WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Indian Army Nursing Assistant कैसे बनें? 2024 में पूरी जानकारी

भारतीय सेना दुनिया की सबसे ताकतवर सेना में से एक है। यह देश की सबसे बड़ी सशस्त्र बल सेना है। वर्तमान समय में देश के अधिकांश युवा भारतीय सेना में भर्ती होने का सपना देखते हैं। लेकिन अधिकांश लोगों का यह सपना पूरा नहीं होता है क्योंकि सभी युवा भारतीय सेना के तहत सोल्जर बनने का सपना देखता है। परंतु अगर आप भारतीय सेना के तहत सोल्जर के अलावा दूसरे पदों पर भी नियुक्त होना चाहते हैं। तो यह आपके लिए काफी आसान प्रक्रिया हो सकती है। भारतीय सेना एक बड़ी सशस्त्र सेना है इसीलिए इसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार के पद होते हैं।

भारतीय सेना के तहत फौजी/सोल्जर, Clerk, असिस्टेंट, Tradesman इत्यादि विभिन्न प्रकार के पद होते हैं। इसके साथ ही एक और महत्वपूर्ण पद Army nursing assistant का होता है। अगर आप Nursing background से आते हैं या इस field में आगे बढ़ रहे हैं। तो भी आप भारतीय सेना के तहत ज्वाइन हो सकते हैं। आप एक भारतीय सैनिक कहलाएंगे। भारतीय सेना के तहत Army nursing assistant बनकर आप गर्व महसूस करेंगे। इस पद पर आपको अच्छी सैलरी मिलेगी, सरकार की तरफ से विभिन्न प्रकार की सुविधाएं मिलेगी और समाज में सम्मान की नजरों से देखा जाएगा। इसीलिए वर्तमान समय में अधिकांश युवा Army Nursing Assistant बनना चाहते हैं।

Army Nursing Assistant क्या है?

भारतीय सेना के अंदर विभिन्न प्रकार के पद होते हैं। इन सभी पदों को अलग-अलग काम के लिए विभाजित किया गया है। इसमें एक विशेष और महत्वपूर्ण पद Army nursing assistant का होता है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि इंडियन Army nursing assistant का काम भारतीय सेना के प्रत्येक अस्पताल और पॉलीक्लिनिक में चिकित्सकों की मदद करना होता है। अस्पताल और पॉलीक्लिनिक में चिकित्सा से संबंधित विभिन्न प्रकार की जानकारी रखना, रोगियों की देखभाल करना, medical store का ध्यान रखना, मेडिसिन का ध्यान रखना, ऑपरेशन थिएटर में काम करना, इस प्रकार चिकित्सा के क्षेत्र में सहायता करनी होती हैं।

Indian Army nursing assistant

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि भारतीय सेना दुनिया की सबसे बड़ी सेनाओं में से एक है। ऐसी स्थिति में यहां समय-समय पर भारतीय सैनिकों की जांच की जाती है, जो सैनिक बीमार होता है उनका समय पर उचित उपचार किया जाता है। जो सैनिक घायल होता है उसका इलाज करना होता है। इन सभी के लिए विशेष रूप से सैनिक अस्पताल बने हुए हैं। इन सैनिक अस्पतालों में Army Doctors की सहायता करने के लिए Army nursing assistant की आवश्यकता होती है। इन्हें चिकित्सा के बारे में थोड़ा बहुत नॉलेज होता है। थोड़ी बहुत समझ होती है ताकि है आर्मी चिकित्सकों की सहायता कर सकें एवं आर्मी से संबंधित चिकित्सा के लिए सहायक सिद्ध हो सकें।

Army Nursing Assistant के लिए पात्रता 2024—

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि भारतीय सेना के तहत किसी भी पद पर नियुक्त होने के लिए आपको भारतीय सेना के लिए निर्धारित परीक्षा को पास करना होगा। जिनमें व्यक्ति का पूर्ण स्वस्थ होना जरूरी है। इसके अलावा कुछ शारीरिक प्रशिक्षण होते हैं, परीक्षा होती हैं, जिन्हें पास करने के बाद ही आप भारतीय सेना में संबंधित पद पर नियुक्त हो सकते हैं। तो Army Nursing Assistant पद के लिए निर्धारित की गई योग्यता इस प्रकार है —

  • आवेदकों के पास कम से कम 12वीं कक्षा पास की मार्कशीट होनी चाहिए।
  • आवेदक किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से 12th class पास कर सकता है।
  • Army nursing assistant पद के लिए उम्मीदवार को 12वीं कक्षा में कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होंगे।
  • इस पद के उम्मीदवार को 12वीं कक्षा फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी एवं इंग्लिश इन विषय के तहत पास करनी होगी।
  • BSC डिग्री वाला उम्मीदवार भी Army nursing assistant पद के लिए आवेदन कर सकता है।
  • इस पद के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 17 वर्ष 6 महीने निर्धारित की गई है।
  • Army nursing assistant बनने के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष निर्धारित की गई है।
  • इस पद के आवेदक के शरीर की लंबाई 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • आवेदक के शरीर की लंबाई अलग-अलग राज्यों द्वारा अलग-अलग निर्धारित की गई है।
  • इस पद के आवेदक के छाती की चौड़ाई 77 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • आर्मी नर्सिंग असिस्टेंट पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का वजन न्यूनतम 48 किलो होना चाहिए।
  • भारतीय सेना के तहत आर्मी नर्सिंग असिस्टेंट पद के लिए आवेदन करने वाला अभ्यर्थी भारत का स्थाई नागरिक होना चाहिए।
  • Army nursing assistant आवेदक पूरी तरह से स्वस्थ होना चाहिए।
  • इस पद के लिए आवेदन का मानसिक रूप से भी स्वस्थ होना जरूरी है।
  • किसी भी प्रकार की गंभीर बीमारी से पीड़ित का रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक के दोनों कान साफ और सुनने की सामान्य क्षमता होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को हड्डियों से संबंधित कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • इस पद के उम्मीदवार के मुंह में न्यूनतम 14 दांत और जबड़े एकदम स्वस्थ होना चाहिए।
  • आवेदक के आंखों की रोशनी स्पष्ट और सही होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास संबंधित एवं जरूरी दस्तावेज होने चाहिए।
  • आवेदक को भारतीय सेना के तहत काम करने पर गर्व महसूस होना चाहिए।

People Also Read:-

Nursing Course कैसे करें, Nurse कैसे बनें?

CHO (Community Health Officer) कैसे बनें?

GNM Course Full Details in Hindi 2024.

ANM Course Full Details in Hindi 2024.

मेडिकल लाइन में करियर कैसे बनाएं?

Army Nursing Assistant कैसे बनें? आर्मी नर्सिंग के बारे में जानकारी—

Army nursing assistant बनने के लिए सबसे पहले आपको official notification के आधार पर ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन के समय आवेदन फार्म में संबंधित एवं महत्वपूर्ण तथा जरूरी जानकारी को सही ढंग से दर्ज करना है और उस जानकारी के साथ संबंधित पूछे गए दस्तावेजों को भी अपलोड करना है। आवेदन सबमिट होने के बाद परीक्षा की तारीख तय की जाती है और परीक्षा से कुछ दिन पहले एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाते हैं, जिसे आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड पर परीक्षा की तारीख और एग्जाम सेंटर अंकित होता है।

Army nursing assistant भर्ती की चयन प्रक्रिया के तहत सबसे पहले आपके दस्तावेजों की जांच की जाती है। दस्तावेजों के तहत आपका पहचान पत्र, आप के माता और पिता से संबंध बताने वाला पहचान पत्र, आपका एड्रेस प्रूफ, आप का जाति प्रमाण पत्र, आपका भारतीय मूल निवास प्रमाण पत्र, आपके पासपोर्ट साइज फोटो, आप की शैक्षणिक योग्यता सिद्ध करने वाले प्रमाण पत्र इत्यादि कुछ जरूरी और महत्वपूर्ण प्रमाण पत्र के आधार पर आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होता है। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होने के बाद आपको परीक्षा देनी होती है। परीक्षा पास करने के बाद मेरिट के आधार पर चयन किया जाता है।

अगली कड़ी में उम्मीदवार का शारीरिक प्रशिक्षण किया जाता है। शारीरिक प्रशिक्षण के अंतर्गत उम्मीदवार को दौड़ लगानी होती है। इस पद के लिए समय और दौड़ की सीमा निर्धारित की गई है। उसके अलावा शारीरिक मानदंडों का परीक्षण किया जाता है। जैसे– आंखों की रोशनी सुनने की क्षमता, रोगों की जांच, हड्डियों की जांच, उम्मीदवार का वजन, उम्मीदवार की छाती का साइज, इसके अलावा दौड़ना, कूदना, जंप लगाना, विभिन्न प्रकार से शारीरिक प्रशिक्षण लिया जाता है और मेडिकल टेस्ट भी किया जाता है। ताकि यह पता लग जाता है कि उम्मीदवार पूरी तरह स्वस्थ हैं और पद के लिए निर्धारित मानदंडों को पूरा करता है।

अब उम्मीदवार को लिखित परीक्षा देनी होती है। लेकिन परीक्षा में पास होना बेहद जरूरी है। लिखित परीक्षा कुल 100 अंकों की होती है जिसे 1 घंटे में पूर्ण करना होता है। इस परीक्षा के तहत विभिन्न प्रकार के विषय शामिल किए गए हैं। जैसे – रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, सामान्य ज्ञान, गणित इत्यादि। इन सभी विषय को मिलाकर आर्मी नर्सिंग असिस्टेंट पद के लिए आयोजित भर्ती हेतु लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम तैयार किया जाता है। इन विषय के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के टॉपिक का चयन करके उससे संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा को अच्छे अंको से पास करने वाले उम्मीदवारों को मेरिट लिस्ट में लिया जाता है और मेरिट लिस्ट के आधार पर ही चयन किया जाता है।

Indian Army Nursing Assistant Best Books in Hindi—

Army Nursing Assistant Salary in Hindi 2024—

Army nursing assistant का पद काफी महत्वपूर्ण होता है और इस पद पर कार्यरत होने की प्रक्रिया अब तक हम आपको बता चुके हैं। अब आप जान गए हैं कि आर्मी नर्सिंग असिस्टेंट कैसे बनते हैं?  तो हम आपको यह भी बता देते हैं कि Army nursing assistant की सैलरी कितनी होती है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि आर्मी असिस्टेंट को सैलरी के तौर पर हर महीने लगभग ₹25000 दिए जाते हैं। इसके अलावा समय अवधि के आधार पर वेतन में बढ़ोतरी होती है तथा आर्मी नर्सिंग असिस्टेंट पद पर कार्यरत असिस्टेंट को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं और भत्ते भी उपलब्ध कराए जाते हैं।

Conclusion

भारतीय सेना को ज्वाइन करना आज के समय में लगभग प्रत्येक युवा का सपना होता है। लेकिन अधिकांश युवाओं का यह सपना पूरा नहीं हो पाता है तो आप भारतीय सेना के तहत दूसरे पदों पर नियुक्त होकर भी अपना आर्मी जॉइन करने का सपना पूर्ण कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको भारतीय सेना के तहत Army nursing assistant पद पर कार्यरत होने का पूरा process बता चुके हैं, कि आर्मी नर्सिंग असिस्टेंट क्या होता है और आर्मी नर्सिंग असिस्टेंट कैसे बनते हैं? उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपके लिए जरूर ही उपयोगी साबित हुई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे कि आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का समय पर उत्तर दे सकें।