NEET Syllabus 2023 in Hindi With PDF Download, Pattern & Subjects

NEET परीक्षा को पास करना इतना आसान नहीं है। यह बात आप भली-भांति जानते ही हैं एवं यह भी जानते हैं कि अगर आपको NEET परीक्षा से पहले संबंधित Syllabus और प्रश्न उत्तर के बारे में पता चल जाए तो यह परीक्षा पास करने आपके लिए काफी आसान हो सकती है। इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको NEET परीक्षा का Syllabus बताने वाले हैं जिससे आप यह जान पाएंगे कि NEET परीक्षा में किस विषय से संबंधित और किस प्रकार के प्रश्न आने वाले हैं। अब आप आसानी से NEET परीक्षा को पास कर पाएंगे NEET परीक्षा भारत में आयोजन होने वाली एक राष्ट्रीय स्तर की महत्वपूर्ण परीक्षा है।

NEET परीक्षा का आयोजन हर वर्ष राष्ट्रीय स्तर पर भारत में करवाया जाता है। इस परीक्षा को पास करने के बाद परीक्षा में आने वाले अंकों के आधार पर तथा छात्रों की सूची के अनुसार उन्हें देश के विभिन्न और उत्कृष्ट शिक्षण संस्थानों में मेडिकल की पढ़ाई के लिए प्रवेश दिया जाता है। मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए कोई भी छात्र या छात्रा योग्य है या नहीं? इसी योग्यता को सिद्ध करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर NEET परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है। इस परीक्षा में पास होने वाले तथा इस परीक्षा को पास करने के बाद मेरिट लिस्ट में स्थान हासिल करने वाले छात्र मेडिकल से संबंधित पढ़ाई करने के लिए योग्य माने जाते हैं। इसलिए उन्हें देश के बेहतरीन शिक्षण संस्थान में प्रवेश दिया जाता है।

अगर आप भी डॉक्टर बनना चाहते हैं या मेडिकल अथवा स्वास्थ्य के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के पदों पर कार्यरत होना चाहते हैं, तो आपको इन से संबंधित शिक्षा ग्रहण करने के लिए कोर्स करने से पहले राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली NEET परीक्षा को पास करना होगा। यह अपेक्षा काफी कठिन होती है जिसमें अयोग्य छात्र पीछे रह जाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस परीक्षा में विभिन्न प्रकार के विषय से संबंधित प्रश्न उत्तर पूछे जाते हैं। अगर आप इस आर्टिकल में बताए गए इन सभी विषयों से संबंधित जानकारी प्राप्त कर लेते हैं तथा NEET परीक्षा में आने वाले Syllabus की जानकारी हासिल कर लेते हैं, तो आप आसानी से इस परीक्षा को पास कर पाएंगे, तो आइए NEET परीक्षा का सिलेबस जानते हैं।

NEET परीक्षा Syllabus 2023

NEET Syllabus 2023 in Hindi With PDF Download, Pattern & Subjects

NEET का फुल फॉर्म NATIONAL ELIGIBILITY CUM ENTRANCE TEST (नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) होता है। यह चिकित्सा के क्षेत्र में भारत की एक प्रसिद्ध प्रतियोगी परीक्षा है। इसमें सफल होने के बाद छात्रों को मेडिकल कॉलेज में प्रवेश मिलता है। मेडिकल कॉलेज में सफलतापूर्वक कोर्स करने के बाद वह MBBS और BDS की डिग्री प्राप्त कर सकते है। इस परीक्षा को पहले AIPMT (ऑल इंडिया प्री-मेडिकल टेस्ट) के नाम से जाना जाता है।

मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई करने के लिए NEET परीक्षा पास करनी होगी एवं नेट परीक्षा में भाग लेने के लिए इंटरमीडिएट की परीक्षा 50% अंकों के साथ फिजिक्स बायोलॉजी एवं केमिस्ट्री जैसे विषय से पास करनी होगी। उसके बाद आप कम से कम 17 वर्ष से अधिकतम 25 वर्ष की आयु सीमा के बीच इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा को पास करने के बाद सफलतापूर्वक आपके मनपसंद और अंकों के आधार पर मिलने वाले कॉलेज में मेडिकल से संबंधित शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं।

NEET परीक्षा पैटर्न in Hindi 2023

NEET परीक्षा का सिलेबस जानने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि NEET परीक्षा का एग्जाम पैटर्न क्या है? क्योंकि इससे आपको यह पता चल जाएगा कि NEET परीक्षा में किस विषय से संबंधित कितने प्रश्न आने वाले हैं और किस विषय से संबंधित कितने अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। जिस आधार पर आप NEET परीक्षा का सिलेबस अच्छी तरह से जानकर उस हिसाब से पढ़ाई करके सफल हो सकते हैं। तो आइए NEET परीक्षा का Exam Pattern जानते हैं —

  1. जीव विज्ञान – कुल प्रश्न 45 एवं कुल अंक 180.
  2. भौतिक विज्ञान – कुल प्रश्न 45 एवं कुल अंक 180.
  3. रसायन विज्ञान – कुल प्रश्न 45 एवं कुल अंक 180.

इन तीन प्रमुख विषय से संबंधित प्रश्न Neet परीक्षा के अंतर्गत पूछे जाते हैं। इन विषय से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या और उनके आधार पर दिए जाने वाले अंकों की संख्या भी आप ऊपर देख सकते हैं। इसके अलावा प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक दिए जाते हैं, जबकि प्रत्येक एक अलग उत्तर के लिए एक अंक काट दिए जाएंगे। इस बात का आप को विशेष रुप से ध्यान रखना होगा बता दें कि इस परीक्षा को देने के लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है। 3 घंटे के भीतर भीतर इन सभी प्रश्नों का हल करना होगा।

डॉक्टर कैसे बने? Doctor बनने से जुड़ी पूरी जानकारी।

NEET Syllabus 2022 in Hindi

NEET परीक्षा का सिलेबस तीन महत्वपूर्ण भागों में विभाजित किया गया है। पहला– जीव विज्ञान. दूसरा– भौतिक विज्ञान और तीसरा– रसायनिक विज्ञान। इन तीन विषयों से संबंधित विभिन्न प्रकार के भाग हैं और उन सभी विभागों से संबंधित विभिन्न प्रकार के प्रश्न परीक्षा में पूछे जाते हैं। तो आइए इन सभी तीन प्रमुख नीट परीक्षा के पाठ्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं —

जीव विज्ञान —

Structured Organization in Anemals Plants,Living World, पारिस्थितिकी, प्रजनन, Cell Structure & Function, Human Physiology, पादप कार्यकीय, कोशिका की संरचना एवं कार्य, जैव प्रौद्योगिकी और इसके अनुप्रयोग, Plant Physiology, Reproduction, Ecology & Environment, Genetics & Evolution, Biology & Human Welfare, अनुवांशिकी तथा विकास, जीव जगत में विविधता।

भौतिकी विज्ञान —

विद्युत धारा, वर्तमान और चुंबकत्व के चुंबकीय प्रभाव, भौतिक जगत और मापन, गुरुत्वाकर्षण, Perfect Gas, उत्तम पदार्थ के गुण, Electrostatics, गति के नियम, स्थिरवैद्युतिक, वैद्युत चुंबकीयप्रेरण और प्रत्यावर्ती धारा, विद्युत चुम्बकीय तरंगें, परमाणु और नाभिक, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, काइनेटिक सिद्धांत का व्यवहार, पदार्थ की दोहरी प्रकृति और विकिरण, Electronic Devices, कार्य, ऊर्जा, शक्ति, दोलन, तरंगें, विकिरण तथा द्रव्य।

रसायन विज्ञान —

रसायन विज्ञान की कुछ मूल अवधारणाएं, द्रव्य की अवस्थाएं: गैस और द्रव, साम्यावस्था, Hydrocarbons, वैद्युतरसायन, ठोस अवस्था, तत्वों का वर्गीकरण, गुणों में आवधिकता, उष्मागतिक, रासायनिक बलगतिकी, उपसहसंयोजन यौगिक, गैसों और तरल पदार्थ, परमाणु की संरचना, भूतल रसायन, Environmental Chemistry, Hydrocarbon, Electro chemistry, समन्वय यौगिक, अल्कोहल, फेनोल्स और इथर, कार्बनिक यौगिक युक्त नाइट्रोजन।

NEET Syllabus 2023 in Hindi PDF Download

Conclusion

NEET परीक्षा पास करने के बाद भारत के बड़े-बड़े मेडिकल कॉलेज में प्रवेश मिलता है। यहां पर मेडिकल से संबंधित पढ़ाई करवाई जाती है जिसके बाद बड़े-बड़े डॉक्टर और चिकित्सक से संबंधित विभिन्न प्रकार के पदों पर नौकरियां मिलती है। इसीलिए यह परीक्षा काफी महत्व रखती है। इस परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर करवाया जाता है। इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार से NEET परीक्षा का सिलेबस बता चुके हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर अवश्य दें।

Leave a Comment