WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Indian Army Clerk कैसे बने? 2024 में योग्यता से सैलरी पूरी जानकारी

भारतीय सेना देश की सबसे बड़ी सेना है जो कि भारत के सशस्त्र बलों में से एक है। भारतीय सेना देश की सुरक्षा आंतरिक और बाहरी दोनों ही रूप से करती हैं। देश की सीमा पर बड़े पैमाने पर भारतीय सुरक्षा पहरा देती हैं और देश के अंदर भी जगह-जगह छावनी में भारतीय सेना रहती है ताकि देश के अंदर और देश की सीमा दोनों ही जगह पर शांति कायम रहे और बाहरी हमलों से देश सुरक्षित रहे। भारतीय सेना देश की सबसे बड़ी सेना है। इसीलिए भारतीय सेना के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के पद आते हैं।

भारतीय सेना में Army Officer, नर्सिंग असिस्टेंट, क्लर्क, फौजी (Solider), टेक्निक, Tradesman इत्यादि विभिन्न प्रकार के पद आते हैं। सभी अलग-अलग पद वाले अधिकारी अलग-अलग काम करते हैं या हम यह कह सकते हैं कि अलग-अलग काम के लिए अलग-अलग पद निर्धारित किए गए हैं। भारतीय सेना देश की सबसे बड़ी सशस्त्र सेना है। इसीलिए इस सेना को बेहतर बनाए रखने के लिए अन्य विभिन्न प्रकार के पदों की आवश्यकता होती हैं। जिनमें एक मुख्य पद आर्मी क्लर्क का भी होता है। बता दें कि Indian Army clerk का कार्य भारतीय सेना के अंतर्गत काफी जरूरी माना जाता है।

जैसा की आप सभी को पता ही है हमारे देश के अधिकांश युवा सरकारी नौकरी करना चाहते हैं और आज के युवाओं में भारतीय सेना में जाने का जज्बा देखने को मिलता है। हर कोई भारतीय सेना में जाकर देश के लिए काम करना चाहता है। तो आप भारतीय सेना के तहत Clerk बन सकते हैं। हर वर्ष लाखों की संख्या में युवाओं द्वारा आर्मी कलर्क के लिए आवेदन किया जाता है। लेकिन भारतीय सेना के तहत किसी भी पद पर नौकरी करना इतना आसान नहीं है। इसके लिए आपको परीक्षा देनी होती है। शारीरिक रूप से परीक्षण करवाना होता है और विभिन्न प्रकार की Training होती है। उसके बाद ही आप भारतीय सेना में नौकरी कर सकते हैं। तो इस आर्टिकल में हम आपको Indian Army clerk के बारे में बता रहे हैं।

Indian Army Clerk क्या होता है? —

भारतीय सेना देश की सबसे बड़ी सशस्त्र सेना है। यह देश की सुरक्षा और शांति बनाए रखने का मुख्य काम करती हैं। इस सेना के तहत विभिन्न प्रकार के पद हैं, जिसमें एक बड़ा पद इंडियन आर्मी क्लर्क का भी होता है। अधिकांश लोगों को यह जानने में रुचि होती है कि भारतीय सेना के तहत क्लर्क का क्या काम होता है। तो आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि भारतीय सेना में क्लर्क के पद पर काम करने वाले कर्मचारियों को कुछ संबंधित और महत्वपूर्ण तथा जरूरी दस्तावेजों से संबंधित कार्य करने होते हैं। भारतीय सेना से जुड़े दस्तावेज काफी महत्वपूर्ण और जरूरी होते हैं। इसीलिए यह पद जिम्मेदारी वाला माना जाता है।

Indian Army Clerk kaise bane in Hindi

भारतीय सेना में क्लर्क का काम करने वाला कर्मचारी भारतीय सेना के प्रमुख दस्तावेजों को नियोजित करके रखता है। भारतीय सेना से संबंधित जरूरी दस्तावेजों को सुरक्षित रखना होता है। भारतीय सेना के कार्यालय से संबंधित महत्वपूर्ण कार्यों को करता है। इंडियन आर्मी क्लर्क भारतीय सेना में काम कर रहे अन्य सैनिकों और जवानों की सूची तैयार करता है तथा सूची अनुसार अलग-अलग श्रेणी के तहत सभी की जानकारी दस्तावेजों के आधार पर सुरक्षित रखता है। इसके अलावा इंडियन आर्मी क्लर्क का काम कंप्यूटर विभाग, कार्यालय, पुस्तक, documents, posts इत्यादि का रखरखाव करना होता है।

Army Clerk के लिए योग्यता (Indian Army Clerk Qualification in Hindi 2024)—

इंडियन आर्मी यानी भारतीय सेना के तहत विभिन्न प्रकार के पद होते हैं जिनमें से एक पद clerk का होता है बाकी पदों की तरह इस पद पर भी कार्यरत होने के लिए qualification का होना जरूरी है। इस पद के लिए भी परीक्षा देनी होती है। शारीरिक प्रशिक्षण पास करना होता है इत्यादि विभिन्न प्रकार के test और परीक्षाओं को पास करने के बाद Indian Army Clerk बन सकते हैं —

  • आर्मी क्लर्क बनने के लिए उम्मीदवार का कम से कम 12वीं पास होना जरूरी है।
  • उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या शिक्षण संस्थान से 12वीं पास कर सकता है।
  • उम्मीदवार को Science/ Commerce/ Arts स्ट्रीम से ही 12वीं पास करनी होगी।
  • आर्मी क्लर्क बनने के लिए उम्मीदवार को 12th क्लास में 60% अंक प्राप्त करने होंगे।
  • आवेदक के 12th क्लास के प्रत्येक विषय में कम से कम 50% अंक होने चाहिए।
  • उम्मीदवार के 12th क्लास में Maths/ English/ Accounts/ Book Keeping इनमें से किसी एक सब्जेक्ट का होना अनिवार्य है।
  • आर्मी क्लर्क उम्मीदवार की ऊंचाई कम से कम 160 cm होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की छाती कम से कम 77 cm होनी चाहिए।
  • इस पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के शरीर का वजन कम से कम 48 Kg होना चाहिए।
  • इसके अलावा देश के अलग-अलग राज्यों द्वारा इस पद हेतु अलग अलग ऊंचाई, सीना और वजन निर्धारित किया गया है।
  • आर्मी क्लर्क पद के लिए आयोजन करने वाला व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु कम से कम 17 वर्ष व 6 महीने होनी चाहिए।
  • इस पद के लिए अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष निर्धारित की गई है।
  • उम्मीदवार का शारीरिक और मानसिक रूप से पूर्णतया स्वस्थ होना चाहिए।
  • आर्मी क्लर्क उम्मीदवार के आँखों की रोशनी 6/6 होना चाहिए।
  • अभ्यर्थी को Colour Blindness का रोग नहीं होना चाहिए।
  • उम्मीदवार White, Red, Green signal पहचाने में सक्षम होना चाहिए।
  • इस पद के उम्मीदवार के शरीर में किसी भी प्रकार की कोई भी बीमारी नहीं होनी चाहिए।

Indian Army Clerk कैसे बनें? —

Indian Army clerk बनने के लिए सबसे पहले आपको इस पद पर आयोजित भर्ती के लिए आवेदन करना होगा। बता दें कि हर वर्ष सरकार द्वारा आर्मी क्लर्क हेतु भर्ती का आयोजन करवाया जाता है। जिसकी सूचना पहले ही ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी करके बता दी जाती है। यह सूचना मिलने के बाद आपको ऑफिशियल वेबसाइट से आवेदन करना होता है। आवेदन करते समय आपको अपनी सभी जरूरी और महत्वपूर्ण जानकारी को सही ढंग से दर्ज करना है और संबंधित दस्तावेजों को भी अपलोड कर देना है। इंडियन आर्मी क्लर्क के लिए आवेदन करने के बाद परीक्षा की तारीख निर्धारित की जाती है।

इस परीक्षा से पहले आपको फिजिकल फिटनेस टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। शारीरिक स्वास्थ्य जांच में सफल होने के बाद ही आप दस्तावेजों का सत्यापन करवा कर लिखित परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इंडियन आर्मी क्लर्क परीक्षा की तारीख निर्धारित होने से कुछ दिन पहले आपको admit card उपलब्ध करा दिए जाते हैं, जिसे आप ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड पर परीक्षा की तारीख और परीक्षा केंद्र अंकित होते हैं। निर्धारित तारीख को परीक्षा हॉल में परीक्षा देने के लिए जाएं। अच्छे अंको से परीक्षा पास करने के बाद मेरिट के आधार पर चयन किया जाता है।

Indian Army Clerk Selection Process in Hindi 2024—

भारतीय सेना के तहत क्लर्क की नौकरी करने के लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करना होता है। उसके बाद आपको शारीरिक स्वास्थ्य की जांच करवानी होती हैं। उसके बाद आप के दस्तावेजों को वेरीफाई किया जाता है। मेडिकल टेस्ट किया जाता है। उसके बाद परीक्षा आयोजित करवाई जाती हैं और इस प्रकार से भारतीय सेना में क्लर्क बनाया जाता है —

Physical Fitness Test – Indian Army clerk के लिए आवेदन करने के बाद सबसे पहले आपको शारीरिक स्वास्थ्य की जांच करवानी होती हैं। यह प्रथम चरण का टेस्ट होता है। इसमें उम्मीदवार को निर्धारित समय के तहत निर्धारित दूरी की दौड़ पूरी करनी होती है। उसके बाद निर्धारित किया गया पुश-अप निर्धारित समय में पूर्ण करना होता है। प्रथम चरण की यह परीक्षा कुल 100 अंकों की होती हैं जिनमें 60 अंक दौड़ के और बाकी के 40 अंक पुश-अप के होते हैं।

Physical Measurement Test — फिजिकल फिटनेस टेस्ट के तहत शारीरिक मानदंड परिक्षण भी किया जाता है। आर्मी के तहत क्लर्क की नौकरी करने के लिए यह परीक्षण जरूरी होता है। फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट के तहत उम्मीदवार की हाइट मापी जाती है। आर्मी क्लर्क पद के लिए निर्धारित की गई हाइट होनी जरूरी है। इसके अलावा उम्मीदवार का वजन और सीना निर्धारित किया हुआ होना चाहिए। इस पद के लिए निर्धारित की गई उम्मीदवार की हाइट उम्मीदवार का चेस्ट और उम्मीदवार का वजन बराबर होना चाहिए तभी उम्मीदवार को इस टेस्ट में पास किया जाएगा।

Document Verification — भारतीय सेना के तहत प्रत्येक पद काफी महत्वपूर्ण और जिम्मेदारी वाला होता है। इसीलिए यहां पर कार्यरत करने से पहले उम्मीदवार की हर तरह से जांच होती हैं। जिनमें दस्तावेजों की जांच करना भी शामिल है। Indian Army clerk बनने के लिए यह तीसरा टेस्ट है जिसमें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाना होता है। शारीरिक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के तहत 10th क्लास 12th क्लास का सर्टिफिकेट पहचान पत्र इत्यादि कुछ जरूरी और महत्वपूर्ण दस्तावेज की जांच की जाती है। दस्तावेज होने पर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन टेस्ट में पास कर दिया जाता है।

Medical Test — डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन टेस्ट पास करने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट देना होता है। आर्मी के तहत कोई भी पद पर नौकरी करने के लिए मेडिकल टेस्ट का देना बहुत जरूरी है क्योंकि भारतीय सेना के तहत प्रत्येक कर्मचारी या ऑफिसर पूरी तरह स्वस्थ होना चाहिए, यह जरूरी है। इसीलिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद मेडिकल टेस्ट के तहत उम्मीदवार के शरीर की जांच की जाती हैं जिससे पता चलता है कि वह उम्मीदवार किसी रोग का शिकार है या नहीं। इसके अलावा उम्मीदवार के शरीर का तापमान और आंखों की रोशनी की जांच की जाती है।

Written Exam — मेडिकल टेस्ट पास करने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। इंडियन आर्मी में क्लर्क बनाने के प्रोसेस का यह आखिरी चरण होता है। अंतिम चरण की यह लिखित परीक्षा दो भागों में आयोजित करवाई जाती है। जिसे पास करना जरूरी है। भाग-1 में General Knowledge, General Science, Maths और Computer Science सब्जेक्ट का प्रश्न होता है। एवं भाग-2 में सामान्य अंग्रेजी (General English) भाषा का प्रश्न होता है। इस परीक्षा के अंतर्गत आने वाला पेपर 100 अंको का होता है को लिखित परीक्षा 200 अंकों की होती है। दोनों ही पेपर में कुल मिलाकर 50 प्रश्न पूछे जाते हैं।

आर्मी क्लर्क सैलरी की सैलरी (Army Clerk Salary in Hindi 2024)—

भारतीय सेना में Indian Army clerk की नौकरी करने वाले कर्मचारियों को कितनी सैलरी मिलती है। यह प्रश्न उन सभी युवाओं के मन में होता है जो आर्मी क्लर्क की तैयारी करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि भारतीय सेना में क्लर्क की नौकरी करने वाले कर्मचारी को सैलरी के रूप में हर महीने न्यूनतम ₹5500 से लेकर सामान्यत ₹25000 तक दिया जाता है। इसके अलावा ग्रेड पे पर 1800 रूपये प्रतिमाह मिलता है। आर्मी कलर का को ग्रेड पर और वेतन के अलावा विभिन्न प्रकार की सुविधाएं और विभिन्न प्रकार के भत्ते दिए जाते हैं। जो इस प्रकार है– महंगाई भत्ता, आवास भत्ता, यात्रा भत्ता, दैनिक भत्ता और कैन्टीन सुविधाएँ दी जाती है।

People Also Read:-

इंडियन आर्मी में डॉक्टर कैसे बने पूरी जानकारी?

बेरोजगारी भत्ता क्या होता है कैसे प्राप्त करें?

12th Arts में करने के बाद करियर कैसे बनाएं पूरी जानकारी?

12वीं के बाद online पैसा कमाने के रियल तरीके 2024.

Conclusion

भारतीय सेना देश की सबसे बड़ी और सशस्त्र सेना है, जिसे थल सेना भी कहा जाता है।भारतीय सेना के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के पद आते हैं, जिनमें एक पद Indian Army clerk का भी होता है। आर्मी क्लर्क का मुख्य काम सेना के दस्तावेज कार्यालय कंप्यूटर इत्यादि से जुड़ा हुआ होता है। यह एक महत्वपूर्ण और जिम्मेदारी वाला काम होता है। इसीलिए इस पद पर नियुक्त होने के लिए हर वर्ष लाखों युवाओं द्वारा प्रयास किया जाता है। जिनमें कुछ युवा ही सफल हो पाते हैं। ऐसी स्थिति में आपके लिए इस पद के बारे में अधिक जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त करना बहुत जरूरी है। तो इस आर्टिकल में आपको यह सब जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं।