WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Indian Army Officer कैसे बनें? आर्मी ऑफिसर से जुड़ी पूरी जानकारी 2024

Indian Army Officer यानी भारतीय सेना अधिकारी एक सम्मानजनक पद है। इस पद को समाज तथा सरकार द्वारा सम्मानित किया जाता है। भारतीय सेना देश की रक्षा के लिए हर समय हर परिस्थिति में मजबूती के साथ सीना तान कर खड़ी रहती है। समय-समय पर भारतीय सेना ने दुश्मनों को भारत की ताकत दिखाई है तथा अपनी वीरता का परिचय दिया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय सेना में सैनिकों के अलावा विभिन्न पदों पर महत्वपूर्ण अधिकारी और पदाधिकारी होते हैं।

भारतीय सेना के अधिकारी सैनिकों को आदेश देते हैं। उस अनुसार सेना कार्य करती है लेकिन आप जानते हैं कि भारतीय सेना में अधिकारी कैसे बनें? यानी इंडियन आर्मी ऑफिसर कैसे बने? तो इस आर्टिकल के अंत तक बने रहिए क्योंकि इसमें मैं आपको पूरी जानकारी के साथ बताऊंगा कि Indian Army Officer कैसे बनते हैं? इंडियन आर्मी ऑफिसर बनने की योग्यता क्या है? और इंडियन आर्मी ऑफिसर बनने के लिए क्या-क्या करना होगा? जिससे आप आसानी से इंडियन आर्मी में ऑफिसर बन सकें? तो चलिए शुरू करते हैं।

इंडियन आर्मी क्या है? —

इंडियन आर्मी का अर्थ होता है “भारतीय सेना“। अंग्रेजी में भारत को “इंडिया” कहते हैं, जबकि सेना को “आर्मी” कहा जाता है। यह दो शब्द मिलाकर बनते हैं “इंडियन आर्मी” और इस सैना में विभिन्न पदों पर जो अधिकारी होते हैं उसे “ऑफिसर” कहते हैं। इंडियन आर्मी भारत की रक्षा करने वाली एक ऐसी सेना है, जो देश के अंदर और देश की सभी सीमाओं पर तैनात है। भारत की सीमा रेखा से लगने वाले दूसरे देशों के दरवाजे पर भारतीय सेना मजबूती के साथ खड़ी रहती हैं ताकि दुश्मन देश भारत पर हमला ना कर दें।

Indian Army Officer Kaise Bane in Hindi

भारतीय सेना में मुख्य रूप से 3 भाग होते हैं। पहला थल सेना, दूसरा जल सेना और तीसरा वायु सेना। थल सेना जमीन पर कार्य करती है जबकि जल सेना पानी के अंदर एवं वायु सेना लड़ाकू विमान के जरिए हवा में दुश्मन का नाश करती है। तथा दुश्मन को आने से रोकती है। तीनों सेनाओं के सेना अध्यक्ष होते हैं। इसके अलावा भारतीय सेना अध्यक्ष तरह-तरह की छोटी-छोटी टुकड़ियों के अध्यक्ष किसी भी विशेष जगह पर सेना अध्यक्ष इत्यादि विभिन्न पदों पर सेना अध्यक्ष होते हैं। भारतीय सेना को आदेश देने वाले प्रत्येक अधिकारी इंडियन आर्मी ऑफिसर कहलाते हैं।

इंडियन आर्मी ऑफिसर बनने की योग्यता —

  • आवेदन कर्ता भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • इंडियन आर्मी ऑफिसर बनने के लिए अविवाहित होना जरूरी है।
  • कम से कम 10वीं अथवा 12वीं कक्षा पास होनी चाहिए।
  • आवेदक का वजन कम से कम 50 किलो होना चाहिए।
  • आवेदन करने वालों के सीने की चौड़ाई कम से कम 77 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाले की आंखों की रोशनी 6-6 होनी चाहिए।
  • आवेदक की हाइट 170 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति शारीरिक रूप से स्वस्थ और मजबूत होना चाहिए।
  • इंडियन आर्मी ऑफिसर पद NDA, CDS एवं Territorial Army के लिए ग्रेजुएशन करना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवार की उम्र कम से कम 18 वर्ष तथा अधिकतम 25 वर्ष के बीच ही होनी चाहिए।
  • आरक्षित वर्ग के लोगों को उम्र सीमा में छूट दी जाती है।

इंडियन आर्मी कैसे बने? (Indian Army Officer Kaise Bane in Hindi 2024)

देश का प्रत्येक युवा इंडियन आर्मी में ऑफिसर बन कर देश की सेवा करना चाहता है। वर्तमान समय में आप देख सकते हैं कि सोशल मीडिया और समाचार पत्रों के जरिए हमें देश के प्रति अपना योगदान देने वाले तथा देश के लिए मर मिटने वाले सैनिकों पर संपूर्ण देश गर्व करता है। इसी कड़ी में देश के प्रत्येक युवा भारतीय सेना में officer बन कर देश की सेवा करना चाहता है, लेकिन उन्हें सही जानकारी प्राप्त नहीं होती है। इसीलिए हम आपको बता रहे हैं कि इंडियन आर्मी में ऑफिसर कैसे बनें? –

1. सबसे पहले 12th पास करें —

अगर आपका सपना इंडियन आर्मी में ऑफिसर बनने का है, तो आप सबसे पहले 12वीं कक्षा को पास करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि 12वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त होने अनिवार्य है। कम से कम आप 12वीं कक्षा को 50% अंकों के साथ पास कर सकते हैं जिससे आपको आगे चलकर इंडियन आर्मी में ऑफिसर का पद मिल सकें।

2. आर्मी ऑफिसर एग्जाम फॉर्म भरें —

आर्मी ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले आपको यूपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षा के लिए आवेदन फार्म भरना होगा। यूपीएससी द्वारा आर्मी के विभिन्न पदों पर नियुक्ति हेतु आवेदन मांगा जाता है। आप जिस भी पद पर ऑफिसर बनना चाहते हैं, उस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

3. परिक्षा की तैयारी करें –

अगर आप इंडियन आर्मी में ऑफिसर बनना चाहते हैं, तो आपका जनरल नॉलेज काफी मजबूत होना चाहिए क्योंकि इंडियन आर्मी में ऑफिसर बनने की परीक्षा UPSC द्वारा आयोजित की जाती है, जिसमें 50% प्रश्न सामान्य ज्ञान से संबंधित होते हैं जबकि बाकी के 50% प्रश्न गणित से संबंध रखते हैं। 1 घंटे के समय में आपको यह एग्जाम अच्छी तरह से देना होता है, तभी आप इस परीक्षा में पास हो पाएंगे।

4. आर्मी परीक्षा की जानकारी रखें —

आर्मी परीक्षा कब है? इस बारे में जानकारी रखें। एक बार जब आप आवेदन करते हैं, तो उसके बाद परीक्षा की तारीख घोषित कर दी जाती हैं। उस दिन को परीक्षा देने के लिए आपको विभिन्न प्रकार के विषय पढ़ने होते हैं तथा अच्छी तरह से मेहनत करके परीक्षा देनी होती है, तभी आप परीक्षा में पास हो पाएंगे।

5. फिजिकल टेस्ट को पास करें —

आर्मी ऑफिसर बनने के लिए एक बार जब आप इस परीक्षा को सफलतापूर्वक पास कर देते हैं, तो उसके बाद आपको फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। जहां पर आपका शारीरिक रूप से फिजिकल टेस्ट किया जाता है। जैसे- दौड़ना, कुदना इत्यादि। आर्मी ऑफिसर के लिए 5 मिनट में 1600 मीटर दौड़ लगाना अनिवार्य है। अगर आप 5 मीटर के भीतर 1600 मीटर की दौड़ कर देते हैं, तो इस फिजिकल टेस्ट में भी आप चयनित हो जाते हैं।

6. मेडिकल टेस्ट पूरा करें —

परीक्षा तथा फिजिकल टेस्ट कंप्लीट करने के बाद आपका मेडिकल टेस्ट किया जाता है। यह सबसे महत्वपूर्ण टेस्ट होता है क्योंकि इसमें आपके शरीर के सभी अंग का जांच होता है। आपके शरीर के सभी अंग सही ढंग से काम करते हैं या नहीं करते हैं। इस बारे में मेडिकल टेस्ट के जाता है जिसमें आपका ब्लड ग्रुप, आपके कान, आपके आंख, नाक, पैर, हाथ, मस्तिष्क, सीना, अंगुलियां, इत्यादि सभी शरीर के अंगो की जांच की जाती है। अगर आपके शरीर के सभी अंग एकदम स्वस्थ और सही है? तो आप मेडिकल टेस्ट भी पास कर लेते हैं।

7. Documents का Verification करें —

मेडिकल टेस्ट पूरा करने के बाद आपको अपने सभी जरूरी और महत्वपूर्ण दस्तावेजों का सत्यापन कराना आवश्यक होता है। जब आप अपने दस्तावेजों का सत्यापन करवाने जाते हैं। तब आप अपने बारहवीं की अंक तालिका, जाति प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, आवास प्रमाण पत्र, घर का पता, पहचान पत्र तथा संबंधित सभी प्रमाण पत्र लेकर पहुंचना होता है। आपके सभी प्रमाण पत्र और दस्तावेजों की जांच करने के बाद दस्तावेज सही होने पर आपके डॉक्यूमेंट को वेरीफाई कर दिया जाता है।

