WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Gate Exam क्या है? 2024 में गेट एग्जाम से जुड़ी पूरी जानकारी

आज के अत्याधुनिक युग में Engineering का बहुत बड़ा रोल है। इंजीनियरिंग से संबंधित ही‌ GATE Exam के बारे में तो आपने सुना ही होगा यह भारत के सबसे कठिन परीक्षाओं की सूची में से एक है। Engineering की बदौलत ही आज के समय में हमें बड़ी बड़ी बिल्डिंग है। बड़े-बड़े टॉवर विभिन्न प्रकार की फैक्ट्रियां कंपनियां और तरह-तरह के कारनामे देखने को मिलते हैं। यही वजह है कि आज के समय में अधिकांश युवा Engineer बनना चाहते हैं। भारत में इस समय इंजीनियरिंग का बड़े पैमाने पर बोलबाला है। भारत के बड़े-बड़े इंजीनियरिंग कॉलेज तरह-तरह के इंजीनियरिंग से संबंधित कोर्स करवा रहे हैं और भारतीय युवा भी इंजीनियर बनने के लिए तत्पर है। इंजीनियरिंग आज के समय की सबसे महत्वपूर्ण और सबसे बड़ी demand है।

समय की मांग के अनुसार इंजीनियरिंग करने के बाद आपके सामने बेहतरीन करियर विकल्प देखने को मिलता है। आप अपनी सूझबूझ से और अपनी योग्यता के आधार पर जिस तरह का कार्य करते हैं।‌ उसके अनुसार आपको तहत रहते सुख सुविधा विश्व ख्याति और बेहतरीन करियर यापन करने के लिए मिलता है। अब तक भारत के कई इंजीनियर विभिन्न प्रकार का कारनामा कर चुके हैं। इसके अलावा दुनियाभर के इंजीनियरिंग की त्वचा होती ही है। भारत के लोग भी दूसरे देशों में जाकर पढ़ाई करते हैं और वहां पर इंजीनियरिंग का कोर्स करते हैं। लेकिन वर्तमान समय में भारत में इंजीनियरिंग करने वाले विद्यार्थियों की संख्या का आंकड़ा हर दिन बढ़ रहा है।

Gate परीक्षा को कोई भी विद्यार्थी इंजीनियरिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ने हेतु कर दे सकता है। यही वजह है कि आज के समय में संपूर्ण भारत में GATE परीक्षा की चर्चा बड़े पैमाने पर देखने को मिलती है जो भी विद्यार्थी ग्रेजुएशन का कोर्स इंजीनियरिंग या साइंस के तहत करता है उन्हें इस परीक्षा से गुजरना होता है। यह एक अत्यंत महत्वपूर्ण और कठिन परीक्षा होती है जिसे पास करने के बाद आपके लिए इंजीनियरिंग बनने का रास्ता साफ हो जाता है। इसके बाद आपको देश और दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों में आसानी से नौकरी मिल जाती है।

GATE Exam Kya Hai? —

यह भारत के नेशनल लेवल की एक परीक्षा है। इस परीक्षा के जरिए इंजीनियरिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ने वाले विद्यार्थी पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स करने के लिए प्रवेश प्राप्त करते हैं हर वर्ष Gate exam परीक्षा को भारत के 10,00,000 से भी अधिक विद्यार्थी देते हैं, लेकिन इनमें से मात्र 10% विद्यार्थी ही सफल हो पाते हैं। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि परीक्षा कितनी कठिन होती है। इस परीक्षा को पास करने के बाद विद्यार्थी देश के बड़े-बड़े और प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेज से इंजीनियरिंग के तहत मास्टर की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद देश के बड़े-बड़े शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थी को पीएचडी एवं पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री के लिए प्रवेश मिलता है।

GATE Exam Kya Hai

जो लोग इंजीनियरिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं। वह लोग इस परीक्षा की महत्वता भली-भांति जानते हैं। अगर आप भी इंजीनियरिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं तो इस परीक्षा को लेकर आपको गंभीर होने की आवश्यकता है क्योंकि यह कोई सामान्य परीक्षा नहीं है। बल्कि भारत के नेशनल लेवल की एक कठिन और महत्वपूर्ण परीक्षा है। इस परीक्षा को पास करने के बाद ही आपको इंजीनियरिंग के क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन एवं पीएचडी की डिग्री प्राप्त करने के लिए कोर्स करने हेतु प्रवेश मिलता है। Gate exam को पास करने के बाद देश के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान जैसे– आईआईटी मुंबई, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी कानपुर, आईआईटी खड़कपुर, आईआईटी गुवाहाटी, आईआईटी मद्रास, जैसे कॉलेजों में प्रवेश मिलता है।

वर्तमान समय में भारत के लगभग 70 से 80% इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी GATE Exam की तैयारी बड़े पैमाने पर करते हैं क्योंकि अगर आपका सपना इंजीनियर बनना है,‌तो इस परीक्षा को पास करने के बाद ही आपको देश के बेहतरीन शिक्षण संस्थान में पढ़ाई करने के लिए प्रवेश मिलेगा और वहां पर शिक्षा प्राप्त करने के बाद देश और विदेश की बड़ी-बड़ी कंपनियों में आसानी से नौकरी मिल जाती है तथा अच्छी सैलरी प्राप्त होती है। इसीलिए आज के समय में अधिकांश युवाओं के बीच इंजीनियरिंग को लेकर काफी क्रेज देखने को मिलता है। लेकिन अधिकांश लोग इसमें विफल हो जाते हैं।

Gate Exam Full Form in Hindi/English

Gate ka full form इंग्लिश में Graduate Aptitude Test in Engineering है और हिंदी में गेट एग्जाम का पूरा नाम ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग ही है। यह परीक्षा एक नेशनल लेवल की परीक्षा होती है।

GATE Exam की योगयता (Gate Exam Eligibility In Hindi 2024) —

  1. इस परीक्षा को देने के लिए कम से कम 12वीं कक्षा पास करनी होगी।
  2. बारहवीं कक्षा कम से कम 60% अंकों के साथ पास होनी चाहिए।
  3. 12th कक्षा किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से पास कर सकते हैं।
  4. बारहवीं कक्षा गणित, विज्ञान जैसे विषय से पास करनी होगी।
  5. इस परीक्षा के लिए B.Tech, इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करनी होगी।
  6. फिजिक्स अथवा गणित विषय से स्नातक की डिग्री प्राप्त करने वाले विद्यार्थी भी इस परीक्षा को दे सकते हैं।
  7. इस परीक्षा को कोई भी आयु का विद्यार्थी ग्रेजुएशन के बाद कितनी भी बार दे सकता है।

Gate Exam Pattern In Hindi 2024 —

किसी भी परीक्षा को आयोजित करने से पहले उसका एक एग्जाम पैटर्न बनाया जाता है जिसके आधार पर परीक्षा के अंतर्गत पूछे जाने वाले विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम के तहत प्रश्नों की संख्या को निर्धारित किया जाता है तथा उनके आधार पर अंकों का भी निर्माण होता है। इन सभी के आधार पर किसी भी परीक्षा का प्रश्न पत्र तैयार किया जाता है। Gate exam परीक्षा का एग्जाम पैटर्न भी हर वर्ष तैयार किया जाता है। बता दें कि इस परीक्षा के अंतर्गत 100 प्रश्न पूछे जाते हैं जो ऑब्जेक्टिव टाइप के होते हैं। कुछ प्रश्न न्यूमेरिकल टाइप के भी होते हैं।

इस परीक्षा में इंजीनियरिंग गणित से संबंधित 15 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं। गेट परीक्षा में कोर ब्रांच से संबंधित 70 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा में जनरल एप्टीट्यूड से संबंधित 15 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं। इन सभी अंगों को मिलाकर पूरा प्रश्न पत्र 100 अंकों का होता है जिसे आप को समय रहते अच्छी तरह से करना होता है। तभी आप को इस परीक्षा में पास किया जाता है। यह एक कठिन परीक्षा होती है इसीलिए आपको समय से पहले ही संबंधित पाठ्यक्रम के तहत कठिन परिश्रम और रणनीति बनाकर मेहनत करनी होती है।

गेट एग्जाम पास करने के फायदे

इस परीक्षा के बाद आने वाले अंकों को गेट स्कोर कहते हैं। इस स्कोर के आधार पर ही पोस्ट ग्रेजुएशन और पीएचडी के लिए देश के विश्व विख्यात और प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में आगे की शिक्षा के लिए प्रवेश मिलता है। जितना अच्छा आपका इसको होगा उतने ही अच्छे कॉलेज में आपको दाखिला मिलेगा। इसी आधार पर आपकी शिक्षा होगी और आगे भी आपको उस कॉलेज के आधार पर ही पद और सम्मान दिया जाएगा।

इस कोर्स को करने के बाद मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी, डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी, मास्टर ऑफ इंजीनियरिंग इत्यादि विभिन्न प्रकार के महत्वाकांक्षी कोर्स में प्रवेश मिलता है। अच्छे अंकों के आधार पर देश के प्रतिष्ठित कॉलेज से आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। जब आप यहां पढ़ाई करके निकल जाते हैं। तब आपको देश और विदेश की बड़ी-बड़ी कंपनियां के द्वारा हायर किया जाता है‌। आमतौर पर शुरुआती समय में भी 1500000 रुपए तक का पैकेज और विभिन्न प्रकार की सुविधाएं मिल जाती है।

Gate exam को अच्छे अंकों के साथ पास करने पर दुनिया भर की बड़ी-बड़ी यूनिवर्सिटीज मैं भी आपको आवेदन दे जाता है तथा गेट परीक्षा के बाद कोर्स पूरा करने के बाद जैसे ही नहीं बल्कि दुनिया भर की बड़ी-बड़ी कंपनियां भी आपको अपने पास काम करने के लिए बुलाते हैं। जहां आप विभिन्न प्रकार के पदों पर कार्यरत होकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। इंजीनियरिंग के क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन और पीएचडी की डिग्री प्राप्त करने के बाद लाखों रुपए सैलरी और विभिन्न प्रकार की सुविधाओं के साथ आप एक अपना बेहतरीन करियर विकल्प चयन करते हैं।

People Also Read:-

जीबीटी क्या है जेबीटी कैसे करें पूरी जानकारी?

छात्रवृत्ति (Scholarship) क्या है छात्रवृत्ति कैसे प्राप्त करें?

FSO (Food Safety Officer) क्या होता है कैसे बने?

NET और JRF में क्या अंतर है?

Conclusion

इंजीनियरिंग आज के समय का कितना महत्वपूर्ण और चर्चित नाम है। यह आप भली-भांति जानते ही हैं जो विद्यार्थी इंजीनियर बनने की पढ़ाई कर रहे हैं वे यह भी जानते हैं कि गेट परीक्षा कितनी महत्वपूर्ण होती है और कितनी कठिन होती है। उस परीक्षा को पास करना और उसके बाद की पढ़ाई इत्यादि के बारे में इंजीनियरिंग क्षेत्र के विद्यार्थी भली-भांति जानते ही हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बता चुके हैं कि Gate exam क्या होती है?

तो हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर अवश्य देंगे। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर करें ताकि उन्हें भी पता चल सके कि Gate परीक्षा क्या होती है?

Leave a Comment