Nursing Course kaise Kare? 2022 में नर्स कैसे बने।

Nursing Course की वर्तमान समय में काफी demand देखने को मिल रही है। इस course को करने के बाद अस्पतालों में nursing sector में लड़कियों और महिलाओं के लिए career की अपार संभावनाएं देखने को मिलती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अस्पताल में नर्सों का बड़ा रोल देखने को मिलता है। Doctor के साथ हमेशा नर्स उपस्थित रहती है तथा मरीज की सेवा और समय-समय पर मरीज को injection लगाना दवाइयां देना और उसकी देखभाल करना इत्यादि नर्स का ही काम होता है। वर्तमान समय में भारत में बढ़ती जनसंख्या और देश के कोने-कोने में बढ़ रहे नए नए अस्पताल की संख्या के लिए नर्सों हेतु Nursing Course की demand बढ़ रही है।

अस्पतालों में बड़े-बड़े doctor केवल निर्धारित समय पर ही मरीज की जांच करते हैं। लेकिन उसके बाद डॉक्टर के दिशा निर्देश अनुसार Nurse मरीज का समय-समय पर treatment करती है। डॉक्टर के अनुसार निर्धारित समय पर Nurse द्वारा मरीज को इंजेक्शन दिया जाता है। मरीज को दवाइयां दी जाती है तथा डॉक्टर द्वारा कहे अनुसार उसे खानपान तथा देखरेख से संबंधित जानकारी प्रदान की जाती है। बड़े-बड़े अस्पतालों में नर्सों द्वारा मरीजों की देखभाल की जाती है। मरीजों की सेवा की जाती है। इसीलिए वर्तमान समय में बड़े पैमाने पर नर्सों की demand बढ़ गई है।

आज के समय में अधिकांश लड़कियां और महिलाएं नर्सिंग कोर्स करना चाहती हैं क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद उनके सामने Nursing Sector में करियर विकल्प देखने के लिए मिलते है। इसके अंतर्गत उन्हें अच्छी सैलरी भी मिलती है तथा विभिन्न प्रकार की सुविधाएं भी देखने के लिए मिल जाती है। इस सेक्टर में वे सरकारी और निजी दोनों ही तरह से कार्य कर सकती है। इसीलिए आज के समय में अधिकांश लड़कियां तथा महिला इसको उसको करना चाहती हैं। लेकिन उन्हें पता नहीं है कि Nursing Course कैसे करते हैं। इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको Nursing Course kaise kare? इस बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं, तो चलिए शुरू करते हैं:

Nursing Course kaise Kare

Nursing Course के लिए योग्यता

  • नर्सिंग कोर्स करने के लिए सबसे पहले 12वीं कक्षा पास करें।
  • बारहवीं कक्षा कम से कम 40 से 50% अंकों के साथ पास होनी चाहिए।
  • बारहवीं कक्षा Biology, Chemistry और Physics विषय से पास कर सकते हैं।
  • बारहवीं कक्षा मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से पास करने के बाद मिडवाइफरी अथवा GNM Course करें।
  • नर्सिंग कोर्स करने के लिए आप कम से कम दसवीं कक्षा पास करने के बाद ही इस क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं।
  • दसवीं पास नर्सिंग कोर्स करने के लिए Health Worker (ANM Course) करें।
  • नर्सिंग कोर्स करने के लिए न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी चाहिए।
  • 12वीं कक्षा केमिस्ट्री फिजिक्स और बायोलॉजी विषय से 45% अंकों के साथ पास करने के बाद Nursing Course के अंतर्गत ग्रेजुएशन की डिग्री भी कर सकते हैं।

Nursing Course के लिए शिक्षण संस्थान

हर साल भारत में नर्सों की demand बढ़ रही है। इसलिए बड़े पैमाने पर नर्सिंग कोर्स करवाया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत के प्रत्येक राज्य और प्रत्येक शहर में नर्सिंग कोर्स कराया जाता है। कुछ राज्य और कुछ जिलों में तो एक ही जगह पर एक से अधिक शिक्षण संस्थान में नर्सिंग कोर्स करवाया जाता है। ताकि जल्द से जल्द नर्सों की डिमांड को पूरी की जा सकें। बता दें कि भारत में कुल नर्सिंग कोर्स करवाने वाले शिक्षण संस्थान 850 से भी ज्यादा है। लेकिन जो मुख्य रूप से अपने नाम की वजह से जाने जाते हैं। उनके नाम कुछ इस प्रकार है —

  • Armed Forces Medical College Pune
  • Madras Medical College, Chennai
  • King George’s Medical University
  • Govt. College of Nursing, Kottayam
  • St. John’s Medical College
  • Vardhman Mahavir Medical College
  • Sikkim Manipal University
  • Annamalai University
  • Government Medical College & Hospital, Chandigarh
  • Government College of Nursing
  • SNDT Women’s University
  • D Y Patil University – School of Medicine School of Nursing
  • All India Institute Of Medical Sciences
  • Aayushman Institute of Medical Sciences College of Nursing
  • Abhaya School
  • Adarsha College Of Nursing
  • Apollo College of Nursing
  • Chirayu Medical College & Hospital
  • Aadi College Of Nursing A

Nursing Course की Fees in 2022

नर्सिंग कोर्स की पढ़ाई आप किस शिक्षण संस्थान से कर रहे हैं? इस बात के ऊपर निर्भर करता है कि Nursing Course की Fees कितनी है? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में विभिन्न प्रकार के सरकारी और प्राइवेट शिक्षण संस्थान देश के सभी राज्यों में नर्सिंग कोर्स करवाते हैं। आप अपनी रूचि के अनुसार और शिक्षण संस्थान की रेटिंग के अनुसार वहां से नर्सिंग कोर्स कर सकते हैं। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि वहां पर फीस कितनी है? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुछ बेहतरीन शिक्षण संस्थान इस कोर्स को करवाने से पहले एक टेस्ट लेते हैं, उसके बाद ही नर्सिंग कोर्स करवाने के लिए Admission देते हैं।

Nursing Course की पढ़ाई के लिए प्राइवेट कॉलेज सरकारी कॉलेज की बजाए ज्यादा फीस लेते हैं क्योंकि सरकारी कॉलेज को सरकार की तरफ से सहायता प्रदान होती है। जबकि प्राइवेट कॉलेज व्यापार की दृष्टि से कार्य करते हैं। इसीलिए प्राइवेट शिक्षण संस्थान में नर्सिंग कोर्स के अंतर्गत BSC की डिग्री हेतु हर वर्ष के आधार पर कम से कम ₹40000 से लेकर ₹200000 तक फीस के रूप में वसूले जाते हैं, जबकि सरकारी शिक्षण संस्थान में फीस इससे कहीं गुना कम होती है। नर्सिंग कोर्स के अंतर्गत GNM Course के लिए प्राइवेट शिक्षण संस्थानों में फीस 45,000 से 1,40,000 के बीच होती है।

Nursing Course जॉब के अवसर —

नर्सिंग कोर्स करने के बाद सबसे पहले आपको सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करना चाहिए आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्राइवेट नौकरी के बजाय सरकारी नौकरी में आपको विभिन्न प्रकार की सुविधाएं देखने के लिए मिल जाती है। सरकारी नौकरी में नौकरी का समय तनख्वाह और विभिन्न प्रकार की सुविधाएं आपको बेहतरीन करियर का एहसास कराती है‌ जबकि प्राइवेट क्षेत्र में नर्सिंग कोर्स करने के बाद नौकरी के विकल्प थोड़े अलग हो सकते हैं। परंतु सरकार की प्रत्येक नौकरी के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की सुविधाओं के लिए लोग हमेशा सरकारी नौकरी ही चाहते हैं।

अलवर से सरकार द्वारा प्रत्येक क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की भर्तियां आयोजित करवाई जाती है। आपको नर्सिंग भर्ती के लिए आवेदन करना है। यहां पर दो प्रकार की परीक्षाएं मुख्य रूप से आयोजित करवाई जाती है। पहली परीक्षा को आवेदन परीक्षा भी कहते हैं जिससे वे लोग आवेदन कर सकते हैं, जिनमें योग्यता है। उसके बाद आप मुख्य परीक्षा देकर अच्छे अंकों के साथ पास होते हैं तो आपको निश्चित रूप से सरकारी नौकरी मिल जाती है। उसके बाद निर्धारित किए गए समय अवधि के अंतर्गत आपके ट्रेनिंग ली जाती है और ट्रेनिंग के बाद आपको निर्धारित किए गए अस्पताल में नौकरी हेतु भेज दिया जाता है।

वर्तमान समय में भारत में एक से बढ़कर एक बड़े बड़े सरकारी अस्पताल है। जहां पर नौकरी करना आपके लिए एक बेहतरीन करियर विकल्प हो सकता है। इसके अलावा प्राइवेट सेक्टर में बड़े-बड़े अस्पतालों में नर्स की नौकरी करके आप एक बेहतरीन करियर विकल्प चयन कर सकते हैं। प्राइवेट सेक्टर में अस्पताल के अलावा विभिन्न प्रकार के job विकल्प देखने को मिल जाते हैं जैसे आज के समय में धनवान लोग अपने बुजुर्ग माता-पिता की सेवा करने के लिए अपने घर पर ही नर्स को रखते हैं। इसके अलावा अनाथ आश्रम में वर्धा आश्रम में आरोग्य निवास और विभिन्न प्रकार के अवसर तथा जगहों पर नर्स की demand देखने को मिलती है।

Nursing के बाद Salary in Hindi 2022

नर्सिंग कोर्स करने के बाद आप को कितनी सैलरी मिलती है? यह आपके काम और कार्यक्षेत्र के ऊपर निर्भर करता है कि आपने नर्सिंग कोर्स के तहत कौन सी डिग्री हासिल की है? आप किस क्षेत्र में कार्य करते हैं? कितने बड़े अस्पताल में कार्य करते हैं? कौन से राज्य में कार्य करते हैं? और कौन से पद पर कार्य करते हैं? इस बात पर भी निर्भर करता है। सभी अलग-अलग पद कार्य क्षेत्र और पद के अनुसार विभिन्न प्रकार की सैलरी प्रदान की जाती है। सबसे अधिक सैलरी सरकारी अस्पताल में दी जाती है। बड़े-बड़े सरकारी अस्पताल में ऊंचे पदों पर अत्यधिक सैलरी प्रदान की जाती है।

आज के समय में बड़े-बड़े प्राइवेट अस्पतालों में भी नर्सों को उचित सैलरी प्रदान की जाती है। अगर आप बड़े प्राइवेट अस्पताल में नौकरी करते हैं, तो यह उस अस्पताल के ऊपर निर्भर करता है कि वह आपको कितनी सैलरी प्रदान करता है? लेकिन आमतौर पर प्राइवेट अस्पताल में 30 से ₹40000 हर महीने शुरुआती दौर पर आसानी से नर्स को दिया जाता है। जबकि सरकारी अस्पताल में यह आंकड़ा 50,000 तक होता है। इसके अलावा आप कौन से पद पर कार्य करते हैं और आपके पास कितने वर्षों का अनुभव हैं यह भी मायने रखता है।

BSC की फीस कितनी होती हैं? सरकारी और प्राइवेट Collages.

बीएससी (BSC) के लिए कौन सा कॉलेज उचित रहेगा सरकारी या प्राइवेट?

Doctor कैसे बने पूरी जानकारी?

Psychologist कैसे बने पूरी जानकारी

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर कैसे बने?

Conclusion

नर्सिंग कोर्स करने के बाद स्वास्थ्य के क्षेत्र में अस्पतालों में नर्स की नौकरी प्रदान की जाती है‌। इसके अलावा उन्हें विभिन्न प्रकार के कैरियर विकल्प देखने को मिल जाते हैं। यहां पर उन्हें अच्छी सैलरी प्रदान की जाती है तथा विभिन्न प्रकार की सुविधाएं भी दी जाती है। इसीलिए आज के समय में अधिकांश लड़कियां और महिलाएं विशेष रूप से नर्सिंग कोर्स करके नर्स बनना चाहती हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार से बता चुके हैं कि नर्सिंग कोर्स कैसे करते हैं? तथा नर्सिंग कोर्स की फीस कितनी है? एवं नर्सिंग कोर्स करने के बाद क्या करियर विकल्प देखने के लिए मिलते हैं? तो हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए जरूर ही उपयोगी साबित हुई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है! तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे कि आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर जल्द से जल्द दे सकें।

Leave a Comment