WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UPSSSC PET Kya Hai? 2024 में PET Full Form से परीक्षा की तैयारी पूरी जानकारी

भारत में करोड़ों युवा है जो विभिन्न प्रकार की परीक्षाओं की तैयारी करते हैं। अपने जीवन में सफल होने के लिए, अपने उद्देश्य को पूर्ण करने के लिए, बेहतर ढंग से जीवन यापन करने के लिए अपने मनपसंद नौकरी का चयन करते हैं। जिसके लिए उन्हें काफी मेहनत और कठिन परिश्रम के साथ आगे बढ़ना होता है। आज के समय में बढ़ते Competition और विभिन्न प्रकार के बदलाव के कारण हर एक नौकरी के लिए अनेक तरह की परीक्षाएं आयोजित होती है। विभिन्न प्रकार के Exam लिए जाते हैं। जिसकी वजह से आज के युवाओं को तरह-तरह की परीक्षाओं के बारे में जानकारी नहीं होती है।

आज के समय में अनेक सारे युवा PET देते हैं और अनेक सारे युवा इस एग्जाम को देना चाहते हैं। लेकिन अधिकांश युवाओं को इस विषय में अधिक जानकारी नहीं है कि PET kya hai? PET की परीक्षा किन-किन युवाओं को देनी होती है। इस परीक्षा के लिए क्या पात्रता है। इस प्रकार के अनेक सारे प्रश्न युवाओं के मन में आते हैं। तो इस आर्टिकल में हम आपको आज PET परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी विस्तारपूर्वक बताएंगे, जिसके बाद कोई भी युवा PET परीक्षा देकर आगे बढ़ सकता है और इस परीक्षा को देने में उसे किसी भी प्रकार की कठिनाई भी नहीं होगी। तो चलिए शुरू करते हैं।

वर्तमान समय में भारत में सभी प्रकार की सरकारी नौकरियां और सरकारी पदों को चार अलग-अलग भागों में बांटा गया है, जिसके लिए Group A, Group B, Group C, Group D Jobs है। ग्रुप C की भर्ती UPSC द्वारा की जाती है। बता दें कि Group C में पिछले साल से टू-टियर सिस्टम लागू किया गया है। एवं वर्ष 2020 में UPSC की परीक्षा के लिए PET परीक्षा शुरू करने की घोषणा की गई थी। इसलिए Group C के पदों को भरने के लिए PET का गठन किया गया है। पीईटी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाती है। इसके अलावा Group B, Group C पदों के लिए PET Exam को जरूरी किया गया है।

PET Kya Hai —

PET Exam kya hota hai

PET ka full form Preliminary Eligibility Test होता है। PET full form in Hindi प्रारंभिक पात्रता परीक्षा है। इस परीक्षा का आयोजन अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा करवाया जाता है। इस परीक्षा का मकसद UPSSSC द्वारा आयोजित परीक्षा की प्रक्रिया को आसान बनाना है। क्योंकि UPSSSC की परीक्षा काफी कठिन होती है और उसके लिए काफी ज्यादा आवेदन आ जाते हैं। इसी बात को मद्देनजर रखते हुए PET परीक्षा शुरू की गई है। इस परीक्षा को पास करने वाले विद्यार्थी ही यूपीएससी परीक्षा दे पाएंगे।

अगर आप यूपीएससी परीक्षा देना चाहते हैं तो अब आपको पहले अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आयोजित PET की परीक्षा को पास करना होगा। इस परीक्षा को पास करने वाले विद्यार्थी ही यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। बाकी सभी परीक्षाओं की तरह PET परीक्षा के लिए भी आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा तथा रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा, जो 3 साल के लिए वैध होगा। अगर आप इस परीक्षा में अच्छे अंक नहीं है तो आप फिर से यह परीक्षा दे सकते हैं। लेकिन इस परीक्षा को पास करने के बाद ही यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

PET Exam के लिए योग्यता —

PET यानी Preliminary Eligibility Test देने के लिए आपके पास कुछ योग्यता का होना जरूरी है। आयोग द्वारा इस परीक्षा को देने के लिए भी कुछ योग्यताएं निर्धारित की गई है, जिसके आधार पर आप आवेदन कर सकते हैं —

  • PET परीक्षा देने के लिए आवेदक का दसवीं कक्षा पास होना चाहिए।
  • दसवीं कक्षा के अलावा इंटरमीडिएट वाला आवेदक भी आवेदन कर सकता है।
  • इस परीक्षा के लिए ग्रेजुएट या पोस्टग्रेजुएट भी अप्लाई कर सकते हैं।
  • PET परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों की आयु सीमा 18 वर्ष न्यूनतम निर्धारित की गई है।
  • इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों की अधिकतम आयु सीमा 40 साल के बीच होनी चाहिए।
  • PET परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में छूट प्रदान की गई है।
  • PET EXAM का Score Card एक साल के लिए valid होता है।

People Also Read:-

B.A. करने के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी के अवसर.

CSE परीक्षा क्या होती है, तैयारी कैसे करें?

इंडियन आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल क्या होता है कैसे बनाएं?

जिले का DM क्या होता है, कैसे बनते हैं पूरी जानकारी?

PET की तैयारी कैसे करें? —

अगर आप UPSC परीक्षा देना चाहते हैं, तो इसके लिए पहले आपको अपनी एलिजिबिलिटी टेस्ट करानी होगी। जिसके लिए निर्धारित की गई परीक्षा PET पास करनी होगी। यह परीक्षा एलिजिबिलिटी के तौर पर ली जाती है। लेकिन इतनी आसान भी नहीं है तो आइए जानते हैं कि PET परीक्षा की तैयारी कैसे करें —

  • सबसे पहले आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा पास कर लेनी है। इस बात का ध्यान रखना है कि दसवीं कक्षा में आप को कम से कम 40% अंक प्राप्त करने ही है। अगर आप इससे कम अंक प्राप्त करते हैं तो इस परीक्षा के लिए एलिजिबल नहीं रहेंगे।
  • 40% अंकों के साथ दसवीं कक्षा पास करने के बाद आपको 12वीं कक्षा पास करनी है। आप किसी भी विषय से और किसी भी बोर्ड से 12वीं कक्षा पास कर सकते हैं। 12वीं कक्षा में भी आपको कम से कम 40 से 45% अंक प्राप्त करने होंगे।
  • यदि आप दसवीं और बारहवीं कक्षा पास करने के बाद भी कोई और डिग्री करना चाहते हैं, तो आप ग्रेजुएट या Post Graduate की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके लिए PET परीक्षा पास करना काफी आसान हो जाता है।
  • PET परीक्षा को आसानी से पास करने के लिए आप दसवीं और बारहवीं कक्षा पास करने के बाद इंटरमीडिएट भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आप काफी आसान तरीके से PET परीक्षा पास कर पाएंगे।
  • इस तरह की शैक्षणिक योग्यता पूरी करने के बाद अब आपको PET परीक्षा की तैयारी के लिए लग जाना है, जिसके लिए आपको रोजाना कम से कम 7 से 8 घंटे पढ़ाई करनी होगी।
  • आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि अगर आप एक बार PET अच्छी तरह से पास कर लेते हैं, तो उसके बाद आप UPSC के Group-C में निकलने वाली नौकरियों के लिए आवेदन कर सकेंगे।
  • UPSC के Group-C Job के लिए आप PET परीक्षा पास करना जरूरी है क्योंकि इस परीक्षा को पास करने के बाद ही Mains Exam दे सकते हैं। इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार ही मेंस परीक्षा के लिए आवेदन करने योग्य होते हैं।
  • यूपीएससी PET परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आपको ट्रेनिंग देनी होती है। इसके अलावा आपको एक प्रमाण पत्र दिया जाता है, जो 1 वर्ष के लिए मान्य होता है।
  • आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि UPSC Group-C Job में Physical Test होता है। इस Test के अनुसार आपका मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होना जरूरी है।

Conclusion

वर्तमान समय में अधिकांश युवाओं द्वारा सबसे उंचे सरकारी पदों और नौकरियों के लिए आवेदन किया जाता है, जिसकी वजह से वहां पर काफी ज्यादा कंपटीशन हो गया है। उसी को देखते हुए विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं आयोजित करवाई जाती है। विभिन्न प्रकार के एलिजिबिलिटी टेस्ट करवाए जाते हैं जिनमें से एक PET परीक्षा भी है। इस परीक्षा को पास करने के बाद आप यूपीएससी मैंस परीक्षा दे पाएंगे और उस परीक्षा को पास करने के बाद आपके सामने नौकरियां के काफी सुनहरे अवसर देखने को मिल जाते हैं। अगर आपको PET Exam के बारे में अधिक जानकारी नहीं पता है, तो आप इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका कोई प्रश्न है? तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं।