WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Top 10 ITI Courses List In Hindi 2024 की पूरी जानकारी

वर्तमान समय में Technology का विकास बड़े पैमाने पर हो रहा है। हर क्षेत्र में Technology का उपयोग किया जा रहा है। आज के समय में लगभग हर एक काम Technology की मदद से ही संपन्न हो रहे हैं। वर्तमान समय में हर एक वस्तु को बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की कंपनियां हैं, जिनमें Technology की मदद से मशीनरी काम करती है तथा दुनिया जहान में आपको हर जगह Technology ही देखने को मिलेगी। ऐसी स्थिति में विद्यार्थियों को भी टेक्नोलॉजी का ज्ञान कराना आवश्यक है। टेक्नोलॉजी का अध्ययन करने से विद्यार्थी वर्तमान समय की जरूरत के आधार पर काम कर सकते हैं और अपने भविष्य को सुधार सकते हैं। Technology के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के कोर्स करवाए जाते हैं।

Technology से जुड़ा हुआ एक कोर्स काफी महत्वपूर्ण है जिसे ITI Course कहते हैं। यह एक महत्वपूर्ण और काफी लोकप्रिय कोर्स है जिसे हर वह व्यक्ति करना चाहता है जो टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहता है। टेक्नोलॉजी से जुड़ी कंपनियों में और विभागों में नौकरियां पाना चाहता है। हर वर्ष लाखों नहीं करोड़ों की संख्या में युवाओं द्वारा इस कोर्स को किया जाता है और विभिन्न प्रकार के विभागों में विभिन्न प्रकार के पदों पर नियुक्तियां और तरह-तरह के टेक्नोलॉजी से जुड़े काम किए जाते हैं। अक्षर आपने विद्यार्थियों को यह कहते हुए सुना होगा कि स्कूल के बाद वे आईटीआई कोर्स करना चाहेंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि टेक्नोलॉजी से जुड़ा ITI कोर्स काफी बड़ा होता है। इसमें अलग-अलग चैप्टर होते हैं तथा चैप्टर के अनुसार अलग-अलग श्रेणी के आधार पर टेक्नोलॉजिकल किया जाता है। जैसे – Electrician, Fitter, welder, Stenographer आदि कोई भी विद्यार्थी अपनी पसंद के अनुसार किसी भी श्रेणी के कोर्स का चयन कर सकता है और उसी क्षेत्र में आगे बढ़ सकता है। बड़ी-बड़ी कंपनियों में विभागों में नौकरी कर सकता है या अपनी पसंद का काम कर सकता है। इस कोर्स के अंतर्गत विद्यार्थी को कोर्स से संबंधित पूरा ज्ञान प्रदान किया जाता है। प्रैक्टिकल भी जानकारी उपलब्ध कराई जाती है एवं अच्छी तरह से प्रशिक्षण लिया जाता है।

12 वीं के बाद आईटीआई कोर्स (Top 10 ITI Courses List in Hindi 2024) —

Top 10 ITI Courses List in Hindi

यदि आप भी आईटीआई कोर्स करना चाहते हैं, तो हम आपको इस आर्टिकल में 10 बेहतरीन आईटीआई कोर्स के बारे में बताएंगे, जो आपके भविष्य को संवार सकते हैं। आगे चलकर आप इन कोर्स की वजह से सफल हो सकते हैं और एक बेहतरीन नौकरी पा सकते हैं या अच्छा काम कर सकते हैं। अपनी पसंद का काम कर सकते हैं एवं टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अभिरुचि आगे बढ़ा सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद गवर्नमेंट जॉब और प्राइवेट जॉब मिलने के चांस काफी ज्यादा होते हैं। तो आइए इन Top 10 ITI Courses List के बारे में विस्तार पूर्वक जानते हैं —

1. इलेक्ट्रीशियन —

आईटीआई कोर्स का नाम लेते ही हमारे सामने सबसे पहले इलेक्ट्रिशियन का नाम आता है क्योंकि वर्तमान समय में विद्युत का प्रसार काफी ज्यादा हो चुका है। देश के हर एक कोने में आपको विद्युत से जुड़े अनेक प्रकार के काम देखने को मिल जाते हैं क्योंकि आज के समय में हर तरह की मशीनरी मौजूद है और सभी तरह की मशीनरी लगभग विद्युत से ही चलती है। इसीलिए विद्युत के सेक्टर में काफी ज्यादा काम और विभिन्न प्रकार के पद देखने को मिल जाते हैं। हर साल लाखों छात्र कोर्स के लिए प्रशिक्षण लेते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि औद्योगिक क्षेत्र में इलेक्ट्रीशियन की काफी ज्यादा डिमांड देखने को मिलती है। इलेक्ट्रिशियन आईआईटी कोर्स का सबसे लोकप्रिय कोर्स है।

आईटीआई कोर्स के तहत इलेक्ट्रिशियन का ट्रेड सिलेक्ट करने वाले उम्मीदवार अपनी पसंद के अनुसार औद्योगिक क्षेत्र में बड़े पदों पर नौकरियां पा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि इलेक्ट्रीशियन आईटीआई कोर्स की अवधि 2 साल की है यानी 2 साल में यह कोर्स संपन्न हो जाता है, जिसमें आप को ज्ञान और प्रशिक्षण दोनों दे दिया जाता है। अब आप सरकारी संस्थान या प्राइवेट कंपनी में इलेक्ट्रिशियन के पद पर नौकरी कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद अच्छी सैलरी भी मिलती है।

2. फिटर —

आईटीआई कोर्स के अंतर्गत इलेक्ट्रिशियन के बाद फिटर कोर्स भी काफी ज्यादा लोकप्रिय है। करोड़ों विद्यार्थियों द्वारा इस पोस्ट को पसंद किया जा रहा है क्योंकि इलेक्ट्रीशियन की तरह फिटर कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को भी आसानी से नौकरी मिल जाती है और बड़े पदों पर भी नौकरियां मिल जाती है। कोर्स पूरा होने के बाद आसानी से नौकरी मिलती है साथ ही अच्छी कमाई भी हो जाती है। इसीलिए यह कोर्स काफी लोकप्रिय है और हर वर्ष करोड़ों विद्यार्थियों द्वारा किस कोर्स का चयन किया जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि इस कोर्स की अवधि 2 साल की है। इसमें फिटर मैकेनिकल से संबंधित प्रशिक्षण और जानकारी दी जाती है इस कोर्स को करने के बाद आने वाली वैकेंसी में आवेदन कर के गवर्नमेंट अथवा प्राइवेट सेक्टर में जॉब पा सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद किसी कंपनी, इंडस्ट्रियल एरिया और फैक्ट्री में फिटर मैकेनिक से संबंधित आसानी से जॉब मिल जाती है और अच्छी सैलरी मिलती है।

3. डीजल मैकेनिक —

आईटीआई कोर्स के अंतर्गत डीजल मैकेनिक का कोर्स करने से आपको डीजल मैकेनिज्म से संबंधित जानकारी मिल जाती है। बता देते हैं कि वर्तमान समय में भले ही इलेक्ट्रॉनिक वाहनों का चलन हुआ हो, लेकिन आज भी दुनिया भर में करोड़ों ही नहीं बल्कि अरबों और खरबों की संख्या में विभिन्न प्रकार के डीजल वाहन जग रहे हैं और आने वाले कई सालों तक ऐसे ही चलने वाले हैं। तो आप इसमें भी काम करके बेहतर भविष्य की कल्पना कर सकते हैं। इसमें विभिन्न प्रकार के काम और नौकरियां मिल जाती है।

इस कोर्स को करने से डीजल इंजन, यंत्रों, डीजल चलित वाहनों और इनके पुर्जों आदि के निर्माण, रिपेयरिंग, मेंटिनेंस काम काम से जाते हैं और इन सभी काम से संबंधित जॉब पा सकते हैं। बता देते हैं कि इस कोर्स को पूरा करने के बाद कुछ समय के अनुभव के साथ आप रेल डीजल, इंजन डिपार्टमेंट या किसी डीजल वाहन बनाने वाली कंपनी में मुझे पता पर जॉब पा सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं। आप चाहे तो अपना खुद का रिपेयरिंग की दुकान भी हो सकते हैं।

