Income Tax Inspector कैसे बने 2022 में सम्पूर्ण जानकारी

Income Tax Inspector Kaise Bane यह जानने से पहले आपको Income Tax क्या है जानना चाहिए और Income Tax Inspector Eligibility, Exam Pattern, Salary, Age Limit अदि। आज के समय में हर व्यक्ति की ख्वाहिश होती है कि वह सरकारी नौकरी करे। अपने सारे सवालों के जवाब पाने के लिए Income Tax Inspector Kaise Bane ब्लॉग पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

ज्यादातर लोग सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं जिसमें कई छात्र Police Inspector, IPS, IAS Officer बनना चाहते हैं, जबकि कई छात्र Income Department में Income Tax Inspector या Officer बनना चाहते हैं। लेकिन उनको यह नहीं पता होता कि Income Tax Inspector Kaise Bane, आप में से कई लोग आयकर विभाग में इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं। लेकिन Income Tax Department में नौकरी पाना इतना आसान नहीं है। Income Tax Inspector बनना मुश्किल जरूर है, लेकिन नामुमकिन भी नहीं है। हर सरकारी नौकरी की तरह Income Tax Officer बनने में भी काफी मेहनत लगेगी।

अगर आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में Inspector बनना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में नौकरी कैसे मिलती है? Income Tax Inspector बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? Income Tax Inspector कैसे बने? Income Tax Inspector बनने के लिए कौन सी परीक्षा पास करनी पड़ती है? तो आज आपको Income Tax Inspector से जुड़े सभी महत्वपूर्ण पहलु से वाकिफ करांएंगे? अगर आप Income Department में नौकरी करना चाहते हैं, और जानना चाहते हैं कि Income Tax Inspector Kaise Bane, Income Tax Officer Eligibility क्या होनी चाहिए और Income Tax Inspector Salary कितनी होगी? तो आपको इस Post को अंत तक पढ़ना चाहिए?

यह भी पढ़े: LIC Insurance Agent क्या होता है और LIC Agent कैसे बने जानिए पूरी जानकारी।

Income Tax क्या है

Income Tax Inspector Kaise Bane
Income Tax Inspector Kaise Bane

दोस्तों सबसे पहले हम बात करेंगे कि Income Tax क्या है? Income Tax को हिंदी में ‘आयकर’ कहा जाता है। आयकर वह कर है जो सरकार लोगों की Income पर Tax लेती है। आपकी आमदनी के हिसाब से सरकार इनकम टैक्स लेती है। भारत सरकार पांच लाख से अधिक वार्षिक आय वाले व्यक्ति से आयकर एकत्र करती है। टैक्स रेट के हिसाब से टैक्स देना होगा।

Income Tax भारत सरकार की आय का मुख्य स्रोत है। आयकर सरकार के अधिकार क्षेत्र में स्थित सभी संस्थाओं द्वारा उत्पन्न आय पर लागू होता है। कानून के अनुसार प्रत्येक व्यवसाय और कर या रिटर्न टैक्स का भुगतान करने के योग्य व्यक्ति को हर साल आयकर रिटर्न दाखिल करना होता है। भारत सरकार का आयकर विभाग सालाना पांच लाख या उससे अधिक कमाने वाले किसी व्यक्ति से कर वसूल करता है। टैक्स रेट के हिसाब से टैक्स देना होगा।

Income Tax Inspector Kaise Bane 2022

अब बात करेंगे इनकम टैक्स इंस्पेक्टर कैसे बनते हैं की? आप में से बहुत से लोग आयकर विभाग में आयकर निरीक्षक बनना चाहते हैं, लेकिन आपको यह नहीं पता होगा कि आयकर निरीक्षक बनने के लिए कौन सी परीक्षा पास करनी होती है। आयकर विभाग में इंस्पेक्टर बनने के लिए, आपको एसएससी सीजीएल परीक्षा (संयुक्त स्नातक स्तर) को पास करना होगा। एसएससी सीजीएल परीक्षा के माध्यम से आयकर अधिकारी और आयकर निरीक्षक की भर्ती की जाती है।

यह भी पढ़ें: RAW Officer क्या होता है और RAW Officer कैसे बनते है।

Income Tax Inspector बनने का Process

  1. सबसे पहले (Tier-1) का एग्जाम होता है, जो पूरी तरह से Online पर्किर्या पर आधारित होता है।
  2. अगर आप (Tier-1) को पास कर लेते हैं तो आपको (Tier-2) की परीक्षा के लिए Eligible होते हो और यह परीक्षा भी Online ली जाती है।
  3. जैसे ही आप (Tier-1 / Tier-2) पास कर लेते हैं तो आपको Final में (Tier-3) का एग्जाम पास करना होता है, जो Offline पर्किर्या से होता है।
  4. जब आप तीनों स्टेजेस को Clear कर लेते हैं तो आपकी Document Verification की जाती है।
  5. Documents वेरीफाई के बाद ही Merit List तैयार की जाती है।
  6. यह मेरिट List आपके तीनों Stages की परीक्षा अंकों के आधार पर बनाई जाती है।
  7. जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में होता है, उनका चयन Income Tax Inspector की Post पर किया जाता है।
  8. यह सब पर्किर्या पूरी होने के बाद ही आप आयकर विभाग में Inspector के पद पर कार्यरत होते हैं।

Income Tax Inspector Exam Pattern

एसएससी आयकर विभाग में इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए स्नातक स्तर की परीक्षा आयोजित करता है। एसएससी सीजीएल परीक्षा पास करने के बाद ही आपको आयकर विभाग में नौकरी मिल सकती है। कर्मचारी चयन आयोग एसएससी सीजीएल परीक्षा तीन चरणों (टियर- I, II और टियर- III) में आयोजित करता है।

(Tier-I): एसएससी सीजीएल परीक्षा का पहला चरण है। इसमें कुल चार पेपर होते हैं। जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, इंग्लिश, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और जनरल अवेयरनेस का पेपर होता है। प्रत्येक पेपर में 25-25 प्रश्न होते हैं। कुल 200 अंकों के लिए कुल 100 प्रश्न हैं। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होते हैं। यह परीक्षा ऑनलाइन होती है और प्रश्नों को हल करने के लिए आपको 1 घंटे का समय मिलता है।

(Tier-II): यह दूसरे चरण की परीक्षा है। इसमें दो पेपर होते हैं, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और सामान्य अंग्रेजी। प्रत्येक पेपर में कुल 200 अंकों के लिए 100-100 प्रश्न, कुल 200 प्रश्न होते हैं। एक पेपर के लिए आवंटित समय 2 घंटे है, कुल 4 घंटे। यह परीक्षा भी ऑनलाइन होती है, इसमें भी वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाते हैं। इसमें नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान है।

(Tier-III): यह अंतिम चरण की परीक्षा है। यह परीक्षा ऑफलाइन है और वर्णनात्मक प्रकार की है। इसमें निबंध और पत्र लेखन के व्याख्यात्मक प्रश्न पूछे जाते हैं। कुल उपलब्ध समय एक घंटा है।

Income Tax Inspector Eligibility / Qualification

  1. कैंडिडेट 12th पास होना चाहिए, जो किसी भी स्ट्रीम में मान्यता प्राप्त विद्यालय से की गई हो।
  2. बारवीं पास होने के बाद स्नातक / Graduation Clear होनी जरुरी होती है।
  3. B.A पास करने के बाद कैंडिडेट Eligible हो जाता है, Income Tax Inspector के लिए Apply करने के लिए।
  4. Candidate SSC CGL में अच्छा Rank पाने के बाद Income Tax Inspector के पद के लिए तैयार होता है।

Income Tax Inspector Age Limit

Income Tax Inspector के Candidate की Minimum Age 18 Years और Maximum Age 30 Years होनी चाहिए, जो कि आम तौर पर हर भर्ती में होती है। सभी भरतीओं की तरह Income Department में भी उम्र सीमा का आरक्षण मिलता है। पिछड़ा वर्ग OBC के Candidate को 3 Years की छूट मिलती है। अनुसूचित जाती SC/ST के कैंडिडेट को 5 Years की छूट दी जाती है।

यह भी पढ़े: SDM क्या होता है और SDM कैसे बने सम्पूर्ण जानकारी के साथ जानिए हिंदी में।

Income Tax Inspector की salary

Income Tax Inspector Kaise Bane यह जानने के बाद अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इतनी मेहनत करने कि बाद इनकम टैक्स इंस्पेक्टर को सैलरी कितनी मिलती है। पोस्ट चाहे कोई भी हो उसके वेतन के बारे में जानने की इच्छा हम सब को होती है। इनकम टैक्स इंस्पेक्टर की सैलरी लगभग 60,000 रूपए प्रति माह होती है और धीरे धीरे इसमें इजाफा भी होता है। Income Tax Department में सभी पदों के लिए अलग-अलग Pay Scale होता है। कुछ और भी कई तरह की सहूलतें भी available करवाई जाती है totally Income Tax Inspector की सैलरी बहुत अच्छी होती है।

निष्कर्ष:

तो दोस्तो, आप ने इस ब्लॉग पोस्ट में पढ़ा कि Income Tax Inspector Kaise Bane और Income Tax Inspector से जुडी सभी जानकारियां भी आप ने पढ़ी। इसके साथ ही Income Tax Inspector योग्यता, एग्जाम पैटर्न, सैलरी अदि के बारे में भी आपने जाना और अब तक आप समझ गए होंगे कि Income Tax Inspector कैसे बना जा सकता है।

उम्मीद करते है कि आपको हमरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी अगर कोई सवाल आपके मन में हो तो आप निचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमें पूछ सकते हैं। अगर वाक्य ही आपको यह ब्लॉग पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करना बिलकुल न भूलें और हाँ इसी तरह के करियर Blogs पढ़ने के लिए www.GovtJobAlls.Com को Follow जरूर करें, धन्यबाद।

Leave a Comment