Telegram Group Join Now

Guest Teacher कैसे बने? 2024 में अतिथि शिक्षक से जुड़ी पूरी जानकारी

वर्तमान समय में अलग-अलग faculty में Guest Teacher पद पर कर्मचारियों को चयनित किया जाता है। Guest teacher शब्द से ही पता चलता है कि मेहमान के तौर पर आने वाले teacher को guest teacher का दर्जा दिया जाता है। Guest teacher उस faculty या विश्वविद्यालय में आकर अपने ज्ञान का संचार करते हैं इससे अतिथि शिक्षक का आत्मविश्वास बढ़ता है और विद्यार्थियों को अच्छा ज्ञान प्राप्त होता है। आज की आर्टिकल में हम आपको guest teacher kaise bane इसके बारे में डिटेल में जानकारी देंगे।

अतिथि शिक्षक क्या होता है? (Guest Teacher in Hindi)

guest teacher kaise bane

मेहमान के रूप में बनने वाले Teacher को गेस्ट टीचर कहा जाता है। ऐसा भी कह सकते हैं, कि किसी भी विश्वविद्यालय या विद्यालय में और निश्चित समय अवधि के लिए बनाने वाले टीचर को guest teacher कहते हैं। गेस्ट टीचर जो अनिश्चित अवधि के लिए किसी भी विद्यालय में टीचर पद का कार्यभार संभालता है। भारत में अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग Department के माध्यम से Atithi Shikshak पद पर लोगों को चयनित किया जाता है।

Guest Teacher बनने के लिए जरूरी योग्यता (Guest Teacher Eligibility Criteria 2024)

गेस्ट टीचर बनने के लिए जरूरी योग्यता के बारे में यदि बात की जाए, तो जो उम्मीदवार टीचर बनने के लिए जरूरी योग्यता मापदंड को पूरा करते हैं। उनको गेस्ट टीचर बनने का मौका भी मिलता है। गेस्ट टीचर की जरूरी योग्यता नीचे कुछ इस प्रकार से दी गई हैः

  1. दसवीं कक्षा बारहवीं कक्षा मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास करने अनिवार्य है।
  2. ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करें।
  3. B.Ed की डिग्री पूरी करें।
  4. पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करें।

गेस्ट टीचर बनने की प्रक्रिया (Guest Teacher kaise bane in 2024)

जो उम्मीदवार गेस्ट टीचर पद पर कार्यरत होना चाहते हैं उन उम्मीदवारों को एक निश्चित प्रक्रिया से गुजरना होता है हर राज्य का एक official portal बना हुआ है इसके माध्यम से गेस्ट टीचर या गेस्ट कर्मचारियों को नियुक्त किया जाता है। guest teacher willingness form meaning in hindi पर जाकर अपना फॉर्म भर सकते हैं

सर्वप्रथम आपको और राज्य सरकार के द्वारा जारी किए गए portal पर जाना होगा और उस portal पर guest teacher बनने के लिए अपना आवेदन लगाना होगा।

आवेदन लगाते वक्त आपको Guest Teachers Portal पर Registration Form उपलब्ध कराया जाएगा। जिसको भरने के बाद आवेदन फॉर्म को अपने documents के साथ complete कर देना है।

अब आपको अगले चरण के तौर पर एक Registration Number उपलब्ध करा दिया जाएगा जो आगे की आवेदन की स्थिति के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाएगा।

आवेदन लगाने के बाद आपको किसी भी विश्वविद्यालय या विद्यालय में Guest Teacher के तौर पर बुलाया जा सकता है। यहां आप का वेतन मान भी निश्चित नहीं होता है और काम करने की अवधि भी निश्चित नहीं होती है।

Guest Teacher Salary 2024

जैसा कि आप समझ चुके हैं कि guest teacher की नौकरी Permanent नहीं होती है यानी कि यह भी पक्का नहीं है कि आपको आगे चलकर Permanent रखा जाएगा या नहीं। गेस्ट टीचर की सैलरी की बात करें तो यहां पर एक अतिथि शिक्षक को कोई फिक्स वेतन नहीं दिया जाता है। अगर फिर भी एस्टीमेट तौर पर देखें तो भारत में गेस्ट टीचर को लगभग ₹10,000 To ₹15,000 Per Month Salary मिल सकती है। और यह सिर्फ अनुमानित वेतनमान है और यह States पर भी निर्भर करता है किसी के लिए कम और ज्यादा भी हो सकता है।

क्या Guest Teacher बनना सही है?

टीचर बनना तो हर कोई व्यक्ति पसंद करता है और लोगों को अच्छा भी लगता है। लेकिन गेस्ट टीचर बनना कई लोगों के लिए कई सवाल पैदा करता है। क्योंकि गेस्ट टीचर बनने के बाद विद्यार्थी या उम्मीदवार को Permanent नहीं रखा जाता है। लेकिन गेस्ट टीचर बनकर विद्यार्थी अपने आत्मविश्वास लेवल को बढ़ा सकता है। क्योंकि विद्यार्थियों के साथ रूबरू होने से टीचर का आत्मविश्वास बढ़ता है।

People Also Read:-

सरकारी टीचर कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी 2024 में?

सरकारी Computer Teacher कैसे बनते हैं पूरी जानकारी?

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर/महिला सुपरवाइजर कैसे बने?

बीए के बाद महिलाएं सरकारी नौकरी कैसे पाएं?

Student Mobile से पैसे कैसे कमाए? असली तरीके 2024.

FAQ:-

Q:1. अतिथि शिक्षक का फॉर्म कैसे डालें?

Ans: अतिथि शिक्षक फॉर्म भरने के लिए आवेदक को अंतिम तिथि से पहले राज्य के Online Portal के माध्यम से Registration करना है, Scorecard Submit करना होगा।

Q:2. अतिथि शिक्षक बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

Ans: अतिथि शिक्षक बनने के लिए आवेदक को अपने राज्य में निकलने वाली Vacancy का इंतजार करना होगा जिसका Update न्यूज़पेपर या Official Portal से मिल जाएगा।

Q:3. अतिथि व्याख्याता क्या है?

Ans: अतिथि व्याख्याता वह अध्यापक होता है जो किसी विद्यालय में मुआवजे के साथ या बिना मुआवजे के पढ़ाई कराता है। अतिथि शिक्षक छात्रों को अपनी विशेषज्ञता प्रदान करके पाठ्यक्रम की गुणवत्ता बढ़ाते हैं।

Q:4. क्या अतिथि शिक्षक स्थायी हो सकता है?

Ans: आमतौर पर ऐसा नहीं होता है, अतिथि शिक्षक को केवल रिक्तियां भरने और किसी अध्यापक की अनुपस्थिति में जगह भरने के लिए रखे जाते हैं। इसका कोई निश्चित कार्यकाल भी नहीं रहता है।

निष्कर्ष

कर्मचारियों के लिए अलग-अलग पदों पर नौकरी पाने की चाहत हमेशा बनी रहती है। वर्तमान समय में जो गेस्ट टीचर या गेस्ट कर्मचारी बनने का मौका सरकार के द्वारा दिया जाता है। उसके लिए भी कई लोग प्रयास करते हैं। आज के आर्टिकल में हमने आपको गेस्ट टीचर क्या होता है और गेस्ट टीचर कैसे बने इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।

9 thoughts on “Guest Teacher कैसे बने? 2024 में अतिथि शिक्षक से जुड़ी पूरी जानकारी”

  1. गेस्ट टीचर की बहाली गलत है टीचर हमेशा स्थायी ही बहाल किया जाना उचित है

    Reply

Leave a Comment