8. Army Officer की Training करें —

डॉक्यूमेंट वेरीफाई होने के बाद आपको इंडियन आर्मी ऑफिसर बनने के लिए ट्रेनिंग देनी होगी। भारतीय सेना द्वारा आर्मी ऑफिसर के लिए निर्धारित की गई ट्रेनिंग के अनुसार सभी प्रक्रिया और पद्धति को पूर्ण करना होता है। डॉक्यूमेंट वेरीफाई होने के बाद आपकी नौकरी तो पक्की हो जाती हैं, लेकिन 6 महीने या 1 साल की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद आपको भारतीय सेना का ऑफिसर बनाया जाता है। अब आप अपने देश की सेवा कर सकते हैं।

People Also Read:-

Indian Army Clerk कैसे बने पूरी जानकारी?

Indian Army Tradesman की नौकरी कैसे प्राप्त करें?

इंडियन आर्मी में नर्सिंग असिस्टेंट कैसे बने पूरी जानकारी?

रेलवे विभाग में नौकरी कैसे प्राप्त करें?

बिजली विभाग में नौकरी कैसे प्राप्त करें?

Indian Army Officer बनने के फायदे है —

  • इंडियन आर्मी ऑफिसर बनने के बाद आपको समाज और देश में सम्मान मिलता है।
  • आर्थिक सुरक्षा प्रदान की जाती है क्योंकि जब आप Retire हो जाते हैं, तब भी आपको नौकरी मिलने का चांस रहता है।
  • ऑफिसर बनने के बाद ऊंची शिक्षा को ग्रहण कर सकते हैं‌।
  • इस काम को करने के दौरान आप भारत के वीर सिपाही कहलाते हैं।
  • इंडियन आर्मी ऑफिसर को देश के रक्षक और मातृभूमि के रखवाले कहा जाता हैं।
  • ऑफिसर बनने के बाद आपको अच्छी सैलरी मिलती है।
  • देश के बड़े-बड़े शिक्षण संस्थानों में आर्मी ऑफिसर के बच्चों को विशेष सुविधाएं दी जाती है।
  • आर्मी ऑफिसर पूरे जीवन में केवल देश की उन्नति के बारे में ही कार्य करता है।
  • सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की सुविधाएं बोनस तथा सम्मान प्रदान की जाते हैं।

इंडियन आर्मी ऑफिसर की वेतन (Indian Army Officer Salary 2024) —

भारतीय सेना में ऑफिसर का पद एक विशिष्ट पद माना जाता है क्योंकि इंडियन आर्मी ऑफिसर ही देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालते हैं तथा समय-समय पर महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश देते हैं और अपनी जिम्मेदारी पर काम करते हैं। इसीलिए अगर आप इंडियन आर्मी ऑफिसर बनते हैं, तो इस प्रतिष्ठित पद पर आपको नियुक्त होने के बाद हर महीने ₹50000 से लेकर डेढ़ लाख रुपए हर महीने आसानी से दिया जाता है। इसके अलावा सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के बोनस और महत्वपूर्ण सुविधाएं दी जाती है।

Indian Army Officer का क्या काम होता है? —

  • इंडियन आर्मी का काम देश और देश के नागरिकों की रक्षा करना होता है।
  • इंडियन आर्मी ऑफिसर देश की शासन व्यवस्था की जिम्मेदारी रखते हैं।
  • इंडियन आर्मी ऑफिसर देश और देशवासियों की सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाते हैं।
  • देश की रक्षा के लिए शत्रुओं का नाश करते हैं।
  • सभी देशवासी स्वतंत्र तरीके से आजादी से जीवन यापन कर सकें, इसके लिए सभी महत्वपूर्ण कदम उठाते हैं।
  • आपातकाल के समय इंडियन आर्मी ऑफिसर बचाव का कार्य करता है।
  • विभिन्न प्रकार से देश की रक्षा और सेवा करते हैं।

Conclusion

इंडियन आर्मी में ऑफिसर बनने का सपना भारत के प्रत्येक युवा का होता है। देश का प्रत्येक युवा इंडियन आर्मी ऑफिसर बनकर देश की सेवा करना चाहता है। इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार से इंडियन आर्मी में ऑफिसर कैसे बनें? इस बारे में बता चुके हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment