WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Notary Vakil कैसे बने? 2024 में नोटरी वकील से जुड़ी पूरी जानकारी

देशभर में बहुत सारे कार्य के ऑप्शन मौजूद होते हैं। जिन्हें ध्यान में रखते हुए विद्यार्थी अपने करियर को बना सकता है। करियर बनाने के लिए विद्यार्थी को कई तरह के की डिग्री करनी पड़ती है और काफी मेहनत के बाद विद्यार्थी किसी भी मुकाम तक पहुंचता है। वकील बनना भी लोगों का सपना होता है। क्योंकि वकील के पद पर रहते हुए विद्यार्थी इज्जत और पैसा दोनों आसानी से कमा सकता है।

लेकिन वकील कई तरह के होते हैं। मुकदमे लड़ने वाले लोगों को वकील कहा जाता है और नोटरी करने वाले लोगों को भी वकील कहा जाता है। आज के आर्टिकल में हम आपको नोटरी वकील कैसे बने? (Notary Vakil kaise bane) इसके बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

Notary Kya Hota Hai?

सभी राज्य और देश में कई प्रकार के ऐसे दस्तावेज होते हैं। जिनमें प्रमाणित करना अनिवार्य है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा नोटरी एक्ट 1952 में नियुक्त किया गया। जिसके माध्यम से देश के सभी कौने में नोटरी को नियुक्ति मिली। उसके बाद राज्य में रहने वाले लोगों को किसी भी प्रकार के दस्तावेज को प्रमाणित करवाने के लिए नोटरी जैसे कार्य से दस्तावेज को प्रमाणित करना होता है। नोटरी एक प्रकार की दस्तावेज को प्रमाणित करने की मुहर होती है। जिसके माध्यम से वकील नोटरी करके उस दस्तावेज को प्रमाणित करते हैं।

नोटरी वकील कौन होता है?

किसी भी दस्तावेज को कानूनी रुप से प्रमाणित करने के लिए जो नोटरी की जरूरत पड़ती है और नोटरी की मुहर लगाने के पश्चात वह दस्तावेज कानूनी रुप से प्रमाणित माना जाता है। ऐसा करने वाले लोगों को नोटरी वकील कहा जाता है। जो मोहर लगाकर दस्तावेज को प्रमाणित करते हैं।

नोटरी वकील बनने के लिए उमीदवार के पास जरुरी योग्यता

जो उमीदवार नोटरी वकिल बनना चाहता है। उस उमीदवार के पास नीचे दी गई निन्नलिखित योग्यता होना अनिवार्य है।

  • उमीदवार को सबसे पहले दसवीं कक्षा और 12th कक्षा पास करने के बाद BA LLB की डिग्री लेनी होगी।
  • LLB की डिग्री लिए बिना आपने नोटरी वकील नहीं बन सकते हैं।
  • नोटरी वकील बनने के लिए आपको तहसील या कचहरी के वकील के तौर पर न्यूनतम 5 वर्ष का अनुभव होना अनिवार्य है।
  • न्यूनतम 5 वर्ष का कानूनी अनुभव होने के बाद ही आपको नोटरी वकील के तौर पर बनने का दर्जा मिलता है।

नोटरी वकील कैसे बनें?

Notary Vakil kaise bane

देशभर में नोटरी वकील की संख्या काफी अधिक है। लेकिन कई लोगों को अभी तक नोटरी वकिल कैसे बन सकता हैं। इसके बारे में जानकारी नहीं है। नोटरी वकिल बनने की पूरी प्रक्रिया हम आपको नीचे प्रदान करवा रहे हैं। उमीदवार इस प्रक्रिया का चयन करते हुए नोटरी वकिल सकता है।

1. अच्छे अंक के साथ बाहरवी कक्षा पास करें

विद्यार्थी को वकील बनने के लिए सर्वप्रथम बाहरवी कक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। विद्यार्थी इसके लिए मान्यता प्राप्त विद्यालय से बाहरवीं कक्षा न्यूनतम 50% अंक के साथ पास कर ले।

2. LLB की डिग्री प्राप्त करें

जब विद्यार्थी बाहरवी कक्षा पास कर लेता है। तो विद्यार्थी को आगे की चरण के तौर पर LLB की डिग्री लेनी होती है। विद्यार्थी LLB की डिग्री प्राप्त करके ही वकील और कानूनी क्षेत्र में अपना करीयर बना सकता है। विद्यार्थी सरकारी व प्राइवेट किसी भी Law कॉलेज से LLB की डिग्री ले सकता है। जब विद्यार्थी LLB डिग्री के लिए आवेदन कर देता है, तो उस विद्यार्थी को 3 साल से 5 साल की अवधि तक अच्छे से पढ़ाई करते हुए LLB की Degree के लिए पढ़ाई करनी होगी। और LLB सर्टिफिकेट हासिल करना होगा।

3. अनुभव प्राप्त करें

जब कोई भी उम्मीदवार LLB की डिग्री प्राप्त कर लेता है। तो उसके पश्चात उम्मीदवार के लिए वकिल बनने का सपना तो पूरा हो जाता है। लेकिन नोटरी वकील बनने के लिए उमीदवार को न्यूनतम 5 वर्ष से लेकर 10 साल तक का अनुभव प्राप्त करना होगा। अनुभव प्राप्त करने के तौर पर उम्मीदवार को हाई कोर्ट के या जिला कोर्ट के वकील के नीचे  सहायक के तौर पर काम करना होगा। इसके अलावा तहसील में वकील के तौर पर खुद कार्यरत होते हुए अनुभव प्राप्त कर सकता है।

जब उम्मीदवार अनुभव प्राप्त कर लेता है, तो उसके पश्चात उम्मीदवार को नोटरी वकील के तौर पर सेलेक्ट कर दिया जाता है और बाद में उम्मीदवार स्टांप पेपर और एफिडेविट को प्रमाणित कर सकता है और नोटरी वकील के तौर पर कार्य कर सकता है।

अवश्य पढ़ें:-

जज कैसे बने? Judge बनने से लेकर Salary तक की पूरी जानकारी.

CLAT Exam क्या होता है पूरी जानकारी?

APO EXAM क्या होता है संपूर्ण जानकारी?

Stenographer क्या होता है और स्टेनोग्राफर कैसे बने?

नोटरी वकील की सैलरी कितनी होती है? (Notary vakil Salary in Hindi 2024)

उम्मीदवार किसी भी पद को चयनित करने से पहले उस पद के सैलरी के बारे में जानकारी लेना उचित समझता है। क्योंकि वकील बनने के बाद Notry वकील बनने के बाद उम्मीदवार को कितनी सैलरी मिल जाएगी। इसके बारे में उम्मीदवार पहले से ही गणना करना शुरु कर देता है। नोटरी वकील बनने के बाद उम्मीदवार की सैलरी फिक्स नहीं होती है।

उम्मीदवार Notry वकील बन कर स्टांप पेपर और Affidavit को प्रमाणित कर के अपने काम के आधार पर पैसे कमा सकता है। लेकिन आप अच्छी लोकेशन में बैठे है। यदि कि कोर्ट के बाहर आपने अपनी टेबल लगाकर नोटरी वकील के तौर पर दस्तावेज प्रमाणित करने का काम शुरु किया है, तो आपकी 30000 रुपए से लेकर ₹50000 तक प्रति आराम से कम सकते हैं।

नोटरी वकील के कार्य क्या होते हैं?

नोटरी वकील बनने के बाद वकील के रूप में उम्मीदवार को निन्नलिखित कार्य करने होते हैंः

  • उमीदवार को स्टांप पेपर बेचना और उन स्टांप पेपर पर लिखा पढी करते हुए उसे प्रमाणित करना होता है।
  • आय प्रमाण पत्र और कई प्रकार के दस्तावेज को प्रमाणित करने का काम करना होता है।
  • किराया एग्रीमेंट को प्रमाणित करना नोटरी वकील का मुख्य काम होता है।
  • नोटरी वकील को कई प्रकार के एफिडेविट को प्रमाणित करना होता है। साथ ही साथ शपथ पत्र बनाने का काम भी नोटरी वकिल का ही होता है।

निष्कर्ष:-

देश के हर किसी पद पर नौकरी हासिल करके आप पैसा कमा सकते हैं। वकील बन कर पैसा कमाना लोगों का सपना होता है। साथ-साथ नोटरी वकिल बनकर भी अच्छा खासा पैसा कमाने के बारे में सोचते हैं। आज की आर्टिकल में हमने आपको Notary Vakil kaise bane? इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद हैं की हमारे द्वारा दी की जानकारी आपको पसंद आई होगी।

3 thoughts on “Notary Vakil कैसे बने? 2024 में नोटरी वकील से जुड़ी पूरी जानकारी”

  1. I am disabled person and enrolled with BCD since july 2014 I want apply for notary advocate please given full detail so I applied notary advocate. Thanks

    Reply

Leave a Comment