WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ग्रेजुएशन क्या होता है? 2024 में Graduation की पूरी जानकारी।

विद्यार्थी अपने जीवन में कुछ शिक्षा हासिल करने के लिए Graduation की Degree लेता है। जब विद्यार्थी 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर लेता है, तो उस विद्यार्थी को Bachelor Degree या Under Graduation Degree लेने का मौका मिलता है। विद्यार्थी को अपने आगे की पढ़ाई को सुचारु रुप से जारी रखने के लिए Graduation Degree लेना बहुत ज्यादा जरूरी है।

ग्रेजुएशन डिग्री ही पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री तक पहुंचाने के लिए विद्यार्थी को मदद करती है। ग्रेजुएशन डिग्री क्या होती है और ग्रेजुएशन कैसे करें इसके बारे में जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देने का प्रयास करेंगे।

Graduation Kya Hota Hai?

Graduation Kya Hota Hai

12वीं कक्षा पास करने के बाद जो 3 से 5 वर्षीय Degree Course किया जाता है, उसे ग्रेजुएशन कहते हैं। Graduation का हिंदी में मतलब स्नातक होता है। जो विद्यार्थी Bachelor Degree पाने के लिए Course करता है। इस कोर्स की अवधि 3 साल से 5 साल के बीच हो सकती है। ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स में अलग-अलग प्रकार के कई कोर्स मौजूद होते हैं। स्नातक जिसे अंग्रेजी में ग्रेजुएशन कहा जाता है और स्नातक का मतलब “किसी के द्वारा ग्रेजुएशन करना” यदि किसी ने ग्रेजुएशन डिग्री कर ली है, तो उसे स्नातक पास या ग्रेजुएट बोला जाता है।

Graduation को कई अलग अलग नाम से पुकारा जाता है जैसे ग्रेजुएशन, बैचलर, स्नातक, अंडर ग्रेजुएशन, डिग्री पूर्व स्नातक डिग्री के नाम से भी जाना जाता है। ग्रेजुएशन की बहुत सारी अलग-अलग प्रकार की पोस्ट है। रिजर्वेशन पोस्ट के लिए विद्यार्थी के पास 12वीं कक्षा उत्तीर्ण का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है। लेकिन कई इंजीनियरिंग कॉलेज और एमबीबीएस एवं डेंटल कोर्स के लिए मेडिकल कॉलेज लेने पर आपको एंट्रेंस एग्जाम यानी कि एआईपीएमटी, नीट या फिर एंट्रेंस एग्जाम फाइट करते हुए कॉलेज में अपना admission fix करना होगा।

यह भी देखें:- BA के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरियां 2024.

ग्रेजुएशन के Under आने वाले Courses

12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद विद्यार्थी के सामने बहुत सारे ग्रेजुएशन के कोर्स उपलब्ध होते हैं, जो कुछ इस प्रकार से है।

Course NameCourse Short Form
Bachelor of ArtsBA
Bachelor of ScienceBSC
Bachelor of CommerceBCOM
Bachelor of Physical EducationBPED
Bachelor of Computer ApplicationsBCA
BA with Bachelor of LawBA LLB
Bachelor of DesignBDes
Bachelor of ArchitectureB.Arch
Bachelor of TechnologyB.tech
Bachelor of Computer ScienceBCS
Bachelor of Fine ArtsBFA
Bachelor of EngineeringBEng
Bachelor of Hotel ManagementBHM
Bachelor of Dental SurgeryBDS
Bachelor Of Medical And Bachelor Of SurgeryBM & BS

ऊपर बताया कि सभी Graduation Course जो देश के सबसे ज्यादा popular घोषित हुए हैं। इनके अलावा अलग-अलग यूनिवर्सिटी के द्वारा कई तरह से अलग अलग कोर्स भी उपलब्ध कराए जाते हैं।

ग्रेजुएशन के लिए योग्यता (Graduation ke liye qualification in Hindi)

जो विद्यार्थी ग्रेजुएशन का डिग्री कोर्स लेना चाहता है उस विद्यार्थी को न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के तौर पर 12वीं कक्षा पास करना बहुत ही जरूरी है। हालांकि कई कॉलेज और यूनिवर्सिटी के द्वारा 12वीं कक्षा के बाद ग्रेजुएशन की डिग्री के लिए एंट्रेंस एग्जाम या प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है। अतः ऐसे में आपको प्रवेश परीक्षा से भी गुजरना होता है।

अंडर ग्रेजुएशन कोर्स में प्रवेश करने के लिए स्टूडेंट को आईआईटी JEE Mains Exam क्लियर करना होता है और दूसरी तरफ MBBS व बीडीएस जैसे ग्रेजुएशन कोर्स की डिग्री हासिल करने के लिए कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको नीट का Exam clear करना होता है।

सामान्यत सभी कोर्स में विद्यार्थियों को एंट्रेंस एग्जाम में प्रवेश के लिए स्टेट लेवल के सभी यूनिवर्सिटी के द्वारा 12वीं कक्षा के नंबर के आधार पर ही एडमिशन दे दिया जाता है। लेकिन कई कॉलेज के द्वारा एंट्रेंस एग्जाम को भी आयोजित किया जाता है और उच्च लेवल डिग्रियां जैसे इंजीनियरिंग की डिग्री और डॉक्टर की डिग्री के लिए ऑल इंडिया लेवल पर होने वाले एंट्रेंस एग्जाम में भाग लेकर इसे फाइट करना होता है।

ग्रेजुएशन कैसे करें?

Graduation Degree Course लेना कोई बड़ी बात नहीं है। ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स लेना बिल्कुल आम बात हो गई है। 12वीं के पश्चात हर विद्यार्थी ग्रेजुएशन डिग्री लेने की इच्छा रखता है। यदि आप 12वीं कक्षा पास कर चुके हैं और आपको किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन डिग्री लेनी है, तो आप नीचे दिए गए निम्नलिखित चरण को फॉलो करें:

1. सबसे पहले आपको ग्रेजुएशन डिग्री के लिए Top College में Admission लेने के लिए 12वीं कक्षा में अच्छे अंक लाने होंगे। 12वीं कक्षा में अच्छे अंक के बिना आपको टॉप यूनिवर्सिटी में एडमिशन नहीं मिलेगा।

2. यदि आप B.Tech Degree के लिए Entrance Exam JEE Mains फाइट करने के लिए तैयारी कर रहे हैं, तो आपको यह Exam फाइट करने के साथ-साथ 12वीं कक्षा में मैथ में 75% से ज्यादा अंक होने जरूरी है और जी मैन एग्जाम के मेरिट लिस्ट में आपका नाम आना जरूरी है।

3. इसी तरह से मेडिकल कॉलेज के लिए होने वाली एंट्रेंस एग्जाम बीच में भी विद्यार्थी का मेरिट लिस्ट में नाम आएगा। तो विद्यार्थी को डेंटल कॉलेज या एमबीबीएस की कॉलेज मिलती है।

4. अच्छे Private College में भी admission के लिए 80% से अधिक नंबर होना बेहतर जरूरी है।

5. हालांकि सामान्य डिग्रियां जैसे बैचलर ऑफ आर्ट्स, बैचलर ऑफ साइंस, बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी, बैचलर ऑफ कॉमर्स इन सभी के लिए 12वीं कक्षा पास करना ही काफी होता है। क्योंकि कई टॉप लेवल यूनिवर्सिटी में कुछ मार्क की जरूरत होती है। लेकिन अन्य यूनिवर्सिटी में आप बिना किसी अच्छे मार्क भी इन सभी डिग्री के लिए आवेदन लगा सकते हैं और कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।

6. एडमिशन लेने के बाद आपको सभी सेमेस्टर में बेहतर तरीके से पढ़ाई करनी चाहिए सभी सेमेस्टर को अच्छी तरीके से पढ़ते हुए आगे बढ़ना है।

7. हर साल में 2 सेमेस्टर का आयोजन होता है। जितने साल का आपका ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स है। उस हिसाब से आपके सेमेस्टर भी विभाजित किए जाते हैं।

8. प्रत्येक सेमेस्टर को आपको बेहतर अंकों के साथ पास करते हुए अपने ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स को पूरा करना होगा।

ग्रेजुएशन करना क्यों जरूरी है

बारहवीं कक्षा के बाद विद्यार्थियों के लिए ग्रेजुएशन एकमात्र सबसे लोकप्रिय तरीका बचता है। ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करके विद्यार्थी कई प्रकार की सरकारी नौकरी पाने के अवसर को बढ़ा सकता है। ग्रेजुएशन की डिग्री लेने के पश्चात विद्यार्थी के पास अलग-अलग तरह की कई सरकारी नौकरी हासिल करने के अवसर मौजूद हो जाते हैं। ग्रेजुएशन करना क्यों जरूरी है। इसकी जानकारी नीचे कुछ इस प्रकार से दी गई हैः

  • ग्रेजुएशन करने से विद्यार्थी के ज्ञान में बढ़ोतरी होती है। क्योंकि यह बारहवीं कक्षा के बाद अगले लेवल का एक कोर्स है। जिसके पश्चात विद्यार्थी अपने विषय वर्ग में ज्ञान की और अधिक बढ़ोतरी कर सकता है।
  • ग्रेजुएशन डिग्री किसी भी क्षेत्र में काम करने के अवसर को बढ़ाने और नए रोजगार के अवसर उत्पन्न करने में मददगार है।
  • मास्टर डिग्री लेने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के तौर पर आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरूरी है।
  • ग्रेजुएशन की डिग्री सरकारी नौकरी के अवसर पर बढ़ा देती है।
  • ग्रेजुएशन करने के पश्चात आप बीएड की डिग्री करके टीचर बनने की योग्यता की श्रेणी में शामिल हो सकते हैं।

ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में अंतर

ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन दोनों अलग-अलग प्रकार के डिग्री कोर्स है। ग्रेजुएशन जिसे अंडर ग्रेजुएशन के नाम से भी पहचाना जाता है और पोस्ट ग्रेजुएशन को मास्टर डिग्री के नाम से भी पहचाना जाता है। जब विद्यार्थी 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात जो 3 वर्षीय से 5 वर्षीय बैचलर डिग्री कोर्स करता है, उसे ग्रेजुएशन कहते हैं और ग्रेजुएशन के पश्चात जो मास्टर डिग्री के तौर पर 2 वर्षीय कोर्स किया जाता है उसे पोस्ट ग्रेजुएशन कहा जाता है।

ग्रेजुएशन डिग्री जैसे बैचलर ऑफ आर्ट्स, बैचलर ऑफ साइंस, बैचलर ऑफ कॉमर्स इसी प्रकार से बहुत सारे बैचलर डिग्री कोर्स उपलब्ध है। पोस्ट ग्रेजुएशन में मास्टर ऑफ आर्टस्, मास्टर ऑफ साइंस, मास्टर ऑफ कॉमर्स इत्यादि को शामिल है।

निष्कर्ष

बैचलर की डिग्री को ग्रेजुएशन कहां जाता है। ग्रेजुएशन की डिग्री को अलग अलग नाम से भी पहचाना जाता है। हर विद्यार्थी 12वीं कक्षा पास करने के बाद उच्च शिक्षा के तौर पर ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करता है। ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद विद्यार्थी के जीवन में सरकारी नौकरी पाने और रोजगार के नए अवसर उत्पन्न हो जाते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको ग्रेजुएशन क्या होता है और ग्रेजुएशन कैसे करें, इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी है। हमें पूरी उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को हमारे इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल है, तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है।

12 thoughts on “ग्रेजुएशन क्या होता है? 2024 में Graduation की पूरी जानकारी।”

  1. आपकी दी हुई जानकारी से मेरे कुछ doubt clear हो गए आपने सारी चीज़ो को बहुत अच्छे से समझाया है Thank You

    Reply
  2. Graduation ke bare mein pura jankari bahut acche se diye thank u sar mera naam binu Kumar hai main bhi graduationation kar raha hun

    Reply
  3. घणी-घणी खम्मा हुकुम। में एक राजस्थानी होणे रे खातिर में म्हारी आन-बान-शान रे अनुरूप सू म्हारी राजस्थानी भाषा रे में आपनें घणी हेत सु धन्यवाद केणी सऊ में भी, अंग्रेजी भाषा रे में केवे जिओ study boy हूँ और में भी ईण शिक्षा रे जरिये सु म्हारो न म्हारे माता पिता रो और म्हारे गुरुजनों रो नोम रोशन कर ने ईण विश्व गुरु देश री सेवा करणी सऊ
    राम राम सा

    Reply

Leave a Comment