WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Madurai Tourist Places in Hindi 2024 | मदुरई में लोकप्रिय पर्यटक स्थल

तमिलनाडु में स्थित मदुरई शहर घूमने की जगह में एक लोकप्रिय शहर माना जाता है Madurai में बहुत सारे ऐसे पर्यटक स्थल है जहां घूमने के लिए देश-विदेश से पर्यटक पहुंचते रहते हैं मदुरई भारत का एक लोकप्रिय पर्यटक स्थलों वाला शहर माना जाता है आज के आर्टिकल में हम आपको मदुरई के बारे में और मदुरई में घूमने की जगह के बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

Madurai Tourist Places in Hindi 2024

Madurai tourist places in Hindi

तमिलनाडु की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में जाना जाता है, मदुरई में घूमने के लिए बहुत सारे पर्यटन स्थल हैं। मदुरै के क्षितिज पर प्रसिद्ध मीनाक्षी अम्मन मंदिर के 14 गोपुरमों का प्रभुत्व है। मदुरई को “द लोटस सिटी” के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि शहर का आकार कमल जैसा दिखता है।

1. मीनाक्षी अम्मन मंदिर (Meenakshi Amman Temple)

मीनाक्षी अम्मन मंदिर, जिसे मीनाक्षी-सुंदरेश्वर मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, मदुरई में एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है और यह भारत के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। यह मंदिर अपने पौराणिक और ऐतिहासिक महत्व के कारण भारतीय लोगों के लिए बहुत महत्व रखता है। यह वह स्थान माना जाता है जहां भगवान शिव ने देवी पार्वती से सुंदरेश्वर के रूप में विवाह किया था।

2. मेघमलाई (Meghmalai)

मेघमलाई, जिसे स्थानीय रूप से ‘उच्च लहरदार पर्वत’ के रूप में जाना जाता है, एक सुरम्य पर्वत श्रृंखला है और मदुरई में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। हरे-भरे और सुगंधित चाय, दालचीनी, काली मिर्च, और इलायची के बागानों के बीच बसा हुआ और हरे घास के मैदानों, झरनों और जंगली फूलों के पैच के साथ, यह प्रकृति की उल्लेखनीय कच्ची सुंदरता से बचने के लिए एक आदर्श स्थान है।

3. थिरुमलाई नायक पैलेस (Thirumalai Nayak Palace)

मदुरई में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक, थिरुमलाई नायक पैलेस मूल रूप से तत्कालीन राजा थिरुमलाई नायक का निवास स्थान था। यह महल द्रविड़ और इस्लामी शैली की वास्तुकला के सही मिश्रण का प्रमाण है।

4. वैगई दामो (Vaigai Damo)

मदुरै से लगभग 70 किमी दूर स्थित, वैगई एक शानदार बांध है जो सुंदर वैगई नदी की शोभा बढ़ाता है। मदुरई, थेनी और डिंडीगुल के मूल निवासियों के लिए एक आशीर्वाद, वैगई बांध ने 1959 में अपने उद्घाटन के बाद से कई परिवारों के लिए रोजगार का स्रोत प्रदान किया है।

5. गोरीपलयम दरगाह (Goripalyam Dargah)

यह प्राचीन दरगाह, मदुरै में घूमने के लिए सबसे दिलचस्प जगहों में से एक है, जो 13 वीं शताब्दी की है और दो प्रसिद्ध संतों ख्वाजा अलाउद्दीन बदूशा और ख्वाजा शमसुद्दीन बदुशा को समर्पित है जो इस्लाम के ज्ञान का प्रसार करने के लिए ओमान से आए थे। मदुरई में सबसे बड़ी दरगाह में इन दोनों संतों के मंदिर हैं, जहां पूरे तमिलनाडु से लोग आशीर्वाद और शांति पाने के लिए आते हैं।

6. अलगर कोयिलो (Algar Koyila)

मदुरई से लगभग 21 किमी दूर स्थित, अलगर कोयल, जिसे वैकल्पिक रूप से अज़गर कोविल के नाम से जाना जाता है, मदुरई के सबसे अधिक देखे जाने वाले मंदिरों में से एक है। मंदिर के धार्मिक महत्व के अलावा, यह एक वास्तुशिल्प चमत्कार भी है।

7. समनार हिल्स (Sanmar Hills)

समनार पहाड़ियों के सुंदर दृश्य उन्हें मदुरई के शीर्ष पर्यटक आकर्षणों में से एक बनाते हैं। पहाड़ी परिसर मदुरई के मुख्य शहर से लगभग 15 किमी दूर कीलाकुइलकुडी गांव में स्थित है। इस स्थान का महत्व लगभग 2000 साल पहले यहां रहने वाले तमिल जैन भिक्षुओं की उपस्थिति में गहरा है।

8. कूडल अजगरा मंदिर (Koodal Ajgara Temple)

भगवान विष्णु के उपासकों के लिए, कूडल अज़गर मंदिर निश्चित रूप से मदुरै में घूमने के लिए बेहतरीन जगहों में से एक है। मूल रूप से पांड्यों द्वारा निर्मित, मंदिर मदुरई शहर के ठीक बीच में स्थित है। कूडल मदुराई का दूसरा नाम है, जबकि तमिल में अज़गर का अर्थ है “सुंदर एक”।

9. गांधी संग्रहालय (Gandhi Museum)

यदि आप गांधीवादी विद्वान हैं या सिर्फ इतिहास के प्रति उत्साही हैं, तो गांधी स्मारक संग्रहालय निश्चित रूप से मदुरै में घूमने के स्थानों में से एक है। वर्ष 1959 में स्थापित, यह संग्रहालय भारत के पांच गांधी संग्रहालय  में से एक है। एक स्मारक के रूप में निर्मित, संग्रहालय गांधी से संबंधित ढेर सारी कलाकृतियों को प्रदर्शित करता है।

10. अथिशायम (Athishayam)

अगर आपको लगता है कि मदुरई के सामने अनगिनत मंदिरों की दुनिया में फंस गए हैं, तो अथिसायम वाटर पार्क सबसे अच्छा आउटलेट है! मदुर में घूमने के लिए सबसे मनोरंजक स्थानों में से एक, वाटर एम्यूजमेंट पार्क बच्चों और वयस्कों के बीच एक पसंदीदा है।

People Also Read:-

आंध्र प्रदेश के Top 10 पर्यटक स्थल.

Madikeri में घूमने के खूबसूरत पर्यटक स्थलों की जानकारी

बिहार में घुमने की जगह details in Hindi 2024.

कन्नूर में घूमने के खूबसूरत पर्यटक स्थलों की जानकारी.

Conclusion

मदुरई एक बहुत ही अच्छा सुंदर और आकर्षक जगह है। यहां लोग छुट्टियों में दूर दूर से घूमने आते है और नई नई चीजे सीखने है। आज के आर्टिकल में हमने आपको मदुरई में घूमने की जगह के बारे में डिटेल में जानकारी दी है, हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।