WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उड़ीसा में घूमने की खूबसूरत जगह | Odisha Tourist Places in Hindi 2023

अगर आप धार्मिक स्थानों पर घूमने के शौकीन हैं तो यहां पर आपको Top 10 Odisha Tourist Places in Hindi के बारे में जानकारी दी गई है। एक जीवंत सांस्कृतिक इतिहास के साथ, उड़ीसा घूमने के लिए सबसे आश्चर्यजनक स्थानों में से कुछ का घर है। राज्य के मंदिर उड़ीसा के कुछ सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं। यहां के मंदिर आश्चर्यजनक वास्तुशिल्प विवरणों का दावा करते हैं जो राज्य के इतिहास में फलने-फूलने वाले विभिन्न राज्यों के लिए वसीयतनामा हैं।

उड़ीसा पर्यटन स्थल (Odisha Tourist Places In Hindi)

Odisha Tourist Places in Hindi

जहां पुरी में 12वीं सदी का जगन्नाथ मंदिर दुनिया भर के तीर्थयात्रियों का स्वागत करता है, वहीं भुवनेश्वर में 7वीं सदी का लिंगराज मंदिर हर जगह शैवों द्वारा पूजनीय है।

1. पुरी (Puri)

पुरी पूर्वी भारत में ओडिशा राज्य में स्थित एक खूबसूरत शहर है, जो राजधानी से सिर्फ 60 किलोमीटर दूर है। यह बंगाल की खाड़ी के किनारे स्थित है और ताड़ के पत्तों और तटरेखा पर झिलमिलाती लहरों के साथ एक सुंदर धूप का परिदृश्य प्रस्तुत करता है।

2. भुवनेश्वर (Bhubaneshwar)

“मंदिरों के शहर” के रूप में प्रसिद्ध, भुवनेश्वर का भारत के इतिहास में एक मजबूत आधार है। ओडिशा राज्य की राजधानी के रूप में जाना जाने वाला यह स्थान लंबे समय तक राजा शिशुपाल के शासन में था। भुवनेश्वर शहर के पास मिले शिशुपालगढ़ के अवशेषों का अर्थ है कि वे मौर्य साम्राज्य से भी पहले के हैं।

3. कोणार्क (Konark)

यह ऐतिहासिक शहर, उड़ीसा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, पुरी जिले में बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित है। कोणार्क भारत में एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और विरासत स्थल है जो इसे पूर्वी भारत में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक बनाता है।

 4. चांदीपुर (Chandipur)

देश के सबसे अनोखे समुद्र तटों में से एक चांदीपुर बालेश्वर जिले में बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित है। चांदीपुर समुद्र तट की सुंदरता अद्वितीय मानी जाती है, और सही भी है। इसकी पीली-सुनहरी रेत और नीला पानी कल्पना की तरह एक आश्चर्यजनक चित्र-पोस्टकार्ड बनाते हैं।

5. पारादीप (Paradeep)

देश के सबसे महत्वपूर्ण और सबसे पुराने बंदरगाहों में से एक, ऐतिहासिक पारादीप जगतसिंहपुर जिले में स्थित है। १७वीं सदी के इस समुद्री परिवहन क्षेत्र ने, जो शुरू में एक बंदरगाह था, ब्रिटिश शासन और १८८६ के अकाल के दौरान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

6. जयपोर (Jaypor)

‘जीत के शहर’ के रूप में जाना जाने वाला जेपोर शहर 16 वीं शताब्दी में सूर्यवंशी राजवंश द्वारा स्थापित किया गया था। कोरापुट जिले में स्थित, ऐतिहासिक शहर ने साम्राज्यों के बीच लगातार हाथ बदले, अपनी संस्कृति और वास्तुकला पर एक अचूक पदचिह्न छोड़ दिया। पूर्वी घाट पर्वतमाला के बीच स्थित, जेपोर, उड़ीसा में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है, जो घने जंगलों, सुंदर धुंध घाटियों से युक्त है, और झरने देश भर से यात्रियों को आकर्षित करते हैं।

 7. बारबिल (Barbil)

देश में लोहे और मैंगनीज के सबसे बड़े भंडारों में से एक होने के नाते, बारबिल को आयरन सिटी के नाम से भी जाना जाता है। अर्ध-शहरी शहर ओडिशा के केंदुझार क्षेत्र में कारो नदी के तट पर स्थित है।

पर्यटक बारबिल के प्राकृतिक परिवेश में कई साहसिक गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

8. ब्रह्मपुर (Bharampur)

ब्रह्मपुर भी कहा जाता है, ब्रह्मपुर ओडिशा राज्य में भगवान ब्रह्मा के निवास के रूप में प्रसिद्ध है। शहर का नाम बरहामपुर अंग्रेजों द्वारा दिया गया था और बाद में मूल नाम में प्राचीन संस्कृत प्रभावों को दर्शाते हुए बदल दिया गया था।

9. कटक (Katak)

महानदी नदी डेल्टा की नोक पर स्थित, यह पूर्व की राजधानी और ओडिशा का दूसरा सबसे बड़ा शहर है, और उड़ीसा में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। कटक ने अपने 1000 वर्षों से अधिक के इतिहास को 989 ईसा पूर्व में केशरी राजवंश के रूप में देखा और अब इसे देश के सबसे सुनियोजित ‘मिलेनियम’ शहरों में गिना जाता है। कटक का खूबसूरत वाटरसाइड परिदृश्य कथाजोड़ी, कुआखाई, बिरुपा और महानदी जैसी छोटी नदियों से घिरा हुआ है।

10. संबलपुर (Sambalpur)

देश के सबसे पुराने स्थानों में से एक, संबलपुर पश्चिमी उड़ीसा का सबसे बड़ा जिला है और महानदी नदी के किनारे है। यह ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण स्थान, जो चौथी शताब्दी से अस्तित्व में है, देश के स्वतंत्रता संग्राम में अपना नाम पाता है और कोशल, सरबप्रिया, सोमवंशीय, मराठों और अंत में अंग्रेजों के राजवंशों के बीच हाथ बदल गया है।

People Also Read:-

जोधपुर में घूमने की खूबसूरत जगह की जानकारी.

बेंगलुरु में घूमने के आकर्षक पर्यटक स्थलों की जानकारी.

Conclusion

उड़ीसा एक बहुत ही सुंदर और प्यारी जगह है। यहां पर घूमने को काफी जगह है और देखने सीखने को भी काफी चीजे है। आज के आर्टिकल में हमने उड़ीसा में घूमने की जगह के बारे में डिटेल में जानकारी दी हैं। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई Odisha Tourist Places in Hindi जानकारी आपको पसंद आई होगी।