4. वेल्डर —

आईटीआई कोर्स के अंतर्गत आने वाले बिल्डर कोर्स को करने से वेल्डिंग से जुड़ी जानकारी मिल जाती है। बता देते हैं कि वर्तमान समय में लोहे का उपयोग बड़ी मात्रा में हो रहा है। आज के समय में हर प्रकार के खिड़की दरवाजे विभिन्न प्रकार के समान विभिन्न प्रकार के कार्य लोहे से होते हैं। आपने देखा होगा कि वर्तमान समय में दुनिया में बड़े बड़े पुल और बड़ी-बड़ी इमारतों में अनेक सारा लोहा उपयोग में लिया जाता है। इन लोहे को वेल्डिंग की मदद से जोड़कर विशेष आकार में तब्दील किया जाता है और विशेष आकृति का कोई साधन बनाया जाता है।

वर्तमान समय में देश और दुनिया भर में वेल्डिंग का कारोबार काफी बड़ा है और आने वाले समय में इस कारोबार के बढ़ने की संभावना भी काफी ज्यादा है। बता देते हैं कि वेल्डिंग सीखने के बाद आप ना केवल लोहा बल्कि स्टील, मेटल इत्यादि दूसरी धातु की भी वेल्डिंग कर सकते हैं उनकी कटिंग कर सकते हैं और उनके वेल्डिंग से जुड़ा सारा काम कर सकते हैं। यह एक महत्वपूर्ण काम होता है जो आपको जीवन भर कमाई देता है। इस कोर्स को करने के बाद बड़े बड़े कारखानों में भर में नौकरियां पा सकते हैं।

5. स्टेनोग्राफर —

आईटीआई कोर्स के अंतर्गत स्टेनोग्राफर कोर्स वर्तमान समय में काफी लोकप्रिय हो रहा है। आज के समय में अधिकांश विद्यार्थी स्कोर्स का चयन कर रहे हैं जिसकी वजह से इस कोर्स की लोकप्रियता बढ़ रही है और यह काफी महत्वपूर्ण कोर्स भी साबित हो रहा है बता देते हैं कि इस कोर्स में स्टूडेंट को typing और short hand का प्रशिक्षण दिया जाता है।

यह course दो प्रकार का होता है। पहला Hindi Stenographer‌ एवं दूसरा English Stenographer। इन दोनों ही कोर्स में से आप अपने पसंद के अनुसार 1 वर्ष का चयन कर सकते हैं और उस कोर्स के अंतर्गत जानकारी देता प्रशिक्षण लेकर स्टेनोग्राफर बन सकते हैं और अपने करियर को सफल बना सकते हैं। वर्तमान समय में अधिकांश विद्यार्थी स्पोर्ट्स का चयन कर रहे हैं। इसीलिए आप को भी इस बारे में जरूर सोचना चाहिए और अपने पसंद के अनुसार इसका तालमेल भी जोड़ कर देख लेना चाहिए।

6. इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक —

वर्तमान समय में हमें दुनिया भर में इलेक्ट्रॉनिक सामान देखने को मिलते हैं। यहां तक कि अब दुनिया भर में सबसे ज्यादा कचरा भी इलेक्ट्रॉनिक सामानों का होने लगा है। ऐसी स्थिति में आप उन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को ठीक करने का काम करते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि यहां पर आपको कितना अच्छा स्कोप देखने को मिल सकता है। बता देते हैं कि आईटीआई कोर्स के अंतर्गत इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक का कोर्स करके भी आप बेहतर कैरियर की कल्पना कर सकते हैं।‌ वर्तमान समय में अनेक सारी कंपनियां अपने रिपेयरिंग स्टोर खोल रही है, तो वहां पर आपको अच्छी सैलरी वाली जॉब मिल जाती है।

आईटीआई के इस कोर्स में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और उनसे जुड़े हुए पार्ट्स जैसे कि LED, CCTV, gates, IC, electronic circuits, other electronic gadgets इत्यादि के बारे में जानकारी दी जाती है कि इन प्रोडक्ट को ठीक कैसे करते हैं, इनके पास की रिपेयरिंग कैसे करते हैं, मरम्मत कैसे करते हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स का उपयोग बहुत ज्यादा बढ़ गया है। इसीलिए इस क्षेत्र में वर्तमान समय में रोजगार के अनेक सारे अवसर भी देखने को मिल जाते हैं, तो आप समय रहते इस कोर्स को करके विभिन्न प्रकार की सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं या किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाने वाली कंपनी, मोबाइल बनाने वाली कंपनी, BSNL, ISRO, BHEL आदि में job कर सकते हैं।

7. ड्राफ्ट्समैन —

आईटीआई कोर्स के अंतर्गत ड्राफ्टमैन ट्रेड को भी शामिल किया गया है। इस कोर्स को करने के बाद आप बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ जोड़कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि क्राफ्ट्समैन को हिंदी में नक्शानवीस कहते हैं। इस ट्रेड में किसी यंत्र, मोटर, बिल्डिंग, पुल आदि का नक्शा बनाने का प्रशिक्षण दिया जाता है।

इसके अंदर दो प्रकार आते हैं। पहला Draughtsman civil और दूसरा Draughtsman mechanical. आप सभी यह बात तो भली-भांति जानते हैं कि किसी भी बिल्डिंग या निर्माण से पहले उसका माफ किया जाता है। उसकी बनावट की जाती है, उसका नक्शा बनाया जाता है और उसके बाद ही उस आधार पर निर्माण कार्य किया जाता है। बिल्डिंग में ले जाते हैं पुल बनाए जाते हैं या किसी यंत्र का उपयोग करके इस तरह का काम किया जाता है, तो इस प्रकार का काम बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर किया जाता है जिसके बदले में अच्छी कमाई भी होती है।

8. वायरमैन —

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आईटीआई कोर्स के अंतर्गत आपको वायरमैन बनने के लिए भी कोर्स मिल जाता है। इस कोर्स के अंतर्गत एक अलग से वायरमैन का ट्रेड निर्धारित किया गया है। इस कोर्स को करने के बाद आप वायरमैन बनकर बड़ी-बड़ी कंपनियों में अच्छे वेतन पर नौकरियां कर सकते हैं। आप भली-भांति जानते हैं कि वर्तमान समय में इलेक्ट्रॉनिक्स का उद्योग कितना बड़ा है। यहां पर विभिन्न प्रकार की वायरिंग का काम हर रोज होता है ऐसी स्थिति में वायरमैन बंद कर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

आईटीआई कोर्स के अंतर्गत आने वाले वायरमैन ट्रेड के तहत आपको विभिन्न प्रकार का वायरिंग से जुड़ा ज्ञान दिया जाता है और इसमें प्रशिक्षण भी दिया जाता है, इसमें आपको विद्युत डिपार्टमेंट से जुड़ी विभिन्न प्रकार की जॉब देखने को मिल जाती हैं। electrical sub stations, transmission, distribution आदि पर wiring system maintenance आदि की जानकारी और प्रशिक्षण दिया जाता है जिसके बाद आप इलेक्ट्रिकल डिसटीब्यूशन तथा सब स्टेशन पर जॉब कर सकते हैं।

9. मोटर व्हीकल मैकेनिक —

आईटीआई कोर्स के अंतर्गत इलेक्ट्रीशियन की तरह मोटर व्हीकल मैकेनिक की भी काफी ज्यादा डिमांड देखने को मिलती है। हमें देखने को मिल रहा है कि देश भर में करोड़ों की संख्या में मोटर वाहन घूम रहे हैं और हर रोज लाखों करोड़ों मोटर वाहनों को रिपेयरिंग की आवश्यकता होती है। उन वाहनों में किसी न किसी प्रकार के पार्ट्स खराब हो जाते हैं जिसे बदलने होते हैं, कुछ खराबी होती हैं जिन्हें ठीक करना होता है तो यह सब काम मोटर व्हीकल मैकेनिक करता है जिसके लिए आईटीआई कोर्स के अंतर्गत एक अलग से ट्रेड निर्धारित किया गया है।

यदि आप आईटीआई कोर्स के अंतर्गत मोटर व्हीकल मैकेनिक ट्रेड करते हैं, तो उसके बाद आपको two vehicles, four vehicles, automobiles, engines, trucks और उनके पार्ट्स से संबंधित विभिन्न प्रकार के काम मिल जाते हैं। इन सभी से संबंधित बड़े-बड़े पदों पर नौकरियां कर सकते हैं या अपना खुद का काम भी कर सकते हैं। इस कोर्स में आपको इन सभी के विषय में पूरी जानकारी दी जाती है और प्रशिक्षण भी दिया जाता है जिसके बाद आप एक बेहतरीन मोटर व्हीकल मैकेनिक बन जाते हैं। वर्तमान समय में यातायात साधनों का उपयोग ज्यादा हो चुका है। इसीलिए यहां पर कामना भी काफी ज्यादा है।

10. कोपा —

सबसे पहले तो हम आपको आईटीआई कोर्स के अंतर्गत आने वाले कोपा कोर्स का पूरा नाम बता देते हैं की कोपा का फुल फॉर्म Computer operator and programming assistant है। फुल फॉर्म जानने के बाद आप समझ गए होंगे, कि इस कोर्स के अंतर्गत कंप्यूटर से संबंधित ज्ञान दिया जाता है। बता देते हैं कि कंप्यूटर की दुनिया बहुत बड़ी है। वर्तमान समय में हर एक काम कंप्यूटर की मदद से संपन्न किया जाता है। कंप्यूटर के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के प्रोग्राम और विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर होते हैं जो किसी भी काम को आसान बना देते हैं। सॉफ्टवेयर उसी का बेहतर करियर बना सकते हैं।

आईटीआई कोर्स के अंतर्गत आने वाले कोपा ट्रेड के अंतर्गत MS office, programming languages, computer operating, basic hardware and software, Data entry, telly, IT act आदि topics की जानकारी दी जाती है। यह काफी महत्वपूर्ण कोर्स है जिस की डिमांड आपको वर्तमान समय में और आने वाले समय में भी देखने को मिलने वाली है। इस कोर्स को करने के बाद आप बड़ी-बड़ी कंपनियों में काम कर सकते हैं या अपना खुद का काम भी शुरू कर सकते हैं। इस कोर्स के करने के बाद आपको कंप्यूटर का अच्छा नॉलेज हो जाता है। अब आप  Computer operator, data entry, programming assistant आदि की job कर सकते हैं या अपना खुद का काम भी कर सकते हैं।

People Also Read:-

बीए के बाद किए जाने वाले Top 10 Courses की जानकारी.

रेलवे इंजीनियर क्या होता है कैसे बनते हैं?

12th Science के बाद क्या करें?

JE क्या होता है, Junior Engineer कैसे बनते हैं?

Top 10 पैसा कमाने वाली Apps की पूरी जानकारी.

Conclusion

आज के समय में स्कूली शिक्षा पूरी होते ही विद्यार्थियों के मन में आगे की पढ़ाई को लेकर विभिन्न प्रकार के प्रश्न आते हैं। उनमें से अधिकांश विद्यार्थी आईटीआई कोर्स का चयन करते हैं क्योंकि इस कोर्स के तहत अधिक समय भी नहीं लगता और कोर्स करने के बाद किसी न किसी प्रकार की नौकरी भी लग जाती है, जिसकी वजह से यह आईटीआई कोर्स काफी लोकप्रिय हो रहा है और इस कोर्स के अंतर्गत निर्धारित किए गए विभिन्न प्रकार के कोर्स को छात्र अपनी रूचि के आधार पर चयन करते हैं और अपनी पसंदीदा फील्ड में नौकरी भी पा लेते हैं। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको आईटीआई कोर्स की लिस्ट बता चुके हैं। इस कोर्स में आने वाले 10 बेहतरीन ट्रेड कोर्स की जानकारी बता चुके हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं, धन्यवाद।