क्षेत्र में, किस तरह की कंपनी में लगी है और कंपनी में आपका आहुदा क्या है आदि सभी बातें वेतन के लिए खास मायने रखती हैं।

India में आपको इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के तौर पर Average Salary शुरू में 4-5 लाख रुपए प्रति वर्ष तक मिल सकती हैं। ज्यादातर शुरुआत में सैलरी कम ही मिलती हैं लेकिन जैसे-जैसे कैंडिडेट का Experience बढ़ता जाता है उसके साथ ही आपकी सैलरी में भी इजाफा होता है।

अगर आपको सरकारी विभाग में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की जॉब मिल जाती है तो आपको अच्छी खासी सैलरी मिलती है और इसके साथ ही भत्ते और कुछ सुविधाएं भी आपको मुहैया कराई जाती हैं।

कुछ अच्छी कंपनियां शुरू से ही उम्मीदवार को बेहतरीन सैलरी पैकेज देती हैं। एक Experienced इंजीनियर की सैलेरी 10 लाख से 20 लाख रुपए से ऊपर प्रतिवर्ष होती है जो Future में जाकर और बढ़ती जाती है।

Electrical Engineer Job कैसे पाएं?

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद आपके पास बहुत सारे जॉब के ऑप्शन होते हैं जैसे कि Computer field, Data Analysis Companies, Telecommunication, Electrical Energy, Semiconductors, Electrical Machinery, Civil Aviation or Railway, electricity Power Production और Networking Companies आदि।

उपरोक्त बताई गई टेक्नोलॉजी कंपनीज में आपको काफी अच्छी खासी सैलरी दी जाती है। इसके साथ ही उम्मीदवार किसी Research संबंधी क्षेत्र में अपना करियर बना सकता है जैसे कि Smart Grid, Distribution Grid Control, समुंदर से गैस और Oil निकालने का काम और गैर पारंपरिक Energy के भंडार आदि। और इस तरह के रिसर्च क्षेत्र में उम्मीदवार को लाखों का सैलरी पैकेज दिया जाता है।

Spacial Companies में Electrical Engineer Salary in India?

Company NameAverage salaryExperienced Based Salary
Ultra Tech Cement 7 Lakh3-14 Years (5-10 Lakh/Year)
TATA Steel5 Lakh1-11 Years (3-10 Lakh/Year)
Siemens Gamesa Renewable Energy  5 Lakh2-10 Years (4-7 Lakh/Year)
KEI Industries  5 Lakh3-10 Year (4-7 Lakh/Year)
MRF Tyres 5 Lakh1-8 Years (3-7 Lakh/Year)
L&T Construction  4.5 Lakh1-7 Years (2.5-6.5 Lakh/Year)
Reliance Industries Limited   5 Lakh1-12 Years (3-9 Lakh/Year)
Acme Cleantech Solutions  4 Lakh2-7 Years (3-6 Lakh/Year)
Tata Projects 3.7 Lakh1-9 Years (3-6 Lakh/Year)
Reliance Jio 4 Lakh2-14 Years (2-6 Lakh/Year)
Thermax 4 Lakh1-7 Years (3-6 Lakh/Year)
Inox Wind  4 Lakh2-7 Years (3-5 Lakh/Year)
Megha Engineering And Infrastructure4 Lakh2-8 years (3-6 Lakh/Year)
Power Mech Projects  4 Lakh2-10 Years (3-5 Lakh/Year)
Bajaj Electricals   4 lakh2-8 Years (3-5 Lakh/Year)
Sterling & Wilson    4 Lakh2-10 Years (3-6 Lakh/Year)
Wind World    4 Lakh2-9 Years (3-5 Lakh/Year)
Suzlon Group      3 Lakh2-8 Years (2-4 Lakh/Year)
Electrical Maintenance   3 Lakh1-7 Years (2-5 Lakh/Year)
Medhaj Techno. Concept  3 Lakh1-5 Years (2-4Lakh/Year)

Electrical Engineer कैसे बनते हैं?

इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बनने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा पास करनी होती है और 12वीं कक्षा में आपके पास Mathematics, Physics और Chemistry विषय होने चाहिए। इसके बाद आपको इलेक्ट्रिकल इंजीनियर का Diploma या डिग्री यानी कि B.Tech करनी होती है।

अगर आप इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का डिप्लोमा करते हैं तो आपको 3 साल लगेंगे लेकिन B.Tech में आपको 4 साल का समय लगेगा। इसी तरह से अगर आपको गवर्नमेंट कॉलेज से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का कोर्स करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए Entrance Exam देना जरूरी होता है लेकिन कुछ प्राइवेट कॉलेज ऐसे होते हैं जो direct Admission भी देते हैं।

आप चाहे तो सिर्फ diploma base पर ही electrical engineer की job पा सकते हैं लेकिन इसके आधार पर आपको जूनियर इंजीनियर का दर्जा मिलेगा। कई बार कुछ कंपनियां B.Tech को अनिवार्य करती हैं, इसलिए आपको कम से कम B.Tech कर ही लेनी चाहिए ताकि आगे चलकर नौकरी पाने में कोई परेशानी ना उठानी पड़े।

छात्र चाहे तो दसवीं के बाद बी इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का डिप्लोमा कर सकता है लेकिन 10वीं साइंस स्ट्रीम में होना जरूरी है। इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के popular Course जैसे कि Diploma in Electrical Engineering, BE in Electrical Engineering, B.Tech in Electrical Engineering और M.Tech in Electrical Engineering आदि कर सकते हैं।

People Also Read:-

Computer Hardware Engineer की सैलरी कितनी होती है?

सरकारी Engineer की नौकरी कैसे प्राप्त करें?

Automobile Engineer की नौकरी कैसे प्राप्त करें?

भारत की सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली Top-10 नौकरियां कौनसी है?

Conclusion:-

दोस्तों, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग एक बढ़िया कैरियर साबित हो सकता है, क्योंकि टेक्नोलॉजी आज के समय की demand है। इस आर्टिकल में आपने Electrical Engineer की Average Salary के साथ-साथ Electrical Engineering संबंधी अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं को समझा है।

हम उम्मीद करते हैं कि Electrical Engineer kitna kamata hai? से जुड़ी जानकारी आपके लिए helpful साबित हुई होगी। अगर कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए पूछ सकते हैं, हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे, धन्यवाद।