WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2024 में गूगल से पैसे कैसे कमाए? [10+ Free तरीके] | Google Se Paise Kaise Kamaye

आज के समय में Google का नाम तो लगभग पूरी दुनिया भर के लोग भली-भांति जानते ही हैं क्योंकि गूगल से लगभग सभी तरह के इंटरनेट वाले काम होते हैं। बता दें कि गूगल केवल एक सर्च इंजन है, लेकिन वर्तमान समय में गूगल की अनेक सारी सर्विस भी है। दुनिया भर के अरबों लोग हर रोज Google पर विभिन्न प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए सर्च करते हैं गूगल उन्हें सर्च रिजल्ट दिखाता है। समय-समय पर गूगल अपने आप को अपडेट करता है और वर्तमान समय में गूगल काफी एडवांस हो चुका है। तो अब आप गूगल से पैसा भी कमा सकते हैं। जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना। वर्तमान समय में दुनिया भर में करोड़ों लोग Google से पैसा कमा रहे हैं और आप भी पैसा कमा सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि घर बैठे अपने मोबाइल फोन से तथा इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए वर्तमान समय में विभिन्न प्रकार के तरीके और विकल्प मार्केट में उपलब्ध हैं जिनमें सबसे बड़ा विकल्प या तरीका Google ही है। गूगल भले ही आपको दिखने में एक मोबाइल एप्लीकेशन की तरह लगें, लेकिन यह दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है तथा दुनिया भर में इसके मुख्य ऑफिस है। Google में हजारों की संख्या में कर्मचारी काम करते हैं और हर रोज यहां नए-नए टैलेंट की आवश्यकता होती है। गूगल द्वारा अनेक सारे प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है तथा समय-समय पर Google द्वारा नए-नए इनोवेशन लाए जाते हैं।

आमतौर पर Google के हर एक प्रोडक्ट और सर्विस से लोगों को काफी लाभ मिलता है, साथ ही लोग उससे पैसा भी कमा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि गूगल पर सर्च करने से जो रिजल्ट हमें देखने को मिलता है, इस प्रकार का डाटा या जानकारी लिखकर आप भी पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा Google से पैसा कमाने के अनेक सारे तरीके हैं। आप अलग-अलग तरीकों से यहां से करोड़ों रुपए भी आसानी से कमा सकते हैं। वर्तमान समय में करोड़ों लोग Google से अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। लोगों का बड़ा बड़ा बिजनेस गूगल से चलता है। लेकिन आपको इसके लिए कठिन मेहनत भी करनी होगी और अपने इंटरेस्ट तथा ज्ञान के आधार पर काम भी करना होगा।

गूगल से पैसे कैसे कमाए? (Google Se Paise Kaise Kamaye in 2024) —

Google Se Paise Kaise Kamaye

Google दुनिया के सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। यहां पर समय-समय पर हजारों की संख्या में नौकरी के लिए नियुक्तियां की जाती है। अलग-अलग टैलेंट को यहां पर जगह दी जाती है। दुनिया भर के लोगों को नौकरी पर रखा जाता है। इसके अलावा लोग घर बैठे भी Google से पैसा कमाते हैं। गूगल की विभिन्न प्रकार की सर्विस है विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट हैं। तो आइए हम जानते हैं कि Google से पैसा कमाने के तरीके कौन-कौन से हैं? —

1. Google में Job करके पैसे कमाए —

गूगल से पैसा कमाने के तरीकों में सबसे पहले हम Google में Job करके पैसा कमाने के बारे में बता रहे हैं, क्योंकि आज भी लोगों का विश्वास नौकरी करने में ज्यादा है, तथा वर्तमान समय में अच्छी नौकरी के लिए गूगल सबसे बेहतरीन कंपनी मानी जाती है। यहां पर नौकरी करने के लिए आपका किसी जाति, धर्म, देश, हाइट,उम्र, लिंग, इत्यादि से कोई संबंध नहीं है। आपको केवल Talent दिखाना होता है। टेक्नोलॉजी की दुनिया में आपका जो भी टैलेंट है, आपने जो भी डिग्री हासिल की है उसके आधार पर आप Google में Job पा सकते हैं और अपने पद के अनुसार अच्छी सैलरी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप Google में नौकरी करने की सोच रहे हैं, तो हम आपको बता देते हैं कि इसके लिए आपको इंटरनेट और टेक्नोलॉजी का ज्ञान होना चाहिए। इंटरनेट तथा टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में डिग्रियां हासिल करनी होगी। जिन विषयों पर Google नए नए प्रोजेक्ट बना रहा है, भविष्य के लिए काम कर रहा है, उससे संबंधित आपको ज्ञान होना चाहिए। आपको अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना चाहिए। इसके अलावा आपको नौकरी करने के लिए अमेरिका और वेस्टर्न कंट्रीज में जाकर वहां रहना होगा। महत्वपूर्ण पदों पर Google में नौकरी करने पर लाखों में नहीं करोड़ों रुपए की सैलरी भी मिलती है।

2. Adsense के द्वारा गूगल से पैसे कमाए —

गूगल से पैसे कमाने का दूसरा और Online घर बैठे Internet से पैसे कमाने का पहला सबसे बड़ा तथा Popular तरीका Adsense है। बता दें कि Adsense Google का ही एक Product है जिसकी मदद से लोग वर्तमान समय में लाखों ही नहीं करोड़ों रुपए हर महीने और हर रोज आसानी से कमा लेते हैं और आप भी ऐसा कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि Google Adsense के अंतर्गत Website और YouTube से होने वाली कमाई आती है। Adsense एक प्रकार का Creator Advertisement Platform है। जहां पर Creator को Advertisement के अनुसार मिलने वाले पैसे और बाकी विवरण दिखाया जाता है और यहां से उनके बैंक खाते में Transfer कर दिया जाता है।

Google Adsense से पैसा कमाने के लिए आपके पास मुख्य तौर पर दो Option देखने को मिलते हैं। इन दोनों ही तरीकों से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। बता दें कि वर्तमान समय में गूगल ऐडसेंस से बड़ी-बड़ी कंपनियां भी करोड़ों का मुनाफा कमा रही है। पहले विकल्प की बात करें तो इसके लिए आपको अपनी एक ब्लॉग वेबसाइट बनानी होगी। ब्लॉग वेबसाइट पर विभिन्न प्रकार की जानकारी होती है आप किसी कैटेगरी के आधार पर या अपनी इच्छा के अनुसार एक ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं और उस पर आर्टिकल पब्लिश कर सकते हैं। आर्टिकल पर विज्ञापन दिखाने के लिए Google ऐडसेंस का अप्रूवल लेना होगा। अप्रूवल मिलने के बाद आपके वेबसाइट पर ऐड दिखाई देंगे।

वेबसाइट पर दिखाए जाने वाले ऐड के अनुसार आने वाला Revenue Adsense में दिखाया जाएगा। साथ ही वेबसाइट पर आने वाला Traffic, कितने लोगों ने क्लिक किया है, कितने इंप्रेशन आए हुए हैं, कौन सी कंट्री से कितने लोगों ने आप के वेबसाइट पर विजिट किया है। आपके वेबसाइट पर कौन सी केटेगरी के आर्टिकल्स है, किस तरह के विज्ञापन आपकी वेबसाइट पर दिखाए गए हैं, इसके आधार पर आपको “क्लिक पर कॉस्ट” निर्धारित किया जाता है और उसी के आधार पर जितने ज्यादा क्लिक होंगे, उतने ही ज्यादा पैसे मिलेंगे। और यह सेम चीज यूट्यूब से भी होती है। बताते चलें कि यूट्यूब भी Google का ही एक प्रोडक्ट है, जो ऐडसेंस से लिंक हुआ है। यहां पर आपको यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए चैनल पर 1000 Subscribe और 4000 घंटे का Watch Time जरूरी है।

