WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एनटीटी कोर्स क्या है, कैसे करें | NTT Course In Hindi Details 2024

आज हम आप सभी को अपने इस आर्टिकल के माध्यम से एनटीटी कोर्स क्या है और कैसे करें से जुड़े हुए सभी तरह के महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताएंगे। वर्तमान समय में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए और अलग-अलग क्षेत्र के बारे में लोगों को ज्ञान पहुंचाने के लिए एक से बढ़कर एक कोर्स मौजूद है, जिसे करने के बाद लोग काफी अच्छा मुकाम हासिल करने में सक्षम हो पाते हैं। आज के समय में अलग-अलग फील्ड से जुड़े हुए अलग-अलग कोर्स मौजूद हैं, जो कि स्टूडेंट के नॉलेज को बढ़ाने का काम करते है।

आज के समय में मौजूद कोर्स में से एक है NTT, आप में से बहुत से लोगों को NTT कोर्स के बारे में पता ही होगा। वर्तमान समय में ऐसे बहुत से लोग हैं, जो कि इस कोर्स को करना चाहते हैं। परंतु आज के समय में ऐसे भी लोग हैं, जिन्हें इन कोर्स के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं है।

इसीलिए यदि आप भी उन्हीं लोगों में से एक है, जो कि NTT Course के बारे में जानना चाहते हैं, तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। तो चलिए बिना समय गवाएं इस विषय के बारे में विस्तार से जानते हैं।

NTT Kya Hai (NTT Course in Hindi)

NTT ka full form Nursery Teacher Training होता है। NTT full form in Hindi पूर्व-प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षण होता है। वर्तमान समय में जो स्टूडेंट नर्सरी क्लास का टीचर बनना चाहते हैं, वे इस कोर्स को करते हैं। यह एक diploma level course होता है। जिसके अंतर्गत नर्सरी क्लास के स्टूडेंट्स को कैसे treat किया जाता है, उन सभी विषयों के बारे में सिखाया जाता है।

NTT kya hai

इस कोर्स को मुख्य रूप से प्राइवेट या सरकारी स्कूलों में प्री. प्राइमरी स्तर के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए किया जाता है। 2010 के बाद इस कोर्स को एक व्यवसायिक कोर्स के रूप में बदल दिया गया, और उसके बाद इस कोर्स को व्यवसायिक कोर्स के तहत ही पढ़ाया जाता है, जिसे ECCE यानी कि Early Childhood Care & Education के नाम से जाना जाता है।

NTT कोर्स की अवधि

NTT कोर्स के अंतर्गत बच्चों के स्वभाव को समझना, उन्हें पढ़ाई के प्रति आकर्षित करना, उन्हें अच्छी आदतें सिखाना, इत्यादि चीजों के बारे में स्टूडेंट को ट्रेनिंग दिया जाता है। यह एक डिप्लोमा कोर्स है, जो कि 1 से 2 साल का ही होता है। कोई कोई संस्थाओं में इस कोर्स की अवधि केवल 1 साल की होती है, तो कोई संस्थाओं में 2 साल की होती है। तो आप जो चाहे वो कोर्स कर सकते हैं।

NTT कोर्स करने के लिए उम्र सीमा

वैसे तो NTT कोर्स को करने के लिए किसी भी तरह की उम्र सीमा निर्धारित नहीं की गई होती है। इस कोर्स को करने के लिए बस अच्छे अंको से 12 वीं पास होना जरूरी होता है।

परंतु यदि बात करें कि NTT टीचर बनने के लिए उम्र सीमा कितनी होनी चाहिए, तो आपको बता दें कि इसके लिए कम से कम 18 साल से लेकर के 35 साल होना जरूरी होता है। इस कोर्स में 18 साल से 35 साल तक के विद्यार्थी प्रवेश ले सकते हैं।

NTT कोर्स करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

वर्तमान समय में किसी भी कोर्स को करने के लिए योग्यता निर्धारित की गई होती है। ठीक इसी तरह से यदि आप NTT कोर्स करना चाहते हैं, तो आपको निर्धारित किए गए योग्यता का पालन करना पड़ेगा।

एनटीटी कोर्स करने के लिए मुख्य रूप 12वीं पास होना जरूरी होता है। 12वीं में किसी भी स्ट्रीम से कम से कम 45 से 50% मार्क्स होना जरूरी होता है। यदि आपके 12वीं में अच्छे अंक आए हैं, तो आप इस कोर्स को करने के लिए योग्य है।

NTT कोर्स करने के लिए एडमिशन कैसे लें?

NTT कोर्स में एडमिशन लेने के लिए निर्धारित किए गए योग्यता को पूर्ण करना होता है। इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए 12 वीं कक्षा से किसी भी स्ट्रीम से कम से कम 45 से 60% मार्क्स होना अनिवार्य होता है। इस कोर्स में एडमिशन मेरिट बेस पर लिया जाता है, जिसमें 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर एडमिशन होता है। कुछ कॉलेज में एनटीटी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम भी क्लियर करना होता है। परंतु ऐसे बहुत कम ही कॉलेज है, जहां पर NTT कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम लिया जाता है।

आप जो भी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं, सबसे पहले आपको उस कॉलेज के जुड़े हुए सभी नियम और शर्तों के बारे में जानना होगा। उसके बाद आप उस कॉलेज का फॉर्म फील करके मांगे गए सभी जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं। NTT कोर्स में एडमिशन पाने के लिए जो जरूरी डॉक्यूमेंट होते हैं, वह निम्नलिखित हैं।

  • दसवीं और बारहवीं का मार्कशीट
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो, इत्यादि।

एनटीटी कोर्स कहां से करें?

वर्तमान समय में NTT कोर्स करने के लिए बहुत सारी अच्छाी-अच्छी संस्थाएं मोजुद है, जहां पर NTT कोर्स की काफी अच्छी ट्रेनिंग दी जाती है। जिनमें से कुछ निम्नलिखित है-

  • Delhi Institute of Early Childhood Care and Education
  • Delhi Women College
  • Indira Gandhi national open university
  • Lal Bahadur shastri Training institute, Ghaziabad Uttar Pradesh
  • Bhartiya Shiksha Parishad Lucknow
  • Kasturba Gandhi Nursery Teachers Training College Training, etc.

NTT कोर्स करने के बाद आप कौन सी जॉब पा सकते हैं?

NTT कोर्स का मतलब ही Nursery Teacher Training होता है, तो आपको इस कोर्स के नाम से ही समझ में आ रहा होगा कि इस कोर्स को करने के बाद नर्सरी क्लास के टीचर के पद पर नौकरी मिलती है। इसके अलावा इस कोर्स को करने के बाद स्टेट गवर्नमेंट या सेंट्रल गवर्नमेंट स्कूलों में सरकारी टीचर के रूप में Job मिलता है। और तो और इस कोर्स को करने के बाद Pre-Primary और Home Tutor, Child NGO, इत्यादि के पद पर भी नौकरी करने का अवसर प्राप्त होता है।

NTT कोर्स की फीस कितनी होती है?

NTT Course करियर बनाने के क्षेत्र में एक काफी अच्छा कोर्स होता है। यदि इस कोर्स को करने की फीस के बारे में बात करें, तो इस कोर्स को करने के लिए अलग अलग कॉलेज में अलग अलग फीस होती है। इस कोर्स को करने के लिए प्राइवेट कॉलेज की तुलना में सरकारी कॉलेज में कम फीस लगती है।

इस कोर्स को करने के लिए मुख्य रूप से लगने वाला फीस ₹5,000 से लेकर के ₹30,000 तक हो सकता है। यह Fees अलग-अलग कॉलेज के अनुसार अलग-अलग हो सकता है। और इसके अलावा इस कोर्स को करने के लिए स्टेट गवर्नमेंट द्वारा Scholarship की भी सुविधा दी जाती है, जिसमें Scholarship के रूप में कम से कम आधी फीस आ ही जाती हैं।

NTT कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है?

NTT कोर्स एक बहुत ही अच्छा कोर्स होता है, इस कोर्स को करने के बाद सरकारी या प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी क्लास के टीचर के पद पर भर्ती मिलता है। शुरुआती दौर में इस कोर्स को करने के बाद कम से कम ₹5000 से लेकर के ₹20000 तक की सैलरी की सुविधा मिलती है। और फिर जैसे-जैसे Experience और समय बढ़ता जाएगा वैसे ही आपकी Payment भी बढ़ती जाती है, जो कि कम से कम ₹35000 से लेकर ₹50000 तक हो सकती है।

NTT करने के बाद क्या करें?

वैसे तो NTT कोर्स को करने के बाद प्राइवेट और सरकारी अध्यापक के पद पर नौकरी प्राप्त होती है। यह कोर्स अपने आप में ही एक पूर्ण कोर्स होता है। परंतु यदि कोई विद्यार्थी NTT कोर्स को करने के बाद टीचिंग या किसी अन्य फील्ड में अपना भविष्य बनाना चाहता है, तो उसके लिए भी भारत में अलग-अलग तरह के कोर्स मौजूद हैं। जिनमें से कुछ निम्नलिखित है-

  1. BA
  2. B.Ed
  3. B.EL.ED
  4. ECCE
  5. BTC
  6. DELED
  7. JBT
  8. PGDCA
  9. DCA
  10. MBA, etc.

NTT के बाद सरकारी अध्यापक कैसे बनें?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है, कि NTT कोर्स करने के बाद प्राइवेट या सरकारी स्कूलों में नर्सरी क्लास के टीचर के पद पर भर्ती मिलती है। इस कोर्स को करने के बाद प्राइवेट स्कूलों में बड़ी सरलता के साथ नौकरी प्राप्त की जा सकती है।

परंतु NTT कोर्स को करने के बाद सरकारी अध्यापक बनने के लिए सरकार द्वारा आयोजित किये गए TET, SSC, CTET, इत्यादि जैसे एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करना पड़ता है। इन एग्जाम को क्लियर करने के बाद सरकार द्वारा निकाले गए पूर्व प्राथमिक अध्यापकों के पदों के लिए अप्लाई करना पड़ता है। सरकार द्वारा आयोजित किए गए सभी एग्जाम को क्लियर करने के बाद आप सरकारी अध्यापक के पद पर नौकरी कर सकते हैं।

निष्कर्ष:-

वर्तमान समय में शिक्षा का स्तर काफी बढ़ गया है। आज के समय में लगभग हर एक व्यक्ति शिक्षा प्राप्त करना चाहता है। परंतु आज के समय में भी ऐसे बहुत से लोग हैं, जिन्हें शिक्षा के स्तर के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त नहीं होती है। इसीलिए आज हमने आप सभी को अपने इस आर्टिकल के माध्यम से “NTT कोर्स क्या होता है और कैसे करें” इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया है। आशा करते हैं कि आपको हमारे यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। और आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से “NTT कोर्स क्या होता है और कैसे करें” इस विषय के बारे में काफी अच्छी जानकारी प्राप्त हुई होगी।

Leave a Comment