WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

M.com क्या होता है? | M.Com Course Details in Hindi 2024

M.com Course का नाम तो आप सभी ने जरूर सुना ही होगा। यह एक काफी प्रचलित कोर्स है क्योंकि इस कोर्स को कंप्लीट करने के बाद accounting के क्षेत्र में नौकरी मिलती है। जो भी विद्यार्थी accounting के क्षेत्र में अपना एक बेहतरीन करियर ऑप्शन देखना चाहते हैं, उन्हें M.com Course करना होता है। इसीलिए वर्तमान समय में यह कोर्स काफी ज्यादा लोकप्रिय हैं। तो आइए आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार से बताते हैं कि m com kya hai? Mcom कोर्स कैसे करते हैं? इत्यादि से संबंधित संपूर्ण जानकारी बताएंगे, तो आइए शुरू करते हैं।

M.Com Kya Hai?

M.Com full form in Hindi मास्टर ऑफ कॉमर्स (Master of Commerce) होता है। अगर हम इसे आसान भाषा में बताएं, तो इस कोर्स को करने के बाद Commerce Sector से संबंधित कार्य करने हेतु जानकार अथवा मास्टर बन जाते हैं। यह एक महत्वपूर्ण डिग्री है जिसे वर्तमान समय में अधिकांश युवा आगे की पढ़ाई ना करते हुए जॉब करने के लिए करते हैं। क्योंकि इस कोर्स को करने से एकाउंटिंग के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की नौकरियां मिलती हैं। साथ ही कॉमर्स सेक्टर से संबंधित तरह-तरह की नौकरी करने के अवसर प्रदान हो जाते हैं।

M.Com Course kya hai kaise kare

यह कोर्स 2 साल का कोर्स होता है। इस कोर्स को करने के लिए 12वीं कक्षा में अच्छे अंक लाने होते हैं जिसके बाद बी.कॉम कोर्स करना होता है। B.com Course में उत्तीर्ण होने के बाद ही M.Com Course कर सकते हैं। आज के समय में इस कोर्स की भारत में काफी ज्यादा डिमांड है क्योंकि आज के समय में तरह-तरह के startups और business स्थापित हो रहे हैं। इसीलिए आज के समय में किसी भी व्यापार और व्यवसाय को बेहतर ढंग से चलाने के लिए, उसे मैनेज करने के लिए, लेन-देन का पूरा विवरण रखने के लिए Accountant की आवश्यकता होती है। वर्तमान समय में भारत में विभिन्न प्रकार के अकाउंटेंट की डिमांड बढ़ रही है। इसलिए अधिकांश युवा इस कोर्स को करते हैं।

M.Com करने के फायदे

एम.कॉम कोर्स को करने के कई महत्वपूर्ण फायदे हैं। इसीलिए तो वर्तमान समय में अधिकांश युवा समय पर अच्छी नौकरी के साथ करियर विकल्प चुनने हेतु M.com कोर्स करते हैं। इस कोर्स को करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है। लेकिन इससे आपका समय बिल्कुल भी खराब नहीं होगा क्योंकि यह एक बेहतरीन करियर ऑप्शन देखा जा रहा है।

M.Com Course करने के फायदे इस प्रकार हैं

  • M.Com कोर्स करने के बाद आप Post Graduate कहलायेंगे, यानी कि आपके पास पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होगी। इससे बड़ी बड़ी कंपनियां में आसानी से नौकरी मिल जाती है।
  • एमकॉम कोर्स करने के बाद आप एक अच्छे expert और जानकार बन जाएंगे, जिससे business और financial क्षेत्र से संबंधित नौकरी के अवसर प्राप्त होते हैं।
  • M.com course करने के बाद देश की बड़ी बड़ी एकाउंटिंग कंपनियों तथा Banking Sector में काम कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद बड़े पदों पर नौकरी मिलती है।
  • एमकॉम कोर्स करने के बाद CA यानी Charted Accountant भी बन जाते हैं। यह professional आपके इसी कोर्स के अंतर्गत आ जाता है।
  • Mcom course करने के बाद दूसरे देशों में भी नौकरी करने में आसानी होती है।
  • एमकॉम कोर्स करने के बाद आप commerce के विद्यार्थियों को पढ़ा सकते हैं, coaching दे सकते हैं।
  • एमकॉम कोर्स करने के बाद कोई भी सरकारी नौकरी भी कर सकते हैं। जैसे- पुलिस, रेलवे, बैंक इत्यादि।
  • एमकॉम कोर्स करने के बाद बड़ी-बड़ी commercial कंपनियों में नौकरी कर सकते हैं। Corporate Sector एवं Research Sector में भी ऊंचे पदों पर नौकरी मिलती हैं।

M.Com के लिए योग्यता

  • अभ्यर्थी को कम से कम 12वीं कक्षा पास होनी चाहिए।
  • बारहवीं कक्षा के बाद B.Com Course की Degree प्राप्त होने चाहिए।
  • बीकॉम को पास करने के अंतर्गत 55% अंक हासिल करने अनिवार्य है।
  • जरूरी दस्तावेजों के साथ बी.कॉम कोर्स करने के बाद एम.कॉम कोर्स के लिए admission ले सकते हैं।

M.Com के Subjects (M.Com Subjects List in Hindi 2024)–

M.com कोर्स के अंतर्गत विभिन्न तरह के Subjects पढ़ाए जाते हैं जिससे विद्यार्थी experts तथा जानकार बन जाता है। इस कोर्स के अंतर्गत Accounting के अलावा Business, Marketing, Financial तथा General Mangement से संबंधित कुछ विषय पढ़ाए जाते हैं। जिससे M.com कोर्स करने के बाद विद्यार्थी कॉमर्स सेक्टर में विभिन्न प्रकार की नौकरी कर सकता है। M.com कोर्स के अंतर्गत आने वाले सब्जेक्ट इस प्रकार हैं–

  • Accounting
  • जनरल मैनेजमेंट
  • प्रोजेक्ट मैनेजमेंट
  • Marketing
  • फाइनेंसियल सर्विसेज
  • बिज़नेस कंसल्टिंग

M.Com कोर्स कैसे करें?

यह कोर्स करना आसान नहीं है क्योंकि इस कोर्स को करने के लिए आपको कठिन परिश्रम करना होगा। तभी आप इस कोर्स में सफल हो पाएंगे। इस कोर्स को करने के बाद विभिन्न क्षेत्रों में नौकरियां लगती है। इस कोर्स को करने के बाद विद्यार्थी जानकार और experts हो जाता है। इसीलिए इस कोर्स को करने में थोड़ी मेहनत करनी होगी। आइए जानते हैं कि M.com कोर्स कैसे करते हैं? –

1. पहले 12वीं पास करें –

यदि आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद करियर विकल्प ढूंढ रहे हैं या फिर 12वीं कक्षा पास करने के बाद एकाउंटिंग फाइनेंसियल बिजनेस तथा कमर्शियल सेक्टर से संबंधित नौकरी करना चाहते हैं? तो आपको 12वीं कक्षा कॉमर्स सब्जेक्ट से ही पास करनी होगी। बारहवीं कक्षा अच्छे अंको से कॉमर्स सब्जेक्ट के तहत पास करने के बाद एम.कॉम कोर्स करने के लिए आपके दरवाजे खुल जाते हैं।

2. बीकॉम की डिग्री हासिल करें –

M.com कोर्स करने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा पास करनी होती है। कॉमर्स विषय से अच्छे अंकों के साथ 12वीं कक्षा पास करने के बाद बी.कॉम की डिग्री हासिल करनी होती है। बी.कॉम का कोर्स लगभग 3 सालों का होता है। कड़ी मेहनत से 3 वर्षों के अंतर्गत इस डिग्री को हासिल करने के बाद M.com कोर्स करने के लिए एडमिशन ले सकते हैं।

3. एमकॉम कोर्स एंट्रेंस एग्जाम पास करें –

बीकॉम कोर्स पूरा करने के बाद एमकॉम कोर्स में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है। अगर आप भारत के बड़े बड़े विश्वविद्यालयों में M.com कोर्स हेतु एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना पड़ेगा। तभी आप को एडमिशन दिया जाएगा क्योंकि एंट्रेंस एग्जाम में आने वाले अंकों के आधार पर ही कॉलेज का चयन किया जाता है।

4. M.COM कोर्स को पूरा करें –

M.com कोर्स के एंट्रेंस एग्जाम में आने वाले अंकों के आधार पर कॉलेज में आपका एडमिशन किया जाता है। अब आपको पूरी लगन के साथ कड़ी मेहनत से पढ़ाई करनी है, तभी आप इस कोर्स को पास कर पाएंगे। अगर आप अच्छे अंको से M.com कोर्स को पास करते हैं, तो करियर ऑप्शन के तहत आपके सामने विभिन्न प्रकार के विकल्प दिखाई देते हैं‌

M.Com कोर्स की फीस –

इस कोर्स को करने के लिए काफी ज्यादा फीस नहीं देनी होती है लेकिन प्राइवेट कॉलेज में सरकारी कॉलेज की तुलना में ज्यादा फीस देनी होती है। आमतौर पर भारत में M.com कोर्स करने के लिए सरकारी कॉलेज ₹10000 से लेकर ₹20000 तक कॉलेज के अनुसार फीस के रूप में लेता है। जबकि प्राइवेट कॉलेज में ₹50000 से लेकर डेढ़ लाख रुपए तक एमकॉम कोर्स करने के लिए फीस के रूप में खर्च करने होते हैं।

M.com कोर्स करने के लिए यह एक साधारण फीस बताई गई है। इसके अलावा सरकारी कॉलेज तथा प्राइवेट कॉलेज में उस कॉलेज की लोकप्रियता इंफ्रास्ट्रक्चर तथा उसकी गुणवत्ता के आधार पर अलग-अलग फीस ली जाती है। भारत में M.com कोर्स करवाने वाले कुछ सरकारी और प्राइवेट कॉलेज कम फीस लेते हैं, जबकि कुछ कॉलेजों में अत्यधिक फीस ली जाती हैं। यह फिस उस कॉलेज के ऊपर निर्भर करती है।

M.Com Ke Baad Kya Kare

M.Com को पूरा करने के बाद आप विभिन्न तरह की जॉब कर सकते हैं या आपके सामने विभिन्न प्रकार के कैरियर ऑप्शन दिखाई देते हैं। यह एक बड़ा कोर्स है। इस कोर्स के अंतर्गत विभिन्न तरह के विषय पढ़ाए जाते हैं।यही वजह है कि इस कोर्स को करने के बाद आप और विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों में नौकरी कर सकते हैं और अपना एक बेहतरीन करियर विकल्प देख सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद मिलने वाली नौकरियां की डिमांड भी भारत में काफी ज्यादा है। तो आइए बताते हैं M.com कोर्स करने के बाद बेहतरीन करियर विकल्प के तौर पर कौन-कौन सी नौकरियां कर सकते हैं –

Job and Career Options After M.Com –

  • चार्टर्ड मैनेजमेंट अकाउंटेंट
  • फाइनेंस मैनेजर्स
  • बिज़नेस कंसल्टेंट्स
  • चीफ फाइनेंसियल अफसर
  • बजट अनलिस्ट्स
  • स्टॉक ब्रॉकर्स
  • बुक कीपर्स
  • मार्केटिंग मैनेजर
  • इन्वेस्टमेंट एनालिस्ट
  • ह्यूमन रिसोर्स मैनेजर
  • ऑडिटर्स
  • अध्यापक
  • फाइनेंसियल एनालिस्ट

People Also Read:-

BBA Course क्या है कैसे करें पूरी जानकारी?

IRS (Indian Revenue Service) क्या है पूरी जानकारी?

ट्रैवल एजेंट क्या होता है कैसे बनते हैं?

भारत में सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली नौकरियां.

फाइनेंशियल मैनेजर कैसे बने पूरी जानकारी?

Conclusion

M.com कोर्स वर्तमान समय में भारत का एक बहुचर्चित कोर्स है। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार से बता चुके हैं कि M.com कोर्स क्या है? M.com कोर्स करने की योग्यता क्या है? एम.कॉम कोर्स कैसे करते हैं? M.com कोर्स करने की फीस कितनी है? एम.कॉम कोर्स करने के बाद क्या करियर ऑप्शन है? M.com कोर्स करने के बाद कौन-कौन सी जॉब कर सकते हैं? इत्यादि संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में आपको बता दी गई है। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए जरूर ही उपयोगी साबित हुई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment