WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

JBT क्या है कैसे करें? | JBT Course Full Details in Hindi 2024

JBT Course काफी समय से popular है क्योंकि इस कोर्स के अंतर्गत टीचर बनते हैं। अगर आप भी टीचर बनना चाहते हैं, तो JBT Course को अवश्य करें। इस आर्टिकल में हम आपको JBT कोर्स के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बता देंगे, जिससे आपको पता चल जाएगा कि JBT कोर्स कैसे करते हैं? जेबीटी कोर्स कराने वाले विद्यालय कौन-कौन से राज्य में है? जेबीटी कोर्स के लिए योग्यता क्या है? JBT कोर्स की आयु सीमा क्या है? JBT कोर्स का सिलेबस क्या है? तो आइए आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी विस्तार से बता देते हैं।

अगर आप शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं तो आपको JBT के बारे में भली-भांति जानते ही होंगे। बता दे कि इस कोर्स को करने के बाद शिक्षा के क्षेत्र में अध्यापक बनते हैं।‌ JBT एक डिप्लोमा कोर्स है। अगर आप इस कोर्स को पूरा करते हैं, तो आपके पास डिप्लोमा की डिग्री होगी, जिससे आपको विभिन्न प्रकार के कैरियर विकल्प देखने को मिलेगा तथा आप सरकारी अध्यापक की नौकरी भी कर सकते हैं। इस डिग्री को हासिल करने के बाद अध्यापक बनाना काफी आसान हो जाता है।

जैसा कि आप जानते ही होंगे आज के समय में अध्यापक भर्ती में काफी ज्यादा कंपटीशन देखने को मिलता है क्योंकि वर्तमान समय में भारत की जनसंख्या के आधार पर हर जगह पर competition होता है। यही वजह है कि सरकारी भर्ती के लिए होने वाली प्रत्येक परीक्षाएं काफी मुश्किल से पास करनी पड़ती है। वर्तमान समय में शिक्षा के क्षेत्र से संबंधित विभिन्न प्रकार की नौकरियां देखने को मिलती है। विशेष रूप से अध्यापक एक बेहतरीन नौकरी है क्योंकि इसमें अच्छी तनख्वाह मिलती हैं। एक बार अध्यापक बन जाने के बाद करियर बेहतर हो जाता है। तो आइए आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार से बताते हैं कि अध्यापक बनने के लिए JBT कोर्स कैसे करें?

JBT कोर्स क्या है? (JBT Course In Hindi 2024) —

JBT full form Junior Basic Training (जूनियर बेसिक ट्रेनिंग) होता है। वर्तमान समय में अगर आप अध्यापक बनाना चाहते हैं, तो यह कोर्स आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 12वीं कक्षा पास करने के बाद अध्यापक बनने के लिए JBT का कोर्स करके आसानी से अध्यापक बन सकते हैं। अगर आप ग्रेजुएशन करने के बाद जेबीटी कोर्स करना चाहते हैं, तो ग्रेजुएशन में कम से कम 45% अंक प्राप्त होने आवश्यक है।

JBT Course Full Details in Hindi

अगर आप प्राइमरी क्लास का टीचर बनना चाहते हैं। तो JBT कोर्स आपके लिए अत्यंत जरूरी होता है। वर्तमान समय में इस कोर्स की काफी ज्यादा demand है क्योंकि आज के समय में अधिकांश युवा 12वीं कक्षा पास करने के बाद सीधे सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं और उनके लिए सबसे आसान और सही विकल्प प्राइमरी कक्षा का अध्यापक बनाना है। प्राइमरी कक्षा का अध्यापक बन कर अच्छे वेतन के साथ अपना करियर विकल्प चुन सकते हैं।

JBT करने के लिए योग्यता —

  • JBT Course करने के लिए विद्यार्थी कम से कम 12वीं कक्षा पास होना चाहिए।
  • जेबीटी कोर्स करने वाले विद्यार्थियों के 12वीं कक्षा में कम से कम 50% अंक प्राप्त होने आवश्यक है।
  • कुछ कॉलेज 50% अंक से अधिक पूछते हैं जबकि कुछ कॉलेज 40% अंक के साथ ही आवेदन स्वीकार कर लेते हैं।
  • जेबीटी कोर्स करने के लिए Entrance Exam देना होगा।
  • विद्यार्थी किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास होना चाहिए।
  • इसके अलावा आरक्षित वर्गों को विशेष छूट दी जाती है।
  • जेबीटी का यह कोर्स 4 सेमेस्टर में 2 वर्षों में पूर्ण होता है।

JBT करने के लिए आयु सीमा —

JBT Course करने के लिए आयु सीमा निर्धारित की गई है। बता दें कि इस कोर्स को करने के लिए आयु सीमा में सरकार की तरफ से आरक्षित वर्गों को आरक्षण दिया गया है। यानी कि उन्हें आयु सीमा में अतिरिक्त लाभ मिल जाता है। सामान्य तौर पर इस कोर्स को करने के लिए आयु सीमा कम से कम 17 वर्ष निर्धारित की गई है।

इसके अलावा अगर आप आरक्षित वर्ग से संबंध रखते हैं, तो सरकार की तरफ से आपको आयु सीमा में अतिरिक्त आरक्षण दे दिया जाता है जिससे आपको अतिरिक्त छूट मिल जाती हैं। आयु सीमा की अपने आरक्षित वर्ग से संबंधित जानकारी आप official website पर जांच कर सकते हैं। इसके अलावा कम से कम 17 वर्ष की आयु तथा कम से कम 12वीं कक्षा पास करने के बाद ही आप इसको कर सकते हैं।

JBT Course के लिए प्रवेश परीक्षा —

अगर आप अध्यापक बनने के लिए JBT Course कर रहे हैं, तो आपको इस कोर्स को करने से पहले एक Entrance Exam देना होता है। यानी कि इस कोर्स को करने के लिए प्रवेश परीक्षा में पास होना अत्यंत आवश्यक है। प्रवेश परीक्षा में आपके कितने अंक आते हैं, इस आधार पर आपको विभिन्न प्रकार के विद्यालय में आवेदन दिया जाता है। हालांकि ज्यादातर कॉलेज इस तरह की परीक्षा का आयोजन नहीं करवाते हैं।

कुछ College JBT Course करवाने के लिए विद्यार्थियों के आवेदन परीक्षा को लिखित परीक्षा के रूप में लेते हैं। उस परीक्षा को पास करना भी जरूरी होता है। विशेष रूप से सरकारी विश्वविद्यालय और शिक्षण संस्थान प्रवेश परीक्षा का आयोजन करवाते हैं। इसके अलावा कुछ कॉलेज आपकी योग्यता तथा आपके बारहवीं कक्षा के अंकों के आधार पर ही कॉलेज में एडमिशन दे देते हैं।

JBT का सिलेबस 2024 —

JBT का Course पूर्ण करने के लिए विद्यार्थियों को लिखित में परीक्षा देनी होती है।‌ इसके अंतर्गत JBT की परीक्षा पास करने के बाद डिप्लोमा पाठ्यक्रम में एडमिशन दिया जाता है। इस कोर्स के अंतर्गत भारत के इतिहास से लेकर सभ्यता संस्कृति तथा आधुनिक समय तक के विभिन्न प्रकार के विषय शामिल किए गए हैं। इस कोर्स का सिलेबस अथवा पाठ्यक्रम निम्नलिखित है —

  • गणित की शिक्षा
  • विविधता और शिक्षा
  • समकालीन समाज
  • शिक्षक की पहचान
  • स्कूल की संस्कृति
  • आत्म को समझना
  • बच्चों का विकास
  • नेतृत्व और परिवर्तन
  • पर्यावरण अध्ययन
  • अंग्रेजी भाषा
  • अनुभूति समाजशास्त्र
  • अंग्रेजी में दक्षता
  • ललित कला
  • काम और शिक्षा
  • एजुकेशन सोसायटी
  • स्कूल स्शिक्षा

JBT Course की फीस (JBT course Fees 2024) —

JBT कोर्स करियर विकल्प के तौर पर काफी महत्वपूर्ण कोर्स माना जाता है। अगर आप अध्यापक बनाना चाहते हैं तो आपको यह कोर्स करना होगा। इस कोर्स को भारत के विभिन्न सरकारी और प्राइवेट शिक्षण संस्थान करवाते हैं। आप भारत के किसी भी राज्य और किसी भी शहर से इस कोर्स को कर सकते हैं। इस कोर्स को करवाने वाले कॉलेज और शिक्षण संस्थानों द्वारा निर्धारित की गई फीस अलग-अलग है। यह कोर्स 2 वर्ष का होता है इस दौरान प्राइवेट कॉलेज 25000 से लेकर ₹30000 हर वर्ष के आधार पर आमतौर पर लेते हैं।

अगर हम बात करें JBT कोर्स सरकारी कॉलेज फीस की, तो बता दें कि सरकारी कॉलेज में यह फीस मात्र 3000 से ₹4000 से शुरू होती है। सरकारी तथा विशेष रुप से प्राइवेट कॉलेज में अधिकतम ₹50000 हर वर्ष के आधार पर भी फीस ली जाती है। आप जिस कॉलेज में यह कोर्स कर रहे हैं, वह कॉलेज कितना लोकप्रिय है तथा वह कॉलेज कितना बड़ा है। इस आधार पर भी फीस निर्धारित होती है। इस कोर्स को पूरा करने के लिए आपको कम से कम 50000 से लेकर अधिकतम ₹100000 खर्च करने पड़ सकते हैं।

जेबीटी कोर्स (JBT Course Full Details In Hindi 2024) —

प्राथमिक विद्यालय में अध्यापक बनने के लिए किए जाने वाले इस JBT कोर्स को भारत के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नाम से जाना जाता है। विशेष रूप से यह कोर्स हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, उत्तराखंड, झारखंड, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश इत्यादि राज्यों में करवाया जाता है। लेकिन राज्यों में भी विशेष रूप से अलग अलग नाम से इस कोर्स को जाना जाता है।

यह कोर्स JBT Course नाम से सबसे ज्यादा हरियाणा में प्रचलित है। राजस्थान में इस कोर्स को BSTC Course कहते हैं। इस कोर्स को दिल्ली में DITE आदि के नाम से जाना जाता है। हिमाचल प्रदेश में इस कोर्स को DLED कहते हैं। झारखंड में भी डीएलएड नाम से ही यह कोर्स जाना जाता है। यूपी एवं बिहार में भी इस कोर्स को DLED नाम से भी जाना जाता है। यह कोर्स प्राथमिक विद्यालय में अध्यापक बनाने के लिए लगभग पूरे भारत में प्रचलित है।

People Also Read:-

छात्रवृत्ति (Scholarship) क्या होती है कैसे प्राप्त करते हैं?

बेरोजगारी भत्ता क्या होता है कैसे प्राप्त करते हैं?

Class में Topper कैसे बने पूरी जानकारी?

RPSC 3rd Grade Teacher कैसे बने पूरी जानकारी?

TET परीक्षा क्या होती है, TET Exam से अध्यापक कैसे बने?

Conclusion

JBT कोर्स के अंतर्गत डिप्लोमा करवाया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद विद्यार्थी टीचर बन जाता है।‌ इसीलिए अगर आप भी टीचर बनना चाहते है, तो इस कोर्स को अवश्य करें। इस कोर्स को करने के बाद आसानी से टीचर बना जा सकता है। यही वजह है कि आज के समय में ज्यादातर युवा इस कोर्स को करके टीचर बन रहे हैं। इस कोर्स को कैसे करें? क्या क्या योग्यता है? क्या सिलेबस है? इत्यादि संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बता चुके हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए जरूर ही उपयोगी साबित हुई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर अवश्य देंगे।

1 thought on “JBT क्या है कैसे करें? | JBT Course Full Details in Hindi 2024”

Leave a Comment