WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

GATE के बिना करें आईआईटी से पढ़ाई ऐसे मिलेगा एडमिशन 2024

IIT Course Admission Without Gate:- हर किसी का सपना होता है कि वह IIT से पढ़े. यदि आप 12वीं के बाद JEE Main की परीक्षा नहीं निकाल पाते हैं, तो ग्रेजुएशन के बाद IIT से पढ़ने का एक और अवसर प्राप्त होता है. पर इसके लिए युवाओं को GATE Exam को पास करना होता है. यदि आप इसे भी पास नहीं कर पाएं हैं, तो भी आपको चिंतित होने की कोई आवश्यकता नहीं है. आज हम यहां आपको IIT के एक ऐसे कोर्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसके लिए इन परीक्षाओं को पास करना अनिवार्य नहीं है.

खुला हुआ है ऐडमिशन पोर्टल

IIT Course Admission without gate

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गांधीनगर (IIT Gandhinagar) की तरफ से एनर्जी पॉलिसी और रेगुलेशन (EPR) में एक नए ऑनलाइन मास्टर डिग्री कोर्स की शुरुआत की गई है. इसके लिए एडमिशन पोर्टल खुला हुआ है और कक्षाएं जनवरी 2024 से संचालित की जाएगी. इस नए ई-मास्टर्स कोर्स की शुरुआत एनर्जी फील्ड की उठती मांगो के अनुसार skill development को पूरा करने और innovation को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से की गई है.

इच्छुक उम्मीदवार कर सकते हैं अपना नॉमिनेशन

एनर्जी फील्ड में उभरते क्षेत्रों में अपने ज्ञान को बढ़ाने की इच्छा रखने वाले कामकाजी प्रोफेशनल्स और इंजीनियरिंग, अर्थशास्त्र, लॉ, कॉमर्स, मैनेजमेंट और फाइनेंस सहित डिसिप्लिन में ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री वाले छात्र इस कोर्स में अपना Nomination कर सकते हैं. यह कोर्स रेगुलेटरी कमीशन, इलेक्ट्रिसिटी जनरेशन, ट्रांसमिशन, डिस्ट्रब्यूशन, एनर्जी ट्रेड, उपभोक्ता सेवाओं, रिन्यूएबल एनर्जी, मार्केट ऑपरेशन, एडजुडिकेशन और कंसल्टिंग में काम करने वाले उम्मीदवारों को उनकी भूमिकाओं में सफलता दिलाने के लिए बेस्ट है.

यह है एक 2 साल का ऑनलाइन कोर्स

इसके माध्यम से उम्मीदवार डोमेन Specialist से प्रासंगिक कौशल और Industry Focused नॉलेज प्राप्त कर सकते हैं. यह एक दो साल का ऑनलाइन कोर्स है जिसे लचिली, Executive-अनुकूल Configuration के साथ डिज़ाइन किया गया है. इसका लक्ष्य है कि IIT गांधीनगर में नामांकित उम्मीदवारों को एक साथ अपनी कार्य प्रतिबद्धताओं को इक्क्ठा करने में सफल बनाया जा सके. कोर्स को शाम के समय और Weekend में लाइव इंटरैक्टिव सेशनों को शामिल करने के लिए तैयार किया गया है.

यह भी देखें:-

करियर को लेकर है परेशान तो यह बेहतरीन कोर्स चुनें

इन Trades से बीटेक करने पर मिलते हैं शानदार प्लेसमेंट

इस कोर्स के लिए GATE योग्यता नहीं आवश्यक

स्ट्रैटजी लर्निंग और चर्चाओं के लिए सेल्फ पेस टीचिंग मॉड्यूल भी मदद करेगा. IIT के इस ई-मास्टर्स कोर्स में एडमिशन के लिए GATE योग्यता की जरूरत नहीं है. जैसे ही यह ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम सफलतापूर्वक पूरा होगा उम्मीदवारों को IITGN पूर्व छात्र का दर्जा और साथ ही इंस्टिट्यूट से गाइडन्स और प्लेसमेंट के लिए मदद मिलेगी.

उम्मीदवारों को मिलेगा 30 दिन विजिट करने का मौका

Institute ने अपने एक बयान में कहा है कि दो सालों के इस कोर्स के दौरान उम्मीदवारों को IIT गांधीनगर कैंपस में 30 दिनों के लिए विजिट करने का अवसर भी मिलेगा. इस विजिट में विद्यार्थियों को विशेषज्ञों से मिलने और एनर्जी ट्रांजिशन क्षेत्र में जाने का मौका दिया जाएगा.