3. Google Admob के द्वारा पैसे कमाए —

गूगल एडमॉब यह एक Google ऐडसेंस की तरह क्रिएटर एडवर्टाइजमेंट प्लेटफार्म है। जहां पर एंड्राइड एप्लीकेशन पर दिखाए जाने वाले Advertisement का पूरा विवरण यहां दिखाया जाता है। कितने पैसे कमाए हैं वह यहां दिखाया जाता है, कितने लोगों ने क्लिक किया है, कितने इंप्रेशन आए हुए हैं, कौन से देश से कितने लोगों ने देखा है, कौन सी कैटेगरी पर महंगे एडवर्टाइजमेंट आए हैं, महंगे एडवरटाइजमेंट के कितने पैसे आए हैं, सस्ते के कितने पैसे आए हैं, इस आधार पर पैसे दिए जाते हैं और यह सब Google एडमॉब प्लेटफार्म पर दिखाया जाता है। वर्तमान समय में दुनियाभर में करोड़ों मोबाइल एप्लीकेशन गूगल एडमॉब से पैसा कमाती है।

ऊपर हमने आपको Google Play Store से पैसा कमाने का तरीका बताया है। गूगल के इस प्लेटफार्म पर लोग अपना App Publish करके पैसा कमाते हैं। दरअसल वो लोग Application के तहत लोगों से पैसा लेते हैं या Application पर अलग से विज्ञापन दिखाकर पैसा कमाते हैं। लेकिन अगर आपका कोई छोटा एप्लीकेशन है या फिर आप उसी एप्लीकेशन में गूगल के एडवर्टाइजमेंट भी दिखाना चाहते हैं, तो आपको अपने एप्लीकेशन को गूगल एडमॉब के साथ लिंक करना होगा। उसके बाद आपके एप्लीकेशन में गूगल के एडवरटाइजमेंट दिखाए जाएंगे। इन एडवर्टाइजमेंट के बदले Google आपको गूगल एडमॉब में पैसा देगा, जिसे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है। वर्तमान समय में करोड़ों लोग इस तरह से करोड़ों रुपए आसानी से कमा रहे हैं और आप भी ऐसा कर सकते हैं।

4. YouTube के द्वारा Google से पैसे कमाए —

वर्तमान समय में YouTube से लोग हर महीने आसानी से करोड़ों रुपए तक भी कमा रहे हैं। हर दिन यूट्यूब क्रिएटर की संख्या बढ़ रही है और यहां पर पैसों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि यूट्यूब गूगल का ही एक प्रोडक्ट है, जो Google Adsense के साथ लिंक किया हुआ है। YouTube का इस्तेमाल तो आप करते ही होंगे और इसके बारे में लगभग हर एक व्यक्ति को पता है तो आपने देखा होगा, कि यूट्यूब पर किस तरह से लोग चैनल बनाकर वीडियोस बनाते हैं और उससे पैसे कमाते हैं। आप भी Google से पैसा कमाना चाहते हैं, तो उसके लिए आप यूट्यूब पर चैनल बनाकर अच्छे-अच्छे वीडियोस अपलोड करेंगे, लोग आपकी वीडियो को पसंद करेंगे, तो अवश्य ही आप भी यहां से करोड़ों रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपके पास केवल एक इंटरनेट कनेक्शन वाला मोबाइल फोन होना जरूरी है। उसके बाद आप यूट्यूब चैनल बनाकर मोबाइल से ही Video बना सकते हैं, Video Edit कर सकते हैं और यूट्यूब पर अपलोड करके पैसा कमा सकते हैं। यूट्यूब पर आप अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी कैटेगरी के आधार पर चैनल बनाकर उस पर वीडियो बना सकते हैं, जो भी ज्ञान आपने सीखा है या आप सीख सकते हैं जो आपको आता है, जो आपको पसंद है या आप जो लोगों को सिखा सकते हैं, जिस चीज की जनता में डिमांड है, लोगों को आवश्यकता है, उस विषय पर आधारित वीडियो बनाकर अपलोड करेंगे, तो आपको अच्छा रिस्पांस मिलेगा। यूट्यूब पर आपको अपने चैनल पर 1000 सब्सक्राइब है और 4000 घंटे का वॉच टाइम 1 साल में पूरा करना होगा। उसके बाद यूट्यूब से आपकी कमाई शुरू हो जाएगी।

5. Google Play Store से पैसे कमाए —

Google Play Store के बारे में तो आप लोग भली-भांति जानते ही होंगे। जब भी हमें किसी एप्लीकेशन की आवश्यकता होती है, तो हम गूगल प्ले स्टोर पर विजिट करके उस एप्लीकेशन को वहां से डाउनलोड कर लेते हैं‌। दुनिया भर में अरबों की संख्या में एंड्रॉयड यूजर हैं। उन सभी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए बनाए गए एंड्राइड एप्लीकेशन “गूगल प्ले स्टोर” पर उपलब्ध है और एंड्रॉयड तथा गूगल प्ले स्टोर यह दोनों ही Google का प्रोडक्ट है। हम हर रोज विभिन्न प्रकार के एप्लीकेशन डाउनलोड करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश किए हुए इन एप्लीकेशन से लोग कितना पैसा कमा रहे हैं। आपने देखा होगा कि फेसबुक, व्हाट्सएप, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, टि्वटर, टेलीग्राम जैसे एप्लीकेशन के दुनियाभर में करोड़ों से भी ज्यादा डाउनलोडर है।

Google प्ले स्टोर पर हमें जो एक छोटा सा ऐप दिखाई देता है, वह दरअसल दुनिया भर की बड़ी बड़ी कंपनियां होती है। इसके अलावा अन्य सारे ऐसे एप्लीकेशन भी है, जो व्यक्ति अपनी पसंद के अनुसार या लोगों की डिमांड के अनुसार बना लेते हैं और घर बैठे इंटरनेट की मदद से आसानी से पैसा कमा लेते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि आप भी अपना खुद का एप्लीकेशन बनाकर Google प्ले स्टोर पर पब्लिश करके करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, स्टार्टअप कर सकते हैं, बड़ी-बड़ी कंपनियां भी आप गूगल प्ले स्टोर से बना सकते हैं। अपना ऐप बनाने के लिए आपको कंप्यूटर लैंग्वेज यानी कोडिंग की समझ होनी चाहिए। आप चाहे तो किसी से भी करवा सकते हैं।

6. Blogger के द्वारा गूगल से पैसे कमाए —

Blogger Google का ही एक Product है, जो आपको बिल्कुल मुफ्त में अपने ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत का अवसर प्रदान करता है। आप चाहे तो ब्लॉगर पर Subscription के साथ भी जा सकते हैं, लेकिन अगर आप बिल्कुल नए हैं? Blogging की दुनिया में उतरना चाहते हैं? अपना खुद का ब्लॉग Website बनाना चाहते हैं? आर्टिकल लिखना चाहते हैं? जानकारी साझा करना चाहते हैं! तो Google आपको Blog कर Platform उपलब्ध कराता है। जहां पर आप यह सब बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं और इसके बदले में आपको Google Adsense की मदद से पैसे भी मिलेंगे। बता दें कि Google Adsense से पैसे कमाने के तरीकों में Blogger भी शामिल है।

यहां पर आपको बिल्कुल फ्री में अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं, जिसके लिए आपको किसी भी प्रकार की इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता नहीं है। लेकिन अगर आप वर्डप्रेस या दूसरे वे बिल्डर सॉफ्टवेयर के साथ अपना Blog Setup करते हैं, तो वहां पर आपको Domain Name खरीदने और Hosting खरीदने के लिए पैसे खर्च करने पड़ेंगे। परंतु गूगल के ब्लॉगर प्लेटफार्म पर यह सब फ्री है। हालांकि यहां पर आपको .com , .in .net , .org , जैसे मनपसंद डोमेन नेम एक्सटेंशन नहीं मिलेंगे। इसके लिए आपको यहां पर भी पैसे खर्च करने होंगे। ब्लॉगर पर बिल्कुल फ्री में अपना ब्लॉग बना कर अच्छे आर्टिकल लिखेंगे, तो Google ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाएगा और जितने ज्यादा लोग आपके ब्लॉग पर आएंगे, जितने ज्यादा क्लिक करेंगे व उतना ही ज्यादा आपको ऐडसेंस में कमाई देखने को मिलेगी।

