WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

FSO (Food Safety Officer) कैसे बने? 2024 में पूरी जानकारी

अभी के समय में सभी लोग अच्छी से अच्छी सरकारी नौकरी की तलाश में हैं। सभी चाहते है की वो अच्छी सी पोस्ट पर एक अच्छी सी नौकरी करे और सभी लोग इसके लिये बहोत मेहनत भी करते है। कुछ ना कुछ बनना चाहते हैं और अभी के समय में सभी बच्चे दसवीं के बाद ही सोच लेते हैं कि वह क्या बनना चाहते हैं। ज्यादातर बच्चे सरकारी नौकरी की तलाश में रहते पर आज के समय में तो सभी बच्चों का सपना है आईएएस आईपीएस आईएफएस सब इंस्पेक्टर या फूड सेफ्टी ऑफिसर बनना हैं।

कोई पढ लिख कर IAS, IPS, IFS बनना चाहते हैं, तो कुछ बच्चे पढ़ लिख कर food safety officer बनना पसंद करते है। मै आपको इस article के मधयम से food safety officer कैसे बनना है क्या योग्यता होनी चाहिए यह सब बताएंगे। कितने बच्चों को इसके बारे में जानकारी नहीं होने के कारण वह अपना ख्वाब पूरा नहीं कर पाते तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े ताकी कोई परेशानी ना हो।

Food Safety क्या हैं?

Food Safety को हम हिंदी में खाद सुरक्षा भी कहते हैं। इसमें यह ध्यान रखा जाता है कि सभी प्रकार के खाद अच्छी तरह से संरक्षित किया गया है या नहीं ताकि यह पता चल सके कि वह आम जनता के लिए सुरक्षित है या नहीं। अगर वह सभी खाद्य अच्छी तरह से तैयार किए गए हैं और उसमें कोई गैर मिलावट नहीं है तो इसे आम जनता तक पहुंचाया जाता है। यह सब जांच Food Safety Officer करते हैं।

Food Safety Officer

अपने घर पर तो हम खुद इन बातों का ध्यान रख लेते हैं लेकिन जब बात आती है किसी रेस्टोरेंट किसी होटल की किसी राशन दुकान दुकान की तो यह सब की देखरेख करने के लिए राज्य सरकार या केंद्र सरकार द्वारा फूड सेफ्टी ऑफिसर को नियुक्त किया जाता है।

Food Safety Officer क्या हैं?

आमतौर पर सेफ्टी हर व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी है। अपनी Personal Safety के लिए हम विभिन्न प्रकार के वस्तु का उपाय करते हैं जैसे गाड़ी चलाते समय हम अपना ध्यान रखते हैं और हेलमेट पहनते हैं ,वैसे ही हम अपने खानपान पर भी ध्यान रखते हैं कि हम कैसा खाना खा रहे हैं ,वह हमारे शरीर के लिए अच्छा है या नहीं।

हमारा भोजन कैसे तैयार होता है हम जब रेस्टोरेंट में खाना खाते हैं या दुकान से खरीद कर कुछ खाते हैं तो हमें यह ध्यान जरूर आता है कि वह हमारे शरीर की जरूरतों को पूरा कर रहा है कि नहीं ,वह खाना सेफ है या नहीं एवं वह हमारे हेल्थ को खराब तो नहीं कर रहा।

खाद आपूर्ति विभाग के अधिकारी को हम फूड सेफ्टी ऑफिसर कहते हैं राज्य के हर एक जिले में एक फूड सेफ्टी ऑफिसर होता है। यह खाद भंडार में खाद सामग्री की जांच करता है और उस में गड़बड़ी निकलने पर उस खाद डीलर पर कार्रवाई करता है।

फूड सेफ्टी ऑफिसर अपने जिले के सभी खाद उत्पादक फैक्ट्रियों और खाद वितरक की अच्छी तरह से जांच करता हैं। जिले के सभी राशन दुकानों की जांच करता है कहीं वह कोई मिलावटी सामग्री तो ग्राहक को नहीं बेच रहे हैं। और सभी खाद फैक्ट्री की भी जांच करते हैं कि वह स्वच्छ और स्वस्थ सामग्री ही बनाएं कुछ मिलावट ना करें।

फूड सेफ्टी ऑफिसर का काम बहुत ही महत्वपूर्ण और जिम्मेदारी वाला होता है क्योंकि यह आम पब्लिक के स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ होता है। Food safety officer का काम होता है कि वह खाद भंडार या खाद फैक्ट्री से सैंपल ले और उसकी जांच करके यह बताएं कि वह खाद पब्लिक तक पहुंचना चाहिए कि नहीं।

Food Safety Officer के Education Qualifications

  • फूड सेफ्टी ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं में कोई भी स्ट्रीम साइंस /कॉमर्स /आर्ट्स में 50% लाना आवश्यक है।
  • इसके बाद आपको मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन करना आवश्यक है।
  • ग्रेजुएशन की डिग्री होने के बाद आपको UPSC या किसी राज्य सरकार द्वारा फूड सेफ्टी ऑफिसर के लिए आयोजित परीक्षा को देना होगा।
  • अगर आप साइंस में फिजिक्स केमिस्ट्री बायोलॉजी से ग्रेजुएशन किए हुए हैं तो आपको plus point मिलेगा।

Food Safety Officer के लिए Age Limit

Safety Officer बनने के लिए आपकी Age 18 वर्ष से 42 वर्ष के बीच होने चाहिए।

किसी किसी राज्य में आयु सीमा अलग होती है परंतु एवरेज में 18 वर्ष से 42 वर्ष के बीच आपकी आयु होनी चाहिए तभी आप Food Safety Officer की परीक्षा दे पाएंगे।

Food safety officer की सैलरी कितनी होती है?

