GST Inspector Kaise Bane? 2022 में full form से salary तक पूरी जानकारी।

GST का नाम तो आपने जरूर सुना ही होगा। यह भारत में सरकार द्वारा लिया जाने वाला एक टैक्स है। इससे पहले भारत में अलग-अलग राज्यों में तथा अलग-अलग तरह से विभिन्न प्रकार का टेक्स लिया जाता था, लेकिन भारत सरकार ने “एक देश एक टैक्स” के तहत देश में जीएसटी लागू कर दी।  जिसका मतलब होता है “Goods & Service Tax” यानी कि देश में बनरहे और बिक रहे सामान और सुविधाओं पर लगाए जाने वाला टैक्स! GST को प्राप्त करने के लिए सरकार की तरफ से एक अलग से टीम का गठन किया गया है जिसके तहत विभिन्न प्रकार के अधिकारी होते हैं।

GST (Goods and Service Tax) Team के तहत विभिन्न प्रकार की प्रणाली होती है। बता दें कि जीएसटी विभाग के अंतर्गत भी पुलिस की तरह प्रशासनिक टीम होती है जो पुलिस की तरह तीन सितारे वाली खाकी वर्दी पहनती है। बता दें कि अक्सर हमें खबरों में देखने को मिलता है कि बड़े पैमाने पर देश में हो रहे जीएसटी चोरी का खुलासा जीएसटी टीम द्वारा किया गया है। तो बता दें कि उसे जीएसटी टीम का नियंत्रण रखने वाला मुख्य अधिकारी जीएसटी स्पेक्टर होता है। तो अब आप समझ गए होंगे कि जीएसटी स्पेक्टर क्या कार्य करता है। वर्तमान समय में जीएसटी के तहत देश में विभिन्न प्रकार की कार्रवाई की जाती है।

जीएसटी विभाग के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के पदों पर विभाग द्वारा समय-समय पर भर्ती का आयोजन करवाया जाता है। जहां पर GST कर्मचारी जीएसटी अधिकारी और जीएसटी इंस्पेक्टर के लिए भी आप आवेदन कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि GST इंस्पेक्टर बदलने के लिए आप Police Inspector भी बन सकते हैं या फिर आपको UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा आयोजित परीक्षा पास करके जीएसटी इंस्पेक्टर बनना होगा। इस परीक्षा का आयोजन UPSC द्वारा करवाया जाता है इसीलिए हम कह सकते हैं कि यह परीक्षा काफी कठिन मानी जाती है। तो आइए जानते हैं कि किस तरह से GST इंस्पेक्टर बन सकते हैं?

GST Inspector क्या होता है?

GST का अर्थ होता है Goods and Service Tax ! इसे आसान भाषा में समझे तो सामान और सुविधाओं पर लगाए जाने वाला कर। इस टैक्स को भारत सरकार ने देश में नोटबंदी होने के ठीक 1 वर्ष बाद एक देश एक टैक्स के नारे के तहत शुरू किया, जिससे संपूर्ण देश में एक ही प्रकार का टैक्स लिया जाता है। वर्तमान समय में हर वर्ष हजारों करोड रुपए का GST Collection होता है। लेकिन बड़े पैमाने पर देश में लोग तरह-तरह के हथकंडे अपना कर GST चोरी करते हैं। इसीलिए सरकार द्वारा एक जीएसटी विभाग बनाया गया है जिसके तहत GST Police भी आती है।

जहां कहीं पर भी देश में जीएसटी चोरी की संभावना होती है या GST Department को tax चोरी की सूचना मिलती है, तो वहां GST Police पहुंच जाती है जिसके तहत मुख्य नियंत्रण जीएसटी इंस्पेक्टर का होता है। GST Inspector अपने आदेश पर तथा अपनी जिम्मेदारियों पर देश में विभिन्न हिस्सों पर जीएसटी टैक्स चोरी के आरोप में कार्यवाही कर सकता है। इसी टैक्स चोरी के लिए GST Department के अंतर्गत Inspector की नियुक्ति की जाती है। GST इस्पेक्टर टैक्स चोरी से संबंधित विषयों पर जांच करवाता है और कड़ी कार्रवाई करता है।

GST इंस्पेक्टर बनने के लिए योग्यता (GST Inspector Eligibility in Hindi 2022)

  • जीएसटी इंस्पेक्टर बनाने वाला उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की न्यूनतम आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार कम से कम 12वीं कक्षा पास होनी चाहिए।
  • जीएसटी स्पेक्टर बनने की अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष है।
  • उम्मीदवार के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 3 से 5 वर्ष तक आयु सीमा में अधिकतम छुट मिलती है।
  • b.a. पास करने के बाद भी जीएसटी इंस्पेक्टर बन सकते हैं।

GST Inspector Kaise Bane in Hindi 2022?

GST Inspector Kaise Bane

जीएसटी इंस्पेक्टर बनने के लिए सबसे पहले 12वीं कक्षा पास करने के बाद ग्रेजुएशन पूर्ण करें अब हर वर्ष साल में दो बार आयोजित होने वाली SSC CGL परीक्षा में आवेदन करें। आवेदन के दौरान आपको सभी जरूरी और महत्वपूर्ण जानकारी के साथ संबंधित दस्तावेजों को भी अटैच करना होता है। पुरुषों के लिए आवेदन पीस ₹100 हैं जबकि महिलाएं बिल्कुल फ्री में आवेदन कर सकती है। इस परीक्षा का आयोजन तीन चरणों में होता है।

प्रथम चरण (Step-1)

जीएसटी इंस्पेक्टर बनने की परीक्षा का पहला चरण 100 प्रश्नों के आधार पर 200 अंकों के साथ एवं 1 घंटे में समाप्त होता है। इसके तहत विभिन्न प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रथम चरण की इस परीक्षा को पास करने के बाद आपको दूसरे चरण में बेचा जाता है। जहां पर आप द्वितीय चरण की परीक्षा दे सकते हैं। लेकिन प्रथम चरण की परीक्षा पास करना इतना भी आसान नहीं है।

दूसरा चरण (Step-2)

जीएसटी इंस्पेक्टर बनने की परीक्षा का यह दूसरा चरण है। इस दूसरे चरण में आपको कुल 200 प्रश्नों का उत्तर देना होता है। 2 घंटे के समय में 200 अंकों का दो पेपर देने के बाद आपको तीसरे चरण की परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। लेकिन दूसरे चरण की परीक्षा पास करना इतना आसान नहीं है इस परीक्षा में ऑब्जेक्टिव तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं।

तीसरा चरण (Step-3)

जीएसटी स्पेक्टर बजने की परीक्षा का यह तीसरा और अंतिम चरण है। इस चरण में केवल ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है। इसमें निबंध और पत्र लेखन से संबंधित कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके अलावा इस चरण में विद्यार्थी के सभी संबंधित दस्तावेजों की जांच की जाती है और उसके बाद प्राप्त होने वाले सभी अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है। अगर आप का मेरिट लिस्ट में स्थान प्राप्त होता है तो आप जीएसटी इंस्पेक्टर बन सकते हैं।

GST इंस्पेक्टर की सैलरी (GST Inspector Salary in India 2022)

जीएसटी एवं जीएसटी इंस्पेक्टर क्या होता है। इस बारे में अब तक आप भली-भांति जान चुके होंगे तथा यह भी जान चुके होंगे कि जीएसटी इंस्पेक्टर का क्या काम होता है। जीएसटी इंस्पेक्टर कौन-कौन से जिम्मेदारियां निभाता है और कौन-कौन से कर्तव्य का पालन करता है तो अब हम आपको यह बता देते हैं कि GST Inspector की Salary कितनी होती है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि आमतौर पर GST Inspector की सैलरी कम से कम ₹30,000 से लेकर ₹80,000 तक होती है। यह सैलरी उनके अनुभव और वर्ष के आधार पर बढ़ती हैं।

Income Tax Inspector कैसे बने पूरी जानकारी?

Police Commissioner कैसे बने पूरी जानकारी?

DGP (पुलिस महानिदेशक) कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी 2022?

IPS कैसे बनते हैं संपूर्ण जानकारी हिंदी 2022 में?

Conclusion

जीएसटी इंस्पेक्टर सरकार और समाज के लिए एक सम्मानजनक तथा महत्वपूर्ण पद माना जाता है। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति की भारतीय समाज में काफी कद्र की जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान समय में भारत में हो रहे टैक्स चोरी के मामलों में जीएसटी इंस्पेक्टर अपनी टीम के तहत कार्य करता है। इसीलिए अधिकांश लोग जीएसटी इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं लेकिन उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं है कि GST Inspector kaise bane? तो आज किस आर्टिकल में हम आपको इस विषय से संबंधित संपूर्ण जानकारी विस्तार से बता चुके हैं। इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद आपको पता चल जाएगा कि GST Inspector कैसे बनते हैं? हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी तथा अगर आपका कोई इस आर्टिकल से संबंधित प्रश्न है? तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment