NFT क्या है? | 2022 में NFT Full Form से Earning तक सम्पूर्ण जानकारी

क्या आप NFT की सहायता से लाखों-करोड़ों रुपया कमाना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए की NFT kya hai? और एनएफटी कैसे बनाई जाती है। दोस्तों NFT अपनी कला के बदले लाखों-करोड़ों कमाने का मौका है, अगर आपके अंदर भी कोई ऐसी कला है जो दुनिया में बिलकुल यूनिक है तो आप उसका NFT बना सकते हैं।

डिजिटल स्पेस में एनएफटी का बाजार बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है और यह नई जनरेशन के लिए interesting भी है। कोई भी ऐसी यूनीक चीज जो डिजिटल प्रोडक्ट है, जिसे छुआ नहीं जा सकता लेकिन फिर भी वह एनएफटी के जरिए लाखों करोड़ों में बिक जाती है। एनएफटी क्या होती है और क्यों इस्तेमाल की जाती हैं और लोग इस पर लाखों करोड़ों रुपए खर्च क्यों करते हैं। इन सभी सवालों के जवाब आपको इस ब्लॉग पोस्ट में मिलने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं एनएफटी क्या है और यह कैसे काम करती है।

NFT क्या है in Hindi?

NFT kya hai

NFT (Non-Fungible Token) एक प्रकार की डिजिटल संपत्ति होती है जिसे हम डिजिटल डाटा भी बोल सकते हैं, जिनका रिकॉर्ड ब्लॉकचैन में रहता है। NFT में डिजिटल टोकन का इस्तेमाल होता है जो किसी Real Product यानि कि पेंटिंग्स, म्यूजिक एलबम, गेम, या किसी मीम आदि से असाइन किया जाता है। यह सब डिजिटल संपत्ति को NFT क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से बेचा और खरीदा जाता है। इसलिए कोई भी अपने स्किल को NFT की मदद से Sale कर सकता है और अपनी मेहनत को अच्छी कीमत में बदल सकता है।

एनएफटी/NFT Full Form in Hindi/English

NFT का पूरा नाम हिंदी में ‘नॉन-फंजिबल टोकन’ और Englishमें ‘Non-Fungible Token’ होता है।

NFT कैसे काम करता है?

एनएफटी एक ब्लॉकचेन के आधार पर काम करता है जिसे एथेरियम ब्लॉकचेन कहते हैं। क्रिप्टोकरंसी प्लेटफॉर्म होता है जो एनएफटी बनाने के लिए स्मार्ट कांट्रैक्ट्स का इस्तेमाल करता है। इसलिए जो भी एनएफटी एक बार बनती है उसको नष्ट नहीं किया जा सकता और ना ही इसे दोहराया जा सकता है। एनएफटी किस तरह से काम करता है निम्नलिखित समझते हैं:

  1. एनएफटी ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित है जो एनएफटी का रिकॉर्ड रखता है।
  2. एनएफटी के रिकॉर्ड को नष्ट, बदला या हटाया नहीं जा सकता है इसलिए इसे DLT या डिस्ट्रीब्यूटर लेजर टेक्नोलॉजी के नाम से भी जाना जाता है।
  3. एनएफटी डिजिटल डाटा या Assets स्कोर रिप्रेजेंट करती है जैसे कि Arts, Videos, म्यूजिक या कोई यूनिट ट्वीट/मैसेज हो सकता है।
  4. कोई भी यूनीक चीज एनएफटी बनने के बाद लाखों या करोड़ों में बिक सकती है।
  5. एनएफटी के माध्यम से बेची जा खरीदी जाने वाली डिजिटल Assets का पूरा रिकॉर्ड ब्लॉकचेन में ही रहता है।

NFT कैसे बनाए in Hindi 2022?

अगर आप खुद के लिए एनएफटी बनाना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित Steps को फॉलो करना होगा तो चलिए जानते हैं एनएफटी कैसे बनाएंगे:

  • सबसे पहले आपको एनएफटी को होल्ड करने के लिए ऑनलाइन वॉलेट क्रिएट करना होता है।
  • आपकी क्रिप्टो Assets create किए गए वॉलेट में स्टोर की जाती है और उसे एक ”Private-Key” की सहायता से एक्सेस किया जाएगा।
  • एनएफटी Assets के लिए आपको क्रिप्टो टोकन दिया जाएगा जिसको एक सुपर सिक्योर पासवर्ड की मदद से सुरक्षित किया जाता है।
  • Private-Key की मदद से Owner एनएफटी टोकन को एक्सेस कर पाएगा।
  • क्रिएट किए गए वॉलेट को एक सर्विस से लिंक करना होगा जिसे ‘मेटामास्क’ कहा जाता है।
  • यूज़र का पूरा रिकॉर्ड एनएफटी ब्लॉकचेन में रखा जाता है।

अपने लिए NFT कैसे खरीदें?

