WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Indian Army Tradesman क्या है, नौकरी कैसे पाएं पूरी जानकारी 2024?

भारतीय सेना देश की सशस्त्र और सबसे बड़ी सेना है, जिसे थल सेना भी कहा जाता है क्योंकि यह जमीन पर कार्य करती है। भारतीय सेना दुनिया की सबसे ताकतवर सेना में से एक है। इसीलिए इस सेना के तहत अन्य विभिन्न प्रकार के पदों की भी आवश्यकता होती हैं, जो अलग-अलग श्रेणी के अनुसार काम करते हैं। समय-समय पर इन सभी पदों के लिए भर्ती का आयोजन करवाया जाता है जिनमें हर वर्ष लाखों की संख्या में युवाओं द्वारा बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया जाता है। लेकिन बहुत ही कम युवा सफल हो पाते हैं। इसका मुख्य कारण है कि अधिकतर युवाओं को उस पद के बारे में जानकारी नहीं होती है।

भारतीय सेना में हर एक इकाई आत्मनिर्भर होती है, उसे किसी भी कार्य करने के लिए अन्य इकाइयों की आवश्यकता नहीं होती हैं। वह इकाई किसी भी अन्य इकाइयों पर निर्भर नहीं होती हैं। ऐसी स्थिति में उस इकाई को अपना काम स्वयं ही पूर्ण करना होता है, जिसके लिए अपने उपकरण वाहन उद्यान इत्यादि सब कुछ बनाए रखने के लिए उस इकाई को एक ट्रेडमैन की आवश्यकता होती हैं। Army Tradesman के लिए भारतीय सेना में भर्ती आयोजित करवाई जाती हैं और उस परीक्षा को पास करने के बाद भारतीय सेना ट्रेडमैन बना दिया जाता है। भारतीय सेना में ट्रेडमैन एक जिम्मेदारी वाला और महत्वपूर्ण पद माना जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि भारतीय सेना के तहत विभिन्न प्रकार के पद होते हैं, जिनमें Army Tradesman, नर्सिंग ऑफिसर, आर्मी क्लर्क इत्यादि विभिन्न प्रकार के पद शामिल हैं। इन पदों में से आर्मी ट्रेड्समैन का पद काफी महत्वपूर्ण और जिम्मेदारी वाला माना जाता है। इसीलिए इस पद पर भी हर वर्ष लाखों की संख्या में युवाओं द्वारा आवेदन किया जाता है। लेकिन वह सफल नहीं हो पाते हैं। तो इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तारपूर्वक बताएंगे कि Army Tradesman क्या होता है? आर्मी ट्रेड्समैन कैसे बनते हैं? आर्मी ट्रेड्समैन बनने की क्या प्रक्रिया है? आर्मी ट्रेड्समैन बनने के लिए क्या-क्या करना होता है? यह जानने के बाद आप Army Tradesman बन सकते हैं।

Army Tradesman क्या होता है? —

भारतीय सेना में ट्रेड्समैन सेना के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि भारतीय सेना में एक इकाई के सुचारू रूप से चलाने और उचित कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए एक ट्रेड्समैन की आवश्यकता होती है। भारतीय सेना में नियुक्त किया गया ट्रेड्समैन इन सभी कार्यों को सुनिश्चित करता है और अपने स्तर पर जिम्मेदारी लेकर उन कार्यों को पूर्ण करवाता है। भारतीय सेना के तहत आर्मी Solider Tradesman श्रेणी दो भागों में विभाजित है। पहले भाग के तहत सामान्य कर्तव्य पर होता है जिसे GD‌ कहते हैं और दूसरे भाग के निर्दिष्ट कर्तव्य का पद होता है जिसे SD कहते हैं।

Indian Army Tradesman क्या है

Indian Army Tradesman का काम उसके विभाग के आधार पर होता है। आमतौर पर भारतीय सैनिक Tradesman का काम खाना बनाना होता है। सैनिकों के कपड़े सिलना होता है। सैनिकों के दाढ़ी बाल कटिंग के रूप में दर्जी का काम होता है। कारीगर का काम होता है। Sport Staff का काम होता है। कपड़े धोने के लिए धोबी का काम होता है। House Keeper का काम होता है। घोड़ों की देखभाल करने का काम होता है। Mess Keeper, Chef, Dresser, दर्जी, पेंटर, स्टीवर्ड, कारीगर इत्यादि विभिन्न प्रकार के कार्य इंडियन आर्मी ट्रेड्समैन द्वारा किए जाते हैं। यह सब कार्य सशस्त्र बल सैनिकों के सुविधा और रखरखाव के लिए होता है।

Army Tradesman के लिए पात्रता मानदंड (Army Tradesman Eligibility in Hindi 2024)—

आप सभी भली-भांति जानते हैं कि आर्मी के तहत नियुक्ति के लिए विभिन्न प्रकार की योग्यता सिद्ध करनी होती है। तरह-तरह के शारीरिक और मेडिकल टेस्ट होते हैं परीक्षा होती है दौड़ होती है। तो यह सब इंडियन आर्मी ट्रेड्समैन के लिए भी लागू होता है। हालांकि सशस्त्र बल सैनिक के मुकाबले आर्मी ट्रेड्समैन को कम योग्यता साबित करनी होती हैं। लेकिन इन सब योग्यता को साबित करने के बाद ही Army Tradesman बनता है —

  1. Army Tradesman के लिए आवेदन करने वाला आवेदन कम से कम 17 वर्ष और 5 महीने का होना चाहिए।
  2. आर्मी ट्रेड्समैन उम्मीदवार की अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष निर्धारित की गई है।
  3. आर्मी ट्रेड्समैन की आयु बनना जन्म तिथि से भर्ती के दिन तक की जाएगी।
  4. Army Tradesman मैस कीपर और हाउसकीपर के लिए कम से कम दसवीं पास शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए।
  5. हाउसकीपर और मैस कीपर का काम करने वाला आर्मी ट्रेड्समैन किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या शिक्षण संस्थान से दसवीं कक्षा पास कर सकता है।
  6. सामान्यत आर्मी ट्रेड्समैन के लिए शैक्षणिक योग्यता आईटीआई निर्धारित की गई है।
  7. उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या शिक्षण संस्थान से ITI कर सकता है।
  8. मैस कीपर और हाउसकीपर के लिए Army Tradesman पद हेतु कम से कम 8वीं पास उम्मीदवारों को भी लिया जाता है।
  9. आर्मी ट्रेड्समैन उम्मीदवार का वजन सामान्यत 48 किलो होना चाहिए।
  10. Army Tradesman उम्मीदवार की ऊंचाई सामान्यत 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  11. आर्मी ट्रेड्समैन उम्मीदवार की छाती की साइज सामान्यत 75 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  12. आर्मी ट्रेड्समैन उम्मीदवार के लिए अलग-अलग राज्यों द्वारा अलग-अलग शारीरिक मापदंड निर्धारित किए गए हैं।
  13. आर्मी ट्रेड्समैन उम्मीदवार को शिक्षा योग्यता भी साबित करनी होती हैं।
  14. Army Tradesman उम्मीदवार का पूरी तरह से शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए।
  15. इंडियन आर्मी ट्रेड्समैन उम्मीदवार के कम से कम 14 डेंटल पॉइंट होने चाहिए।
  16. ट्रेड्समैन उम्मीदवार की दोनों आंखों में 6/6 और दूरबीन दृष्टि होनी चाहिए।
  17. Army Tradesman का उम्मीदवार किसी भी प्रकार का रोगी नहीं होना चाहिए।
  18. उम्मीदवार के दोनों कानों में सुनने की क्षमता सामान्य होनी चाहिए।

Army Tradesman के लिए किताबें (Indian Army Tradesman Best Books in Hindi 2024)

Army Tradesman कैसे बनें? —

आर्मी ट्रेड्समैन बनना इतना आसान नहीं है लेकिन इस जानकारी को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आपके लिए ऐसा करना मुश्किल भी नहीं रहेगा। Army Tradesman के लिए आवेदन कैसे करते हैं? आर्मी ट्रेड्समैन के लिए कौन-कौन सी परीक्षाएं पास करनी होती है? और किस तरह से प्रक्रिया को पूर्ण करते हुए आर्मी ट्रेड्समैन बनते हैं आइए जानते हैं:

Online पंजीकरण — Army Tradesman बनने के लिए सबसे पहले आपको आर्मी ट्रेड्समैन के लिए आयोजित भर्ती के अंतर्गत online आवेदन करना होगा। Official Website पर पहुंचने के बाद भर्ती के लिए आवेदन करें। यहां पर आपको सभी जरूरी और महत्वपूर्ण जानकारी को सही ढंग से दर्ज करना है और संबंधित दस्तावेजों को भी upload करना है। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद स्वास्थ्य परीक्षण के लिए तारीख निर्धारित की जाएगी उस तारीख को आपको health test के लिए जाना है।

शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण — आर्मी के किसी भी पद के लिए शारीरिक स्वास्थ्य बहुत जरूरी है। इसलिए इस भर्ती के लिए आवेदन करने के बाद आपको शारीरिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण देना होगा। यहां पर आपको फिजिकल फिटनेस टेस्ट पास करना होगा उसके बाद ही आगे बढ़ पाएंगे। शारीरिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण के तहत दौड़ करनी होती है। निर्धारित वजन पूर्ण करना होता है। शरीर की लंबाई छाती की साइज और 9 फिट की खाई कूदकर पार करनी होती है।

चिकित्स्क जाँच — भारतीय सेना के तहत किसी भी पद पर नौकरी करने के लिए आपका चिकित्सा जांच करना जरूरी है। आवेदक पूर्ण रूप से स्वास्थ होना चाहिए। इसके लिए मेडिकल टेस्ट अनिवार्य है। मेडिकल टेस्ट के तहत यह देखा जाता है कि आवेदक को किसी भी प्रकार का रोगों का शिकार है या नहीं। इसके अलावा आंखों की दृष्टि देखी जाती है। सुनने की क्षमता पर की जाती है। इसके अलावा विभिन्न प्रकार की मेडिकल जांच की जाती है।

सामान्य प्रवेश परीक्षा — इस भर्ती प्रक्रिया के तहत लिखित परीक्षा अंतिम परीक्षा होती है। हालांकि उसके बाद भी आपको मेरिट में स्थान हासिल करना होता है। लेकिन लिखित भर्ती परीक्षा पास करने के बाद या प्रक्रिया समाप्त हो जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि लिखित परीक्षा कुल 100 अंकों की होती है। जिनमें से 50 प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा के बाद तीन विषय को शामिल किया जाता है। जिनमें गणित, सामान्य विज्ञान और सामान्य ज्ञान शामिल है। इस परीक्षा को पास करने वाले 30% विद्यार्थियों को अंतिम मेरिट सूची में जोड़ दिए जाते हैं।

People Also Read:-

Indian Army Nursing Assistant क्या है कैसे बने?

फौजी (Solider) क्या होता है कैसे बने पूरी जानकारी?

रेलवे में नौकरी कैसे पाएं पूरी जानकारी?

मेडिकल लाइन में करियर कैसे बनाएं?

महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी की पूरी जानकारी.

Conclusion

इस आर्टिकल में अब तक आप जान चुके हैं कि Army Tradesman क्या होता है? आर्मी ट्रेड्समैन बनने के लिए कौन-कौन सी परीक्षा पास करनी होती है? आर्मी ट्रेड्समैन बनने का प्रोसेस क्या है? इत्यादि संपूर्ण जानकारी हम आपको बता चुके हैं। इस आर्टिकल को पूरा ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद आपको तो चल जाएगा कि आर्मी ट्रेड्समैन कैसे बनते हैं? वर्तमान समय में अधिकांश युवा सरकारी नौकरी करना चाहते हैं और उनमें से भी अधिकांश युवा भारतीय सेना में नौकरी करना चाहते हैं। ऐसी स्थिति में हम आपको बना चुके हैं कि आप Army Tradesman बनकर इंडियन आर्मी कैसे जॉइन कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं की यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं।