IFS (Indian Forest Service) Officer कैसे बनें? 2022 हिंदी में जाने

IFS Indian Forest Officer कैसे बने, यह जानने से पहले आपको यह जानना जरुरी है कि IFS क्या होता है। अगर आपका भी सपना है कोई अच्छे पद पर सरकारी जॉब करने का तो आप IFS (Indian Forest Service) एक बढ़िया Option हो सकता है। IFS का नाम आते ही आपके मन में सवाल आएगा कि IFS (Indian Forest Service) Officer कैसे बने, IFS की Qualification क्या होगी, सैलरी कितनी मिलेगी अदि। इस पोस्ट में आपके सारे सवालों कि जवाब बहुत ही सरल भाषा में देने की कोशिश करी गई है।

अगर आप ने IFS बनने की ठान ली है तो अब आपको इस पद कि बारे में सम्पूर्ण जानकारी होना बहुत ही जरुरी हो जाता है। IFS एक ऐसी सरकारी जॉब है जिसमे आप अपना बेहतरीन करियर बना सकते हो। इस पोस्ट में आपको Indian Forest Service से जुडी सारी जानकारी मिलेगी जो आपके लिए जानना अति जरुरी है। यह लेख पड़ने के बाद आप यह अच्छे से समज सकेंगे कि IFS Officer कैसे बने और IFS का Full Form क्या होता है। IFS बनने के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए, इन सभी जानकारी के लिए पोस्ट को end तक पड़ें। 

पढ़ें:- CBI Officer Kaise bane, CBI Officer ki Jankari Hindi me

Indian Forest Service अफसर क्या होता है (what is IFS in Hindi)

IFS Officer kaise bane
IFS Officer kaise bane

IFS Indian Forest Service जिसे हिंदी में भारतीय वन सेवा के पद के नाम से जाना जाता है और यह भारत की अखिल भारतीय सेवाओं में से एक है। जैसे कि IAS (Indian Administrative Service), IPS (Indian Police Service) और IFS (Indian Forest Service).

आईएफएस को 1966 में अखिल भारतीय सेवा अधिनियम 1951 के तहत भारत सरकार द्वारा गठित किया गया। जैसे कि नाम से ही पता चलता है Forest Officer का काम जंगलों की देखरेख करने से लेकर जंगलों की अवैध कटाई पर रोक लगाने का होता है। अब तो वन विभाग सेक्टर में काफी बदलाव भी आ रहे है जैसे कि इसमें बहुत ज्यादा vacancies निकलने लगी है और वन विहग में अफसर होना कोई छोटी बात नहीं है और इसमें सैलरी package भी काफी अच्छा रहता है।

IFS यानि कि Indian Forest Service की नियुक्ति एक वन रक्षक के रूप में होती है जिसमे आपको देश की सेवा करने का मौका भी मिलता है। आईएफएस की जॉब में एक शानदार Future की Prediction कर सकते है। अब आगे जानते है की IFS की full form क्या है हिंदी / English, इंडियन फारेस्ट सर्विस अफसर की सैलरी क्या होती है और IFS की Qualification क्या होती है।

यह लेख भी जरूर पड़ें: SP की तैयारी कैसे करें / SP कैसे बनें

IFS full form in Hindi

IFS का पूरा नाम हिंदी में ”भारतीय वन सेवा” होता है।

IFS full form in English

IFS की फुल फॉर्म English में Indian Forest Service होता है।

IFS (Indian Forest Service Officer) Kaise Bane in 2022

IFS बनने के लिए आपको सबसे पहले इसके एग्जाम की तैयारी पर फुल फोकस करना होगा। अगर आप नहीं जानते है कि IFS Indian Forest Service की तैयारी कैसे करे तो घबराइए मत हम आपको पूरा process शेयर करेंगे। IFS के पद पर कार्यरत होने के लिए आपको IFS का एग्जाम पास करना जरुरी होता है इसके बाद ही हम इस पद के अधिकारी बन सकते है। IFS के लिए क्या Qualification होनी चाहिए चलो जानते है।

Indian Forest Service Qualification (IFS Exam Eligibility)

IFS Exam को Fill करने के लिए आपके पास कुछ योग्यता होनी चाहिए जैसे के आपकी Education qualification और Age Limit आदि। आगे इनके बारे में अच्छे से जानते है।

IFS Education Qualification

Forest विभाग में Officer बनने के लिए शैक्षिक योगयता में उमीदवार को किसी एक विषय में स्नातक डिग्री होना जरुरी है। जैसे कि गणित, जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, पशु चिकित्सा विज्ञान, पशुपालन इंजीनियरिंग, वानिकी, वनस्पति विज्ञान, कृषि सांख्यिकी अदि में किसी भी subject में ग्रेजुएट है तो आप Forest Officer बनने के लिए Apply कर सकते हो।

Indian Forest Officer Age Limit in 2022

अगर आप इंडियन प्रेस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपकी न्यूनतम (Minimum) age limit 21 Years और अधिकतम (Maximum) age limit 30 Years होनी अनिवार्य है। इसके अलावा पिछड़ा वर्ग जैसे OBC, SC, ST और EWS आदि कैंडिडेट के लिए आयु सीमा में छूट का प्रावधान मिलता है।

Forest Officer Selection Process

भारतीय वन अधिकारी बनने के लिए आपको तीन चरणों को क्लियर करना होता है जिसके बाद IFS बन सकते हैं जैसे कि:

  1. प्राथमिक परीक्षा (Preliminary Exam)
  2. मुख्य परीक्षा (Main Exam)
  3. साक्षात्कार (Interview)

इन तीनों राउंड में से सबसे पहले आपका प्री एग्जाम होता है जो Objective type रहता है और प्री एग्जाम को पास कर लेने के बाद आप मेन एग्जाम में बैठने के योग्य होते हैं। और मुख्य परीक्षा आपकी subjective यानी कि इसमें विस्तार से प्रश्न पूछे जाते हैं।

Pre और Mains परीक्षा पास कर लेने के बाद आखिर में कैंडिडेट को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जो के फाइनल step होता है। इस इंटरव्यू को क्लियर कर लेने के बाद कैंडिडेट को finely ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है

IFS की salary

IFS अफसर के बारे सभी जानकारी जानने के बाद अब हमारे मन में आखरी और महत्वपूर्ण सवाल होता है कि आखिर इतनी मेहनत करने के बाद आईएफएस की सैलरी क्या होगी। तो हम आप को बता दें कि आईएफएस अफसर को सैलरी काफी अच्छी मिलती है और उसमे समय समय पर इजाफा भी होता है। आईएफएस के पद में 15600 रु प्रति माह से लेकर 40000 रु प्रति माह वेतन देह होता है और 5400 रु ग्रेड पे भी मिलती है। IFS के पद में कई सरे भत्ते अदि भी मुहैया कराये जाते हैं।

निष्कर्ष:

दोस्तों अपने जाना कि IFS (Indian Forest Service Officer) कैसे बने और आईएफएस फुल फॉर्म, आईएफएस योगयता, आईएफएस सैलरी अदि के बारे में भी पढ़ा। अगर आपके मन में आईएफएस अफसर को लेकर कोई सवाल आ रहा है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते है, हम आपको जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। उम्मीद करते है आपको यह पोस्ट काफी पसंद आयी होगी और आपके लिए हेल्पफुल साबित हुई होगी। अगर यह ब्लॉग पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिलकुल ना भूलें, धन्यबाद।

यह नहीं पढ़े: 

Leave a Comment