WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2024 में लड़कियों के लिए सबसे अच्छा कोर्स कौनसा है? | Best Course For Girls In Hindi

लड़कियां वर्तमान समय में हर एक क्षेत्र में बाजी मार रही है। यहां तक की कुछ क्षेत्रों में तो लड़कियां लड़कों से भी आगे निकल रही है। वर्तमान समय में हमें देखने को मिलता है कि हर एक क्षेत्र में हर एक फील्ड में लड़कियां लड़कों के साथ कंधा से कंधा मिलाकर कम कर रही है और लड़कों से बेहतर प्रदर्शन कर रही है। शिक्षा के क्षेत्र में लड़कियों का अनुपात भले ही कम हो, लेकिन रिजल्ट हमेशा लड़कों से बेहतर होता है। हमेशा लड़कियां Top करती हैं। चाहे वो बोर्ड का रिजल्ट हो या फिर UPSC का रिजल्ट। हाल ही में जारी हुए बोर्ड और यूपीएससी के रिजल्ट को देख कर भी आप अंदाजा लगा सकते हैं की लड़कियां शिक्षा के क्षेत्र में कितना आगे बढ़ रही है। शिक्षा के अलावा विभिन्न प्रकार के Business, नौकरियां और बड़े-बड़े विभागों में भी लड़कियां बाज़ी मार रही हैं।

वर्तमान समय में हर एक व्यक्ति एक बेहतरीन सरकारी नौकरी पाना चाहता है या फिर एक बड़ी मल्टीलेवल तथा multinational company में अच्छी पोस्ट पाना चाहता है, जिसके लिए सही education होना बहुत जरूरी है, तो अगर आप एक लड़की हैं और अपने सुनहरे भविष्य की कल्पना करती है, तो आपको यह देख लेना चाहिए कि कौन सा कोर्स आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है? क्योंकि किसी एक course के आधार पर ही आपका भविष्य निश्चित होता है। आप जिस कोर्स को पूर्ण करती हैं उसे के आधार पर आपको नौकरी मिलती है, उसी के आधार पर आपको जीवन पर काम करना होता है। तो आप अपने रुचि के आधार पर भी किसी एक कोर्स का चयन कर सकती हैं। आप जिस भी field में आगे बढ़ना चाहती हैं, उसे फील्ड से संबंधित Course कर सकती हैं।

जरूरी नहीं है कि सरकारी नौकरी के लिए ही मेहनत करें। आप अपना खुद का startup भी कर सकती हैं। आप बिजनेस के क्षैत्र में आगे बढ़ सकती है। आप किसी भी प्रकार का कोई organization स्थापित कर सकती हैं, जो भी आपकी रुचि हैं, जो भी भविष्य में आप करना चाहती हैं, जो भी आपकी इच्छा है उसे करने के लिए आप संबंधित कोर्स अवश्य करें। ताकि आपको उसे विषय से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो जाए। आज के समय में लड़कियां इंडिपेंडेंस हो चुकी है, ऐसी स्थिति में उन्हें भी अपने करियर की चिंता होती है। ऐसी स्थिति में लड़कियां अक्सर ये search करती है की लड़कियों के लिए कौन सा कोर्स सही है? तो आज हम आपको बताएंगे, कि लड़कियों के लिए सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है —

लड़कियों के लिए कौन सा कोर्स अच्छा होता है? —

Best Course For Girls in Hindi 2024

लड़कियों को अगर सही एजुकेशन मिल जाए तो वह किसी भी क्षेत्र में बेहतर से बेहतर प्रदर्शन कर सकती हैं। वर्तमान समय में मेडिकल और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में सबसे अधिक लड़कियां ही है और हर दिन यह आंकड़ा बढ़ रहा है इसके अलावा बिजनेस के क्षेत्र में भी लड़कियां आगे बढ़ रही है तथा विभिन्न प्रकार के क्षेत्र में लड़कियों का अनुपात बढ़ने लगा है। परंतु वर्तमान समय में बेरोजगारों की संख्या भी काफी ज्यादा बढ़ रही है, ऐसी स्थिति में अपने करियर की चिंता हर किसी को होती ही है। तो यहां पर हम आपको अलग-अलग क्षेत्र के आधार पर कुछ ऐसे कोर्स बता रहे हैं, जिसे करके आप अपने फील्ड में माहिर हो सकते हैं —

1. Bachelor Of Fashion Technology —

इन दोनों आपने देखा होगा की फैशन की दुनिया में भारत टॉप देश में शामिल है। दुनिया भर के फैशन शो भारत में करवाए जाते हैं तथा हर तरह के फैशन को भारत में प्रमोट किया जा रहा है। फैशन को लेकर भारत में एक अलग सा ही ट्रेंड बन चुका है। वर्तमान समय में भारत में फैशन इंडस्ट्री बहुत बड़ी हो चुकी है, ऐसी स्थिति में लड़कियों का यहां पर लड़कियों का कैरियर बनाना काफी आसान हो सकता है और इसका फ्यूचर भी है। बता दें कि वर्तमान समय में फैशन की दुनिया में विभिन्न प्रकार के कपड़े डिजाइन किए जाते हैं। विभिन्न प्रकार के कपड़े सिले जाते हैं। विभिन्न प्रकार के कपड़े पहने जाते हैं तरह-तरह की डिजाइनिंग की जाती है, तरह तरह की कलाकृतियां बनाई जाती है के पदार्थ का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा फैशन के बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए टेक्नोलॉजी की भी आवश्यकता होती है, ये सभी आपको इस कोर्स में सिखाया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद आप आसानी से फैशन इंडस्ट्री में कुछ बड़ा कर सकती हैं।

BFT के लिए योग्यता –

फैशन इंडस्ट्री में अपनी रुचि को आगे बढ़कर बिजनेस करना या बिजनेस को बढ़ाना आसान होता है। बिजनेस के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए इस कोर्स को करने के लिए आपके पास कम से कम 12वीं कक्षा पास की मार्कशीट होनी चाहिए। 12वीं कक्षा पास करने वाली छात्राएं इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकती हैं यह कोर्स 4 वर्ष का होता है जिसे आप उपलब्ध कराने वाले कॉलेज से कर सकते हैं। लगभग हर एक शहर के कॉलेज इस कोर्स को करवाते हैं। हर एक शहर और राज्य में विभिन्न प्रकार के इंस्टिट्यूट आपको मिल जाएंगे, जहां पर यह कोर्स करवाया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद आप अपना खुद का फैशन स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं या फिर किसी फैशन स्टार्टअप अथवा कंपनी में ऊंचे पदों पर जोब पाकर अपने करियर को संवार सकती हैं।

2. Bachelor Of Mass Communication Course —

पत्रकारिता की दुनिया में आपने देखा होगा कि पुरुषों के मुकाबले अधिकांश महिलाएं ही होती है क्योंकि इस काम को महिलाएं एक अलग अंदाज से प्रस्तुत करती हैं तथा दर्शकों को भी महिलाओं द्वारा की गई पत्रकारिता काफी पसंद आ रही है, जिसकी वजह से पत्रकारिता की दुनिया में महिलाओं का डब्बा हर दिन बढ़ रहा है, ऐसी स्थिति में अगर आप भी एक लड़की हैं, तो पत्रकारिता की दुनिया में अपना कैरियर बन सकती है। हम आपको बता देते हैं कि वर्तमान समय में पत्रकारिता दुनिया भर में काफी पॉप्युलर है और हर दिन पत्रकारिता की इंडस्ट्री काफी बढ़ रही है। इसके लिए आपको बैचलर की डिग्री प्राप्त करनी होगी।

Mass Communication के लिए योग्यता –

इस कोर्स को करने के लिए निर्धारित की गई योग्यताओं में आवेदक का बाहरवीं भी पास होना जरूरी है। 12वीं कक्षा पास करने के बाद कोई भी विद्यार्थी इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप चाहे तो पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री भी प्राप्त कर सकते हैं। पोस्ट ग्रेजुएशन करने के पहले Mass Communication में ग्रेजुएशन पास करना ज़रूरी है, उसके बाद आप आसानी से पोस्ट ग्रेजुएट प्राप्त कर सकते हैं और पत्रकारिता की दुनिया में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद पत्रकारिता के क्षेत्र में आप बड़ी-बड़ी कंपनियों में कम कर सकते हैं या अपने खुद का पत्रकारिता स्टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं।

3. B.SC Nursing —

चिकित्सा के क्षेत्र में आपने देखा होगा की लड़कियां बाजी मार रही है और हर दिन यह आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। अगर आप भी चिकित्सा के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहती हैं, तो इसके लिए आपको B.SC Nursing कोर्स करना होगा। बता देते हैं कि अधिकांश लड़कियां चिकित्सा के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहती हैं, लेकिन MBBS की फीस या किसी अन्य कारणों से आप MBBS नहीं कर पा रहे हैं, तो बीएससी नर्सिंग कोर्स करके नर्सिंग में अपना कैरियर बन सकती हैं। इस कोर्स के तहत प्रेक्टिकल तथा थ्योरी दोनों ही चीजों का ज्ञान दिया जाता है जिसके बाद आप किसी भी बड़े प्राइवेट तथा सरकारी अस्पताल में ट्रेनिंग प्राप्त करके हॉस्पिटल या क्लीनिक में जॉब कर सकते हैं या अपना खुद का मेडिकल स्टोर भी खोल सकते हैं।

B.Sc नर्सिंग के लिए योग्यता –

B.SC नर्सिंग कोर्स एक महत्वपूर्ण कोर्स है, जिसकी वजह से आप मेडिकल में अपना कैरियर बन सकती हैं। आप भलीभांति जानते हैं कि चिकित्सा के क्षेत्र में वर्तमान समय में और आने वाले समय में कितना बड़ा स्कोप देखने को मिल रहा है, तो इस कोर्स को करने के लिए आपका 12वीं पास होना जरूरी है साथ ही 12वीं कक्षा फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी विषयो से पास होना ज़रूरी है। बता देते हैं कि यह एक डिग्री कोर्स है जोकि 4 सालो का होता है। इस कोर्स को करने के बाद चिकित्सा के क्षेत्र में सेटल हो सकते हैं।

4. Home Science Diploma/Degree Course —

किसी भी कोर्स को करने से पहले आपको अपना इंटरेस्ट देख लेना चाहिए, कि आपकी रुचि किस क्षेत्र में है? आप कौन सा काम करना चाहती है? या आपको कौन सा काम करना अच्छा लगता है? अब आपको अपने इंटरेस्ट के आधार पर किसी एक बेहतरीन कोर्स का चयन करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आप उसको आसानी से कर पाएंगे और उसे क्षेत्र में सफल भी हो पाएंगे। तो लड़कियां एवं महिलाओं द्वारा सबसे अधिक होम साइंस डिप्लोमा या डिग्री कोर्स का चयन किया जाता है। इसीलिए हम भी आपको यह कोर्स सजेस्ट कर रहे हैं। लड़कियों और महिलाओं के लिए यह एक अच्छा कोर्स माना जाता है।

होम साइंस के लिए योग्यता –

होम साइंस कोर्स या डिग्री प्राप्त करने के लिए कुछ योग्यताएं निर्धारित की गई है, जिसके आधार पर ही आप इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता देते हैं कि इस कोर्स या डिग्री को प्राप्त करने के लिए आपका 12वीं कक्षा पास होना बहुत जरूरी है। अगर आप बाहर जो कक्षा पास है तो इस कोर्स या डिग्री के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता देते हैं कि ज्यादा तर डिप्लोमा कोर्स 4 साल के होते हैं। लेकिन ये डिप्लोमा कोर्स एक से दो साल का ही है इसे करने से आपके दो साल कम खर्च होते हैं।

5. B.ED Course —

अक्सर ये देखने को मिलता है की लड़कियों में लड़कों के मुकाबले पढ़ाई लिखाई को लेकर अत्यधिक चुन होता है लड़कियां पढ़ाई लिखाई में बचपन से ही माहिर होती हैं, उन्हें लिखना पढ़ना काफी अच्छा लिख लगता है। पढ़ाई लिखाई का शौक सामान्य सभी लड़कियों को होता है। ऐसी स्थिति में अगर आप एक टीचर बनना चाहती हैं।तो देश भर में काफी अच्छा स्कोप है और ये एक आरामदायक नौकरी है जिसे आप सरकारी या प्राइवेट किसी भी क्षेत्र में कर सकते हैं या अपना खुद का एक स्टार्टअप भी ओपन कर सकते हैं। आपने देखा होगा कि वर्तमान समय में एजुकेशन क्षेत्र में अपना खुद का स्टार्टअप ओपन करने के लिए किसी खर्च की आवश्यकता नहीं है। केवल यूट्यूब पर चैनल बनाकर भी आप Teach सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास हुनर होना चाहिए, जो आपको इस कोर्स से मिल जाएगा।

B .Ed के लिए योग्यता –

बी एड कोर्स को करने के लिए विद्यार्थी का 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है। 12वीं कक्षा पास करने के बाद ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ-साथ b.ed कोर्स करना भी जरूरी होता है‌ वर्तमान समय में टीचर बनकर आप अच्छा करियर सवार सकते हैं। इसके लिए आप सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्राइवेट स्कूलों कॉलेज या इंस्टिट्यूट में पढ़ सकते हैं। किसी कोचिंग सेंटर में कोचिंग करवा सकते हैं या फिर अपना खुद का स्टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं। अगर आप प्राइमरी टीचर बनना चाहते हैं, तो B.Ed के अलावा D.Ed या फिर D.E.L.ED करके भी आवेदन कर सकते है।

6. होटल मैनेजमेंट -–

वर्तमान समय में लोगों का आवागमन काफी ज्यादा बढ़ गया है। भागदौड़ भरी जीवन शैली और काम के सिलसिले में अक्सर लोगों का घर से बाहर रुकना होता है। ऐसी स्थिति में दुनिया भर में होटल का कारोबार काफी ज्यादा बढ़ गया है। आज के समय में दुनिया भर में आपको लाखों और करोड़ों की संख्या में एक से बढ़कर एक होटल देखने के लिए मिल जाती है। उन होटलों का सही ढंग से मैनेजमेंट करना भी बहुत जरूरी है क्योंकि ग्राहक अक्सर अच्छी साफ सुथरी बेहतरीन और शानदार होटल देखकर ही वहां पर रुकते हैं और इसी प्रकार से होटल का कारोबार चलता है। तो आप एक होटल मैनेजमेंट का काम भी शुरू कर सकती हैं।यहां पर काफी अच्छा करियर इसको आप देखने को मिलता है। अगर आपका मैनेजमेंट का शौक है, तो वो शौक भी यहां पर पूरा हो जाता है।

होटल मैनेजमेंट के लिए योग्यता —

होटल मैनेजमेंट करने के लिए यह एक सर्टिफिकेट कोर्स निर्धारित किया गया है, जो एक या दो साल का होता है वहीं अगर आप इस कोर्स के तहत डिप्लोमा या डिग्री कोर्स प्राप्त करते हैं, तो 3 वर्ष से 4 वर्ष का समय लग सकता है। उसके बाद आप विदेश में भी Hotel Management का काम कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं, तो आप जान लेते हैं कि इस कोर्स को करने के लिए क्या योग्यता है। बता दें कि 10वीं कक्षा आठवा बारहवीं कक्षा पास करके भी आप इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

7. B.Sc / B.Com / B.A —

ये कोर्स लड़कियों और महिलाओं के लिए एक अच्छा कोर्स माना जाता है क्योंकि इन कोर्स को करने के बाद लड़कियों और महिलाओं के लिए विभिन्न प्रकार के सरकारी नौकरी के विकल्प होते हैं, जिसमें सबसे बड़े पदों से लेकर विभिन्न प्रकार के महत्वपूर्ण पदों तक भी कैरियर बन सकती है। बता दें कि इन कोर्स को करने के बाद आप UPSC या फिर SSC जैसे सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते है। अगर आप टीचर बनने की सोच रही हैं तो भी B.Sc, B.Com, B.A करने के बाद TET Exam पास करके सरकारी या प्राइवेट टीचर बन सकती है। ये काफी महत्वपूर्ण कोर्स है। इसीलिए इस कोर्स को करने के बाद विभिन्न प्रकार के करियर विकल्प देखने को मिलते हैं।

इस कोर्स के लिए योग्यता –

विशेष रूप से लड़कियों और महिलाओं के लिए यह एक महत्वपूर्ण कोर्स माना जाता है इस कोर्स करने लिए आपको 12वीं पास होना ज़रूरी होता है। 12वीं पास करने के बाद आप इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। B.Sc करने के लिए आपके पास 12वीं कक्षा में फिस्किक्स, केमिस्ट्री और Math या Biology होना आवश्यक है। यह तीनो ही डिग्री कोर्स है। इस कोर्स के लिए आपकी रुचि होना भी आवश्यक है।

8. B.B.A Course —

अगर आप बिजनेस में रुचि रखते हैं तो यह कोर्स खास आपके लिए ही है बता देते हैं कि कुछ लोगों की रुचि विशेष रूप से बिजनेस में होती है उन्हें हर जगह बिजनेस नजर आता है हर जगह व्यापार नजर आता है अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो यह कोर्स खास आपके लिए ही है आपको ये कोर्स जरूर करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आप बिजनेस की नई नई स्किल्स को सीख पाएंगे और एक बेहतरीन बिजनेस शुरू कर पाएंगे। BBA का फुल फॉर्म Bachelor Of Business Administration होता है कोई भी 12वीं पास विद्यार्थी इस कोर्स को कर सकते हैं। इस कोर्स को करने से आपको Business Knowledge दी जाती है और आप इसके बाद MBA कर सकते है।

B.B.A Course के लिए योग्यता –

अगर आप बिजनेस में रुचि रखते हैं, तो आपको यह कोर्स जरूर करना चाहिए। 12वीं कक्षा पास करने के बाद भी आप इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा 12वीं कक्षा किसी भी विषय से पास कर सकते हैं। केवल 12वीं कक्षा पास करके आप इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं और इस कोर्स को करके बिजनेस के क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं। बता दें कि इस कोर्स में छह सेमेस्टर होते हैं। यह एक प्रोफेशनल कोर्स है इस कोर्स को पूरा करने में 3 साल का समय लगता है।

9. Beautician Course —

वर्तमान समय में दुनिया भर में हर एक इंसान को खूबसूरत दिखने की लालसा रहती है। हर एक इंसान सबसे खूबसूरत दिखना चाहता है, जिसके लिए वह अनेक सारे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करता है। तरह-तरह के मेकअप लगाते हैं और विभिन्न प्रकार के उपाय करते हैं, जिसकी वजह से आज के समय में दुनिया भर में ब्यूटीशियन का मार्केट काफी बड़ा हो चुका है। यहां पर विभिन्न प्रकार के करियर स्कोप देखने को मिलते हैं तो अगर आप भी ब्यूटीशियन के शौकीन है, तो आपको यह कोर्स जरूर करना चाहिए। इस कोर्स को करने के बाद आपके सामने विभिन्न प्रकार के करियर विकल्प रहते हैं। विशेष तौर पर लड़कियों को ब्यूटीशियन के क्षेत्र में काफी रुचि रहती है। ऐसी स्थिति में लड़कियों के लिए यह कोर्स काफी शानदार हो सकता है।

Beautician Course की योग्यता —

ब्यूटीशियन कोर्स करने के बाद आप अपना खुद का Beaपार्लर खोल सकती हैं। किसी ब्यूटी पार्लर में कम कर सकती हैं या ब्यूटीशियन अथवा मेकअप के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के पदों पर कम कर सकती है। ब्यूटी प्रोडक्ट से संबंधित नौकरी कर सकती है। एक से अधिक विकल्प आपको ब्यूटीशियन कोर्स करने के बाद Career Option के तौर पर देखने को मिल जाते हैं। 10वीं अथवा 12वीं कक्षा पास करने के बाद भी आप इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं और इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप ब्यूटीशियन सेक्टर में आगे बढ़ सकते हैं।

People Also Read:-

B.a. करने के बाद करियर कैसे बनाएं?

2024 में घर बैठे Online/Offline पैसे कैसे कमाए?

Conclusion

वर्तमान समय में लड़कों की तरह लड़कियों को भी अपने करियर की चिंता रहती है, ऐसी स्थिति में लड़कियों को समय रहते ये पता करना बहुत जरूरी है कि उसके लिए कौन-कौन से कोर्स महत्वपूर्ण है? क्योंकि अगर समय रहते एक बेहतरीन कोर्स का चयन नहीं किया? तो आगे चलकर उन्हे एक अच्छा करियर नहीं मिलेगा। इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार पूर्वक इस बात की जानकारी दे चुके हैं की लड़कियों के लिए कौन-कौन से कोर्स सर्वश्रेष्ठ हैं? लड़कियों को कौन-कौन से कोर्स करने चाहिए तथा लड़कियों के लिए सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है? हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी? अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।