WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

NEET के बिना 12वीं के बाद मेडिकल कोर्स List 2024

12वीं कक्षा पास करने के बाद अगर आप NEET की परीक्षा के बिना ही Medical Course करना चाहते हैं, तो इसके लिए कौन-कौन से कोर्स हैं? ये हम आपको इस आर्टिकल में पूरी जानकारी के साथ विस्तार पूर्वक बताएंगे, जिसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आप बिना NEET की परीक्षा के कौन-कौन से मेडिकल कोर्स कर सकते हैं? कौन सा मेडिकल कोर्स आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है, जिसके आधार पर आप आगे की पढ़ाई कर सकते हैं और अपने बेहतर भविष्य की कल्पना भी कर सकते हैं। बता दे की वर्तमान समय में अनेक सारे विद्यार्थी इस परिस्थिति में कंफ्यूज हो जाता है, तो इस आर्टिकल को बढ़ाने के बाद आपका कंफ्यूजन दूर हो जाएगा।

वर्तमान समय में Medical की पढ़ाई करने के लिए काफी समय लगाना होता है‌। विभिन्न प्रकार के Course करने होते हैं और कठिनतम परीक्षाओं को भी पास करना होता है। लेकिन अगर आप बाहर भी कक्षा पास करने के बाद मेडिकल क्षेत्र की आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं और Medical Course करना चाहते हैं, तो उसके लिए भी कुछ कोर्स निर्धारित किए गए हैं जो हम आपको बताएंगे लेकिन उससे पहले ये बता देते हैं कि सामान्य तौर पर बाहर भी कक्षा पास करने के बाद मेडिकल कोर्स के लिए NEET की परीक्षा देनी होती है जो की राष्ट्रीय लेवल पर आयोजित होती है जिसमें देश के कोने कोने से लाखों ही नहीं करोड़ों विद्यार्थियों द्वारा आवेदन किए जाते हैं‌। ऐसी स्थिति में उस पात्रता परीक्षा को पास करना काफी कठिन हो जाता है।

NEET के बिना Medical Course के लिए पात्रता —

NEET परीक्षा के बिना 12वीं कक्षा के बाद मेडिकल कोर्स करने के लिए विद्यार्थी को निर्धारित की गई कुछ शर्तों को पूरे करने की आवश्यकता है। इन योग्यता के आधार पर ही कोई भी विद्यार्थी 12वीं कक्षा पास करने के बाद NEET परीक्षा के बिना है Medical कोर्स के लिए आवेदन कर सकता है। तो इसके लिए निर्धारित की जी योग्यता इस प्रकार है –

  • अभ्यर्थी को 12वीं कक्षा रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान अथवा गणित विषय के अंतर्गत ही पास करनी होगी।
  • आवेदक के 12वीं का कक्षा में न्यूनतम वांछित अंक प्राप्त होने जरूरी है।
  • आवेदन करने वाले उम्मीदवार को कुछ बेहतर करने का उत्साह होना चाहिए।
  • बिना NEET की परीक्षा के 12वीं कक्षा पास करने के बाद Medical Course हेतु आवेदन के समय कुछ विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षाएं भी आयोजित करवाई जाती है।

NEET के बिना 12 वीं के बाद मेडिकल कोर्स (Medical Courses Without Neet in Hindi 2024)—

Neet ke bina 12vi ke baad medical course

यदि आप बाहर भी कक्षा पास कर चुके हैं और NEET की परीक्षा के बिना ही मेडिकल कोर्स करना चाहते हैं। तो इसके लिए भी विभिन्न प्रकार के कोर्स निर्धारित किए गए हैं। इन कोर्स के बारे में हम आपको पूरी जानकारी विस्तार पूर्व पता रहे हैं ये कोर्स निम्नलिखित है —

1. नर्सिंग —

12वीं कक्षा पास करने के बाद बिना NEET की परीक्षा दिए आप Nursing Course कर सकते हैं Medical क्षेत्र में नर्सिंग कोर्स काफी लोकप्रिय और महत्वपूर्ण कोर्स माना जाता है यह एक पेशेवर कोर्स है, जो उम्मीदवारों को चिकित्सा के माध्यम से मानवता की सेवा करने के लिए तैयार करता है इस कोर्स को करने के बाद आप मनुस्यों के लिए विभिन्न प्रकार का इलाज कर सकते हैं। यह कोर्स 4 वर्ष यह होता है इसके तहत आपको स्नातक की डिग्री मिलती है। आप अस्पताल में तथा Medical क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की सेवाएं दे सकते हैं।

2. पशु चिकित्सा विज्ञान —

12वीं कक्षा पास करने के बाद बिना NEET की परीक्षा दिए ही आप पशु चिकित्सा विज्ञान का Course कर सकते हैं। Medical क्षेत्र में यह एक महत्वपूर्ण कोर्स है। इस कोर्स को करने के बाद आप विभिन्न प्रकार के जानवरों का इलाज कर सकते हैं। बता देते हैं कि यह कोर्स 5.5 वर्ष की अवधि में पूर्ण होता है इस कोर्स को करने के बाद आप विभिन्न प्रकार की बीमारियों का इलाज कर सकते हैं। पशुओं की सर्जरी भी कर सकते हैं और विभिन्न प्रकार के बड़े बड़े पशु अस्पतालों में पशु चिकित्सा पशु सर्जन न्यूरोलॉजिस्ट फार्मोकोलॉजिस्ट वेटरनरी इत्यादि पदों पर कम कर सकते हैं और एक बेहतर भविष्य की कल्पना भी कर सकते हैं।

3. फिजियोथेरेपी —

वर्तमान समय में अनेक सारे लोगों को फिजियोथैरेपी की आवश्यकता होती है ऐसी स्थिति में अगर आप उसे करते हैं। तो आपको अच्छे करियर विकल्प देखने को मिल जाते हैं। यहां पर आपको अच्छी कमाई हो जाती है और एक बेहतर करियर की चिंता कम हो जाती है। बता देते हैं कि इस कोर्स को करने के लिए NEET परीक्षा पास करना अनिवार्य नहीं है। 12वीं कक्षा पास करने के बाद ही आप इस कोर्स के लिए अवेधन कर सकते हैं और इस कोर्स को संपन कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप किसी विशेष स्कूल स्वास्थ्य सेक्टर फिटनेस क्लिनिक फिजियोथैरेपिस्ट इत्यादि जगहों पर अपनी सेवाएं दे सकते हैं‌

4. मनोविज्ञान —

मनोविज्ञान कोर्स की वर्तमान समय में काफी डिमांड देखने को मिलती है क्योंकि आज के समय में भाग दौड़ भरी जीवन शैली की वजह से लोग डिप्रेशन में चले जाते हैं। मानसिक रूप से परेशान होते हैं ऐसी स्थिति में उन्हें साइकोलॉजिस्ट की आवश्यकता होती है। अगर आप मनोविज्ञान का कोर्स करते हैं तो आप साइकोलॉजिस्ट की सुविधा दे सकते हैं। मनुष्य को मन पर काबू रखना सीख सकते हैं खेल स्वास्थ्य सामाजिक व्यवहार इत्यादि छात्रों में काम करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। यह कोर्स आपको अपने जीवन में काफी कुछ सिखा देगा और एक बेहतर इंसान भी बना देगा बता देते हैं कि इस कोर्स को आप बिना NEET की परीक्षा दिए ही 12वीं कक्षा पास करके कर सकते हैं।

5. फार्मेसी —

12वीं कक्षा पास करने के बाद बिना NEET की परीक्षा के आप फार्मेसी कोर्स भी कर सकते हैं। फार्मेसी कोर्स करने से आपको दवाइयां का ज्ञान होता है। Medical के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की दवाइयां विभिन्न प्रकार की औषधीय का उपयोग होता है इनके बारे में आप फार्मेसी कोर्स को करके जा सकते हैं। फार्मेसी कोर्स करने के बाद आप अपना खुद का Medical स्टोर खोल सकते हैं या फिर आप मेडिकल स्टोर पर नौकरी कर सकते हैं। किसी अस्पताल में या फार्मेसी सेक्टर में बड़े पदों पर नौकरी पा सकते हैं यह एक रचना तक डिग्री कोर्स होता है जिसे करने के बाद आपको विभिन्न प्रकार के करियर विकल्प देखने को मिलते हैं।

वर्तमान समय में तथा आने वाले समय में Medical के क्षेत्र में अच्छा स्कोप है। इसीलिए अगर आप समय रहते मेडिकल के क्षेत्र में पढ़ाई करते हैं और आगे बढ़ते हैं तो आपको बेहतर भविष्य देखने को मिल सकता है क्योंकि वर्तमान समय में दुनिया भर की आबादी काफी तेजी से बढ़ रही है और आज के समय में हर एक इंसान बार-बार बीमार होता है। विभिन्न प्रकार की बीमारियां होती है जिसकी वजह से विभिन्न प्रकार के डॉक्टरों की आवश्यकता होती है।

विभिन्न प्रकार के विशेषज्ञ की आवश्यकता होती है। अस्पतालों की आवश्यकता होती है। Doctor के आवश्यकता होती है विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य सेवाओं की आवश्यकता होती है। ऐसी स्थिति में मेडिकल क्षेत्र में आपको विभिन्न प्रकार के पद और इसको देखने को मिल जाते हैं। इसके लिए आपको केवल 12वीं कक्षा पास करना है तथा बिना NEET की परीक्षा दिए ही आप Medical क्षेत्र के कुछ कोर्स करके अच्छा करियर चुन सकते हैं‌।

People Also Read:-

12वीं Biology में करने के बाद क्या करें, क्या क्या बन सकते हैं?

BDS Course करके दांतो का डॉक्टर कैसे बने?

B.Sc Nursing क्या है कैसे करें?

Indian Army में Nursing Assistant कैसे बने?

घर बैठे पैसा कमाने के (Online/Offline) आसान तरीके 2024.

Conclusion

यदि आप Medical के क्षेत्र में कोर्स करना चाहते हैं और उसके लिए आप NEET की परीक्षा भी नहीं देना चाहते हैं, तो भी आप ऐसा कर सकते हैं बता देते हैं कि वर्तमान समय में कुछ ऐसे कोर्स निर्धारित किए गए हैं जिन्हें आप केवल 12वीं कक्षा पास करते ही कर सकते हैं। बता देते हैं कि इन कोर्स से आप मेडिकल क्षेत्र में बड़े-बड़े पदों पर कार्य कर सकते हैं तथा एक बेहतर भविष्य की कल्पना कर सकते हैं। अधिकांश विद्यार्थियों को इस बारे में जानकारी नहीं थी, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ बिस्तर पूर्व पता चुके हैं कि 12वीं कक्षा पास करने के बाद बिना NEET की परीक्षा के ही Medical क्षेत्र में कौन-कौन से कोर्स कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं।