Patwari Kaise Bane in Hindi | 2022 में पटवारी/लेखपाल से जुडी सम्पूर्ण जानकारी

पटवारी बनने की सोच रहे हैं तो Patwari kaise bane जानने से पहले आपको पटवारी क्या होता है पता होना चाहिए। इसके साथ ही पटवारी बनने से जुड़े सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिलने वाले हैं जैसे पटवारी कैसे बनते हैं, पटवारी बनने के लिए क्या-क्या योग्यता लगेगी, उम्र सीमा और पटवारी की सैलरी आदि।

यूँ तो आज के टाइम में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो सरकारी नौकरी ना चाहता हो इसकी वजह यही है कि सरकारी नौकरी में दौलत के साथ-साथ इज़त भी मिलती है। अगर परिवार में किसी एक मेंबर को भी गवर्नमेंट जॉब मिल जाती है तो पूरी family की ज़िंदगी बढ़िया गुजरती है। अगर यह नौकरी पटवारी की हो तो यह पद ग्रामीण क्षेत्र में होता है तो ग्रामीण अपने गायों के पटवारी को बहुत इज़त मान देते हैं।

अगर आप भी पटवारी बनने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको यह लेख Patwari kaise bane काफी मददगार साबित हो सकता है। तो चलिए दोस्तों अचे से समझते हैं कि 2022 में पटवारी कैसे बने।

पटवारी क्या होता है?

पटवारी जिसे लेखपाल के नाम के साथ-साथ अन्य क्ष्रेत्रों में अधिकारी, पटेल, तलाटी, पटनायक और कारनाम आदि से भी जाना जाता है। पटवारी का पद दो भागों में बांटा जाता है जैसे राजस्व (Revenue) पटवारी और चकबंदी (chakbandi) पटवारी, यह राजस्व विभाग में सरकरी पद होता है। इस पद को ग्रहण करने के बाद जो निर्धारित ग्रामीण क्षेत्र मिलते हैं उनका भूमि रिकॉर्ड (Record) रखना पटवारी का काम होता है।

पटवारी और लेखपाल में क्या अंतर है?

पटवारी के पद की अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग पहचान है और अलग नामों से जाना जाता है। इसलिए पटवारी और लेखपाल नाम अलग हैं लेकिन यह एक ही पद हैं और दोनों के कार्य भी एक जैसे ही होते हैं।

Lekhpal/Patwari kaise bane in 2022

Patwari Kaise Bane in 2022

अगर आप पटवारी बनना चाहते हैं तो आपको Proper पता होना चाहिए कि Patwari kaise bane और पटवारी बाने कि लिए क्या क्या करना पड़ेगा। आपको बता दें कि पटवारी पद चयन के लिए आपको विशेष परीक्षा देनी होगी और यह परीक्षा पूरी तरह से Online मोड में ली जाती है जो कि लिखित (Written) 100 मार्क्स की होती है। इस परीक्षा के लिए उमीदवार भारत का नागरिक हो और जिस राज्य से Apply करना है वहां का निवासी होना अनिवार्य है।

पटवारी भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 5 पार्ट्स में होती है जिसमें General knowledge & Current Affairs, Computer, Hindi, Quantitative Aptitude और Panchayat System आदि शामिल है। लिखित परीक्षा पास होने के बाद मेरिट लिस्ट बनती है और यह list राज्य की Official Site पर Publish कर दी जाती है। मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद उम्मीदवार को training के लिए भेजा जाता है।

पटवारी के लिए योग्यता (Patwari Qualification in Hindi 2022)

पटवारी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको योग्यता के बारे में जानना बहुत जरुरी है। पटवारी परीक्षा के लिए आपको क्या योग्यता (Qualification/Eligibility) लगेगी वह निम्नलिखित दी गई है:

  1. बारवीं कक्षा पास करें:- पटवारी बनने के लिए आपको 12th कक्षा का पास करना बहुत जरुरी है, यह किसी भी मान्यता प्राप्त विधालय से कर सकते हैं। बारवीं कक्षा आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस या मैथमेटिक्स किसी भी विषय में कर सकते हैं।
  2. स्नातक (Graduation) पूरी करें:- पटवारी बनने के लिए सिर्फ बारवीं ही काफी नहीं आपको स्नातक भी क्लियर करनी होगी, जो अपनी रूचि के अनुसार किसी भी स्ट्रीम में हो सकती है।
  3. कंप्यूटर कोर्स कर लें:- पटवारी के पद के लिए आपको बेसिक कंप्यूटर की नॉलेज होना अनिवार्य है। इसलिए ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद Computer Diploma कर लें। लेकिन अगर अपने ग्रेजुएशन की पढाई B.Sc Computer Science, BCA या BE आदि में करी है तो आपको Computer Diploma की जरुरत नहीं पड़ेगी।
  4. अब पटवारी परीक्षा के लिए Apply करें और Exam दें:- पटवारी के पद के लिए आपको संबंधित राज्य की Official Site पर पटवारी परीक्षा के लिए Apply करना होगा। जैसे उदाहरण के लिए अगर आप MP पटवारी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप PEB (Professional Exam Board) पर अप्लाई करेंगे। Apply करने के बाद परीक्षा दें जो कुल 100 अंकों की होगी और पटवारी परीक्षा क्लियर करें।

यह सब योग्यता क्लियर करने के बाद आपका कागजाद जाँच पड़ताल (Document Verification) होता है, जिसे क्लियर करने के बाद आप पटवारी के पद पर कार्यरत होते हैं। याद रहे उपरोक्त योग्यता राज्य के हिसाब से अलग अलग हो सकती है जैसे कि MP Patwari के लिए आपको CPCT Scorecard और हिंदी में टाइपिंग करनी होती है।

Patwari Age Limit in 2022

हर पद की तरह पटवारी के पद के लिए भी आयु सीमा निर्धारित की गई है, जिसमें न्यूनतम (Minimum) आयु 18 वर्ष और अधिकतम (Maximum) 40 वर्ष होती है। इसी के साथ विभिन राज्यों में आरक्षित वर्ग के Applicants के लिए छूट का प्रावधान भी मिलता है।

पटवारी की तैयारी कैसे करे in 2022

अगर आप पटवारी की परीक्षा में सफलता चाहते हैं तो आपको ख़ास Strategy बना कर चलना होगा कियोंकि आज के समय में सरकारी नौकरी के लिए Competition बहुत है। निम्नलिखित कुछ Tips दिए गए हैं जिनको आप फॉलो करते हुए अच्छे लेवल की तैयारी कर सकते हैं:

  • सबसे पहले तो आपको परीक्षा के प्रारूप/पाठ्यक्रम यानि कि पटवारी एग्जाम पैटर्न और सिलेबस पर ध्यान देना होगा ताकि आपको पता हो कि आपने क्या पढ़ना है और क्या नहीं।
  • इसके बाद जरुरी है आपका समय प्रबंधन जो कि सफलता की पहली सीडी है। अगर आप अपने टाइम का सही से मैनेजमेंट कर पा रहे हैं तो आपको पटवारी परीक्षा में सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।
  • बेहतर तैयारी के साथ जरुरी है कि आप Mock Test पर भी ध्यान दें यानि कि आप खुद का वीकली टेस्ट रख सकते हैं और अपने आप को इम्प्रूव करते रहें।
  • Old Papers को जरूर देखें और उन्हें Solve भी करें ताकि आपको परीक्षा के बारे में idea लग सके कि किस तरह का पेपर आता है।
  • बेहतर तैयारी के साथ-साथ अपनी सेहत का ध्यान रखें इसके लिए daily Exercise और Healthy भोजन करें।

लेखपाल/पटवारी का काम क्या होता है (Patwari Responsibilities in Hindi)

पटवारी के बारे में सभी जानकारी हासिल करने के बाद अब आपके मन में आ रहा होगा कि आखिर पटवारी/लेखपाल बनने के बाद काम क्या करना होगा। जैसे कि हमने उपरोक्त बताया पटवारी की जॉब ग्रामीण क्षेत्र में होती है यहाँ का वह सरकारी अधिकारी होता है। Revenue और अभिलेखों के इलावा और भी कई Responsibilities राज्य सर्कार द्वारा सौंपी जाती हैं जो निम्नलिखित हैं:

  • ग्रामीण क्षेत्र में जमीनों की बिक्री और खरीदारी का पूरा ध्यान रखना।
  • गायों में लोगों की ज़मीन का Record अपने पास रखना।
  • अगर किसी ज़मीन का Mutation आदि करना हो तो वह कार्य भी पटवारी का होता है।
  • अगर किसी की फसल का अचानक कोई आपदा से नुक्सान हो जाता है तो किसान को सरकारी सहायता पटवारी ही दिलाता है।
  • किसी ज़मीन का बिमा करवाने के लिए पटवारी मदद करता है।

Patwari Ki Salary in Hindi 2022

पटवारी की सैलरी अलग-अलग राज्य के हिसाब से कम ज़्यदा हो सकती है। पटवारी का पद राज्य सरकार के अंतर्गत होता है और सैलरी भी राज्य सरकार द्वारा ही निर्धारित होती है। पटवारी को वेतन के साथ सरकारी भत्ते आदि भी दिए जाते हैं और Experience बढ़ने के साथ वेतन में बढ़ोतरी भी होती जाती है। पटवारी की सैलरी details निम्नलिखित देख सकते हो:

Serial No.ExplanationSalary Details
1.Basic Pay Scale52,00/- to 22,000/-
2.Pay Matrix7th वेतन आयोग
3.Pay Band1
4.Grade Pay24,00/-
5.In Hand Salary20,800/-

यह भी देखें:-

निष्कर्ष: Patwari Kaise Bane

दोस्तों आज की ब्लॉग पोस्ट में आपने पढ़ा कि 2022 में Patwari kaise bane और पटवारी/लेखपाल की तैयारी कैसे। पटवारी बनने से जुडी लगभग सभी जानकारी आपको मिल चुकी है अगर फिर भी आपका कोई सवाल हो तो आप हमें इस लेख के निचे कमेंट box में लिखें। अगर आप दी गई जानकारी को ध्यान में रखकर अच्छे से तैयारी करते हैं तो आपको पटवारी की जॉब जरूर मिलेगी।

उम्मीद करते हैं अब तक आप समझ गए होंगे कि पटवारी बनने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है। इसलिए हमारी पूरी कोशिश होती है कि आपको सही और सटीक जानकारी हिंदी में provide करवाएं। दोस्तों एक पोस्ट को लिखने में काफी मेहनत लगती है, तो आप हमें सपोर्ट करने के लिए इस लेख को Social Media के जरिए Share जरूर करें, धन्यबाद।

2 thoughts on “Patwari Kaise Bane in Hindi | 2022 में पटवारी/लेखपाल से जुडी सम्पूर्ण जानकारी”

  1. बहुत ही बढ़िया जानकारी दिया है पटवारी बनने के लिए, ऐसे ही जानकारी देते रहिए

    Reply

Leave a Comment