WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Fellowship क्या है पूरी जानकारी | Fellowship Meaning In Hindi 2024

आज के समय में हर एक युवा अपने करियर को लेकर चिंतित हैं। वह अपने करियर को बेहतर बनाने के लिए जीवन में सफल होने के लिए हर तरह के संभव प्रयास करता है, पढ़ाई करता है, बड़ी-बड़ी डिग्रियां करता है, अन्य प्रकार के कोर्स करता है, देश-विदेश में घूमता है, ट्रेनिंग लेता है, इसके अलावा अपने करियर को बेहतर बनाने के लिए तथा जीवन में सफल होने के लिए हर संभव प्रयास करता है। वर्तमान समय में अनेक तरह के बदलाव देखने को मिले हैं बदलाव के साथ भी हर एक युवा को चलना होता है फिर भी जब बात एजुकेशन और कैरियर की हो तो इन दोनों के बीच में मेल नहीं होता है, क्योंकि एजुकेशन के चलते आप अपने करियर पर फोकस नहीं कर सकते हैं।

जब आप स्कूल या कॉलेज टाइम में पढ़ते हैं, तो उस समय अगर आप करियर पर फोकस करेंगे, तो आपकी एजुकेशन पीछे रह जाएगी और एजुकेशन पूरी होने तक आप करियर पर फोकस नहीं करेंगे, हायर स्टडीज पर ब्रेक लग जाएगा, तो भी आज के समय में काफी मुश्किल होने वाला है। ऐसी स्थिति में हर एक छात्र इस गैप को दूर करना चाहता है। यहीं पर Fellowship का जन्म होता है। फेलोशिप एक प्रकार की बेहतरीन ट्रेनिंग है, जो आपको भेड़ चाल से हटकर कुछ अलग करने का अवसर प्रदान करती है। यहां पर रहते हुए आप अपनी एजुकेशन के साथ कैरियर का विकल्प भी चुन सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि fellowship meaning in Hindi, Fellowship क्या है और किस प्रकार से यह फायदेमंद है।

Fellowship क्या है? —

Fellowship meaning in Hindi

Fellowship एक प्रकार का Learning Program है, जिसे मुख्य रूप से Social Activities Program को आगे बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। अगर आप आज के समय में हमारे समाज के विचारों से अलग हटकर सोचते हैं और आपने समाज को बदलने का जज्बा है, आप इस सोच को बदलने की ताकत रखते हैं। तो यही Fellowship Program है। यह Program Short Term से लेकर सालों तक के हो सकते हैं। इसमें व्यक्ति के प्रोफेशनल विकास पर Focus किया जाता है। दुनिया भर में यह प्रोग्राम किसी खास संस्था द्वारा संचालित होते हैं। मुख्य रूप से दुनिया भर की कुछ ऐसी संस्थाएं जो किसी एक विषय पर काम करती है उन संस्थाओं द्वारा इस तरह के Fellowship Program को समय-समय पर संचालित किया जाता है।

Fellowship प्रोग्राम बेसिकली ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स को ध्यान में रख कर डिजाइन किए जाते हैं। इस प्रोग्राम में विशेष रुप से फेलोशिप प्रोग्राम Public Policy, कला और शिक्षा के क्षेत्र में ज्य़ादा सक्रियता देखने को मिलती हैं। समाज की समस्याओं को बेहतर तरीके से हल करने के लिए पढे-लिखे युवाओं को इस प्रोग्राम से जोडकर Fellowship Career के साथ ही साथ समाज को भी और बेहतर बनाने का काम कर रही है। Fellowship Program उन विद्यार्थियों के लिए भी हैं जो अलग-अलग Field से किसी एक Field में काम कर सकते हैं और मुख्य रूप से अपने Education के साथ कुछ समय निकालकर करियर पर Focus भी कर सकते हैं क्योंकि यह वह ज्ञान है जो आपको किसी School या College में नहीं सिखाया जाता है।

Fellowship के लिए Eligibility 2024—

जिस प्रकार हर एक Education या Course अथवा Program के लिए कुछ योग्यताएं निर्धारित की जाती है, ठीक उसी प्रकार Fellowship Program के लिए भी कुछ योग्यता निर्धारित की गई है। जिसके आधार पर यह तय किया जाता है कि आवेदन करने वाला विद्यार्थी क्या वास्तव में Fellowship करना चाहता है या इस प्रोग्राम के लिए सही है? तो फेलोशिप प्रोग्राम के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों हेतु निर्धारित की गई योग्यता इस प्रकार है —

  1. आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि दुनिया भर में आयोजित होने वाले लगभग सभी प्रकार के Fellowship प्रोग्राम में ऐसे व्यक्तियों को अधिकांश चुना जाता है, जो कठिन परिश्रम करते हैं और आतमविश्वासी होते हैं।
  2. Fellowship प्रोग्राम में आपको सामाजिक कार्यों से जोडा जाता है। इसलिए आपकी रुचि और ज्ञान को भी अच्छे से परखा जाता है।
  3. Fellowship प्रोग्राम के लिए आवेदन करते समय आपको दो से चार पन्नों का Application Form भी भरना होता है। इस Application Form के जरिए आपकी लेखन कला को भी परखा जाता है।
  4. इस दौरान आवेदक के जीवन के पहलुओं का भी अच्छी तरह से विश्लेषण किया जाता है।
  5. आवेदन करने वाले उम्मीदवार के अंदर लीडरशिप क्वालिटी कैसी है? कल्चरल गतिविधियां किस प्रकार की है? इस तरह की बातें भी महत्वपूर्ण है और इन सब को परखा जाता है।
  6. एप्लीकेशन फॉर्म में आपको अपना रिज्यूमे देना होता है इसके अलावा निर्धारित की गई अन्य सामान्य और महत्वपूर्ण जानकारी भी दर्ज करनी होती है।
  7. योग्यता की अगली कड़ी में आवेदक को लिखित परीक्षा देनी होती है। लिखित परीक्षा के आधार पर अगले पड़ाव में जाने का अवसर मिलता है।
  8. Fellowship प्रोग्राम के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति सभी योग्यता को पार करते हुए लिखित परीक्षा को भी पास कर देता है, तो उसे इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।
  9. आवेदक को पैनल में बैठकर इंटरव्यू देना होता है। इंटरव्यू के दौरान उस व्यक्ति की पर्सनैलिटी, लीडरशिप, व्यक्तित्व, हौसला, आत्मविश्वास, कठिन परिश्रम तथा अन्य क्वालिटीज को रखा जाता है।
  10. किसी किसी जगह पर कहीं बाहर आवेदक को पर्सनल इंटरव्यू भी देना होता है तथा कभी-कभी लिखित परीक्षा के साथ फील्ड प्रोजेक्ट को भी शामिल किया जाता है।
  11. Fellowship प्रोग्राम के तहत आवेदकों के मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत होने के लिए भी महत्वपूर्ण ध्यान दिया गया है।
  12. समय-समय पर देश और दुनिया भर की अनेक सारी संस्थाओं द्वारा Fellowship के लिए आवेदन मांगे जाते हैं। इंटरनेट पर जानकारी प्राप्त होते ही आप आवेदन कर सकते हैं।

भारत में इन Fellowship के लिए करें आवेदन —

अगर आप सभी देशों की बजाय भारत में ही किसी Fellowship प्रोग्राम का हिस्सा बनना चाहते हैं। तो आप भारत के अलग-अलग संस्थाओं द्वारा संचालित फेलोशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं एवं संस्थाओं द्वारा अलग-अलग योगिता निर्धारित की गई है। इस बात का आपको ध्यान रखना है। भारत के Fellowship प्रोग्राम के इस प्रकार है —

  1. टीच फॉर इंडिया फेलोशिप
  2. यंग इंडिया फेलोशिप
  3. गांधी फेलोशिप
  4. अजीम प्रेमजी फाउंडेशन फेलोशिप
  5. प्राइम मिनिस्टर रूरल फेलोशिप

Fellowship के फायदे —

Fellowship के अनेक सारे फायदे हैं। इस प्रोग्राम को करने के बाद आपका व्यक्तित्व निखर जाता है। आप दूसरों की बजाय अलग नजरिए से सोचते हैं, अलग नजरिए से देखते हैं और समाज सोसाइटी वह अपने करियर के लिए कुछ नया अलग और बेहतर करने के लिए प्रेरित हो जाते हैं। कला और साइंस से जुड़े क्षेत्र में अनेक सारी चीजें जानने को मिलती है। इस प्रोग्राम के तहत केवल आपको समय के आधार पर काम करना होता है ना कि आपको किसी मालिक या बॉस के कहने पर काम करना होता है। जब आप एक बार इस प्रोग्राम में हिस्सा ले लेते हैं, तो यहां आपको काफी रूचि आने लगती है। आप दूसरों की बजाय अपने नजरिए से देखना समझना और सोचना पसंद करते हैं। आपका एक बेहतरीन व्यक्तित्व हो जाता है, आप शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होते हैं।

Fellowship एक मिशन है —

फेलोशिप प्रोग्राम के बारे में अधिकांश लोगों को पता नहीं है, लेकिन जिन लोगों को पता है और जिन्होंने इस प्रोग्राम के तहत हिस्सा लिया है, वह अपने करियर को बेहतर बना चुके हैं। समाज के लिए बेहतरीन काम कर चुके हैं और सोसाइटी सुधार के लिए हर संभव करते आ रहे हैं। दुनिया भर में फेलोशिप प्रोग्राम को एक मिशन की तरह माना जाता है क्योंकि यहां पर आप अपने करियर के साथ बहुत कुछ सीख सकते हैं। इससे आप बिना अपने करियर या एजुकेशन को Disturb किए एक बेहतरीन प्रोग्राम का हिस्सा बन सकते हैं। किसी भी एक फील्ड में रिसर्च करने के लिए अनेक सारे लोगों का एक साथ मिलकर कुछ बेहतरीन करने के लिए यह एक उत्तम प्रोग्राम है।

फेलोशिप प्रोग्राम के तहत देश और दुनिया भर के अनेक सारे लोग अलग-अलग फील्ड से अलग-अलग विचारों से अलग-अलग कला संस्कृति से संबंध रखते हैं, वे यहां पर आकर बहुत कुछ सीखते हैं और बहुत कुछ सिखाते हैं, जिससे समाज के लिए अनेक सारे नए नए अवसर प्रदान होते हैं। अनेक सारे नए नए कार्य देखने को मिलते हैं। सबसे खास बात तो यह है कि कोई भी युवा अपनी एजुकेशन को बिना डिस्टर्ब किए हुए कैरियर की तरफ आगे बढ़ सकता है क्योंकि यह प्रोग्राम आपको किसी भी प्रकार से जज नहीं करता है। आप केवल समय के अनुसार इस प्रोग्राम का हिस्सा बनकर एक बेहतरीन करियर की कल्पना कर सकते हैं।

People Also Read:-

छात्रवृत्ति (Scholarship) क्या है स्कॉलरशिप कैसे प्राप्त करते हैं?

UP Scholarship क्या है यूपी स्कॉलरशिप से जुड़ी संपूर्ण जानकारी?

बेरोजगारी भत्ता क्या होता है कैसे मिलता है?

पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद करियर कैसे बनाएं?

Conclusion

वर्तमान समय में हर एक क्षेत्र में अनेक तरह के बदलाव हो चुके हैं। Education के क्षेत्र में भी बहुत सारे बदलाव हमें देखने को मिलते हैं परंतु अगर आप Education और Career की बात करेंगे, तो इसके बीच में एक बहुत बड़ा गैप आपको देखने को मिलेगा। अगर आप एजुकेशन के साथ करियर को चुनेंगे तो आपकी हायर एजुकेशन पीछे रह जाएगी। इसीलिए इस बीच Fellowship प्रोग्राम का हिस्सा बनकर आप अपने Education के साथ कैरियर का चयन भी कर सकते हैं और समाज व सोसाइटी के लिए बदलाव कर सकते हैं। कुछ नया कर सकते हैं तथा अपनी Personality Development कर सकते हैं। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार पूर्वक बता चुके हैं कि Fellowship क्या है। उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको अवश्य पसंद आई होगी। अगर आपका कोई प्रश्न है? तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।