जो छात्र फूड सेफ्टी ऑफिसर बनने की तैयारी कर रहे होंगे। उनके मन में एक बार यह खयाल जरूर आया होगा कि इसमें हमें सैलरी कितनी मिलेगी तो मैं आपको बता देना चाहती हूं कि इसमें आपको अच्छी खासी सैलरी मिलेगी। आपको प्रतिमाह 30,000 से 40,000 की वेतन मिल सकती है।

Food Safety Officer के Skills

  • फूड सेफ्टी ऑफिसर शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होने चाहिए।
  • फूड सेफ्टी ऑफिसर के सूंघने और देखने की क्षमता अच्छी होनी चाहिए। ताकि वह खराब खाद को सूंघ व देख के पता लगा सके।
  • खाद को पहचानने में तुरंत फैसला लेने का गुण होना चाहिए।
यह भी देखें:- Food Safety Officer (FSO) Syllabus की जानकारी.

Food Safety Officer कैसे बनें?

अब मैं आपको Food Safety Officer कैसे बने यह बताने जा रही हूं अगर आप इन सभी स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो आपको कोई परेशानी का सामना करने का जरूरत नहीं पड़ेगा और आप अपने मेहनत से सेफ्टी ऑफिसर बन सकते हैं:

  • Food Safety Officer बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी 12वीं की परीक्षा में अच्छे नंबरों से पास होना होगा उसके बाद आपको अपने Graduation की डिग्री लेनी होगी अच्छे अंको से।
  • फूड सेफ्टी ऑफिसर बनने के लिए इसकी परीक्षा देनी होगी जो अभियार्थी इस परीक्षा में पास हो जाएंगे वह Food Safety Officer बन जाएंगे।
  • Food Safety Officer की परीक्षा UPSC और राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित किया जाता है। यह परीक्षा हर साल एक बार आयोजित किया जाता है।
  • UPSC परीक्षा को पास करके जो अभ्यर्थी फूड सेफ्टी ऑफिसर बनते हैं वह केंद्रीय सरकार के अंदर काम करते हैं।
  • राज्य लोक सेवा द्वारा आयोजित किए गए परीक्षा में पास होने वाले अभ्यार्थी राज्य सरकार के अंदर काम करते हैं।
  • इस परीक्षा को देने के लिए सबसे पहले आपको यूपीएससी या राज्य लोक सेवा आयोग के वेबसाइट पर जाकर आपको इसका Form भरना होगा।
  • संघ लोक सेवा यानी यूपीएससी और राज्य लोक सेवा आयोग अपने-अपने वेबसाइट पर हर साल समय-समय पर इस Exam की Notification जारी करती है।
  • फूड सेफ्टी ऑफिसर Exam की Notification जारी होती है तब आपको Exam के Form भरने होंगे ताकि आप इस Exam को दे पाए।
  • करने के बाद आपको Food Safety Officer की Exam को देना होगा और अच्छे नंबर से पास होना होगा।

Food Safety Officer चयन प्रक्रिया

  1. फूड सेफ्टी ऑफिसर की परीक्षा तीन चयन वाली परीक्षा में होता है।
  2. प्रारंभिक परीक्षा (Objective type questions आते हैं)
  3. परीक्षा में जो सबसे जरूरी होता है वह सामान्य हिंदी ,सामान्य ज्ञान ,सामान्य अंग्रेजी।
  4. व्याकापिक परीक्षाओं में:- एग्रीकल्चर ,केमेस्ट्री ,एग्रीकल्चर बॉटनी ,साइंस ,फिजिक्स, वेटेरिनरी ,जियोलॉजी, मैथमेटिक्स ,एनवायरमेंटल साइंस विषयो से क्वेश्चन आते हैं।
  5. दूसरे से चरण में मुख्य परीक्षा होती है।
  6. तीसरे चरण में इंटरव्यू होता है।
  7. रुको जरूरी है फूड टेक्नोलॉजी या डेरी टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

People Also Read:-

CFO (Chief Financial Officer) कैसे बने?

Finance Manager क्या होते हैं कैसे बने?

Indian Army Officer क्या होते हैं कैसे बने?

CA (Charted Acountant) कैसे बने पूरी जानकारी?

निष्कर्ष

यह परीक्षा हर साल आयोजित किया जाता है और यह परीक्षा यूपीएससी और राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित किया जाता है ए परीक्षा बहुत सारे लोगों को रोजगार और बहुत सारे लोग जो फूड सेफ्टी ऑफिसर बनना चाहते हैं उनके सपने पूरे होते हैं इस आर्टिकल में हमने फुड सेफ्टी ऑफिसर के बारे में हर एक बात की चर्चा की है आशा करते हैं कि आप को इस आर्टिकल को पढ़कर Food Safety Officer Exam की सारी जानकारी प्राप्त हुई होगी। आशा है आपको हमारी जानकारी पसंद आई होगी।

Leave a Comment