M.P.Ed Course क्या है कैसे करें? एमपीएड की पूरी जानकारी 2022

M.Ped (Master of Physical Education) यह एक महत्वपूर्ण कोर्स है जिसकी वर्तमान समय में काफी demand देखने को मिलती हैं। आज के समय में अधिकांश युवाओं द्वारा इस कोर्स को किया जाता है। लेकिन क्या आपको इस कोर्स के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त है! नहीं तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें इसमें आपको M.P.Ed (मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन) के बारे में पूरी जानकारी पता चल जाएगी।

M.P.Ed Course क्या है? मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन कोर्स कैसे करते हैं? Mped course किस विषय से संबंध रखता है तथा mped course से संबंधित संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में आपको पता चल जाएगी, तो चलिए शुरू करते हैं।

आज के समय में किसी भी कार्य को बेहतर ढंग से करने के लिए कथा अत्याधुनिक तकनीकी का इस्तेमाल करने के लिए विभिन्न प्रकार के कोर्स उपलब्ध कराए जाते हैं। इसके अलावा बेहतर प्रशिक्षण के लिए भी विभिन्न प्रकार के पद निर्धारित किए गए हैं। उन पदों पर कार्यरत होने के लिए भी निर्धारित किया गया कोर्स या डिग्री हासिल करनी होती है। आज के समय में प्रत्येक छोटे बड़े काम को करने के लिए परीक्षा से गुजरना होता है और उसके लिए किसी विशेष शिक्षा डिग्री या फोर्स का होना अनिवार्य होता है। उसके आधार पर ही परीक्षा दे सकते हैं और परीक्षा में सर्वोत्तम स्थान हासिल करने पर नियुक्ति मिलती है।

अधिकांश लोग आज के समय में गलत खान पान रहन सहन और गलत जीवनशैली की वजह से परेशान हैं और विभिन्न प्रकार की समस्याओं से जूझ रहे हैं। ऐसी स्थिति में एक बेहतर जीवन यापन करने के लिए आपका शरीर स्वस्थ होना चाहिए। आपको अपने शरीर की फिटनेस का ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए लोग विभिन्न प्रकार के कोर्स करते हैं, जिम सेंटर, योगा सेंटर इत्यादि जगहों पर भी जाते हैं। लेकिन क्या हो अगर आप एक ऐसा कोर्स करें, जो आपको नौकरी भी दिलाएं और आपको फिट रखने में मदद भी करें! तो कैसा हो? हम बात कर रहे हैं M.P.Ed Course के बारे में, तो आइए इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं।

M.P.Ed क्या होता है? —

M.P.Ed course kya hai kaise kare

M.ped course का फुल फॉर्म मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन कोर्स होता है। यह एक एक पोस्टग्रेजुएट मास्टर की डिग्री होती है जो फिजिकल एजुकेशन के तहत आती हैं इस कोर्स को मुख्य रूप से शारीरिक शिक्षा प्राथमिक और माध्यमिक शारीरिक शिक्षा के अंतर्गत कार्य हेतु किया जाता है। अगर आप खेलकूद से संबंध रखते हैं या फिटनेस से संबंध रखते हैं तो आपको यह पोस्ट जरूर करना चाहिए क्योंकि आप और इस क्षेत्र से संबंध रखता है।

मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन का यह कोर्स 2 वर्ष का होता है। इस बार आना आपको शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए अध्ययन करवाया जाता है। कसरत करना व्यायाम करना खेलकूद इत्यादि से संबंधित शिक्षा दी जाती है और शरीर को फिट रखने के साथ-साथ शारीरिक शिक्षा का भी ज्ञान दिया जाता है, जो एक महत्वपूर्ण पद माना जाता है इस कोर्स के तहत ही प्राथमिक और माध्यमिक स्तर के विद्यालय में शारीरिक शिक्षक की नियुक्ति की जाती है। आज के समय में इस पद की काफी डिमांड देखने को मिलती है।

अगर कोई व्यक्ति कम आयु से ही स्वास्थ्य पर ध्यान दें तो जीवन भर वह स्वस्थ रहता है और फिट रहता है इसीलिए प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षण संस्थानों में शारीरिक शिक्षा अध्यापक की नियुक्ति की जाती है, जो बच्चों को खेल कूद व्यायाम कसरत तथा इससे संबंधित जानकारी प्रदान करता है शिक्षा देता है और फिजिकल रूप से कार्य करवाता है जिससे बच्चे फिट रहे स्वस्थ रहें। इस पद पर कार्यरत शिक्षकों को अच्छा वेतन दिया जाता है और सरकार की तरफ से विभिन्न प्रकार की सुविधाएं भी मिलती है। इसीलिए इस पद हेतु बड़ी मात्रा में प्रतिस्पर्धा देखने को मिलती है।

M.P.Ed course की योग्यता (M.P.Ed Course Eligibility in Hindi)

Master of Physical Education एक महत्वपूर्ण Course है। इस कोर्स को करने के बाद करियर विकल्प के रूप में आपके सामने विभिन्न प्रकार के विकल्प मौजूद होते हैं। इसीलिए वर्तमान समय में इस कोर्स की काफी demand देखने को मिल रही हैं। परंतु इस कोर्स को करने की कुछ योग्यता भी हैं प्रत्येक कोर्स के लिए कुछ ना कुछ योग्यता निर्धारित की जाती है, जिसके आधार पर ही आप उस कोर्स को करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन कोर्स के लिए निर्धारित की गई योग्यता इस प्रकार है —

  • Master of Physical Education का Course करने के लिए आपको कम से कम 12वीं कक्षा पास करनी होगी।
  • बारहवीं कक्षा किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कर सकते हैं।
  • 12th क्लास पास करने के बाद स्नातक डिग्री यानी कि B.P.Ed (Bachelor of Physical Education Course) को 50% Marks के साथ पास करना होगा
  • स्नातक डिग्री करने के बाद आप M.P.Ed के लिए Apply कर सकते हैं।
  • आपकी रुचि खेलकूद, फिटनेस तथा फिजिकल एजुकेशन के अंतर्गत होनी चाहिए।
  • मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन का कोर्स करने के लिए आपको किसी भी शिक्षण संस्थान के अंतर्गत आवेदन करना होगा।
  • भारत के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन का कोर्स करने के लिए पहले Entrance Exam देना होगा।
  • Master of physical education Course करने के लिए शिक्षण संस्थान की निर्धारित की गई Fees का भुगतान करना होगा।
  • मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन कोर्स करने के लिए आपको शिक्षण संस्थान के आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा।

People Also Read:-

राजस्थान पीटीआई (PTI) टीचर क्या होता है कैसे बने?

बीए के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरियों की जानकारी?

कॉलेज में लेक्चरर कैसे बनते हैं पूरी जानकारी?

सरकारी अध्यापक (Govt.Teacher) कैसे बने संपूर्ण जानकारी?

सरकारी नौकरी पाने के Top Tips in Hindi.

M.P.Ed (Master of Physical Education) Course Syllabus 2022 in Hindi—

प्रत्येक कोर्स का एक पाठ्यक्रम निर्धारित किया जाता है की जिस क्षेत्र से संबंधित कोर्स को कमाया जाता है। उसका उसमें कौन-कौन से विषय शामिल किए गए हैं तथा कौन-कौन से विषय से संबंधित मुख्य भाग शामिल किए गए हैं। इसके बारे में आपको जरूर जान लेना चाहिए ताकि आप अपनी रूचि के आधार पर किसी भी कोर्स को आसानी से संपन्न कर सकें। इस पाठ्यक्रम के आधार पर ही कोर्स के अंतर्गत परीक्षा में प्रश्न पूछे जाते हैं। मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन कोर्स के तहत तीन भाग निर्धारित किए गए हैं।

सिलेबस —

  • Techniques in Physical Education
  • Exercise Physiology
  • Sports Psychology
  • Management of Physical Education and Sports
  • Track and Field
  • Statistics in Physical Education and Sports
  • Computer Application in Physical Education and Sports
  • Research Methodology in Physical
  • Educational Technology and Pedagogic
  • Sports Sociology
  • Swimming
  • Professional Preparation and Curriculum Design
  • Structural Kinesiology
  • Measurement and Evaluation in Physical Education
  • Adapted Physical Education
  • Sports Medicine

Conclusion

M.P.Ed Course यानी Master of physical education Course क्या है? तथा इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी आज के इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार पूर्वक बता चुके हैं। इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद आपको Master of physical education Course के बारे में पूरी जानकारी पता चल जाएगी। उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे कि आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर समय पर दे सकें। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है? तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सकें।

Leave a Comment