WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Indian Revenue Service (IRS) कैसे बने? 2024 में पूरी जानकारी

IRS Officer बनना अधिकांश युवाओं का सपना होता है क्योंकि IRS अधिकारी बनाना इतना भी आसान नहीं है। यह एक प्रतिष्ठित पद है। इसीलिए यहां पर पहुंचने के लिए आपको अत्यधिक मेहनत करनी होती है। यहां पर पहुंचने के लिए विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं पास करके मेरिट लिस्ट में स्थान हासिल करना भी अनिवार्य है। IRS अधिकारी भारत के राजस्व विभाग से संबंध रखते हैं। भारतीय राजस्व संस्था और समितियों के अंतर्गत IRS अधिकारी कार्य करते हैं।

IRS अधिकारी केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाली एजेंसियों में कार्य करते हैं। भारत सरकार की यह संस्था भारतीय वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आती है। भारत सरकार की यह संस्था भारतीय वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आती है यानी की IRS अधिकारी एवं पूरे संस्था भारतीय वित्त मंत्रालय के दिशा निर्देशों की पालना करता है। यह एक अत्यंत सम्मानजनक पद होता है जो भारतीय प्रशासनिक सेवा के अंतर्गत आता है। इस पद के अधिकारियों को अच्छी सैलरी दी जाती है। तो आइए जानते हैं कि IRS अधिकारी कैसे बनें?

IRS Kya Hota Hai? —

भारतीय प्रशासनिक सेवा के ग्रुप ‘A’ पद कार्यरत अधिकारी को IRS अधिकारी कहते हैं। आईआरएस अधिकारी बनने के लिए भारतीय लोक सेवा संघ द्वारा आयोजित भारतीय सिविल सेवा परीक्षा यानी यूपीएससी की परीक्षा पास करने के बाद ही पद पर कार्यरत हो सकते हैं। IRS ka full form Indian Revenue Service (इंडियन रिवेन्यू सर्विस) होता है। IRS full form in Hindi “भारतीय राजस्व सेवा” है। यहां भारतीय वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आता है।

IRS Kya Hota Hai

भारतीय वित्त मंत्रालय के दिशा निर्देशों पर सभी प्रकार के Direct Tax एवं Indirect Tax प्राप्त करने की जिम्मेदारी IRS Officer की होती है। IRS अधिकारी का यह पद Customs and Central Excise और Income Tax से मिलकर बना हुआ हैं। IRS अधिकारी का कार्य प्रत्यक्ष आय, FBT, Corporate, धन संग्रह, प्रशासन और नीति निर्माण से संबंधित होता हैं। वर्तमान समय में इस पद को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। इसलिए अधिकांश युवा आज के समय में IRS अधिकारी बनना चाहते हैं।

IRS अधिकारी कैसे बनें? —

IRS अधिकारी बनना काफी कठिन होता है क्योंकि यह एक अति प्रतिष्ठित पद है। इस पद पर कार्यरत होने के लिए आपको लगातार दो वर्षो तक कठिन परिश्रम करना होगा, तभी जाकर आप इस परीक्षा में सफल हो पाएंगे और IRS अधिकारी बन पाएंगे। बता दें कि इस पद पर कार्यरत होने के लिए भारतीय लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा को तीन भागों में पास करना होता है। पहले भाग में प्रथम चरण की परीक्षा दूसरे भाग में दितीय चरण की परीक्षा एवं तीसरे भाग में Interview होता है। इन तीनों ही परीक्षा में अच्छे अंकों से पास होने पर आपको आपकी योग्यता के अनुसार भारतीय राजस्व सेवा में पद प्रदान किया जाता है। तो आइए जानते हैं कि IRS अधिकारी बनने के लिए क्या योग्यता है?

IRS अधिकारी की योग्यता —

  • अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या शिक्षण संस्थान से डिग्री होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार किसी भी यूनिवर्सिटी से अंतिम वर्ष की पढ़ाई के दौरान भी इस परीक्षा में भाग ले सकता है।
  • उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार की अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए।
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में 5 वर्ष तक की अतिरिक्त छूट प्रदान की जाती है।
  • आईआरएस अधिकारी बनने के लिए आपके मन में जुनून होना चाहिए, तभी आप इस परीक्षा को पास कर पाएंगे।

IRS Officer बनने के लिए Syllabus 2024—

आईआरएस अधिकारी एक प्रतिष्ठित पद होता है। इस पद पर नौकरी प्रदान करने के लिए यूपीएससी द्वारा हर वर्ष एक बार परीक्षा का आयोजन किया जाता है। सिविल सेवा परीक्षा में भाग लेकर कोई भी उम्मीदवार अपना सपना साकार कर सकता है। इस परीक्षा को यूपीएससी तीन विभिन्न चरणों में आयोजित करवाया जाता है। यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में दिया गया पाठ्यक्रम निम्नलिखित हैं—

1. प्रथम चरण —

यूपीएससी द्वारा आयोजित Civil Service Exam का यह पहला चरण है। यह परीक्षा अत्यधिक कठिन नहीं होती है। इसीलिए इसे आप प्रवेश परीक्षा भी कह सकते हैं क्योंकि इस परीक्षा में पास होना अनिवार्य है। पाठ्यक्रम की दृष्टि से इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान से संबंधित 200 प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके लिए 2 घंटे का समय निर्धारित किया गया है। इसके अलावा दूसरे विषय “समझ और तार्किक तर्क” के अंतर्गत भी 2 घंटे में 200 प्रश्न पूछे जाते हैं। दो अलग-अलग पेपर में 4 घंटे में 400 प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं। इस परीक्षा का आयोजन हर वर्ष मई या जून महीने में किया जाता है।

2. द्वितीय चरण —

यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के दूसरे चरण में उन्हीं विद्यार्थियों को आवेदन दिया जाता है जिन्होंने प्रथम चरण की प्रारंभिक परीक्षा को पास कर लिया है। अब आपके चरण की परीक्षा दे सकते हैं। इस परीक्षा के अंतर्गत आपको 5 पेपर देने होंगे। पहला पेपर भारतीय भाषाओं में निबंध के ऊपर आधारित है। यह 300 अंकों का पेपर होता है। दूसरा पेपर अंग्रेजी भाषा से संबंधित 300 अंकों का होता है। तीसरा पेपर 200 अंकों का सामान्य निबंध से संबंधित होता है। चरण का चौथा प्रश्न सामान्य अध्ययन पत्र से संबंधित 300 अंकों से संबंध रखता है। चरण की परीक्षा का पांचवां और आखिरी पेपर वैकल्पिक विषयों पर आधारित होता है, जिसके लिए 300 अंक निर्धारित किए गए हैं।

3. तृतीय चरण —

यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के अंतर्गत प्रथम चरण यानी प्रारंभिक परीक्षा अथवा प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद द्वितीय चरण की परीक्षा जिसे मुख्य परीक्षा कहते हैं, उसके लिए आवेदन स्वीकार किए जाते हैं। द्वितीय चरण की परीक्षा पास करने के बाद तृतीय चरण की परीक्षा यानी साक्षात्कार अथवा इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। अब आपको अपने अनुभव और अपनी मानसिक क्षमता का उपयोग करके अच्छी तरह से पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देना होता है। इंटरव्यू के दौरान आपका व्यक्तित्व, मानसिकता, आपका नेचर इत्यादि परखा जाता है। इस परीक्षा को पास करने के बाद 3 महीने तक आपको ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है।

IRS Officer की Training—

यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के सभी चरणों सफलतापूर्वक पास करने के बाद आपको IRS अधिकारी बनने के लिए ट्रेनिंग हेतु भेज दिया जाता है। यहां पर आपकी नौकरी तो तय हो जाती है। लेकिन ट्रेनिंग के बाद आपकी योग्यता अनुभव और कार्यप्रणाली के तहत विभिन्न प्रकार के पद नियुक्त किए जाते हैं। आमतौर पर आई. आर. एस. परीक्षा में पास हुए सभी अधिकारियों को ट्रेनिंग के लिए देहरादून भेजा जाता है। ट्रेनिंग पूरी करने के बाद भारतीय प्रशासनिक सेवा में स्थाई पद पर नियुक्त कर दिया जाता है।

IRS अधिकारी के कार्य —

  • आई.आर.एस अधिकारी भारतीय इनकम टैक्स नियमों के तहत कार्य करता है।
  • IRS अधिकारी भारत में Custom, Direct Tax, व Excise Duty से सम्बंधित विषयों पर विचार विमर्श एवं उचित कार्रवाई करता है।
  • भारतीय कर प्रणाली के तहत सभी संबंधित जरूरी काम कर रहे होते हैं।
  • सुनियोजित विचार विमर्श एवं पॉलिसी से संबंधित अपना महत्वपूर्ण योगदान देना होता है।
  • देश में Tax का Collection करना Tax की चोरी जैसे विषयों पर कार्यवाही करना IRS अधिकारी का काम होता है।
  • भारत सरकार द्वारा निर्धारित की गई टैक्स व्यवस्था की जमीनी स्तर की रिपोर्ट सरकार तक पहुंचाते हैं।

People Also Read:-

IAS अधिकारी क्या होता है कैसे बनते हैं?

DM (District Minister) क्या होता है कैसे बने?

GST Inspector कैसे बने पूरी जानकारी?

Finance Manager क्या होता है कैसे बने?

Student पढ़ाई के साथ पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी?

IRS अधिकारी की सैलरी —

भारत सरकार के द्वारा आईएएस अधिकारियों को उनके स्तर के अनुसार वेतन दिया जाता है। हर वर्ष वेतन में कुछ बदलाव भी होते हैं जबकि सरकार द्वारा जारी किए गए बजट के अनुसार भी वेतन में बदलाव होते हैं। सरकार द्वारा विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग वेतन दिया जाता है। असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ इनकम टैक्स अधिकारी को 40 से ₹50000 हर महीने दिए जाते हैं। डिप्टी कमिश्नर ऑफ Income Tax Officer को हर महीने 40 से ₹50000 दिए जाते हैं। ज्वाइंट कमिश्नर ऑफ इनकम टैक्स अधिकारी को हर महीने 35 से 50 हजार रुपए दिए जाते हैं।

एडिशनल कमिश्नर ऑफ इनकम टैक्स अधिकारी को हर महीने 40 से ₹700000 दिए जाते हैं। कमिश्नर ऑफ इनकम टैक्स अधिकारी को हर महीने 50 से ₹75000 दिए जाते हैं। प्रिंसिपल कमिश्नर ऑफ इनकम टैक्स अधिकारी को हर महीने 75000 से ₹85000 दिए जाते हैं। चीफ कमिश्नर ऑफ इनकम टैक्स अधिकारी को हर महीने 75000 से ₹85000 दिए जाते हैं। प्रिंसिपल चीफ कमिश्नर ऑफ इनकम टैक्स अधिकारी को हर महीने ₹80000 दिए जाते हैं। वेतन के अलावा सभी अधिकारियों को महंगाई भत्ता, ट्रैवल भत्ता, मेडिकल सुविधा तथा विभिन्न प्रकार का अतिरिक्त भत्ता दिया जाता है।

Conclusion

IRS (Indian Revenue Service) Officer वर्तमान समय में भारत में एक अति सम्मानजनक पद है। इसलिए अधिकांश युवा इस पद पर कार्यरत होना चाहते हैं। IRS अधिकारियों को अच्छा वेतन दिया जाता है तथा उन्हें विभिन्न प्रकार की सुविधाएं मिलती है। यह पद भारतीय राजस्व सेवा से संबंधित एक प्रशासनिक पद है जो भारतीय वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आता है। इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार से बता चुके हैं कि IRS अधिकारी क्या है? आईआरएस अधिकारी कैसे बनें? तो हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए जरूर ही उपयोगी साबित हुई होगी। अगर आपका कोई भी प्रश्न है? तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर अवश्य देंगे।

Leave a Comment