WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

MBA Syllabus In Hindi Semester Wise Details 2024

आज के आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि MBA Syllabus in Hindi 2024 और MBA में Subject कितने होते हैं? जो semester wise details में बताएंगे। आज के टाइम में आपने अनेक सारे लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि MBA करने के बाद तो नौकरियों की भरमार है, जीवन सफल हो जाता है, अच्छा वेतन और सपने पूरे हो जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि MBA क्या है? क्योंकि एमबीए शब्द को सुनने के बाद अधिकांश युवा MBA करना चाहते हैं। जबकि अनेक सारे युवाओं को एमबीए के बारे में भी जानकारी नहीं होती है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि MBA के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के विषय को शामिल किया गया है जिसके बाद एमबीए का अध्ययन करने वाले विद्यार्थी अनेक सारे क्षेत्रों में आगे बढ़ कर अपने जीवन को सफल बना सकते हैं।

मुख्य रूप से आपने सुना होगा कि एमबीए करने के बाद बिजनेस के क्षेत्र में आगे बढ़ते हैं या बड़ी-बड़ी कंपनियों में ऊंचे पद पर नौकरियां पाते हैं। आपने MBA चायवाला, एमबीए ठेलेवाला और अनेक सारे ऐसे नाम सुने होंगे, जिन्होंने एमबीए डिग्री हासिल कर रखी है और अब चाय की दुकान से ही करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। तो इस तरह का ज्ञान और समझ MBA करने के बाद आती है। एमबीए कोर्स को प्रबंधन क्षेत्र के कई पहलुओं और व्यापारिक दुनिया में इसकी भूमिका के बारे में समग्र ज्ञान प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसीलिए वर्तमान समय में एमबीए कोर्स की काफी demand है। हर एक युवा इस कोर्स को करना चाहते हैं।

MBA Course क्या है? (MBA Course Details In Hindi 2024)—

MBA Syllabus kya hai? यह जानने से पहले एक नजर डाल देते हैं कि MBA Course kya hai? ताकि बिल्कुल नए युवाओं को भी इस विषय में जानकारी मिल जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि MBA ka full form Master of Business Administration होता है। मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन 2 साल का Professional Post Graduation Degree Course है। इस कोर्स को करने के लिए छात्रों के पास स्नातक की डिग्री में 50% अंक होने चाहिए। MBA Entrance Exam clear करने के बाद किसी भी बैकग्राउंड के छात्र MBA की पढ़ाई कर सकते हैं। अगर आप अभी एमबीए के लिए admission लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको प्रवेश परीक्षा देनी होगी प्रवेश परीक्षा राष्ट्रीय स्तर एवं विश्वविद्यालय स्तर पर आयोजित करवाई जाती है।

mba syllabus in Hindi

राष्ट्रीय स्तर की MBA प्रवेश परीक्षा में CAT, MAT या GMAT के बारे में आपने सुना होगा यह कुछ प्रमुख परीक्षाएं हैं, जो राष्ट्रीय स्तर पर एमबीए प्रवेश के लिए आयोजित करवाई जाती है। कार्यकारी एमबीए 1 वर्ष का होता है तथा online mba भी 1 वर्ष की अवधि का है। MBA के प्रकारों में full time 2 साल का mba, online mba, distance mba और executive mba शामिल हैं। 5 साल से अधिक के अनुभव वाले छात्र आम तौर पर executive mba करते हैं। Executive MBA सामान्य एमबीए से बिल्कुल अलग होता है।

अब अगर आपने एमबीए कोर्स करने का मन बना लिया है, तो आपको MBA ki fees के बारे में भी जान लेना चाहिए। बता दें कि भारत में वर्तमान समय में आमतौर पर MBA Course करने की फीस INR 2,50,000 से INR 30,00,000 तक है। भारत में प्रमुख एमबीए कॉलेजों जैसे शीर्ष IIMs और XLRI में एमबीए की फीस INR 15,00,000 से INR 27,00,000 तक होती है। इसके अलावा कम फीस वाले एमबीए कॉलेज भी हैं जिसमें FMS Delhi और GGSIPU शामिल हैं, जहां एमबीए कोर्स की फीस 60,000 रुपये से 2 लाख रुपये तक होती है।

MBA का सिलेबस क्या है? —

MBA Course Syllabus सभी स्कूलों की तरह ही होता है। इसमें मुख्य रूप से बिजनेस मैनेजमेंट पढ़ाया जाता है। कि किस तरह से एक बिजनेस को किया जाता है तथा हर एक बिजनेस की बारीकी को समझा जाता है। इसीलिए इस कोर्स में Managerial Economics, Accounting for Management, Business Communication, Information Technology Management, Marketing Management इत्यादि विषय को सम्मिलित किया गया है। इन सभी विषयों से बने एमबीए कोर्स को करने के बाद एक व्यक्ति आज के समय में बिजनेस की दुनिया में सफल हो सकता है और कुछ बड़ा कर सकता है।

MBA कोर्स का सिलेबस शुरुआत में सामान्य विषय से मिलकर बनता है, जो आगे चलकर बिजनेस के सबसे कठिन पड़ाव तक ले जाता है। सबसे सामान्य विषय में बिजनेस की मार्केटिंग एवं संगठनात्मक व्यवहार जैसे विषय पढ़ाए जाते हैं। इसके अलावा शुरुआत में प्रिंसिपल ऑफ मैनेजमेंट के बारे में भी बताया जाता है कि किस तरह से बिजनेस को शुरू किया जाता है? किस तरह से बिजनेस को मैनेज किया जा सकता है? इस तरह का ज्ञान होने के बाद आप बिजनेस सेक्टर में एक सामान्य नौकरी भी कर सकते हैं। बता दें कि एमबीए सिलेबस में 11 विषय और 35 वैकल्पिक विषय को शामिल किया गया है, जिसमें Marketing और Finance तथा Technology भी शामिल है। इस कोर्स के 4 सेमेस्टर में 24 पेपर आते हैं।

MBA Syllabus In Hindi 2024

वर्तमान समय में पूरे भारत में एमबीए कोर्स का सिलेबस एक समान हैं। देश के सभी एमबीए शिक्षण संस्थानों में एक समान विषयों से बना हुआ MBA कोर्स करवाया जाता है। इस कोर्स को चार अलग-अलग सेमेस्टर में विभाजित किया गया है। प्रत्येक सेमेस्टर के अंतर्गत अनेक तरह के छोटे-छोटे विषय शामिल किए गए हैं। तो आइए एमबीए सिलेबस को 4 सेमेस्टर और उनके सभी विषय के आधार पर जानते हैं।

MBA 1st Semester के विषयों की सूची —

  • Corporate Social Responsibility
  • Microeconomics
  • Principles of Marketing Management
  • Organizational Behaviour 1
  • Principles of Accounting
  • Tools and Framework of Decision Making
  • Quantitative Methods and Statistics
  • Business Communication and Soft Skills

MBA 2nd Semester के विषयों की सूची —

  • Marketing Management
  • Organizational Behavior 2
  • Operations Management
  • Macroeconomics
  • Business Law
  • Optimization and Project Research
  • Corporate Finance
  • Project Management

MBA 3rd Semester के विषयों की सूची —

  • Strategic Management
  • Business Intelligence
  • Marketing Research
  • Corporate Governance and Business Ethics
  • Corporate Finance 2
  • Managerial Economics
  • Supply Chain Management
  • Financial Modeling

MBA 4th Semester के विषयों की सूची :

  • MBA के 4th सेमेस्टर में Internship Projects कराया जाता है

MBA में कितने Subjects होते है? (MBA Subjects List in India 2024)—

एमबीए का सिलेबस जानने के बाद अब हम MBA में आने वाले subjects को जान लेते हैं कि एमबीए पाठ्यक्रम में कौन-कौन से सब्जेक्ट आते हैं? बता दें कि किसी भी बिजनेस को सही ढंग से चलाने के लिए और उसे तीव्र गति देने के लिए कुछ विषय को शामिल किया गया है। भारत में पढ़े जाने वाले सभी एमबीए कॉलेज में एक ही प्रकार के विषय होते हैं। तो आइए जानते हैं —

MBA Subjects List – Core —

  1. Marketing Management
  2. Human Resource Management
  3. Research Methods
  4. Strategic Management
  5. Leadership and Entrepreneurship
  6. Management of Change
  7. Accounting and Financial Management
  8. Business Economics
  9. Corporate Finance
  10. Management Theory and Practice
  11. Managing for Sustainability

MBA Subjects List — Elective —

  1. Communication in Business
  2. Corporate Finance
  3. Research Methods
  4. Advanced Studies in Industrial Relations
  5. Auditing
  6. Business and Corporations Law
  7. Business Economics
  8. Human Resource Management
  9. ICT Project Management
  10. Integrated Marketing Communications
  11. Strategic Human Resource Development
  12. Taxation 1
  13. Training and Development Environment
  14. Financial Accounting 2
  15. Financial Markets and Instruments
  16. Financial Planning
  17. Global Marketing
  18. Current Developments in Accounting Though
  19. Customer Behaviour
  20. Financial Accounting
  21. IT Management Issues
  22. Organizational Behaviour
  23. Systems and Processes
  24. International Human Resource Management
  25. Investments Analysis
  26. IT Risk Management
  27. Leadership – A Critical Perspective
  28. Management Accounting for Costs and Control
  29. Management of Change
  30. Managing for Sustainability
  31. Managing Project and Service Innovation
  32. IT Infrastructure Management PG

People Also Read:-

B.a. करने के बाद क्या करें पूरी जानकारी 2024.

B.Com Course क्या होता है कैसे करें?

भारत में Top 10 Highest Salary Jobs की जानकारी.

अपना Mobile App बनाकर पैसे कैसे कमाते हैं?

Conclusion

MBA Syllabus in Hindi 2024 इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तारपूर्वक बता चुके हैं। साथ ही यह भी बता चुके हैं कि MBA कोर्स क्या है, एमबीए कोर्स का सिलेबस क्या है? एमबीए कोर्स के सब्जेक्ट क्या है? यह जानने के बाद आप एमबीए की अहमियत जानकर एमबीए कोर्स कर सकते हैं। अगर आपकी भी रुचि बिजनेस क्षेत्र में आगे बढ़ते है तो आप MBA कोर्स करके बिजनेस क्षैत्र में काम कर सकते हैं, अपना खुद का स्टार्टअप कर सकते हैं या बिजनेस के क्षेत्र की बड़ी-बड़ी कंपनियों में काम करके अच्छा वेतन प्राप्त कर सकते हैं। आशा करते हैं यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।