7. Google Taskmate के द्वारा पैसे कमाए —

अगर आप Google से पैसा कमाना चाहते हैं और उसके लिए अधिक मेहनत वाला काम नहीं करना चाहते या भविष्य को मध्य नजर रखते हुए long-term पैसा कमाने वाला काम भी नहीं करना चाहते हैं, तो आप गूगल का यह एप्लीकेशन Google Taskmate Download करके इस एप्लीकेशन से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। बता दें कि गूगल Taskmate एप्लीकेशन के वर्तमान समय में दुनिया भर में करोड़ों डाउनलोडर है जो इस एप्लीकेशन से अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। इस ऐप से पैसा कमाने के लिए आपको कहीं पर भी जाने की आवश्यकता नहीं है, किसी विशेष समय या किसी विशेष ज्ञान की भी आवश्यकता नहीं है। जब भी आपको समय मिले, तब आप इस एप्लीकेशन को ओपन करके कुछ Task को कंप्लीट करके पैसा कमा सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि गूगल दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी में से एक है। वर्तमान समय में गूगल के अनेक सारे प्रोडक्ट है। Google की अनेक सारी सर्विस है‌ इसके अलावा गूगल अनेक सारी कंपनियों के साथ मिलकर काम करता है। भविष्य के लिए अनेक सारे प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। ऐसी स्थिति में गूगल का लोगों की राय जानना, लोगों के मन की बात समझना तथा विभिन्न प्रकार की जानकारी लोगों से प्राप्त करनी होती है। इसके लिए गूगल ने यह एप्लीकेशन बनाया है। यहां पर Google आपसे सिंपल से सवाल पूछता है, कुछ सर्वे करवाता है या कुछ टास्क देता है, जिसे कंप्लीट करके आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

8. Google Opinion Reward से पैसे कमाए —

अगर आप कुछ समय काम करके हाथों-हाथ पैसा कमाने में विश्वास रखते हैं, तो Google का यह एप्लीकेशन खास आपके लिए ही है। बता दें कि इस एप्लीकेशन की मदद से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं और इसके लिए आपको किसी विशेष समय या विशेष ज्ञान की आवश्यकता नहीं है। जब भी आपका मन करे, तब आप इस एप्लीकेशन को खोल सकते हैं। जहां पर भी आपका मन करे, वहां पर भी आप इस एप्लीकेशन को खोल कर पैसा कमा सकते हैं। वर्तमान समय में करोड़ों लोग इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं और उससे पैसा कमाते हैं‌। इस एप्लीकेशन में आपको कुछ ओपिनियन देने होते हैं, उसके बदले में निर्धारित किया गया रिवाॅड आपको मिल जाता है। जिसे आप अपने बैंक खाते में ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

हम आपको गूगल Taskmate एप्लीकेशन के बारे में बता चुके हैं। यह एप्लीकेशन भी Google Taskmate एप्लीकेशन की तरह ही है। यहां पर आपको गूगल की तरफ से कुछ ओपिनियन पूछे जाते हैं, जिस पर आपको अपना ओपिनियन देना होता है। Google द्वारा हर एक ऑपिनियन पर कुछ रिवॉर्ड निर्धारित किया जाता है। वह रीवार्ड ओपिनियन देने वाले यूजर को मिल जाता है। तो अगर आप भी इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इस्तेमाल करते हैं,अपना ओपिनियन देते हैं, तो निर्धारित किया गया पैसा आप भी प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि वर्तमान समय में दुनियाभर के करोड़ों लोग इस एप्लीकेशन से अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। तो आप भी अपनी दिनचर्या में थोड़ा सा समय निकाल कर दिया ओपिनियन देकर अच्छी कमाई आसानी से कर सकते हैं।

9. Google Classroom से पैसे कमाए —

वर्तमान समय में Google का एक नया प्रोडक्ट एप्लीकेशन गूगल क्लासरूम काफी लोकप्रिय हो रहा है। बता दें कि वर्तमान समय में एजुकेशन पूरी तरह से ऑनलाइन आ रहा है‌‌। एजुकेशन के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियां EdTech स्टार्टअप बन चुकी है, अनेक सारे अध्यापक यूट्यूब पर अपना वीडियो अपलोड करके पढ़ाते थे, जो अब कंपनियों में तब्दील हो चुके हैं। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि वर्तमान समय में दुनिया भर में एजुकेशन सिस्टम पूरी तरह से ऑनलाइन होने की कगार पर है। बड़े पैमाने पर लोग इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं, ऐसा करने से लोगों का समय बच जाता है। आने-जाने का खर्च बच जाता है, रहने का खर्च बच जाता है और घर से दूर भी नहीं रहते, अब घर पर ही रह कर एजुकेशन प्राप्त कर सकते हैं।

तो गूगल भी इस फील्ड में कुछ चुका है और अपना खुद का ऐप Google क्लासरूम लांच कर चुका है। यहां पर आप एजुकेशन से जुड़ कर कमाई कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि इस एप्लीकेशन की मदद से आप डायरेक्टर गूगल से तो पैसा नहीं कमा सकतें, लेकिन यहां पर आप अपने स्टूडेंट से पैसा ले सकते हैं। बता दें कि यहां पर आप यूट्यूब की तरह वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। बच्चों के साथ लाइव क्लास ले सकते हैं। बच्चों के साथ स्टडी मैटेरियल और परीक्षा तथा शिक्षा से जुड़ा अध्याय अथवा कोर्स बेचकर पैसा कमा सकते हैं। यहां पर आप लाइव पेड़ क्लास ले सकते हैं। लाइव मीटिंग ले सकते हैं और इस प्रकार से आप एजुकेशन के क्षेत्र से संबंध रखने वाले Google क्लासरूम एप्लीकेशन से पैसा कमा सकते हैं।

10. Google Pay से पैसे कमाए —

अगर आप ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते हैं या प्राप्त करते हैं, तो आप Google Pay का इस्तेमाल जरुर करते होंगे। गूगल पे को वर्तमान समय में करोड़ों लोग जानते हैं‌। यह एक यूपीआई एप्लीकेशन है, जो एक क्लिक में पैसा ट्रांसफर और प्राप्त करती है। Google Pay के जरिए आप अपने बैंक खाते में पैसा प्राप्त कर सकते हैं और बैंक खाते से किसी को भी पैसा ट्रांसफर भी कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन से पैसा ट्रांसफर करने के लिए बैंक की जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है, केवल मोबाइल नंबर, यूपीआई आईडी या बार कोड को स्कैन करके सिर्फ एक सेकेंड में, एक क्लिक में पैसा ट्रांसफर किया जाता है। वर्तमान समय में Google Pay भारत के टॉप यूपीआई एप्लीकेशन में शामिल है।

लेकिन क्या आपको पता है कि आप Google Pay से पैसा भी कमा सकते हैं। बता दें कि वर्तमान समय में अनेक सारे लोग Google पे से पैसा कमा रहे हैं और आप भी ऐसा कर सकते हैं। गूगल पे से पैसा कमाने के एक से अधिक तरीके हैं, अलग-अलग तरीकों के आधार पर अलग-अलग कमाई होती है। अगर आप Google Pay एप्लीकेशन को अपने किसी दोस्त या किसी व्यक्ति के साथ साझा करते हैं एवं आपके लिंक से कोई व्यक्ति Google Pay एप्लीकेशन को डाउनलोड करके रजिस्टर करके उसका इस्तेमाल करता है, तो “रेफर एंड अर्न” के लिए निर्धारित किया गया कमीशन आपको दे दिया जाता है। समय-समय पर इस कमीशन में बदलाव किए जाते हैं। इसके अलावा Google Pay पर रिकॉर्ड भी दिए जाते हैं, कैशबैक भी दिया जाता है, डिस्काउंट भी उपलब्ध कराया जाता है, इस तरह से आप गूगल पे से पैसा कमा सकते हैं।

11. गूगल Play पर E-Book से पैसा कमाए —

वर्तमान समय ने सब कुछ बदल कर रख दिया है अब आपको ऑफलाइन मिलने वाली हर एक चीज लगभग ऑनलाइन मिल जाती है। अगर हम बात करें पुस्तकों की, तो पुस्तकें लंबे समय से मनुष्य का सच्चा साथी रहा है। सदियों से महापुरुषों ने, विभिन्न प्रकार के लोगों ने, अध्यापकों में, शिक्षाविदों ने, धर्मगुरुओं ने किताबें लिखी है। राजनेताओं ने किताबें लिखी है।शासकों ने किताबें लिखवाई है‌ लोगों ने इतिहास लिखा है। वह सब सदियों से किताबों के जरिए चला आ रहा है। लेकिन अब आप इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन पुस्तकों को भी पढ़ सकते हैं और पुस्तकों को बेंच सकते हैं। अगर आपने कोई पुस्तक लिखी है या आप कोई पुस्तक लिखकर बेचना चाहते हैं, तो इंटरनेट सबसे अच्छा जरिया है।

इंटरनेट पर मौजूद पुस्तक को ही ई-बुक कहते हैं, यानी इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से पढ़ने वाली पुस्तक। बता दें कि वर्तमान समय में आप यूट्यूब तथा वेबसाइट की तरह अपने ज्ञान को, अपने रुचि को तथा लोगों की जरूरत के आधार पर कंटेंट को पुस्तक के रूप में लिखकर उसकी बुक बनाकर Google के ई-बुक प्लेटफार्म पर अपलोड करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। यहां पर जितने अधिक लोग आपके पुस्तक को खरीदेंगे, उतने ही ज्यादा कमाई आपको होगी। बता दें कि यहां पर आप अपने पुस्तक की कीमत खुद निर्धारित कर सकते हैं, इसमें से कुछ हिस्सा Google प्लेटफार्म फीस के रूप में रखेगा, बाकी पूरे पैसे आपके बैंक खाते में आपको मिल जाएंगे। आपके द्वारा पब्लिश की जाने वाली सभी पुस्तकें Google प्ले बुक सेक्शन में देखने को मिलती है। बता दें कि दुनिया भर में करोड़ों लोग अच्छी खासी कमाई इस तरह से कर रहे हैं।

People Also Read:-

पढ़ाई के साथ पैसा कमाने के Top 10 Earning Apps की जानकारी.

Digital Marketing क्या है कैसे सीखें?

Hello App क्या है, इससे पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी?

Affiliate Marketing क्या है, एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कैसे कमाए?

Online Typing करके पैसे कैसे कमाते हैं?

Conclusion

Google वर्तमान समय में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है तथा गूगल एवं गूगल की सर्विस एवं प्रोडक्ट का इस्तेमाल लगभग हर एक मोबाइल फोन तथा इंटरनेट यूजर करता ही है। बता दें कि हमें जब भी किसी चीज के बारे में जाना होता है, तो हम Google पर Search करते हैं। इसके अलावा गूगल की जीमेल, गूगल फोटोज, गूगल ड्राइव, गूगल डाक्यूमेंट्स, यूट्यूब, ब्लॉगर इत्यादि न जाने कितने ही गूगल के प्रोडक्ट और गूगल की सर्विस है‌। यहां तक कि हम जिस एंड्राइड मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं, उसका एंड्राइड सिस्टम भी Google का ही है। तो यहां पर पैसे कमाने के अनेक सारे अवसर हैं, जिसमें Offline से लेकर Online और Smart तरीके से लेकर सामान्य तरीका भी शामिल है। इस आर्टिकल में हम आपको Google से पैसा कमाने के लगभग सभी और पॉपुलर तरीकों के बारे में बता चुके हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी।