WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

GPSC Kya Hai? जीपीएससी परीक्षा की जानकारी 2024

आज के इस आर्टिकल में हम GPSC kya hai के बारे में बात करने वाले हैं। अधिकांश विद्यार्थियों को इस Exam के बारे में जानकारी नहीं है, तो हम आपको गुजरात पब्लिक सर्विस कमीशन परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी विस्तारपूर्वक बताएंगे, जिसके बाद आप इस सर्विस में जाकर एक बेहतर कैरियर चुन सकते हैं। अगर आप इस परीक्षा के बारे में थोड़ा बहुत भी जानते हैं, तो अवश्य ही आप इस परीक्षा को आसानी से पास करने के बारे में जानने के इच्छुक होंगे। बता देते हैं कि इस परीक्षा को वहां से पास होने के लिए आपको इस परीक्षा का सिलेबस और एग्जाम पैटर्न प्राप्त करना होगा जो कि इस आर्टिकल में हम आपको बता देंगे।

आज के समय में अधिकांश युवा सरकारी नौकरी करना चाहते हैं और उसमें से भी अधिकांश युवा बेहतर से बेहतर सरकारी नौकरी करना चाहते हैं। गुजरात राज्य के अंतर्गत उच्चतम स्तर पर गुजरात पब्लिक सर्विस कमीशन के अंतर्गत नौकरी करने वाले युवाओं का आंकड़ा लाखों में है‌ लेकिन यहां पर लिमिटेड सीटें ही है, जिसकी वजह से यहां पर बड़ा कंपटीशन देखने को मिलता है। यही वजह है कि अधिकांश विद्यार्थियों को यहां पर सफलता नहीं मिलती है और अधिकांश विद्यार्थियों को इस विषय के बारे में अधिक महत्वपूर्ण जानकारी भी प्राप्त नहीं है। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको GPSC full form से लेकर GPSC Syllabus 2024 के बारे में पूरी जानकारी बताएंगे, कि इस पद पर कार्यरत होने के लिए निर्धारित की गई परीक्षा किस तरह आयोजित की जाती है।

जीपीएससी परीक्षा क्या है (GPSC Kya Hai?) —

GPSC Kya Hai

GPSC का फुल फॉर्म Gujarat Public Service Commission होता है। GPSC full form in Hindi गुजरात लोक सेवा आयोग हैं। गुजरात राज्य में सिविल सेवाओं के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए एक परीक्षा आयोजित करवाई जाती है। यह परीक्षा गुजरात सरकार के द्वारा आयोजित करवाई जाती हैं। इस परीक्षा को गुजरात लोक सेवा आयोग के English short form GPSC Exam नाम से जाना जाता है। इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों को गुजरात सिविल सेवा के तहत नौकरियां मिल जाती है। यह गुजरात राज्य के अंतर्गत सबसे बड़े प्रशासनिक पदों के अंतर्गत आता है।

GPSC सिलेबस को दो भागों में विभाजित किया जाता है। इससे में प्रीलिम्स और मेन्स, दो भाग निर्धारित किए गए हैं। गुजरात सिविल सेवा के अंतर्गत नौकरी करने के लिए आयोजित की गई GPSC पास करने के लिए आपको इस परीक्षा के प्रथम चरण यानी प्रीलिम्स परीक्षा को पास करना होगा। इस परीक्षा को पास करने के बाद अगले चरण की दूसरी और मुख्य परीक्षा जिसे मेंस परीक्षा कहते हैं, उसे पास करनी होती हैं। प्रीलिम्स परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होती है जबकि मुख्य परीक्षा लिखित और व्यक्तिगत तौर पर ली जाती है। यह परीक्षा काफी महत्वपूर्ण है इस परीक्षा में थोड़े नंबर कम आने पर भी मेरिट लिस्ट से चुक सकते है।

GPSC Syllabus in Hindi 2024 —

गुजरात लोक सेवा आयोग परीक्षा को पास करने के लिए आपको तीन चरणों से होकर गुजरना होगा क्योंकि इस परीक्षा को तीन भागों में विभाजित किया गया है। पहले चरण के तहत प्रारंभिक परीक्षा होती है जिसे प्रीवियस परीक्षा कहते हैं। दूसरे चरण में मुख्य परीक्षा होती है जिसे मेंस परीक्षा कहते हैं। इस परीक्षा को पास करने के बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार यानी इंटरव्यू के लिए मनाया जाता है। इंटरव्यू पास करना भी जरूरी है इसी के आधार पर इस परीक्षा का सिलेबस निर्धारित किया गया है —

प्रीलिम्स परीक्षा का एग्जाम पैटर्न —

  • प्रथम चरण की प्रीलिम्स परीक्षा के 2 पेपर होते हैं इसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • द्वितीय चरण की परीक्षा को मुख्य परीक्षा या मेंस परीक्षा कहते हैं यह परीक्षा 6 पेपर की होती है।
  • गुजरात लोक सेवा आयोग मेंस परीक्षा लिखित प्रश्नों के आधार पर आयोजित करवाई जाती है।
  • अंतिम चरण की आखिरी परीक्षा व्यक्तिगत साक्षात्कार यानी इंटरव्यू लिया जाता है।
  • इंटरव्यू में कुछ सामान्य प्रश्न और व्यक्तित्व से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • प्रश्नपत्रों के लिए कुल अंक 400 हैं जिसमें प्रत्येक प्रश्न पत्र में 200 अंक हैं।
  • प्रथम चरण की प्रीलिम्स परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को ही मुख्य परीक्षा में जगह दी जाती है।
  • प्रथम परीक्षा के लिए 120 मिनट की समय अवधि निर्धारित की गई है।

प्रीलिम्स परीक्षा का सिलेबस —

पेपर 1 के विषय —

  1. संविधान
  2. इतिहास
  3. सामान्य मानसिक क्षमता
  4. सांस्कृतिक विरासत
  5. सामाजिक न्याय और अंतर्राष्ट्रीय संबंध
  6. नीति

पेपर 2 के विषय —

  1. भूगोल
  2. भारतीय अर्थव्यवस्था और योजना
  3. विज्ञान और प्रौद्योगिकी
  4. क्षेत्रीय
  5. राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएं

यह भी पढ़े:-

बिना कोचिंग के यूपीएससी Prelims की तैयारी कैसे करें?

डिप्टी कलेक्टर क्या होता है कैसे बनते हैं?

SP Officer की फुल फॉर्म से लेकर सैलरी तक की पूरी जानकारी.

Town का इंस्पेक्टर कैसे बनेंगे?

मेंस परीक्षा का एग्जाम पैटर्न —

  • गुजरात पब्लिक सर्विस कमीशन मुख्य परीक्षा में परीक्षाएं आयोजित होती है।
  • मुख्य परीक्षा देने के लिए छात्रों को पहले प्रारंभिक परीक्षा पास करनी होती है।
  • मुख्य परीक्षा में कुल 900 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • मेंस परीक्षा में 6 परीक्षार्थी उचित करवाई जाती है।
  • मेंस परीक्षा में गुजराती, अंग्रेजी, निबंध, 1 सामान्य अध्ययन, 2 सामान्य अध्ययन, 3 सामान्य अध्ययन की छह परीक्षाएं आयोजित होती हैं।

मेंस परीक्षा का सिलेबस —

गुजराती —

  1. व्याकरण, शब्दावली
  2. त्रुटि का पता लगाना
  3. विलोम
  4. समझ, पर्यायवाची और वाक्यों का अनुवाद
  5. बहुवचन रूप और वाक्यांश
  6. मुहावरे
  7. रिक्त स्थान भरें

अंग्रेज़ी —

  1. अंग्रेजी व्याकरण, अनुवाद
  2. प्रेस विज्ञप्ति/अपील
  3. रिपोर्ट लेखन, दृश्य सूचना पर लेखन
  4. औपचारिक भाषण
  5. निबंध, पत्र लेखन
  6. सटीक लेखन, पढ़ने की समझ

निबंध —

  • सामाजिक-पर्यावरण मुद्दे
  • सामाजिक-राजनीतिक मुद्दे
  • सामाजिक-आर्थिक मुद्दे
  • नागरिक जागरूकता से संबंधित मुद्दे
  •  चिंतनशील विषय
  • करंट अफेयर्स

सामान्य अध्ययन 1 —

  • सांस्कृतिक विरासत और भूगोल
  • भारत का इतिहास

सामान्य अध्ययन 2 —

  • लोक प्रशासन और शासन
  • भारतीय राजनीति और संविधान
  • लोक सेवा में नैतिकता

सामान्य अध्ययन 3 —

  • भारतीय अर्थव्यवस्था और योजना
  • क्षेत्रीय भाषा और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएं
  • विज्ञान और प्रौद्योगिकी

व्यक्तिगत साक्षात्कार —

गुजरात पब्लिक सर्विस कमीशन परीक्षा के पहले चरण की प्रीलिम्स परीक्षा पास करने के दूसरे चरण के मेंस परीक्षा में जगह मिलती है और उस परीक्षा को पास करने के बाद तीसरे चरण की आखिरी परीक्षा के लिए बुलाया जाता है, जिसमें व्यक्तिगत साक्षात्कार होता है यानी कि उम्मीदवार का इंटरव्यू लिया जाता है। यहां पर उम्मीदवार से विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं। यहां पर इंटरव्यू के दौरान आपको अच्छे कपड़े पहन कर जाना है और अपनी सुध बुध से किसी भी प्रश्न का सही ढंग से जवाब देना है। इंटरव्यू के दौरान गुजरात से संबंधित कुछ सामान्य प्रश्न पूछे जाते हैं और प्रशासनिक व्यवस्था से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इंटरव्यू पास होने के बाद ट्रेनिंग के लिए भेज दिए जाते हैं।

FAQ (GPSC Exam के बारे में सवाल जवाब)

GPSC परीक्षा किसके लिए है?

GPSC गुजरात राज्य प्रशासन में कक्षा I, II और III की सिविल सेवाओं के लिए विभिन्न भर्ती परीक्षा आयोजित करता है।

लोग GPSC परीक्षा क्यों देते हैं?

जीपीएससी परीक्षा राज्य प्रशासन की कक्षा I, II और III सेवाओं यानी डिप्टी कलेक्टर, डिप्टी के लिए इसके बिना एसपी, तालुका विकास अधिकारी, पुलिस निरीक्षक, मुख्य अधिकारी, नायब भर्ती आयोग द्वारा आयोजित की जाती है। जीपीएससी गुजरात प्रशासनिक परीक्षा के लिए शीर्ष पद उप कलेक्टर होता है।

क्या GPSC परीक्षा कठिन है?

जीपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण करना कठिन जरूर है लेकिन असंभव कुछ नहीं होता। इसलिए वास्तविक से अधिक यदि आप वर्णनात्मक रूप से तैयारी कर रहे हैं तो इससे आपको बहुत मदद मिलेगी। भारत पर कम, गुजरात पर अधिक ध्यान केंद्रित करें क्योंकि आप गुजरात सरकार के अधीन जा रहे हैं, इसलिए यह विषय काफी मायने रखता है।

GPSC के लिए आयु सीमा क्या है?

जीपीएससी कक्षा 1-2 eligibility criteria के अनुसार, पद के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवार की आयु 20-35 वर्ष होनी अनिवार्य है।

Conclusion

GPSC यानी गुजरात पब्लिक सर्विस कमीशन जिसे हिंदी में गुजरात सिविल सेवा आयोग कहते हैं‌। इस विभाग के अंतर्गत नौकरी करने का गुजरात के लाखों युवाओं का सपना होता है। अगर आप भी भारत के सबसे बड़े प्रशासनिक पदों पर नियुक्तियां पाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कठिन मेहनत करनी होगी, साथ ही इस विभाग और इस परीक्षा के संदर्भ में महत्वपूर्ण जानकारी भी प्राप्त करनी होगी। इस परीक्षा के लिए निर्धारित किया गया सिलेबस क्या है, इस परीक्षा का एग्जाम पैटर्न क्या है, इस विषय में भी जानना होगा ताकि आप आसानी से इस परीक्षा को पास कर सकें ‌तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको gpsc kya hai के बारे में जानकारी विस्तार पूर्वक बता चुके हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए अवश्य ही जरूरी साबित हुई होगी।