WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लॉ में करियर कैसे बनाएं? Career in Law 2024 पूरी जानकारी

law को हिंदी में कानून कहते हैं। वर्तमान समय में भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। भारत में विभिन्न प्रकार के कानून बनाए गए हैं जिसके तहत हर एक व्यक्ति को विभिन्न प्रकार के अधिकार मिले हैं। यह आम आदमी को अपने अधिकार पता होना चाहिए। लेकिन भारत का संविधान इतना बड़ा है कि लोगों को अपने अधिकार याद नहीं रहते। आप कानून के क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते हैं। यहां पर बहुत अच्छा स्कोप है। बता देते हैं कि आज के समय में लोगों में बहुत ज्यादा लड़ाइयां होती हैं और कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाते करोड़ों लोग आपको मिल जाएंगे। ऐसी स्थिति में अगर आप भी कानून के क्षेत्र में आगे बढ़ते हैं तो, यहां पर आपको अच्छा स्कोप देखने को मिल जाता है।

वर्तमान समय में कानून के क्षेत्र में जो भी कार्यरत हैं, वह अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। चाहे एडवोकेट हो, लॉयर हो या फिर कानून के क्षेत्र में कार्यरत कोई अन्य पदाधिकारी। सभी को कानून के क्षेत्र में अच्छा मान सम्मान और अच्छा वेतन मिलता है। हर महीने अच्छी कमाई हो जाती है। इसीलिए आप भी अपने करियर को बेहतर बनाने के लिए कानून के क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं। कई लोगों कि लाॅ में रुचि भी होती है, तो भी आप अपने रुचि को करियर के रूप में ले सकते हैं। भारत में विभिन्न प्रकार के कानून बनाए गए हैं। इन सभी कानून को अच्छी तरह से लोगों को समझाना और उनके मामलों को निपटाना आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है। वर्तमान समय में वकील करोड़ और अर्बन रुपए भी आसानी से कमा लेते हैं क्योंकि उन्हें कानून की जानकारी है।

भारत में लाॅ में कैरियर बनाना अधिक कठिन नहीं है। लेकिन यह इतना आसान भी नहीं है क्योंकि कानून की समझ कहो ना बहुत जरूरी है। लाॅ के क्षेत्र में आप जितना अधिक और जितना बारीकी से कानून को समझेंगे आपको इस क्षेत्र में उतना ही अधिक लाभ होगा। आपने देखा होगा कि वर्तमान समय में भारत में कुछ प्रसिद्ध वकील है, जो कानून की बारीक से बारीक जानकारी रखते हैं और वह इसी दम पर बड़े-बड़े कैसे जीत जाते हैं या उन्हें वर्ष तक लटके रखते हैं। इसके बदले में व्याकरण और रुपए आसानी से कमा लेते हैं। अगर आप भी लाॅ के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले 12वीं कक्षा पास करनी होगी। उसके बाद आपको कानून के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के कोर्स मिल जाते हैं, जिसके तहत लाॅ में अपना कैरियर बना सकते हैं।

12th के बाद Law में करियर कैसे बनाएं —

Law me career kaise banaye

अगर आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद कानून के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आपको 12वीं कक्षा पास करने के बाद चार ऐसे कोर्स देखने को मिल जाएंगे, जिसमें 5 वर्ष अध्ययन करने के बाद आप उसे कोर्स के साथ कानून के क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं। इन कोर्स को करते समय आपको एक बात हमेशा ध्यान रखती है कि कानून के क्षेत्र में आप जितना सीखोगे, वह काम ही है। इसीलिए आपको हर एक छोटी से छोटी बारीकी को सीखना होगा। तथा इन कोर्स के लिए प्रवेश हेतु 12वीं कक्षा पास होना आवश्यक है। इन कोर्स के नाम इस प्रकार हैं –

  • B.S.c. LL.B
  • B.COM LL.B

ग्रेजुएट के बाद लॉ कोर्स —

ऊपर हम आपको 12वीं कक्षा पास करने के बाद किए जाने वाले लोग कोर्स की जानकारी दे चुके हैं। तो अब हम जान लेते हैं कि ग्रेजुएट कंप्लीट करने के बाद आप कौन से लोग कोर्स के साथ कानून के क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं। बता देते हैं कि 12वीं कक्षा पास करने के बाद किए जाने वाले सभी लोग कोर्स की समय अवधि 5 वर्ष निर्धारित की गई है। जबकि ग्रेजुएट के बाद किए जाने वाले इस कोर्स में आपको केवल 3 साल समय देना होता है।

  • Bachelor of law (LL.B) 3 year

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि बैचलर आफ लॉ कोर्स 3 साल का है। 3 वर्ष आपको इस कोर्स को करने के लिए देने होंगे। आप अपनी स्ट्रीम के अनुसार इस कोर्स का चयन कर सकते हैं। अगर आपने बीए, बीकॉम या बीएससी कर रखी है तो यह कोर्स विशेष आपके लिए ही है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि आप इसमें मास्टर ऑफ लाॅ(Master of Law’s) एवं पीएचडी (Doctor of Philosophy in Law’s) भी कर सकते हैं। इसमें मास्टर आफ लॉ कोर्स की समय अवधि 1 से 2 वर्ष होती है जबकि पीएचडी कोर्स 2 वर्ष का होता है।

Law’s के प्रकार —

कानून के क्षेत्र में करियर बनाने से पहले आपको कानून के प्रकार के बारे में भली-भांति जान लेना चाहिए, क्योंकि अलग-अलग क्षेत्र के अनुसार अलग-अलग कानून बनाए गए हैं और उसे के आधार पर आपको अध्ययन करना होता है क्योंकि भारत का संविधान बहुत बड़ा है और इसमें अनेक तरह के कानून बनाए गए हैं। अनेक तरह के संशोधन किए गए हैं। इसीलिए इसे अच्छी तरह से समझने हेतु क्षेत्र के अनुसार अध्ययन करना होगा। तो कानून का अध्ययन करने के लिए कानून को निम्नलिखित भागों में बांटा गया है —

टैक्स लॉ —

इस सूची में टैक्स से जुड़े सभी तरह के मामलों की जानकारी दी जाती है। इस क्षेत्र के अंतर्गत अपना करियर बनाने के बाद आप एक टैक्स वकील बन जाते हैं, जो टैक्स से संबंधित मामलों को सुलझाने में लोगों की मदद करते हैं और अच्छी खासी कमाई कर लेते हैं। बता देते हैं कि वर्तमान समय में भारत में अनेक तरह के उद्योग धंधे हो रहे हैं और करोड़ों की संख्या में लोग नौकरियां करते हैं। विभिन्न प्रकार के टैक्स लगते हैं।‌ ऐसी स्थिति में टैक्स से जुड़े मामले भी काफी ज्यादा आते हैं, तो आप टैक्स के क्षेत्र में आगे बढ़कर भी अपना करियर बना सकते हैं।

कॉरपोरेट लॉ —

वर्तमान समय में कॉरपोरेट लॉ काफी ज्यादा उपयोग में हो रहा है क्योंकि आज के समय में दुनिया भर की कंपनियां भारत का बाजार देख रही है और भारत में अपने उद्योग धंधे स्थापित कर रही हैं। वर्तमान समय में भारत में नए-नए उद्योग शुरू हो रहे हैं तथा सैकड़ो और हजारों की संख्या में कंपनियां चल रही है। ऐसी स्थिति में यहां पर कॉर्पोरेट से जुड़ी विभिन्न प्रकार की समस्याएं भी देखने को मिलती हैं। कंपनियों द्वारा कुछ अमानवीय काम भी किए जाते हैं। जबकि कुछ कंपनियों को भी समस्याएं देखनी पड़ती है, ऐसी स्थिति में कॉरपोरेट लॉ काम आता है।

साइबर लॉ —

आज का समय इंटरनेट का है। भारत की लगभग आधी आबादी तो सोशल मीडिया पर घंटों समय व्यतीत करती हैं। आज के समय में इंटरनेट पर बहुत कुछ निर्भर करता है। बड़ी-बड़ी राजनीतिक पार्टियां भी सोशल मीडिया के जरिए ही अपना कैंपेन चलाती है और पहले से चले आ रहे मीडिया और न्यूज़पेपर भी इंटरनेट पर आ गए हैं। सोशल मीडिया पर अपने सामान और सेवाओं को बेचा जाता है। जहां पर पब्लिक होती है उसी प्लेटफार्म पर कंपनियां और हर तरह के उद्योग पहुंच जाते हैं। ऐसी स्थिति में यहां पर विभिन्न प्रकार के अपराध भी होते हैं तो साइबर लो इसलिए बना हुआ है।

बैंकिंग लॉ —

एक समय पर भारत सरकार ने सभी बैंकों का राष्ट्रीयकरण कर लिया था, लेकिन उसके बाद दुनिया के लिए भारत के बाजार भी वापस खोल दिए थे। तब से लेकर आज तक सैकड़ो की संख्या में भारत में बैंक स्थापित हो चुके हैं। दुनिया भर की कंपनियां भारत में बैंकिंग सिस्टम लगा चुकी है। आज के समय में केवल बैंक ही नहीं अनेक सारी कंपनियां वित्तीय सुविधा देती हैं, जिसमें बैंकिंग सुविधाएं शामिल हैं। कुछ कंपनियां क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराती है, तो कुछ कंपनियां लोन उपलब्ध कराती हैं।‌ कुछ कंपनियां इंश्योरेंस उपलब्ध कराती हैं, तो कुछ कंपनियां केवल बैंकिंग सेवा उपलब्ध कराती है। यहां पर विभिन्न प्रकार के अपराध भी होते हैं तो इसीलिए बैंकिंग लॉ काम आता है।

पेटेंट अर्टॉनी —

पेटेंट अटॉर्नी द्वारा बनाए गए दस्तावेजों पर उससे संबंधित व्यक्ति का अधिकार होता है। उस व्यक्ति की या उस कंपनी की अनुमति के बिना कोई भी व्यक्ति या कंपनी किसी भी तरह से उसके दस्तावेजों का इस्तेमाल नहीं कर सकती। जो भी वस्तु पेटेंट अटॉनी के अंतर्गत रजिस्टर्ड हो जाती हैं। उस पर कोई और व्यक्ति कब्जा नहीं कर सकता और इसी की रक्षा के लिए पेटेंट अटॉर्नी लाॅ बनाया गया है।

क्रिमिनल लॉ —

क्रिमिनल लॉ का हिंदी में अर्थ होता है अपराधिक कानून।  यहीं से भारत में कानून की शुरुआत होती है। सबसे पहले अपराधिक मामलों के लिए ही कानून बनाए गए थे और वर्तमान समय में सबसे अधिक अपराधिक मामलों के लिए ही कानून के क्षेत्र में विद्यार्थी आगे बढ़ते हैं क्योंकि भारत में लंबे समय से लेकर आज तक बड़े पैमाने पर और बहुत बड़े क्रिमिनल मामले सामने आ चुके हैं और आज भी जारी है।‌ इसीलिए यहां पर अच्छा स्कोप देखने को मिलता है।

भारत के 10 प्रमुख लॉ कॉलेज —

अगर आप कानून के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आपको एक बेहतरीन कॉलेज का भी चयन करना होगा। हम आपके यहां पर भारत के 10 प्रमुख लॉ कॉलेज के बारे में बता रहे हैं। इन कॉलेज का भी आप चयन कर सकते हैं। साथ ही आपको इन कॉलेज की ऑफिशल वेबसाइट भी उपलब्ध करा रहे हैं ताकि आप इन कॉलेज के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें —

1. नेशनल लॉ स्‍कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी (NLSIU), बेंगलुरु

ऑफिशियल वेबसाइट www.nls.ac.in

2. फैकल्‍टी ऑफ लॉ, यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्‍ली, दिल्‍ली

ऑफिशल वेबसाइट du.ac.in

3. नेशनल अकेडमी ऑफ लीगल स्‍टडीज एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी (NALSAR), हैदराबाद

ऑफिशियल वेबसाइट www.nalsar.ac.in

4. गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, गांधीनगर

ऑफिशल वेबसाइट www.gnlu.ac.in

5. सिम्बिओसिस लॉ स्‍कूल, पुणे

ऑफिशियल वेबसाइट www.symlaw.ac.in

6. फैकल्‍टी ऑफ लॉ, अलीगढ़ मुस्लिम युनिवर्सिटी, अलीगढ़

ऑफिशल वेबसाइट www.amu.ac.in

7. क्राइस्‍ट कॉलेज ऑफ लॉ, बंगलुरु

ऑफिशियल वेबसाइट christuniversity.in

8. ILS लॉ कॉलेज, पुणे

ऑफिशल वेबसाइट ilslaw.edu

9. भारती विद्यापीठ न्‍यू लॉ कॉलेज, पुणे

ऑफिशल वेबसाइट bharatividyapeeth.edu

10. यूनिवर्सिटी स्‍कूल ऑफ लॉ एंड लीगल स्‍टडीज, गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्‍थ यूनिवर्सिटी, दिल्‍ली

ऑफिशल वेबसाइट www.ipu.ac.in/uslls

Conclusion

कानून की जानकारी हर व्यक्ति को होनी चाहिए। लेकिन भारत का कानून बहुत बड़ा है और अलग-अलग क्षेत्रों में विभाजित किया गया है। इसीलिए आप कानून के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। वर्तमान समय में कानून के समझदार लोगों की काफी जरूरत देखने को मिलती है और जिन लोगों ने कानून के क्षेत्र में अपना करियर बनाया है वे लोग आज अच्छे स्तर पर हैं अच्छे पैसे कमा रहे हैं। परंतु अधिकांश लोगों को कानून के क्षेत्र में आगे बढ़ने की कोई जानकारी नहीं है। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बता चुके हैं कि 12वीं कक्षा पास करने के बाद भी आप कैसे कानून में अपना करियर बना सकते हैं। उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं।