WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Indian Coast Guard में Assistant Commandant कैसे बने? पूरी जानकारी 2024

जब भी दुनिया की सबसे ताकतवर और बड़ी सेनाओं की बात आती है, तो वहां भारत की बात तो अवश्य आती है क्योंकि भारत की आर्मी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आदमी है और दुनिया भर में काफी लोकप्रिय है। हर दिन विभिन्न प्रकार के नए-नए उपकरण और हथियार भारतीय सेना के लिए खरीदे जा रहे हैं और समय-समय पर भारतीय सेना दूसरे देशों की सेना के साथ मिलकर युद्ध अभ्यास करके अपना दम दिखाती है, जो पूरी दुनिया को पता है। पूरी दुनिया भर के लोग भारतीय सेना की तारीफ करते हैं और अब तक समय-समय पर भारतीय सेना ने अपना हर तरह का रूप दिखा दिया है। भारतीय सेना की बदौलत ही हम सभी भारतवासी सुरक्षित है।

जैसा की आप सभी भली-भांति जानते हैं कि भारतीय सेना के तहत तीन मुख्य रूप से सेनाएं है, जो अलग-अलग क्षेत्र में काम करती है। थल सेना, जल सेना और नभ सेना। थल सेना जमीन पर रहती है जबकि जलसेना समुद्र के अंदर और नभ सेना अर्थात वायु सेना हवा में अपना कार्य करती है। इन सभी 3 सेनाओं में अनेक प्रकार के पद होते हैं। अनेक प्रकार की बटालियन होती है। अनेक तरह के विभाग होते हैं। उन सभी विभागों के अंदर विभिन्न प्रकार के पद होते हैं। हर एक पद की अपनी अहम और महत्वपूर्ण भूमिका होती है कुछ जिम्मेदारियां होती है। इनमें से भारतीय जल सेना के तहत Indian Coast Guard assistant commandant का पद भी होता है। तो आइए इसके बारे में जानते हैं।

Indian Coast Guard में Assistant Commandant क्या होता है?

Indian Coast Guard Assistant Commandant

Indian Coast Guard भारत की एक समुद्री कानून और प्रवर्तन, खोज एवं बचाव Agency है, जिसे हिंदी में भारतीय तटरक्षक बल कहा जाता है और इसके तहत उप अधिकारी को असिस्टेंट कमांडेंट कहते हैं। इंडियन कोस्ट गार्ड यानि भारतीय तटरक्षक बल- भारतीय नौसेना, कस्टम विभाग, मत्स्य विभाग, केंद्रीय पुलिस बल एवं राज्य पुलिस बल के साथ मिलकर काम करती है‌। यह एजेंसी काफी लंबे समय से कार्यरत हैं और वर्तमान समय में भी यह एजेंसी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इसे भारतीय सेना की एक महत्वपूर्ण एजेंसी भी कहा जाता है तो इसके लिए कुछ योग्यताएं भी निर्धारित की गई है जिसके आधार पर कोई भी व्यक्ति इंडियन कोस्ट गार्ड में असिस्टेंट कमांडेंट बन सकता है।

Indian Coast Guard में Assistant Commandant पद के लिए योग्यता —

भारतीय तटरक्षक बल यानी Indian Coast Guard assistant commandant पद के तहत तीन शाखाएं होती है। उन तीनों ही शाखाओं के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा निर्धारित की गई है। उन योग्यता के आधार पर आप किसी भी शाखा के तहत Indian Coast Guard assistant commandant बन सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि इन शाखाओं के तहत केवल पुरुष अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकता है। तो आइए जानते हैं —

1. Assistant Commandant General Duty—

Indian Cost Guard में Assistant Commandant को सामान्य ड्यूटी के तहत पद पर कार्यरत होने के लिए योग्यता के अंतर्गत कम से कम 12वीं कक्षा पास करनी होगी। उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से 12वीं कक्षा पास कर सकता है। परंतु गणित एवं भौतिक विज्ञान जैसे विषय में ही 12वीं कक्षा पास होनी चाहिए। 12वीं कक्षा में उम्मीदवार को कम से कम 60% अंक प्राप्त करने होंगे। 12वीं कक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार को ग्रेजुएट भी होना होगा। उम्मीदवार को 60% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री प्राप्त करनी होगी। Indian Coast Guard assistant commandant को सम्मानित ड्यूटी के तहत आवेदन करने के लिए आयु सीमा 21 से 25 वर्ष निर्धारित की गई है।

2. Assistant Commandant General Duty Pilot—

Indian Coast Guard assistant commandant को सामान्य ड्यूटी पायलट शाखा के तहत पद पर कार्यरत होने के लिए कम से कम 12वीं कक्षा पास करनी होगी। उम्मीदवार किसी भी संस्थान से 12वीं कक्षा पास कर सकता है। उम्मीदवार को 12वीं कक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त करने होंगे, यह अनिवार्य हैं। उम्मीदवार का 12वीं कक्षा भौतिक विज्ञान और गणित विषय से ही पास होना चाहिए। इस पद के लिए उम्मीदवार का ग्रेजुएट होना जरूरी है। 60% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री वाले उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 19 से 25 वर्ष निर्धारित की गई है।

3. Assistant Commandant Technical Branch—

इंडियन कोस्ट गार्ड में असिस्टेंट कमांडेंट तकनीकी शाखा के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को कम से कम 12वीं कक्षा पास करनी होगी। आवेदक किसी भी संस्थान से 12वीं कक्षा पास कर सकता है। उम्मीदवार को 12वीं कक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त करने होंगे। बारहवीं कक्षा भौतिक विज्ञान और गणित विषय से ही पास होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार 3 वर्षीय Engineering Diploma करके भी इस पद के लिए आवेदन कर सकता है। इस पद के लिए 21 से 25 वर्ष आयु सीमा निर्धारित की गई।

4. Assistant Commandant विधि कानून शाखा —

Indian Coast Guard assistant commandant विधि कानून शाखा के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास LLB डिग्री का होना जरूरी है। LLB डिग्री धारक इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। असिस्टेंट कमांडेंट विधि कानून शाखा पद के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को LLB डिग्री कम से कम 60% अंकों के साथ पास करनी होगी। अगर आपने 60% अंकों के साथ LLB डिग्री हासिल की है तो आप इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। असिस्टेंट कमांडेंट विधि कानून शाखा पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए 21 से 30 वर्ष आयु सीमा निर्धारित की गई है।

Indian Coast Guard में असिस्टेंट कमांडेंट कैसे बने? —

यदि आप इंडियन कोस्ट गार्ड में असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर कार्यरत होना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास कौन-कौन सी योग्यता होनी चाहिए, यह तो हम आपको ऊपर बता चुके हैं। तो अब हम यह जान लेते हैं कि Indian Coast Guard assistant commandant पद पर नियुक्त होने के लिए किस प्रोसेस से गुजरना होता है। इसकी प्रक्रिया क्या है? तो आइए जानते हैं —

1. उम्मीदवारों की छंटनी —

समय-समय पर सरकार द्वारा रिक्त पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की जाती है। उस अधिसूचना के मिलते ही आप उस पद के लिए आवेदन कर लें। आवेदन करने के बाद विभाग द्वारा उम्मीदवारों की छंटनी की जाती है जिसमें यह देखा जाता है कि कुल कितने आवेदन आए हैं और किस आवेदक को शैक्षणिक योग्यता के तहत कितने अंक मिले हुए हैं। उस आधार पर उम्मीदवारों की छंटनी की जाती है। Indian Coast Guard Assistant Commandant बनने के लिए निर्धारित किए गए दो चरणों से होकर गुजरना होता है और उसके बाद मेडिकल टेस्ट देना होता है।

1. प्रथम चरण

अगर आप अपने ग्रेजुएशन के अंकों के आधार पर चुने जाते हैं, तो आपको दो परीक्षाएं देनी होंगी। पहली परीक्षा – मानसिक क्षमता प्रशिक्षण यानी मेंटल एबिलिटी टेस्ट देना होता है। और दूसरी परीक्षा – चित्र धारणा यानी पिक्चर प्रशिप्सन देनी होगी। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि यह दोनों ही परीक्षा लिखित माध्यम से ली जाती है लेकिन पहली परीक्षा मानसिक क्षमता प्रशिक्षण केवल इंग्लिश विषय में ही आयोजित होती है जबकि दूसरी चित्र धारणा परीक्षा को आप दूसरी भाषा में भी दे सकते हैं।

2. द्वितीय चरण

Indian Coast Guard Assistant Commandant पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन होने के बाद प्रथम चरण की परीक्षा पास करने के बाद उन्हें दित्तीय चरण की परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। द्वितीय चरण की परीक्षा के तहत उम्मीदवार को तीन टेस्ट देने होते हैं। पहले टेस्ट के तहत मनोवैज्ञानिक प्रशिक्षण होता है दूसरे टेस्ट के तहत समूह कार्य होता है एवं तीसरे टेस्ट के तहत साक्षात्कार यानी इंटरव्यू पास करना होता है। अगर आप इन तीनों टेस्ट को पास करते हैं तो आपका द्वितीय चरण पास माना जाता है और द्वितीय चरण की परीक्षा पास करने के बाद आपको मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है।

2. मेडिकल टेस्ट (Medical Test)—

प्रथम चरण एवं द्वितीय चरण की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को अंत में मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है क्योंकि Indian Coast Guard assistant commandant का पद काफी जरूरी और महत्वपूर्ण होता है और इस पद पर कार्यरत अधिकारी का पूरी तरह से स्वस्थ होना जरूरी है तथा निर्धारित किए गए शारीरिक मानदंडों का होना भी आवश्यक है। बता दें कि इंडियन कोस्ट गार्ड में असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर नियुक्ति मेरिट के अनुसार दी जाती है जिसमें मेडिकल टेस्ट के अंक भी जोड़े जाते हैं।

Indian Coast Guard assistant commandant के पद पर आवेदन करने वाला आवेदक मेडिकल टेस्ट तक पहुंचने के बाद उसका पूरी तरह से शारीरिक और मेडिकल टेस्ट किया जाता है। आवेदक का शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना जरूरी है। आवेदक के शरीर की लंबाई कुल 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए। पहाड़ी एवं आदिवासी क्षेत्रों से आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को शरीर की लंबाई में कुछ छूट प्रदान की जाती है। अभ्यर्थी की छाती में कम से कम 5 सेंटीमीटर का फुलाव भी होना आवश्यक है।

Indian Coast Guard में असिस्टेंट कमांडेंट की सैलरी कितनी होती है? —

अब तक हम यह जान चुके हैं कि Indian Coast Guard में assistant commandant क्या होता है। इस पद पर कार्य अधिकारी की क्या भूमिका होती है तथा इंडियन कोस्ट गार्ड में असिस्टेंट कमांडेंट बनने के लिए क्या-क्या करना होता है? कौन-कौन सी शाखाएं होती है? किस शाखा के लिए क्या योग्यता निर्धारित की गई है? और कितनी आयु सीमा होती है? इसके अलावा सभी परीक्षाओं के बाद मेडिकल टेस्ट पास करने के बाद जब उम्मीदवार Indian Coast Guard assistant commandant बन जाता है। तो उसे सैलरी के रूप में हर महीने 50 से ₹60000 दिए जाते हैं। समय के साथ सैलरी में वृद्धि की जाती है और विभिन्न प्रकार के सरकारी भत्ते भी उपलब्ध कराए जाते हैं।

People Also Read:-

CRPF में ASI कैसे बने पूरी जानकारी?

Arts में पढ़ाई करने के बाद कौनसे-कौनसे करियर अवसर होते हैं?

भारतीय आर्मी में अफसर कैसे बनते हैं?

DRDO क्या होता है, DRDO में नौकरी कैसे प्राप्त करें?

Conclusion

भारतीय सेना में मुख्य रूप से तीन शाखाएं हैं। उन तीन शाखाओं में भी विभिन्न प्रकार की यूनिट है, विभिन्न प्रकार की बटालियन है, विभिन्न प्रकार की इकाइयां हैं, विभिन्न प्रकार के विभाग हैं, विभिन्न प्रकार की एजेंसियां हैं और उन सभी विभाग व एजेंसियां के तहत अनेक तरह के पद निर्धारित किए गए हैं। प्रत्येक काम को करने के लिए एक पद बनाया गया है। उस पद पर कार्यरत अधिकारी अपनी जिम्मेदारी और सूझबूझ के साथ कोई कार्य करता है और उसकी रिपोर्ट अपने से ऊपर के अधिकारी को सौंपता है। इस आर्टिकल में हम Indian Coast Guard Assistant Commandant की पद पर कार्यरत होने के बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बता चुके हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका कोई प्रश्न है? तो नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं।