WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Music Teacher Kaise Bane? 2024 में पूरी जानकारी

आज के समय में हर एक दूसरा व्यक्ति Music का शौक रखता है हर किसी को Music अच्छा लगता है। बड़े पैमाने पर आज के समय में हमें Music से संबंधित कार्य और रोजगार देखने को मिल जाते हैं। आज के समय में दुनिया भर में संगीत का बाजार काफी बड़ा हो चुका है। आज के समय में Music हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। हम दिन और रात हर समय काम करते हुए खाना खाते हुए भी Music सुनना पसंद करते हैं। संगीत के क्षेत्र में अनेक सारी Celebrity बन चुके हैं और अनेक सारे टीचर, Artist कंपनियां मजदूर लोग जानकार इत्यादि अपना जीवन यापन करते हैं, इनमें से एक Music Teacher का भी रोल होता है।

आपने देखा होगा कि दुनिया भर के देशों में अनेक प्रकार के Music Class होते हैं यहां पर कुछ Teachers Music सिखाते हैं। इस तरह से Music सिखाने के लिए तो आपको किसी भी प्रकार की डिग्री की आवश्यकता नहीं है। लेकिन अगर आप किसी स्कूल या कॉलेज में बतौर अध्यापक संगीत सिखाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको निर्धारित की गई डिग्री लेनी होगी और उसके बाद ही आप इस प्रकार से सरकारी तथा प्राइवेट स्कूल एवं कॉलेजों में नौकरी करते हुए एक अध्यापक के तौर पर Music सिखाते हुए अपना करियर चुन सकते हैं। लोगों में संगीत को लेकर काफी उत्साह देखने को मिलता है इसीलिए लोग संगीत सीख कर इस क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं।

Music Teacher क्या होते हैं?

Music Teacher संगीत सिखाने के लिए एक पेशेवर होते हैं। वे अपने छात्रों को संगीत के विभिन्न रूपों का ज्ञान देते हैं जैसे कि संगीत के विभिन्न स्वरों का प्रयोग, ताल, राग, संगीत के अंग जैसे कि संगत, तान और अलाप आदि। उनका काम छात्रों को ये सब सीखने में मदद करना होता है। उस संगीत सिखाने (शिक्षण) वाले को संगीत शिक्षक कहते हैं। संगीत शिक्षक को अंग्रेजी भाषा में म्यूजिक टीचर (Music Teacher) कहते हैं। म्यूजिक टीचर भी दूसरे टीचर की तरह एक अध्यापक होता है जो विद्यार्थियों को उस particular विषय से संबंधित ज्ञान उपलब्ध कराता है। उस विषय के बारे में जानकारी देता है और विद्यार्थी को Music के लिए तैयार करता है।

Music Teacher Banne ke Liye Kare?

बतोर Music Teacher काम करने के लिए आपको अनेक प्रकार के कोर्स करने होते हैं। आप सभी कोर्स में से कुछ कोर्स करके भी म्यूजिक टीचर बन सकते हैं। म्यूजिक टीचर बनाने वाले इन कोर्स को आप दसवीं कक्षा पास करने के बाद भी कर सकते हैं। म्यूजिक टीचर बनने के लिए अनेक सारे कोर्स होते हैं जिनमें से कुछ कोर्स के नाम इस प्रकार हैं–

  1. बैचलर ऑफ़ म्यूजिक (BM)
  2. मास्टर ऑफ़ म्यूजिक (MM)
  3. संगीत शिक्षण प्रमाणपत्र (CTET)
  4. संगीत शिक्षण स्नातकोत्तर प्रमाणपत्र (M.ED)

Music Teacher Qualification in Hindi 2024—

  1. म्यूजिक टीचर बनने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा पास होना आवश्यक है।
  2. उम्मीदवार 10वीं अथवा 12वीं कक्षा को पास करने के बाद Music Teacher बनने के लिए आगे बढ़ सकता है।
  3. म्यूजिक टीचर बनने के लिए उम्मीदवार को Certificate in Music या Certificate in Instrument Diploma होना होगा।
  4. उम्मीदवार चाहे तो संगीत विषय Music (Honours) में बीए (स्नातक) उत्तीर्ण कर सकता है।
  5. अगर कोई उम्मीदवार संगीत में मास्टर डिग्री/पोस्ट ग्रेजुएशन होना चाहता है तो भी कर सकता है।

Music Teacher Kaise Bane?

  • अगर आप अब म्यूजिक टीचर बनना चाहते हैं तो सबसे पहले दसवीं कक्षा पास करें।
  • किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से दसवीं कक्षा पास करने के बाद 12वीं कक्षा पास करें।
  • 12वीं कक्षा पास करने के बाद Music के क्षेत्र में स्नातक डिग्री प्राप्त करें।
  • इस डिग्री को प्राप्त करने के बाद आप चाहे तो म्यूजिक के क्षेत्र की अन्य दूसरी डिग्रियां भी हासिल कर सकते हैं।
  • Music के छेत्र में डिग्री प्राप्त करने के बाद Music Teacher की भर्ती सूचना के आधार पर आवेदन करें।
  • इस भर्ती परीक्षा में हिस्सा लेकर परीक्षा पास करें।
  • परीक्षा के लिए निर्धारित अंकों के आधार पर मेरिट में स्थान बनाकर Music Teacher बन सकते हैं।

Music College in India —

भारत में म्यूजिक का कोर्स कराने वाले अनेक सारे कॉलेज और शिक्षण संस्थान मौजूद हैं। देश के अलग-अलग हिस्सों में मौजूद अन्य शिक्षण संस्थान से आपको किसी भी प्रकार का म्यूजिक कोर्स करके एक बेहतरीन म्यूजिक टीचर बन सकते हैं और एक बेहतर भविष्य की कल्पना कर सकते हैं भारत के कुछ प्रमुख म्यूजिक कॉलेज के नाम इस प्रकार है —

  1. Academy of Indian Classical Music, Varanasi (UP)
  2. Madras Music Academy
  3. Delhi School of Music
  4. Bengal Music College, Kolkata
  5. School of Performing Arts at IPS Academy, Indore
  6. Raja Mansingh Tomar Music & Arts University Gwalior
  7. University of Mumbai (department of music)
  8. Devi Ahilya Vishwavidyalaya Indore

Music Teacher Salary कितनी होती है?

Music Teacher विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं अगर आप सरकारी या प्राइवेट स्कूल अथवा कॉलेज के तहत सरकारी टीचर बनते हैं। तो यहां पर आपको हर महीने सैलरी के रूप में ₹20000 से लेकर ₹40000 तक शुरुआत में आसानी से मिल जाते हैं। सरकारी और बड़े-बड़े संस्थानों में यह सैलरी अधिक भी हो सकती है। इसके अलावा समय और अनुभव के आधार पर भी सैलरी में बढ़ोतरी की जाती है। अगर आप अपना खुद का या किसी और का Music Class खोल कर वहां Music सिखाते हैं तो वहां पर सैलरी या आपकी Income अलग हो सकती है। इसके अलावा आप अनुभव के साथ-साथ अधिक पैसे भी कम आने लग जाएंगे।

People Also Read:-

केंद्रीय विद्यालय में प्राइमरी टीचर कैसे बने?

Drawing Teacher क्या होता है कैसे बने?

Science Teacher कैसे बनते हैं?

Yoga Teacher क्या होता है कैसे बने?

अतिथि शिक्षक (Guest Teacher) की नौकरी कैसे प्राप्त करें?

Conclusion

Music Teacher बनने के बाद आज के समय में आपके सामने विभिन्न प्रकार के करियर Option देखने को मिल जाते हैं। आप म्यूजिक के चक्कर में Music Instrument, Music Composition और Music Artist के तौर पर काम कर सकते हैं या फिर इस तरह का अपना खुद का काम भी शुरू कर सकते हैं। आज के समय में दुनिया भर में आपको म्यूजिक के प्रति लोगों की दीवानगी सफलता तक जरूर पहुंचाएगी अगर आप एक टीचर के तौर पर काम करना चाहते हैं। तो आप सरकारी या प्राइवेट संस्थान के अंतर्गत म्यूजिक टीचर बनकर बेहतर भविष्य की कल्पना कर सकते हैं। निर्धारित किया गया कोर्स करने के बाद भर्ती के तहत आवेदन करके उस परीक्षा को पास करके म्यूजिक टीचर बन सकते हैं। अधिक जानकारी इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक बताई गई है।