जैसे कि हमने उपरोक्त बताया है अपना एनएफटी बनाने के लिए आपको एक डिजिटल वॉलेट की जरूरत पड़ेगी जिसकी मदद से आप अपना एनएफटी कलेक्शन बना सकते हो। इस वॉलेट में आपकी एनएफटी और क्रिप्टोकरंसी की पूरी जानकारी स्टोर रहेगी। एनएफटी को खरीदने के लिए वॉलेट में ईथर नामक क्रिप्टोकरंसी होनी चाहिए। ईथर जैसी क्रिप्टोकरंसी खरीदने के लिए आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करेंगे जिसके लिए आप कोई भी प्लेटफार्म जैसे कि Coinbase, PayPal, eToro, Kraken और Robinhood now इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह से आप अपने लिए एनएफटी खरीद सकते हैं।

NFT इस्तेमाल कैसे करें in 2022

एनएफटी को इस्तेमाल करने के लिए ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के through किया जाता है। ब्लॉकचेन technology एक nft कलाकार और कंटेंट creators को अपने कीमती products को सेल करने की इजाजत देता है। इसके लिए उन्हें किसी गैलरी या नीलामी घरों में लगने की जरुरत नहीं है बल्कि आर्टिस्ट सीधे ही consumer को nft art सेल करता है। सबसे बढ़ी बात किसी other place पर nft बिकने पर artist  को royalty भी मिलती है। अगर नफ्त आर्टिस्ट पहली दफा अपनी कला को नफ्त के माध्यम से बेचता है तो उसे कीमत मिलती है और यह सब facilities सिर्फ nft platform पर ही मिलती है। देखा जाए तो nft को इस्तेमाल करना काफी आसान है।

यह भी पढ़ें:

NFT में क्रिप्टो टोकन (Crypto Token) क्या होता है?

जिस तरह से क्रिप्टोकरेंसी में बिटकॉइन होता है ठीक उसी तरह से डिजिटल यानि क्रिप्टो टोकन होते हैं जो किसी डिजिटल डाटा के लिए मिल सकते हैं, जो यूनिक होता है। बिटकॉइन सबके लिए सामान है लेकिन NFT केवल यूनिक डाटा के लिए होती है। आने वाले समय में Skilled Person के काम आने वाली इस पर्किर्य के चर्चे काफी बढ़ रहे हैं। गैलरी में लग कर अपनी कला की नुमाइस करना इतना आसान नहीं जितना लगता है, कियोंकि एक छोटे और साधारण आर्टिस्ट का मंच तक पहुंचना काफी मुश्किल है। बस आपकी कला में दम होना जरुरी है, NFT के जरिए आपको लाखों-करोड़ों रूपए मिल जाएंगे और पहचान भी मिलेगी। 

एनएफटी का गेमिंग में क्या महत्व है?

NFT सिर्फ आर्टिस्ट के लिए ही नहीं बल्कि डिजिटल गेमिंग में भी बढ़ा role निभा रही है कियोंकि nft के जरिए लोग गेमिंग characters और अन्य गेमिंग प्रॉपर्टी को खरीदकर उसे इस्तेमाल करते हैं। कहने का मतलब अगर कोई गेम प्रॉपर्टी या character nft हो चूका है तो उसे ख़रीदे बिना use नहीं किया जाता है।

अगर अपने कोई गेम character खरीद लिया है और आप दूसरा इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यह नहीं कर सकते हैं कियोंकि दूसरी प्रॉपर्टी के अपने पैसे नहीं दिए हैं। NFT का use करके लोग डिजिटल गेमिंग में बहुत पैसा कमा रहे हैं और आप भी यह कर सकते हैं। यह सब देखते हुए हम समझ सकते हैं कि गेमिंग की दुनिया में नफ्त का कितना scope हो सकता है।

एनएफटी का भविष्य (Future) का है?

2020 की कोरोना महामारी में देखा जाए तो 100 मिलियन डॉलर्स से भी जयदा NFT काNFT बोल बाला रहा। जिस तरह से भारत में NFT रफ़्तार से बढ़ रहा है उसके हिसाब से तो एनएफटी क्रिप्टो से भी आगे निकलने वाला है। सुनने में आया है कि कुछ नामी सेलिब्रिटीज ने भी अपना NFT बनाया और कुछ बनाने जा रहे हैं। भारत में digitally Active लोगों के लिए NFT का बाजार अभी शुरुआत की तरह है, इसलिए वह इसकी तरह पुरे उत्साह से बढ़ रहे हैं। दोस्तों यह सब देखते हुए हम खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि आने वाला समय NFT कि लिए कैसा रहेगा।

निष्कर्ष: NFT Kya Hai?

इस ब्लॉग पोस्ट में आपने पढ़ा कि NFT क्या है? और एनएफटी से जुड़ी और भी कई जरूरी जानकारी आपने पढ़ी। दोस्तों मेरा कहना तो यही है कि भविष्य में एनएफटी के बाजार में बहुत बड़ी क्रांति आने वाली हैं जिसका फायदा कुछ होनहार और कलाकार लोग उठाने वाले हैं। तो दोस्तों आप क्या सोचते हैं इसके बारे में हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर बताएं और अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें, धन्यवाद।