KVS (Kendriya Vidyalaya) Primary Teacher कैसे बने पूरी जानकारी? | KVS PRT Teacher in Hindi 2023

आज के समय में विद्यार्थी शुरुआत से ही पढ़ाई करने के पश्चात किसी सरकारी पद पर कार्यरत होने का सपना देखता है। सरकारी पदों में बहुत सारे अलग-अलग सरकारी पद मौजूद होते हैं। लेकिन शिक्षक का पद हमारे समाज में सबसे ऊपर रहता है।

शिक्षक को काफी मान सम्मान भी दिया जाता है और ऐसा भी माना जाता है, कि शिक्षक के पद पर नौकरी करना अच्छी बात है। आज के समय में ज्यादातर लोग राज्य स्तर पर नौकरी लेने की बजाय केंद्रीय स्तर पर केंद्रीय विद्यालय शिक्षक के रूप में अपने करियर को संभालना चाहते हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको KVS Primary Teacher कैसे बने इसके बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

केंद्रीय विद्यालय किसे कहा जाता है?

केंद्र सरकार के द्वारा केंद्र सरकार के अंतर्गत काम करने वाले कर्मचारियों के बच्चों को शिक्षा देने के उद्देश्य में केंद्रीय विद्यालय का निर्माण किया जाता है और उस केंद्रीय विद्यालय में मुख्य तौर पर सरकारी कर्मचारी और केंद्र सरकार के अंतर्गत कार्य करने वाले कर्मचारियों के बच्चों को शिक्षा दी जाती है। यह विद्यालय केंद्रीय कर्मचारियों के बच्चों को आरक्षण प्रदान करवाता है। साथ ही साथ सभी केंद्रीय विद्यालयों का संचालन केंद्र सरकार के द्वारा किया जाता है। भारत में केंद्र सरकार के तहत केंद्रीय विद्यालय की स्थापना काफी लंबे समय पहले की गई।

इस विद्यालय की स्थापना 1965 में हुई वर्तमान में केंद्रीय विद्यालय लगभग हर शहर में मौजूद है। केंद्रीय विद्यालय की बहुत सारी शाखाएं मौजूद है। केंद्रीय विद्यालय जोकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के तहत रजिस्टर्ड होता है। इस विद्यालय में भारत की राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद के पाठ्यक्रम के अनुसार बच्चों को शिक्षा प्रदान करवाई जाती है।

KVS टीचर किसे कहा जाता है?

KVS PRT Teacher in Hindi

केंद्रीय विद्यालय में जो शिक्षक के तौर पर कार्यरत उम्मीदवार होते हैं। उन्हें केवीएस टीचर कहा जाता है। केवीएस टीचर जो पीआरटी टीजीटी पीजीटी इन सभी शैक्षणिक योग्यताओं के माध्यम से टीचर बन सकते हैं। प्राइमरी टीचर बनने के लिए 12वीं कक्षा पास करने के पश्चात आपको शैक्षणिक प्रशिक्षण का डिप्लोमा पास करना होगा। उसके पश्चात उच्च प्राथमिक और माध्यमिक स्तर पर टीचर बनने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री और B.Ed की डिग्री होना अनिवार्य है। ट्रेनिंग कोर्स की पढ़ाई पूरी करने के पश्चात आप केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा आयोजित होने वाले सीटेट एग्जाम को क्लियर करके केवीएस टीचर बन सकते हैं।

KVS Full Form in Hindi

केंद्रीय विद्यालय संगठन के नाम से बहुत ही लोकप्रिय संस्था का आयोजन पूरे देश भर में किया गया है। केवीएस का पूरा नाम केंद्रीय विद्यालय समिति होता है। जिसे दूसरे शब्दों में केंद्रीय विद्यालय संगठन भी कहते हैं। केंद्रीय विद्यालय संगठन भारत का एक प्रमुख संगठन है। जिसे केंद्रीय विद्यालय के नाम से भी मुख्य तौर पर पहचाना जाता है।

केवीएस पीआरटी शिक्षक की योग्यता क्या है? (KVS PRT Teacher Eligibility in Hindi 2023)

जो उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालय संगठन परिषद में शिक्षक के तौर पर कार्यरत होने की इच्छा रखता है। उस उम्मीदवार को नीचे दिए गए निर्णय लिखित योग्यता मापदंड को पूरा करना होगा:

  • उम्मीदवार के पास न्यूनतम मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है।
  • विश्वविद्यालय में उम्मीदवार को ग्रेजुएशन में 50% न्यूनतम अंक होना चाहिए।
  • प्रारंभिक शिक्षा के लिए विद्यार्थी के पास डिप्लोमा का बोध होना चाहिए या मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर डिग्री बीएड (B.Ed) डिग्री होना अनिवार्य है।
  • विद्यार्थी को टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट पास करना अनिवार्य रखा गया है।
  • उम्मीदवार CTET Exam उत्तीर्ण कर चुके हैं तभी आप इस भर्ती में आवेदन कर पाएंगे।
  • आवेदन करने वाला नागरिक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • टीचर बनने से पहले आपको हिंदी व अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाने का ज्ञान होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की अधिकतम उम्र 35 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • सीटेट एग्जाम पास करने के पश्चात आपको उद्दीन सर्टिफिकेट साथ में रखना है और अभ्यर्थी के पास टीचर प्रशिक्षण कोर्स की ट्रेनिंग का सर्टिफिकेट होना भी अनिवार्य है।

केवीएस टीचर कैसे बने । KVS Teacher Kaise Bane?

जो विद्यार्थी केंद्रीय विद्यालय संगठन में टीचर बनने का सपना पूरा करना चाहते हैं या टीचर बनने का सपना देख रहे हैं। उन विद्यार्थियों को केवीएस टीचर बनने के लिए नीचे दिए गए निम्नलिखित चरणों को फॉलो करना होगा:

1.सर्वप्रथम 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करें

विद्यार्थी को सबसे पहले 12वीं कक्षा पास करने का सामान्य मापदंड पूरा करना होगा 12 वीं कक्षा आप किसी भी विषय वर्ग के साथ पास कर सकते हैं। 12वीं कक्षा में आपके न्यूनतम 36% अंक यानी की पासिंग मार्क होना अनिवार्य है।

2. ग्रेजुएशन या प्रारंभिक शिक्षा डिप्लोमा करें

12वीं कक्षा पास करने के बाद आपको प्रारंभिक शिक्षा का डिप्लोमा लेना होगा या फिर ग्रेजुएशन की डिग्री लेकर आपको B.Ed की डिग्री पूरी करनी होगी। ग्रेजुएशन में आपके न्यूनतम 50% अंक होने अनिवार्य है यदि आप ग्रेजुएशन की डिग्री और B.Ed की डिग्री में 50% अंक से डिग्री उत्तीर्ण कर लेते हैं। तो आपको केंद्रीय विद्यालय संगठन में एग्जाम देने की अनुमति मिल जाती है।

3. सीटीईटी परीक्षा को पास करें?

केंद्रीय विद्यालय संगठन में टीचर बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन की डिग्री और 12वीं कक्षा पास करके केंद्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट में भाग लेना होगा। टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट में न्यूनतम 60% अंक लाने पर आप हो जाते हैं। अतः आपको टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट में 60% अंक लाकर इस परीक्षा को पास करना है।

4. केवीएस टीचर भर्ती में अपना आवेदन लगाएं

टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट का प्रमाण पत्र नहीं जाने के पश्चात केवीएस टीचर की भर्ती में आप अपने आवेदन लगा सकते हैं। कि एक टीचर की भर्ती समय-समय पर रिक्त पदों के आधार पर निकाली जाती है। संपूर्ण शैक्षणिक योग्यता पूरा करने के पश्चात आप केवीएस टीचर भर्ती में अपना आवेदन लगा सकते हैं।

5. केवीएस टीचर लिखित परीक्षा को पास करें

जो उम्मीदवार केवीएस टीचर बनना चाहते हैं। उनको केवीएस टीचर भर्ती में आवेदन लगाने के पश्चात केवीएस टीचर परीक्षा में भाग लेना होगा। लिखित परीक्षा को पास करना होगा लेकिन परीक्षा पास करने के बाद आपको अगले चरण के लिए चयनित किया जाएगा।

6. साक्षात्कार और दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करें

लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको के लिए टीचर बनने के लिए इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू में आपको सामान्य एलिजिबिलिटी से संबंधित कई प्रकार के प्रश्नों के जवाब देने होते हैं। यदि आप इंटरव्यू पास कर देते हैं। तो आपको अगले चरण के तौर पर दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया से गुजरना होगा। जहां आपको अपने संपूर्ण दस्तावेज जमा करवाने होंगे। दस्तावेज सत्यापन पूरा होने के पश्चात आपको जॉइनिंग लेटर प्रदान करवा दिया जाएगा।

KVS टीचर की सैलरी कितनी होती है? (KVS PRT Teacher Salary in Hindi 2023)

केवीएस टीचर बनने के पश्चात या केवीएस टीचर भर्ती में आवेदन लगाने वाले सभी उम्मीदवारों को केवीएस टीचर की सैलरी कितनी होती है। इसके बारे में जानकारी लेने की काफी इच्छा रहती है। केवीएस टीचर की सैलरी के बारे में बात की जाए तो शुरुआत में केवीएस टीचर को ₹44900 की सैलरी प्रदान करवाई जाती है।

उसके पश्चात केवीएस टीचर की सैलरी में बढ़ोतरी होती रहती है। KVS Teacher Salary ₹44900 से लेकर ₹142400 के बीच प्रति महीना प्रदान करवाई जाती है। इसके साथ ही शिक्षकों को आवाज के साथ साथ महंगाई भत्ता घर किराया भत्ता और अन्य प्रकार के कई भत्तो की सुविधा प्रदान करवाई जाती है।

People Also Read:-

सरकारी शिक्षक कैसे बने पूरी जानकारी?

सरकारी Computer टीचर कैसे बनते हैं पूरी जानकारी?

अतिथि शिक्षक (Guest Teacher) कैसे बनते हैं पूरी जानकारी?

प्रयोगशाला शिक्षक (Lab Teacher) क्या है कैसे बने?

निष्कर्ष

जो विद्यार्थी शिक्षक के तौर पर अपने करियर को सुरक्षित करना चाहते हैं। शुरुआत से ही शिक्षक बनने का सपना देख रहे हैं। उन विद्यार्थियों के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन में निकलने वाली भर्ती में आवेदन लगाकर केवीएस टीचर बनने का एक सुनहरा मौका है।

केवीएस टीचर बनने के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन के द्वारा आयोजित किए जाने वाले एग्जाम में आपको भाग लेना है और KVS Teacher बनकर अपने लक्ष्य को पूरा करना है। आज के आर्टिकल में हमने आपको KVS Teacher कैसे बने इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।