WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

IT क्या है? 2024 में Information Technology कोर्स की जानकारी

वर्तमान समय में अपने IT कोर्स के बारे में काफी सुना ही होगा। दरअसल आईटी कोर्स की वर्तमान समय में काफी demand देखने को मिलती है। देश और विदेश में बड़े-बड़े स्तर पर और बड़ी-बड़ी कंपनियों में नौकरियां लगती है। इसके अलावा सरकारी विभागों में भी आईटी कोर्स करने के बाद अच्छी नौकरियां लगती है और अच्छा वेतन मिलता है। इसीलिए आज के युवा IT Course करना चाहते हैं। सरकार द्वारा भी IT Sector में विभिन्न प्रकार के बदलाव किए जाते हैं विभिन्न प्रकार के नियम और कानून बनाए जाते हैं। अक्सर आपने देखा होगा कि सरकार द्वारा आईटी कानूनों में बदलाव किया जाता है। यह सभी आईटी सेक्टर को आगे बढ़ाने के लिए और सही ढंग से चलाने के लिए किए जाते हैं।

अक्सर लोगों को IT सेक्टर के बारे में जानकारी नहीं होती है। तो आज का इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तारपूर्वक बताएंगे कि आईटी सेक्टर क्या है और आईटी कोर्स क्या है? जिसके बाद कोई भी विद्यार्थी आईटी कोर्स करके अपना कैरियर सेट कर सकता है। बता देते हैं कि वर्तमान समय में दुनिया भर में विभिन्न प्रकार की ऐसी कंपनियां है, जो आईटी सेक्टर में बिलियंस की वैल्यूएशन के साथ खड़ी है। वर्तमान समय में भारत में भी आपको अनेक सारी बड़ी-बड़ी IT कंपनियां देखने को मिल जाएगी और हर दिन इन आईटी कंपनियों का आंकड़ा बढ़ रहा है। ऐसी स्थिति में यहां पर अच्छा करियर स्कोप देखने को मिलता है तो जानते हैं आईटी कोर्स के बारे में –

IT Kya Hai (What is IT in Hindi) —

IT kya hai

सबसे पहले आपको आईटी का full form जान लेना चाहिए। IT ka full form “Information Technology” होता है। हिंदी में इसे “सूचना प्रौद्योगिकी” कहते है। वर्तमान समय में हमारी जिंदगी में technology का एक बहुत बड़ा योगदान है और यह हमारे जीवन का एक हिस्सा भी बन चुका है। आज के समय में आप देखेंगे, तो technology के बिना आपको कुछ भी नजर नहीं आएगा। यहां तक की खाने-पीने की वस्तुएं भी technology की वजह से ही बनती है। फसल लगाने के लिए किस विभिन्न प्रकार की टेक्नोलॉजी का उसे करते हैं। इसीलिए हम यह कह सकते हैं कि टेक्नोलॉजी के बिना आज के समय में हमारा जीवन अधूरा है।

इन सभी टेक्नोलॉजी को विभिन्न प्रकार की कंपनियों और विभिन्न प्रकार की संस्थाओं द्वारा स्थापित किया जाता है और हर दिन इस तरह की कंपनियां अस्तित्व में जाकर नए-नए प्रकार के टेक्नोलॉजी को जन्म देती है। यह सभी आईटी सेक्टर में आती‌ है यानी Information Technology Sector के अंतर्गत होती है। वर्तमान समय में सूचना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है और सूचना को आदान-प्रदान करने के प्रकार भी अनेक सारे हैं।‌ यह सभी प्रकार टेक्नोलॉजी से लैस है और टेक्नोलॉजी के बिना हम किसी को भी सूचना नहीं भेज सकते। टेक्नोलॉजी मनुष्य को विभिन्न प्रकार से प्रभावित करती है।

आईटी सेक्टर क्या है? —

अगर आपको नहीं पता तो हम आपको बता देते हैं कि internet, computer, e-mail, website, e-commerce यह सभी आईटी सेक्टर के अंतर्गत आते हैं। तो अब आप समझ गए होंगे कि IT सेक्टर किसे कहते हैं और आईटी सेक्टर में कौन-कौन सी कंपनियां आती हैं। अब आप यह भी समझ गए हैं कि देश और दुनिया की कौन-कौन सी कंपनियां आईटी सेक्टर के तहत शामिल है। बता देते हैं कि IT सेक्टर के अंतर्गत कंप्यूटर या किसी दूसरे फिजिकल डिवाइस जैसे software या hardware की मदद से electronic data को बनाया जाता है। Electronic Data का Process किया जाता है एवं इलेक्ट्रॉनिक डाटा को secure रखा जाता है। Electronic data को Exchange भी किया जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि IT का सेक्टर वर्तमान समय में दुनिया का बहुत बड़ा सेक्टर है, जिसमें अनेक तरह के department आते हैं और करोड़ों लोग इन डिपार्टमेंट के तहत job करते हैं। वर्तमान समय में सबसे ज्यादा jobs लोग इसी डिपार्टमेंट में करना चाहते हैं और यहां पर अच्छे पद अच्छा काम और अच्छा वेतन भी मिलता है। इसीलिए अधिकांश लोग यहां पर काम करना चाहते हैं क्योंकि यहां पर हार्ड वर्क नहीं करना होता है। यहां पर काम करने वाले लोगों की जिम्मेदारी system और data security से लेकर network को बनाए रखने तक होती है। इसके बीच में data import, data output, database management, programming इत्यादि काम शामिल है।‌ इस तरह के काम करने के लिए आपको इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का कोर्स करना होता है।

IT (इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी) का इस्तेमाल—

सूचना प्रौद्योगिकी अथवा इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी वर्तमान समय में दुनिया का एक बहुत बड़ा सेक्टर है। आज के समय में लगभग सभी मॉडर्न टेक्नोलॉजी इसी पर आधारित है। अगर इसके उपयोग की बात करें तो इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी ने मनुष्य के हर एक एस्पेक्ट को प्रभावित किया है यानी आज के समय में मनुष्य इस टेक्नोलॉजी के बिना आसानी से नहीं जी सकता। इन सभी टेक्नोलॉजी की मदद से ही मनुष्य आगे बढ़ता है,आसानी से जीवन यापन करता है और किसी भी कार्य को बेहतर ढंग से सुरक्षित ढंग से और कम समय में आसानी से संपन्न कर पाता है। इसीलिए वर्तमान समय में IT सेक्टर की काफी महत्वता देखने को मिलती है।

वर्तमान समय में टेक्नोलॉजी एजुकेशन के सेक्टर में पहुंच चुकी है। एजुकेशन में आपको विभिन्न प्रकार की इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से रूबरू होना पड़ता है और यह एजुकेशन सिस्टम को काफी आसान भी बनता है। आज के समय में आपको अपनी सोसाइटी में भी इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी देखने को मिल जाती है। विभिन्न रूप से सोसाइटी को बेहतर ढंग से बनाने का कार्य इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी करती है। वर्तमान समय में किसी भी प्रकार के बिजनेस में बड़े पैमाने पर IT का उपयोग होता है। विभिन्न प्रकार से आईटी का उसे करके बिजनेस को बड़े लेवल पर पहुंचाया जाता है और बिजनेस को आसानी से करने के लिए आईटी का बहुत बड़ा योगदान है।

IT की वजह से बिजनेस को कम खर्चे में भी स्केल कर सकते हैं। इसके अलावा एंटरटेनमेंट और कम्युनिकेशन सेक्टर में भी बड़े पैमाने पर इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी का उसे देखने को मिल जाता है। वर्तमान समय में एंटरटेनमेंट से संबंधित विभिन्न प्रकार के डिपार्टमेंट देखने के लिए मिल जाते हैं। उम्र के आधार पर जेंडर के आधार पर तथा देश एवं लोगों की रुचि के आधार पर विभिन्न प्रकार के एंटरटेनमेंट क्षेत्र होते हैं, उनमें विभिन्न प्रकार के उपकरण होते हैं विभिन्न प्रकार के कार्य किए जाते हैं। इसमें भी अब IT का बहुत बड़ा योगदान देखने को मिलता है। इसके अलावा telecommunication sector में भी इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता है। बल्कि इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी विशेष रूप से सबसे ज्यादा telecommunication सेक्टर में ही इस्तेमाल होती है।

आईटी कोर्स क्या होता है? —

अब तक हम जान चुके हैं कि IT यानी इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (जिसे हिंदी में सूचना प्रौद्योगिकी कहते हैं) क्या होता है? तो अब हम यह जान लेते हैं कि IT कोर्स क्या है यानी सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित कोर्स क्या होता है? आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि IT कोर्स के अंतर्गत इनफॉरमेशन सिस्टम का अध्ययन किया जाता है। जिसमें हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन, कंप्यूटर डाटा, सिक्योरिटी, डाटा प्रोसेस, डाटा प्रोटेक्ट और डाटा सीकर करना सिखाया जाता है। हम सभी भलीभांति जानते हैं कि वर्तमान समय में पूरी दुनिया कंप्यूटर पर निर्भर हैं।‌ कंप्यूटर और कंप्यूटर से संबंधित सॉफ्टवेयर से विभिन्न प्रकार के काम किए जाते हैं। बड़े-बड़े बिजनेस और बड़े-बड़े उद्योग धंधे इसी से चलते हैं।

इसीलिए कंप्यूटर में डेटाबेस को डेवलप करने से लेकर सही ढंग से इस्तेमाल करने और उसे बिजनेस तथा मदद के लिए उपयोग करने के साथ-साथ आने वाली परेशानियों से निपटने की बारीकियां समझाई जाती है। IT कोर्स को करने के बाद आप देश और दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों में आसानी से नौकरी पा सकते हैं। आपने देखा ही होगा कि इन दिनों IT कंपनियों में नौकरी पाने वाले लोगों को लाखों और करोड़ों रुपए तक की सैलरी भी मिलती है। लेकिन यह आपके हुनर के आधार पर निर्भर करता है और आप किस देश में और किस कंपनी की तथा कितने बड़े पद की नौकरी करते हैं। इस बात पर भी आपकी सैलरी निर्भर करती है।

IT Course तीन प्रकार के होते हैं —

1. Degree Course in Information Technology —

IT सेक्टर में डिग्री कोर्स की अवधि 3 वर्ष निर्धारित की गई है। 3 से 4 वर्ष इस कोर्स को करने के लिए लगाने होते हैं। भारत में इस कोर्स को अनेक सारे कॉलेज और यूनिवर्सिटी द्वारा कराया जाता है। अगर आप 12वीं कक्षा पास है, तो इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता देते हैं कि इस कोर्स की फीस ₹50000 से लेकर ढाई लाख रुपए के बीच हो सकती है। अलग-अलग कॉलेज और यूनिवर्सिटी के आधार पर अलग-अलग फीस ली जाती है। यह भी बता देते हैं कि डिग्री कोर्स विभिन्न प्रकार के होते हैं। इसीलिए आप जिस क्षेत्र में रुचि रखते हैं या आगे बढ़ना चाहते हैं उसी के अनुसार डिग्री कोर्स का चयन करना होता है।

2. Diploma Course in Information Technology —

आईटी सेक्टर में डिप्लोमा कोर्स करने के लिए 1 से 2 वर्ष देने होते हैं। अधिकतम 2 वर्ष के बाद आप आईटी सेक्टर में डिप्लोमा कोर्स पूरा कर लेते हैं। इसमें इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी को विस्तार से सिखाया जाता है। IT सेक्टर में डिप्लोमा कोर्स करने के लिए अभ्यर्थी का बारहवीं कक्षा पास होना जरूरी है। इस कोर्स के लिए ₹10000 से लेकर ₹50000 हर वर्ष फीस के रूप में लिए जाते हैं। यह फीस कॉलेज और इंस्टिट्यूट के आधार पर निर्धारित करती है। कोई कॉलेज कम फीस लेता है तो कोई कॉलेज ज्यादा फीस लेता है।

3.Certificate Course in Information Technology–

IT सेक्टर में सर्टिफिकेट कोर्स बहुत जरूरी होता है। इस कोर्स के लिए 1 वर्ष की समय अवधि निर्धारित की गई है। IT सेक्टर में सर्टिफिकेट कोर्स करने के लिए उम्मीदवार का बारहवीं कक्षा पास होना जरूरी है। अगर आप इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में सर्टिफिकेट कोर्स करते हैं, तो इसके लिए अलग-अलग कॉलेज और शिक्षण संस्थानों द्वारा अलग-अलग निर्धारित की गई इसका भुगतान करना होता है। कम से कम ₹10000 से लेकर अधिकतम ₹15000 हर वर्ष के आधार पर फीस के रूप में देना होता है। इस कोर्स को करने के बाद कई क्षेत्र में जॉब कर सकते हैं।

IT (इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) में करियर के अवसर —

अगर हम IT सेक्टर में करियर की बात करें, तो यहां पर आपको काफी अच्छे करियर ऑप्शन देखने को मिलते हैं। IT सेक्टर की बड़ी-बड़ी कंपनियां खुद देश और दुनिया के लोगों को ढूंढ ढूंढ कर नौकरियां देती हैं और लाखों तथा करोड़ों रुपए की सैलरी भी देती है। लेकिन कंपनी को भी अपनी जरूरत वाला एंप्लोई चाहिए। इसीलिए आपको इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में वर्तमान समय की डिमांड वाला कोर्स जरूर करना चाहिए। इस आर्टिकल में ऊपर हम आपको IT सेक्टर के तीन प्रमुख कोर्स बता चुके हैं। जिसे करके आप आईटी सेक्टर में काफी अच्छी जॉब पा सकते हैं।

इस बात का भी आपको ध्यान रखना है कि केवल अधिक सैलरी जानकर IT कोर्स करने से आपको कोई फायदा नहीं होगा, क्योंकि आईटी सेक्टर में अधिकांश वही लोग आगे बढ़ पाते हैं जिन्हें IT सेक्टर में रूचि होती है क्योंकि बिना पसंद के आप अच्छी तरह से काम नहीं कर पाएंगे, जिसकी वजह से अच्छी सैलरी नहीं मिलेगी और अच्छी कंपनी आपको कभी भी हायर नहीं करेगी। इसीलिए हम आप को यही सलाह देते हैं कि आप IT सेक्टर में रुचि रखते हैं, तो यहां पर आपको जरूर मेहनत करनी चाहिए तथा IT सेक्टर भी बहुत बड़ा है। इसीलिए आईटी सेक्टर में भी आपको उस पर्टिकुलर सेक्टर में अपना कैरियर बनाना चाहिए, जिसमें आप माहिर हैं या आपकी रुचि है।

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि IT सेक्टर में हाई पे जॉब मिलती है एवं यहां पर करियर विकल्प की भी कोई कमी नहीं है। आईटी सेक्टर बहुत बड़ा सेक्टर है जिसमें अनेक सारे सेक्टर और डिपार्टमेंट आते हैं तथा अनेक सारे पद होते हैं। इसीलिए IT सेक्टर के कोर्स करने के बाद आप किसी भी प्रकार की जॉब तो आसानी से का ही सकते हैं और दूसरी जब की सैलरी की तुलना में यहां पर आपको अधिक सैलरी मिलती है और हार्ड वर्क भी नहीं करना होता है। लेकिन IT सेक्टर में काम करने के लिए आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, बिजनेस कंसलटिंग, मार्केटिंग, डेवलपमेंट और सेल्स जैसे अनेक सारे कोर्स में से एक बेहतरीन कोर्स का चयन करना होगा।

IT सेक्टर के कुछ Job Option —

वैसे तो आईटी सेक्टर बहुत बड़ा है इसमें अनेक सारे department है। देश और दुनिया की हजारों और लाखों कंपनियां इसमें आती हैं, तो यहां पर विभिन्न प्रकार के पद हैं। आसानी से यहां पर नौकरियां मिल जाती है और अच्छा वेतन भी मिलता है। लेकिन जो पद महत्वपूर्ण है और यहां पर सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है वो आईटी सेक्टर के job option कुछ इस प्रकार है —

  • Computer System Analyst
  • IT Security
  • Network Engineer
  • Technical Sales
  • Software Engineer
  • Programmer
  • Web Developer
  • Technical Support
  • Technology Consulting

People Also Read:-

लड़कियों के लिए कौन-कौन से आईटीआई कोर्स होते हैं?

IIT क्या है आईआईटी में एडमिशन कैसे मिलता है?

पॉलिटेक्निक डिप्लोमा करने के बाद क्या करें?

Top 7 Real पैसा कमाने वाले Apps की जानकारी

Conclusion

वर्तमान समय में भारत में IT सेक्टर सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली इंडस्ट्री में से एक है। अगर आप इस क्षेत्र में जब पाना चाहते हैं तो संबंधित कोर्स करना होगा। बता देते हैं कि यहां पर जॉब पाने में कामयाब होने के बाद आपको एक अच्छा खासा सालाना पैकेज मिलता है तथा अच्छी जॉब पोजीशन मिल जाती है। इसके अलावा न केवल देश बल्कि विदेशों में भी बड़ी-बड़ी कंपनियों में आसानी से जॉब मिल जाती है और सालाना कम से कम ₹500000 से लेकर ₹5000000 भी जॉब पोजीशन के आधार पर मिल जाते हैं। इसीलिए वर्तमान समय में अधिकांश युवा IT सेक्टर कोर्स करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को आप ध्यानपूर्वक पढ़ें। इसमें पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बताई गई है। उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी।