NDA क्या होता है? 2022 में NDA से जुडी सम्पूर्ण जानकारी

भारत में अलग-अलग प्रकार की तीन रक्षासन आए हैं जिसमें एनडीए शामिल है। एनडीए जितेन नेशनल डिफेंस एकेडमी के नाम से जाना जाता है और हिंदी में इसे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी भी कहते हैं। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की प्रमुख 3 से 9 दिन में थल सेना जल सेना और वायु सेना शामिल है। भारत में संयुक्त सेना को एनडीए के नाम से पहचाना जाता है और एनडीए की परीक्षा का आयोजन संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा यानी यूपीएससी के द्वारा करवाया जाता है। यूपीएससी का नाम तो आपने अवश्य सुना ही होगा उपस्क के द्वारा ही एनडीए में भर्ती होने का मौका मिलता है।

राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा एनडीए जिसका आयोजन हर साल में करीब 2 बार किया जाता है। लेकिन पिछले काफी समय से कोरोनावायरस की वजह से एनडीए की परीक्षा में बदलाव आ गया है। परंतु अब भविष्य में पुनः एनडीए की परीक्षा समय पर निर्धारित होगी। आज के इस आर्टिकल में हम आपको NDA क्या होता है। इसके बारे में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

NDA क्या होता है?

NDA kya hota hai

एनडीए जिसे हिंदी में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी कहते हैं। यह भारत की सशस्त्र सेना की एक संयुक्त अकादमी मानी जाती है। एनडीए ज्वाइन करने के लिए आपको यूपीएससी की परीक्षा देनी पड़ती है। यू पी एस सी के एग्जाम साल में दो बार आयोजित होते हैं। परीक्षा में पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है और उसके बाद सेवा चयन बोर्ड द्वारा आयोजित किए जाने वाले इंटरव्यू में भाग लेकर आप एनडीए ज्वाइन कर सकते हैं।

एनडीए अकैडमी का भारत का मुख्यालय पुणे में स्थित है। जहां पर विद्यार्थियों को राष्ट्रीय संस्था पर यानी भारतीय थल सेना जल सेना और वायु सेना के लिए शिक्षित किया जाता है। यहां पर सभी विद्यार्थियों को जो देश के कोने कोने से एनडीए में सेलेक्ट होकर आते हैं। उन्हें ट्रेनिंग दी जाती है, जो विश्व का सबसे बड़ा त्रिकोणीय अकादमी है।

NDA Full Form In Hindi

एनडीए का पूरा नाम या NDA Ka Full Form – “National Defence Academy” एवं हिंदी में एनडीए का फुल “राष्ट्रीय रक्षा अकादमी” है।

NDA परीक्षा के लिए जरूरी Qualification क्या है?

यदि आप एनडीए में ज्वाइन करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपके पास एनडीए के लिए होने वाली UPSC परीक्षा में भाग लेने से पहले कुछ क्वालिफिकेशन निर्धारित किया गया है। वह क्वालिफिकेशन आपके पास होना चाहिए। एनडीए परीक्षा में भाग लेने से पहले आपके पास मान्यता प्राप्त विद्यालय से दसवीं और बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण का सर्टिफिकेट होना जरूरी है।

विद्यार्थी भारत का नागरिक होना चाहिए। भारत के बाहर का कोई भी नागरिक एनडीए भर्ती में आवेदन नहीं लगा सकता है।
विद्यार्थी परीक्षा भर्ती के दौरान अविवाहित होना चाहिए परीक्षा देने के बाद यदि विवाहित हुआ है, तो कोई दिक्कत नहीं है।
एनडीए भर्ती के लिए न्यूनतम आवश्यक उम्र 16.5 वर्ष और अधिकतम 19 वर्ष रखी गई है।
आपके शरीर पर किसी भी प्रकार का टैटू नहीं बना होना चाहिए टैटू बनाने का रिवाज जिन जातियों को है। सिर्फ उन्हें ही इस मामले में छूट दी जाती है।

NDA कैसे ज्वाइन करें? NDA Kaise Join Kare

भारतीय सुरक्षा दल को ज्वाइन करने के लिए आपको कई प्रकार की प्रक्रिया से गुजरना होता है। एनडीए बनने के लिए आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित चरणों को मुख्य रूप से और करना होगा। उसी के पश्चात आप एनडीए के अंदर ज्वाइन हो पाएंगे।

1. 12वीं कक्षा साइंस विषय से पास करें?

एनडीए में एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले आपको एक बात ध्यान रखनी होगी कि दसवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात 11वीं कक्षा में विज्ञान वर्ग से एडमिशन लेना होगा। विज्ञान वर्ग में साइंस मैथमेटिक्स से 11वीं और 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। 11वीं और 12वीं कक्षा में आपके 60 प्रतिशत से अधिक अंक होने अनिवार्य है। 60% से अधिक अंक बनने के पश्चात आप आगे एनडीए के लिए अगले चरण के लिए एलिजिबल होते हैं।

2. UPSC एनडीए परीक्षा पास करे

12वीं कक्षा जब उत्तीर्ण कर लेते हैं। तब संघ लोक सेवा आयोग यानी कि यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा आयोजित होने वाली एनडीए परीक्षा में भाग लेना होगा एनडीए परीक्षा हर साल में दो बार होती है। 1 अप्रैल में और दूसरा सितंबर महीने में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है। आपको इस परीक्षा में आवेदन करना होगा और इस परीक्षा को पास करने के बाद आपको अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा।

3. SSB का इंटरव्यू क्लियर करे

जब परीक्षा पास कर लेते हैं तो उसके बाद एसएसबी द्वारा आयोजित इंटरव्यू में आपको बुलाया जाएगा। इंटरव्यू में आपसे कई प्रकार के सवाल पूछे जाएंगे। इंटरव्यू को सफलतापूर्वक पास करने के बाद आपको पुणे में 3 साल के प्रशिक्षण के लिए यानी ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाएगा। इंटरव्यू पास करने के पश्चात आफ एनडीए में ज्वाइन हो जाते हैं और आपको जॉइनिंग लेटर दे दिया जाता है। उसके बाद आपको 3 साल की ट्रेनिंग अवधि के लिए पुणे भेजा जाता है।

4. ट्रेनिंग पूरी करे

प्रशिक्षण पूरा होने के पश्चात विद्यार्थी अपने पसंद के अनुसार आर्मी नेवी एयर फोर्स में से कोई भी एक क्षेत्र चुनकर इंडियन मिलिट्री एकेडमी देहरादून जाते हैं। वहां थल सेना के अधिकारियों को 1 साल तक और प्रशिक्षित किया जाता है। जो एयर फोर्स और इंडियन नेवी वाले होते हैं। उन्हें हैदराबाद भेजा जाता है और यहां उन्हें 1 साल तक और प्रशिक्षित कर के मुख्य पद पर प्रमोट कर दिया जाता है।

यह भी पढें: परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

NDA Exam Pattern In Hindi

यूपीएससी द्वारा आधारित परीक्षा का एग्जाम पैटर्न जिसकी जानकारी हम आपको नीचे कुछ इस प्रकार के प्रधान करवा रहे हैं।

यूपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षा कुल नौ सौ नंबर की होती है। जिनमें से तीन सो नंबर के गणित के सवाल पूछे जाते हैं और वाक्य सामान्य योग्यता के सवाल 600 अंक के पूछे जाते हैं। यह प्रश्न पत्र 12 वीं स्तर पर बनाया जाता है और सामान्य योग्यता के सवाल जिसमें सामान्य विज्ञान सामान्य ज्ञान और अंग्रेजी तीनों के सवाल शामिल होते हैं।

सबसे पहले आपको एग्जाम में भाग लेना होता है यहां पर गणित के 120 सवाल पूछे जाते हैं। जो 300 अंक के होते हैं समय आपको ढाई घंटे का मिलता है। सामान्य योग्यता के 150 सवाल पूछे जाते हैं जो 56 नंबर के होते हैं। इसके लिए आपको ढाई घंटे का समय मिलता है। कुल 270 सवाल पूछे जाते हैं जो 900 नंबर के होते हैं और पूरा समय आपको 5 घंटे का मिलता है।

उसके पश्चात इंटरव्यू जो 4 से 5 दिन में थोड़ा-थोड़ा करके पूरा होता है, जो कुल नौ सौ नंबर का होता है।

IPS Officer कैसे बने और तैयारी कैसे करें?

NDA Syllabus In Hindi

एनडीए के लिए जो परीक्षा होती है। जिसे यूपीएससी परीक्षा कहते हैं। एनडीए एग्जाम के लिए अलग से सिलेबस यूपीएससी के द्वारा निर्धारित किया गया है, जो कुछ इस प्रकार से है।

एनालिटिकल ज्योमेट्री ऑफ 2 & 3 डाइमेंशन
इंटीग्रल कैलकुलस & डिफरेंशियल इक्वेशंस
स्टेटिस्टिक्स & प्रोबेबिलिटी
वेक्टर अलजेब्रा
डिफरेंशियल कैलकुलस
ट्रिग्नोमेट्री
अलजेब्राजनरल एबिलिटीसेक्शन
इंग्लिश
GK [जनरल नॉलेज]
सामान्य विज्ञान
इतिहास
संविधान
भूगोल
रसायन शास्त्र
भौतिक विज्ञान
वर्तमान घटनाएं

NDA के लिए शारीरिक परीक्षा

जो विद्यार्थी एनडीए में लिखित परीक्षा में चयनित हो जाता है। उन विद्यार्थियों को शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। शारीरिक परीक्षा में कुछ इस प्रकार की एक्टिविटी आपको करनी होती है।

15 मिनट में 2.4 किमी दौड़ना
रस्सी कूदना
पुशअप्स और सिट अप्स (प्रत्येक में न्यूनतम 20)
चिन अप (न्यूनतम 08)
रस्सी पर चढ़ना 3-4 मीटर

IAS Officer कैसे बने और तैयारी कैसे करें?

NDA ट्रेनिंग सेंटर्स

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला, पुणे
भारतीय सैन्य अकादमी (IMA), देहरादून
भारतीय नौसेना अकादमी (INA), एझिमाला
भारतीय वायु सेना अकादमी (AFA), हैदराबाद

एनडीए 2022 की तैयारी कैसे करें?

1. स्मार्ट स्मार्ट स्टडी प्लान करें

एनडीए परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको सबसे पहले अपने पढ़ाई का एक प्लान बनाना होगा। पढ़ाई का प्लान बनाने का मतलब यह है, कि आपको अपने एनडीए के सिलेबस के आधार पर पढ़ाई का एक समय चार्ट तैयार करना होगा। उसी समय चार्ट के आधार पर आपको रोजाना पढ़ाई करनी होगी। समय चार्ट के आधार पर की गई पढ़ाई से सफलता जल्दी मिलती है। क्योंकि यहां पर हर समय की एक कीमत निर्धारित हो जाती है।

2. Syllabus को अच्छे से समझे

एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन करने के पश्चात या आवेदन करने के बाद सबसे पहले आपको एनडीए के सिलेबस को ध्यानपूर्वक समझ ना होता है। सभी विषयों को ध्यान में रखते हुए अपने पढ़ाई पर फोकस करना है। ध्यान रखने की बात यह है, कि आपको बेसिक सब्जेक्ट से तो तैयारी शुरू करके पढ़ाई का एक लेवल बनाना होगा और उसके पश्चात हाई लेवल के प्रश्नों को हल करने के लिए कोशिश करनी होगी। लंबी तैयारी के बाद आप एनडीए की भर्ती में आवेदन करते हैं, तो आप अवश्य सफल हो जाते हैं।

CRPF की तैयारी कैसे करें? जानिए पूरी जानकारी।

3. सामान्य ज्ञान और इंग्लिश विषय पर ध्यान दें

एनडीए की परीक्षा पास करने के लिए आपको अपने इंग्लिश विषय में एक अच्छी पकड़ बना रही होगी। एनडीए की परीक्षा पास करने के लिए इंग्लिश बहुत ही ज्यादा महत्व रखती है। इतना ही नहीं 12वीं कक्षा में भी आपकी अंग्रेजी में 60 नंबर होना जरूरी है। यदि आपके पास अंग्रेजी में पकड़ नहीं है, तो आप इंटरव्यू में और सक्षम साबित हो जाएंगे। इंटरव्यू के दौरान साक्षात्कार द्वारा अंग्रेजी में भी सवाल पूछे जा सकते हैं।

4. अच्छी Books का चयन करें

ऐसा तो एनडीए की तैयारी करने के लिए बहुत सारी बुक बाजार में उपलब्ध है। लेकिन उनमें से आपको बेहतरीन बुक का चयन करना होगा। बाजार में सैकड़ों किताबें मिल जाएगी लेकिन कौन सी बुक सही है। इसकी जानकारी आपको खुद से निर्धारित करनी होगी। जिस बुक में डिटेल में सिलेबस को समझाया गया है और सही तरीके से प्रश्न उत्तर की जानकारी दी गई है। कहने का मतलब यह है, कि जिस बुक को पढ़कर आप खुद संतुष्ट हो सके या एनडीए के लिए बेहतरीन तैयारी कर सकें। उस बुक को खरीदकर आपको एनडीए के लिए दबाकर तैयारी करनी होगी।

5. पिछले वर्ष के पेपर को हल करें

आपको पिछले 3 साल के पेपर को हल करना होगा। परीक्षा पैटर्न को ध्यान में रखने के लिए याद NDA के परीक्षा पैटर्न को समझने के लिए आपको पिछले 3 सालों के पेपर को हल करना है। जिससे आपको परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न के लेवल और परीक्षा पैटर्न के बारे में अच्छे से जानकारी हो जाएगी। जिससे आप कोई हद तक कठिनाइयों को आराम से हल कर पाएंगे।

6. अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें

एनडीए परीक्षा में सिर्फ लिखित परीक्षा ही नहीं होती है। एनडीए में भर्ती होने के लिए आपको फिजिकल परीक्षा में भी भाग लेना होगा। इसीलिए आपको अपनी फिटनेस पर मुख्य रुप से ध्यान देना है। सभी उम्मीदवार को यह अवश्य रुप से ध्यान देना होगा, कि एनडीए की लिखित परीक्षा होने के तुरंत बाद यानि कि महीने भर के अंदर आपको फिजिकल परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इसलिए आपको खान-पान का मुख्य ध्यान रखना है और अपने स्वास्थ्य पर भी मुख्य ध्यान रखना है। एक्सरसाइज और वहां पर भी ध्यान रखना है। क्योंकि एनडीए की फिजिकल परीक्षा में आपको पुश अप और रस्सी कूदना जैसी कई एक्सरसाइज करनी होती है।

7. वीकली रिवीजन करें

एनडीए की परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको हर सप्ताह में एक बार रिवीजन करना होगा। कहने का मतलब यह है, कि 1 सप्ताह में आपने क्या पढ़ाई की है। उसका रिवीजन हर सप्ताह करना होगा रोजाना अभ्यास करने से आपकी याददाश्त मजबूत होती है और आप को एनडीए की परीक्षा में सफल बनाने के लिए भी मदद करती है रोजाना रिवीजन नहीं हो सकता है, तो आप वीकली रिवीजन अवश्य करें।

एनडीए के बाद सैलरी

जो विद्यार्थी एनडीए पद पर कार्यरत हो जाता है। उस विद्यार्थी को अलग-अलग पद के आधार पर अलग-अलग सैलरी मिलती है। प्रशिक्षण के बाद सामान्य पद पर कार्यरत उम्मीदवार को ₹56100 की सैलरी दी जाती है तो उसके बाद लेफ्टिनेंट पद पर काम करने वाले उम्मीदवार को 56100 से ₹177500 तक की सैलरी प्रदान कराई जाती है। कप्तान पद पर कार्यरत उम्मीदवार को 61300 से ₹193900 तक की सैलरी प्रदान कराई जाती है। उसके बाद लेफ्टिनेंट कर्नल को 121200 से 212400 की सैलरी प्रदान कराई जाती है। कर्नल को 130600 से 215900 की सैलरी प्रति महीना मिलती है।

बी ग्रेड ईयर को 139600 से 217600 सैलरी प्रदान करवाई जाती है। मेजर जनरल को 144200 से 218200 की बेसिक सैलरी प्रदान कराई जाती है। लेफ्टिनेंट जनरल को 182200 से 224100 की सैलरी प्रदान कराई जाती है। उसके पश्चात सेना कमांडर को ₹250000 की प्रति महीना सैलरी प्रदान करवाई जाती है।

Conclusion

एनडीए भारत का एक लोकप्रिय पद बना जाता है। इसके अलावा तीनों सेनाओं का समूह भी कहा जाता है। एनडीए में भर्ती होने के लिए लाखों लोग तैयारी कर रहे हैं। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको एनडीए परीक्षा में कैसे भर्ती हो सकते हैं और एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी है। साथ ही साथ हमने इस आर्टिकल के जरिए आपको एनडीए क्या होता है। इसकी डिटेल में जानकारी प्रदान करवाई है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

Leave a Comment