WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

फौजी (Solider) कैसे बने? 2024 में योग्यता से Salary पूरी जानकारी

देशभर में वर्तमान समय में Indian Army Join करना और देश के लिए Fauji बनने का सपना और जुनून हर युवा के मन में सवार है। देश में फौजी बनने के लिए लाखों युवा प्रतिदिन मेहनत करते हैं। पुराने समय में फौजी बनना काफी आसान हुआ करता था। फौजी बनने के लिए ज्यादा कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ता था। यदि आप शारीरिक रूप से फिट है। तो आपको आसानी से फौजी बनने का मौका मिल जाता था।

लेकिन वर्तमान समय में प्रतिस्पर्धा के चलते फौजी बनना भी अन्य सरकारी कंपटीशन एग्जाम की तरह ही कठिन हो गया है। फौजी बनने के लिए आपको शारीरिक परीक्षा के साथ-साथ लिखित परीक्षा से गुजरना होता है और शारीरिक परीक्षा पर लिखित परीक्षा दोनों ही काफी हद तक टफ कर दी गई है। आज क्या आर्टिकल में हम आपको फौजी कैसे बने इसके बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

फौजी कौन होता है?

देश की रक्षा करने वाला रक्षक जिसे हम हमारी सामान्य भाषा में फौजी कहते हैं। अंग्रेजी में फौजी को एक सोल्जर कहा जाता है। सोल्जर वह होता है, जो देश के लोगों को आतंकवादियों और अन्य देश के घुसपैठियों से बचाने का काम करता है।

Fauji Kaise Bane in Hindi

देश के अंदर आतंक फैलाने वाले लोगों को पकड़ ले और उनके खिलाफ कार्रवाई करने में भी फौजी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हमारे देश में तीन तरह के फौजी अलग-अलग सेना में तैनात है। हमारे देश की पहली और सबसे बड़ी सेना थल सेना है। जिसे इंडियन आर्मी के नाम से पहचाना जाता है। दूसरी एयर फोर्स जिसे वायुसेना कहा जाता है और तीसरी नेवी जिसे जल सेना कहा जाता है।

फौजी बनने से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

प्रत्येक वर्ष लाखों लोग Indian Army में भर्ती होने के लिए Form भरते हैं। लेकिन उसमें से कुछ लोगों को मौका मिल पाता है। क्योंकि ज्यादा प्रतिस्पर्धा के चलते आर्मी में सिलेक्शन को काफी कठिन कर दिया गया है। इंडियन आर्मी को जॉइन करने के लिए लाखों की संख्या में सपना देखने वाले लोग जिसमें से कुछ लोग भर्ती में सिलेक्ट हो जाते हैं और बाकी बचे लोग अगले साल के लिए तैयारियां करना शुरू कर देते हैं।

इंडियन आर्मी में ज्वाइन होने का सपना सभी लोगों का रहता है। पूरे विश्व में भारत की आर्मी में शामिल Solider को आदर और सम्मान मिलता है। उतना किसी भी पद पर कार्यरत कर्मचारी को नहीं मिलता है।

Army Join करना ज्वाइन करने वाले व्यक्ति के लिए और उसके परिवार के लिए गर्व की बात मानी जाती है। इतना ही नहीं हम सभी के लिए गर्व की बात मानी जाती है। क्योंकि वह व्यक्ति आर्मी ज्वाइन करके देश की सेवा करता है। देश की सेवा करना सबसे बड़ा काम है। Fauji kaise bane इसके बारे में हम आपको नीचे और डिटेल में जानकारी देने का प्रयास कर रहे हैं।

फौजी के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है?

इंडियन आर्मी जॉइन करने के लिए जो विद्यार्थी इच्छुक है उन्हें सबसे पहले शैक्षणिक योग्यता के बारे में जानकारी लेना अनिवार्य है। हालांकि कई लोगों को फौजी बनने के लिए जरूरी शैक्षणिक योग्यता के बारे में पहले से ही जानकारी होगी क्योंकि इंडियन आर्मी के दीवाने इतने लोग हैं, कि उन्होंने हर जानकारी को खंगाल रखा होगा। परंतु आपको बताना चाहूंगा। कि फौजी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता के तौर पर मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा और बारहवीं कक्षा पास तो होना अनिवार्य है।

इंडियन आर्मी के लिए सबसे पहला चरण ही आप की शैक्षणिक योग्यता है। शिक्षक योग्यता के तौर पर आपने दसवीं और बारहवीं कक्षा पास कर ली है, तो आप इस भर्ती में अपना आवेदन लगा सकते हैं।

फौजी के लिए जरूरी अन्य योग्यता मापदंड

  • इंडियन आर्मी के लिए उम्र सीमा 17 ½ साल से 21 साल मागी जाती है।
  • वजन कम से कम 50 किलो तक का होना चाहिए।
  • शैक्षणिक योग्यता- 10वी पास, 12वी पास होना चाहिए।
  • लम्बाई या उंचाई – 170 सेंटीमीटर कम से कम (5.7 इंच)
  • 1.6 KM की दौड़
  • आवेदन करने वाला आवेदक अविवाहित होना अनिवार्य है।

फौज के लिए आयु सीमा (Fauji Age Limit 2024)

फौजी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता के साथ-साथ एक जरूरी मापदंड व्यक्ति या आवेदन कर्ता की उम्र का हर रहता है जो आवेदन करने वाला विद्यार्थी है, उसकी उम्र फौजी की भर्ती में काफी मायने रखती है। आवेदन करने वाले विद्यार्थी की उम्र 17 साल 6 महीने से लेकर अधिकतम 21 साल निर्धारित की गई है और अन्य सैनिक पदों पर फार्म भरने वाले उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र में 2 वर्ष की छूट प्रदान करवा कर 23 वर्ष कर दी गई है।

फौजी कैसे बने? (How to Become Solider in Hindi 2024)

फौजी कैसे बने यह सवाल बहुत सारे लोगों के मन में आता है। ज्यादातर लोगों को इसके बारे में अच्छे से जानकारी दी है। लेकिन जिन लोगों को फौजी कैसे बने इसके बारे में जानकारी नहीं है, तो हम आपको नीचे फौजी कैसे बने इसके बारे में डिटेल में जानकारी प्रदान करवा रहे हैं।

1. खुद को फौजी बनने के लिए तैयार करें

सबसे पहले आपको मानसिक और शारीरिक रूप से खुद को फौजी बनने के लिए तैयार करना होगा मानसिक रूप से कहने का मतलब यह है, कि आपका पूरा फोकस फौजी बनने पर ही होना चाहिए।

दूसरा शारीरिक रूप से आपको तैयार करने का मतलब यह है, कि आप को पहले से ही अपने शारीरिक परीक्षा में होने वाले काम को पूरा करना है। जैसे की दौड़, भीम, सीना इन सभी चीजों पर पहले से ही ध्यान देना शुरू करना होगा। यदि आप पहले से ही दौड़ की तैयारी करते हैं, तो आपके लिए भर्ती आने पर काफी आसानी होगी।

2. भर्ती में आवेदन करें

जैसे फौजी की भर्ती यानी कि इंडियन आर्मी रैली का आयोजन किया जाता है। तो उस समय विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प दिया जाता है। आयु वर्ग के आधार पर और अपने शैक्षणिक योग्यता के आधार पर आप किसी भी पद पर भर्ती में आवेदन लगा सकते हैं यदि आप दसवीं कक्षा पास है और 17.5 साल से लेकर 21 वर्ष के हैं तो आप जनरल ड्यूटी यानी कि फौजी के लिए आवेदन कर सकते हैं और यदि आप की उम्र 23 से कम है और आप 12वीं कक्षा पास है तो अन्य सैनिक पदों पर अपना आवेदन लगा सकते हैं।

3. शारीरिक परीक्षा में भाग ले

जब आप फौजी बनने के लिए आवेदन फॉर्म लगा देते हैं तो आगे रैली में आपको शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। वहां शुरुआत में आपको दौड़ करनी होती है। दौड़ 1600 मीटर की होती है और उसके लिए अनुमानित 5:30 मिनट से 6:00 मिनट का समय दिया जाता है। इस अवधि में यह दौड़ पूरी करने वाले विद्यार्थियों को चयनित कर के अगले चरण के तौर पर भेजा जाता है। जहां पर उनके शरीर की लंबाई शरीर का वजन सीने की चौड़ाई को चेक किया जाता है साथ ही साथ भीम और Push-Up निकालने का Task भी पूरा करना पड़ता है।

3. मेडिकल परीक्षा में भाग ले

शारीरिक परीक्षा पास कर चुके विद्यार्थियों को अगले चरण के तौर पर मेडिकल परीक्षा में भेजा जाता है। मेडिकल परीक्षा में आपके शरीर की बारीकी से जांच की जाती हैं। आपके शरीर के एक-एक अंग को और जरूरी सभी खून जांच यूरिन जांच की जाती है। जिससे इस बात का पता लगाया जाता है। कि आप किसी भी बीमारी से ग्रसित नहीं है और पुराने समय में भी आपको किसी भी अंग पर चोट नहीं लगी है।

4. लिखित परीक्षा में भाग लें

भारतीय सेना की भर्ती में अंतिम चरण के तौर पर लिखित परीक्षा का आयोजन होता है। शारीरिक परीक्षा को मेडिकल परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को अगले चरण में लिखित परीक्षा के तौर पर अपनी भूमिका निभाते हुए लिखित परीक्षा को पास करना होता है। लेकिन परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों की एक फाइनल मेरिट लिस्ट की घोषणा होती है और उसी मेरिट लिस्ट के आधार पर विद्यार्थियों का सलेक्शन होता है। जो विद्यार्थी चयनित होते हैं। उन विद्यार्थियों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाता है।

5. दस्तावेज सत्यापन करें और जोइनिंग लेटर प्राप्त करें

परीक्षा के सभी चरणों को पास करने वाले विद्यार्थी को अंतिम चरण के तौर पर दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाता है। यहां आपकी पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट अविवाहित प्रमाण पत्र के साथ-साथ अन्य जरूरी दस्तावेज मांगे जाते हैं। इन सभी दस्तावेज का सत्यापन पूरा होने के पश्चात आपको जॉइनिंग लेटर प्रदान करवा दिया जाता है और आपको ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है।

6. ट्रेनिंग को पूरा करें

इंडियन आर्मी में ज्वाइन होने के बाद सबसे पहले उम्मीदवार की traning शुरू होती है। ट्रेनिंग के दौरान भी आप इंडियन आर्मी की सोल्जर होते हैं। परंतु आपको वहां ट्रेनिंग के दौरान हर प्रकार की परिस्थिति में किस प्रकार के दुश्मन से लड़ना है इसके बारे में सीख रहे होते हैं। ट्रेनिंग 9 महीने की होती है जिसमें पहले 6 महीने की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद आपको छुट्टी दी जाती हैं। उस समय आप अपने घर जा सकते हैं और उन्हें 3 महीने की ट्रेनिंग होती है। ऐसे 9 महीने की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आपको मुख्य पद पर कार्यरत किया जाता है।

फौजी की सैलरी कितनी होती है?

फौजी की सैलरी के बारे में यदि हम बात करें तो इंडियन आर्मी में ज्वाइन होने के पश्चात एक फौजी को शुरुआती सैलरी 30 हजार के आसपास मिलती है। इसके अलावा कई प्रकार के सरकारी भत्ते भी दिए जाते हैं। Insurance सुविधा और मेडिकल सुविधा भी फौजी को मिलती है। साथ ही साथ फौजी को एक कैंटीन कार्ड भी दिया जाता है। उस कैंटीन कार्ड की जगह फौजी अपने और अपने परिवार के लिए जरूरी सामान कैंटीन से बिल्कुल कम पैसों में प्राप्त कर सकता है। फौजी की सैलरी में प्रतिवर्ष इजाफा होता है इस तरह से फौजी की सैलरी ₹30000 से लेकर ₹70000 तक हो जाती है।

People Also Read:-

Indian Army Officer कैसे बने पूरी जानकारी?

Indian Army Clerk कैसे बनते हैं?

भारतीय सेना में Tradesman कैसे बने?

भारतीय सेना में Nursing Assistant कैसे बनते हैं पूरी जानकारी?

निष्कर्ष

देश में रहकर देश की सेवा करने का सपना आज के समय में लाखों युवाओं का है। लेकिन प्रतिस्पर्धा के चलते फौजी बनने के सपने को कुछ ही लोग पूरा कर पाते हैं। लेकिन जो कठिन परिश्रम करता है उसे सफलता अवश्य मिलती है। आज के आर्टिकल में हमने आपको फौजी कैसे बने इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।