WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

LT Grade Teacher कैसे बने? Full Form से Salary तक पूरी जानकारी 2024

क्या आप Lt grade teacher बनना चाहते हो? और सोच रहे हो कि LT grade teacher kaise bane तो सबसे पहले lt grade टीचर क्या है? यह जानना होगा। lt ग्रेड टीचर से सम्बंधित अन्य जानकारी जैसे lt full form, qualification, Age Limit, selection process और Salary आदि आपको इस लेख में मिलेंगी।

Teacher या अध्यापक वह शब्द होता है जो किसी भी जिंदगी को ज्ञान के उजाले से उजागर करता है और छात्रों के भविष्य को सवारता है। पुराने समय में टीचर को गुरु कहा जाता था और उनका दिल से मन सम्मान भी किया जाता था और अब भी किया जाता है। अगर आपको पढाई से बहुत ज्यादा लगाव है और आप अपने प्राप्त किये ज्ञान को दूसरों में बाँटना पसंद करते हैं तो आप एक teacher / अध्यापक बन सकते हो।

कुछ छात्रों का शुरू से ही अध्यापक बनने का सपना होता है, कियोंकि वह अपने अध्यापकों से प्रेरित होते हैं जो उनको पढ़ाते हैं। सबसे अच्छी बात यह हैं कि आप टीचर बनकर अपना बढ़िया करियर बना सकते हैं। अगर आप उत्तर प्रदेश में सहायक अध्यापक की जॉब करना चाहते हैं तो Lt grade बहुत अच्छा option साबित हो सकता है। Lt ग्रेड टीचर यानि सहायक अध्यापक से जुडी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी पर detail में चर्चा करते हैं।

LT Grade Teacher क्या है?

lt grade teacher kaise bane
lt grade teacher kaise bane

LT ग्रेड टीचर यानि के lt सहायक शिक्षक की भर्ती उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) द्वारा आयोजित करवाई जाती है। यह एक तरह की बैचलर डिग्री होती हैं, जो 3-4 साल का कोर्स होता है। शिक्षकों द्वारा यह डिग्री प्राप्त करने के बाद उत्तर प्रदेश के कॉलेजेस में सहायक अध्यापक के रूप में नौकरी प्राप्त करते हैं। Lt ग्रेड अध्यापक को लइसेंसधारी अध्यापक भी कहते हैं।

यह भी पढ़ें:-

TGT Teacher कैसे बने पूरी जानकारी?

PGT Teacher कैसे बने पूरी जानकारी?

उच्च शिक्षा के लिए Education Loan कैसे मिलता है सम्पूर्ण जानकारी।

Student मोबाइल से Online पैसा कैसे कमाए?

LT Teacher Full Form in Hindi/English

Lt ka full form English में ‘Licentiates Teacher’ है और हिंदी में ‘लाइसेंसधारी अध्यापक’ होता है। जिससे UP LT सहायक अध्यापक के नाम से भी जाना जाता है। Lt ग्रेड की परीक्षा उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित करवाई जाती है।

Lt Grade Teacher Kaise Bane in 2024

अगर आपने सोच लिया हैं कि अपने UP सहायक अध्यापक ही बनना हैं तो आप lt ग्रेड की परीक्षा दे सकते हैं। अगर आप यह सोच रहे हैं कि UP में lt grade teacher kaise bane तो हम आपको बता दें कि lt टीचर बनने के लिए आपके पास निर्धारित योग्यता का होना अनिवार्य है।

एक lt ग्रेड टीचर बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन क्लियर करनी होगी जो उसी सब्जेक्ट से होनी चाहिए जिसके आप अध्यापक बनना चाहते हैं। इसके बाद आपको teacher training certificate होना जरुरी है। इसके लिए आपको बहुत ज़्यदा मेहनत करनी होगी तभी जाकर आप competition को तोड़ पाएंगे।

एलटी टीचर सिलेबस यहाँ देखें:- LT Grade Syllabus & Exam Pattern in Hindi PDF  

LT Grade Teacher Education Qualification in Hindi

जैसे हर सरकारी नौकरी के लिए हमारे पास निर्धारित शैक्षणिक योग्यता होती हैं, उसी तरह से सहायक अध्यापक बनने के लिए भी हमारे पास निम्नलिखित शैक्षणिक योग्यता होना अनिवार्य है:

  1. Bachelor Degree करें:- Applicant के पास बैचलर डिग्री का होना बहुत जरुरी हैं, जो उसी विषय में होनी चाहिए जिसका वह अध्यापक बनना चाहता है और बैचलर डिग्री India की किसी Recognize University क्लियर होनी चाहिए। कैंडिडेट को कम से कम 50% मार्क्स लाने ही चाहिए।
  2. B.Ed / B.P.ed कोर्स करें:- Applied candidate के पास टीचर ट्रेनिंग कोर्स होना चाहिए जो B.Ed या B.P.ed इन दोनों में से कोई एक कोर्स clear हो। B.Ed का फुल फॉर्म ‘Bachelor of Education‘ होता हैं और B.P.ed का फुल फॉर्म ‘Bachelor of Physical education’ होता है।

इसके बिना Applicant भारतीय यानि कि इंडिया से होना अनिवार्य है, भारत किसी भी स्टेट से भी apply कर सकते हैं। अगर आप उपरोक्त एजुकेशन क्वालिफिकेशन को पूरा करते है तो आप UP lt ग्रेड टीचर के लिए apply कर सकते हैं।

Lt Grade Teacher Age Limit क्या है

LT ग्रेड शिक्षक भर्ती के लिए कैंडिडेट की आयु कम से कम (Minimum) 21 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा (Maximum) 40 वर्ष होनी जरुरी है। इसके बिना आरक्षित वर्ग को छूट का प्रावधान भी होता है, जो vacancy के नोटिफिकेशन पर निर्भर करता है कियोंकि रूल्स time to time बदलते रहते हैं।

एलटी ग्रेड टीचर Selection Process in 2024

  • लिखित परीक्षा / Written Exam
  • Merit List बनाई जाती है।
  • कागजात जाँच पड़ताल / Document Verification
  • नियुक्ति पर्किर्य / Joining Process

LT Grade के लिए किताबें (Best Books in 2024)

LT Grade टीचर की तैयारी कैसे करे

UP सहायक अध्यापक बनने के लिए आपको बढ़िया तैयारी (Preparation) करने की जरुरत है ताकि आप पहले Attempt में परीक्षा को पास कर लें। इसके लिए आपको ख़ास स्ट्रेटेजी के साथ चलना होगा इसी के अनुसार हमने कुछ चुनिंदा Tips निकाले हैं जो आपको एलटी ग्रेड टीचर बनने में पूरी सहायता करेंगे। एलटी ग्रेड टीचर Tips निम्नलिखित अनुसार हैं:

  • उमीदवार को सहायक अध्यापक के परीक्षा पैटर्न और सिलेबस के अनुसार अपनी रणनीति तैयार करनी होगी ताकि परीक्षा में क्या आएगा पता चलता रहे। Exam Pattern & Syllabus का Link उपरोक्त दिया गया है आप चेक करलें।
  • एक सफल तैयारी के लिए समय का याची होना बहुत जरुरी है अगर आप पढ़ने और दूसरे Routine में संतुलन बना कर चलते हैं तो यक़ीन माने बढ़िया स्तर की Preparation हो सकती है।
  • इसके बाद अपने चुने हुए विषय पर खास ध्यान दें और उसकी deep Study करें ताकि संबंधित विषय में कुछ भी पूछा जाए आपको पता होना चाहिए।
  • तैयारी के साथ-साथ self test यानि कि Mock Test करें ताकि Preparation के साथ अभ्यास भी हो सके।
  • UP Lt ग्रेड टीचर के पिछले वर्षों में हुए Papers के प्रश्न पत्र solve करें ताकि परीक्षा में क्या पूछा जाता है यह अंदाजा हो जाए।
  • सबसे जरुरी तैयारी के साथ अपनी सेहत का ध्यान रखें सफलता जरूर मिलेगी।

LT Grade Teacher की Salary

उपरोक्त सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के बाद अब आप सोच रहें होंगे कि आखिर UP LT ग्रेड टीचर को सैलरी कितनी मिलती होगी। एक सहायक अध्यापक को वेतन के रूप में काफी अच्छी खासी सैलरी मिलती है। Lt ग्रेड टीचर की सैलरी 45,000 रूपए से लेकर 60,000 रूपए तक होती है।

Basic Pay 17,140 रूपए और Grade Pay 4600 रूपए होती है, इसमें HRA, TA और CPC को मिलाकर gross salary 49,934 रूपए मिलते हैं। EPF के रूप में 1714 रूपए काट लिए जाते हैं जिसके बाद Total Salary 48,220 रूपए एक LT ग्रेड अध्यापक को दिए जाते हैं।

LT Grade Teacher किसे पढ़ाते हैं?

एलटी ग्रेड अध्यापक के बारे में सभी बातें जान लेने के बाद अब आपके मन में आ रहा होगा कि आखिर एलटी ग्रेड टीचर कैसे पढ़ाते हैं यानी कि एलटी ग्रेड टीचर किस class को पढ़ाते हैं। जैसे हमने बताया कि एलटी ग्रेड टीचर सहायक अध्यापक होते हैं जो उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) द्वारा भर्ती किए जाते हैं। एलटी शिक्षक को राजकीय इंटर कॉलेज (GIC) या Government Inter Colleges में क्लास 9th to 10th के बच्चों को पढ़ाते हैं। एलटी ग्रेड अध्यापक जिस विषय में महारथी हो उसी विषय से संबंधित पद मिलता है।

अन्य भी पढ़ें:-

UP LT Grade Subject Combination के बारे में जानकारी.

कॉलेज में प्रोफेसर कैसे बने, तैयारी कैसे करें, Assistant प्रोफेसर से जुडी सम्पूर्ण जानकारी। 

TET Exam क्या होता हैं पूरी जानकारी।

LT Grade or TGT में क्या अंतर होता है?

निष्कर्ष:-

तो दोस्तो, इस लेख में अपने पढ़ा कि UP LT Grade teacher kaise bane और Lt Grade से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी अपने प्राप्त की जैसे lt grade kya hai, full form, Age Limit, Selection Process और सैलरी अदि। अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखें। हम उम्मीद करते है कि आपको यह जानकारी helpful लगी होगी और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें, इसके लिए नीचे दिए गए social icons का इस्तेमाल करें, धन्यबाद।

74 thoughts on “LT Grade Teacher कैसे बने? Full Form से Salary तक पूरी जानकारी 2024”

  1. Sir me lt job k liye apply karna chahta hu Maine b.com Kiya hai kr sakta hu ?

    Sir agr kr sakta hu to 2023 vacancy kb aayegi ??

    Reply
  2. Sir mene B.com kiya hai…or B.Ed me hindi or commerce optional subject tha, to me LT k liye kis kis subject se apply kar skta hun plz sor rpl me

    Reply
  3. Mere pass b.sc me zoology botany aur chemistry thi 2008 me Kiya h
    Phr 2019 me b.ed Kiya h
    To main kis subject ki teyyari kru lt grade k liye

    Reply

Leave a Comment