Pilot कैसे बने? 2022 में पायलट से जुड़ी पूरी जानकारी

विद्यार्थी अक्सर अपने जीवन में बड़े-बड़े सपने देखता रहता है। हर विद्यार्थी बड़ा होकर Doctor, इंजीनियर और Pilot जैसी नौकरी हासिल करना चाहता है। हर विद्यार्थी को अपने जीवन में उस मुकाम हासिल करने की चाहत होती है। Pilot बनना आज के समय में एक सम्मानजनक माना जाता है।

Pilot बनने के लिए विद्यार्थी को कई प्रकार के course पूरे करने होते हैं और निश्चित अवधि की ट्रेनिंग पूरी करने के पश्चात विद्यार्थी को Pilot बनने का मौका मिलता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको Pilot kaise bane? इसके बारे में details में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

पायलट कौन होता है? (Pilot kon hota hai?)

हवाई विमान को चलाने वाले को पायलट कहा जाता है। जिस प्रकार से गाड़ियों को चलाने वाले व्यक्ति को ड्राइवर कहते हैं। उसी प्रकार से हवाई विमान यानी कि हवाई जहाज, हेलीकॉप्टर, लड़ाकू विमान इनको चलाने वाले व्यक्ति को पायलट का दर्जा दिया जाता है।

Pilot बनने के लिए क्या करें?

उम्मीदवार पायलट बनने के लिए सपने तो देख लेता है। लेकिन ज्यादातर लोगों को इस बात का अंदाजा नहीं होता है। कि पायलट बनने के लिए क्या करना होता है। पायलट बनने के लिए क्या करें इसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप प्रदान करवा रहे हैं।

  • विद्यार्थी जो पायलट बनने के लिए तैयारी करता है। उस विद्यार्थी को सबसे पहले दसवीं कक्षा पास कर के 11वीं कक्षा में विज्ञान वर्ग का चयन करना होगा।
  • विद्यार्थी को विज्ञान वर्ग में मैथमेटिक्स सब्जेक्ट का चयन करते हुए 11वीं व 12वीं कक्षा को अच्छे से पढ़ते हुए पास करना है।
  • 12वीं कक्षा में विद्यार्थी के न्यूनतम 50% अंक होने चाहिए।
  • विद्यार्थी के पास अंग्रेजी भाषा बोलने का बेहतरीन अनुभव होना चाहिए।
  • विद्यार्थी को उसके पश्चात बैचलर की डिग्री लेनी है और उसके बाद में विद्यार्थी को पायलट से संबंधित कई प्रकार के डिग्रियां और लाइसेंस के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को पूरा करना है।

पायलट कैसे बने? (Pilot kaise bane in 2022)

Pilot kaise bane

पायलट बनने के लिए विद्यार्थी जब 12वीं कक्षा पास कर लेता है। तो विद्यार्थी के सामने एक एंट्रेंस एग्जाम की चुनौती खड़ी हो जाती है। इस चुनौती को विद्यार्थी को अच्छे ढंग से पांच करना होगा।

पायलट बनने के लिए आयोजित होने वाले आर्म्ड फोर्सेस सेंट्रल मेडिकल इस्टेब्लिशमेंट परीक्षा में भाग लेकर लिखित परीक्षा, मेडिकल परीक्षा और साक्षात्कार में अपनी भूमिका निभाते हुए इन तीनों परीक्षाओं को पास करना होगा।

उसके पश्चात आपको फ्लाइंग क्लब में एडमिशन लेकर डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल भारत सरकार के मान्यता प्राप्त संस्थान से स्टूडेंट पायलट का लाइसेंस लेना होगा।

उसके पश्चात आपको एक एंट्रेंस एग्जाम पूरा से फाइट करना होता है। यह एग्जाम फाइट करने के पश्चात आपको ट्रेनिंग के लिए बेहतरीन इंस्टीट्यूट मिलता है।

जब आप इंस्टिट्यूट में दाखिल हो जाते हैं, तो उसके पश्चात आपको 2 से 3 साल की अवधि का ट्रेनिंग पीरियड पूरा करना होगा और उसके पश्चात आप किसी भी एयरलाइंस में पायलट की नौकरी हासिल कर सकते हैं।

एयरफोर्स पायलट कैसे बने? (Airforce Pilot kaise bane in 2022)

भारतीय वायु सेना में लड़ाकू विमान को उड़ाने के लिए मुख्य तौर पर पायलट भर्ती का आयोजन किया जाता है। लेकिन इस प्रकार की भर्ती में आवेदन करने के लिए आपको बिना ट्रेनिंग के भी प्रवेश कर सकते हैं और ट्रेनिंग के साथ भी प्रवेश कर सकते हैं। यहां पर एनडीए यानी कि नेशनल डिफेंस एकेडमी की भर्ती का आयोजन होता है।

साथ ही साथ यूपीएससी द्वारा भी एयरफोर्स पायलट भर्ती का आयोजन करवाया जाता है। जिसमें उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों को 3 साल की ट्रेनिंग अवधि से गुजरना होगा और उसके पश्चात उम्मीदवार को परमानेंट कमीशन ऑफिसर के रूप में इंडियन एयरफोर्स में पायलट पर पद पर नियुक्त किया जाता है।

अवश्य पढ़ें:-

Pilot बनने के के बाद भविष्य के लिए विकल्प

जो उम्मीदवार पायलट बनने के लिए उतावले हो रहे हैं। उन लोगों के मन में मुख्य तौर पर पायलट बनने के बाद कहां पर नौकरी मिलेगी और किस प्रकार से आपको नौकरी हासिल करनी है। इस प्रकार के कई सवाल पैदा होते रहते हैं। इसकी जानकारी हम आपको नीचे प्रदान करवा रहे हैं।

1. एयरलाइंस पायलट (Airlines Pilot)

दुनिया भर में एयरलाइंस पायलट बहुत अधिक संख्या में है। और भारी संख्या में प्रतिदिन एयरलाइंस पायलट की जरूरत भी रहती है। ऐसे में आप पायलट ट्रेनिंग पूरी करने के बाद एयरलाइंस से संपर्क करके पायलट की नौकरी हासिल कर सकते हैं।

2. लड़ाकू पायलट (Fighter Pilot)

लड़ाकू विमान उड़ाने के लिए सरकार निजी लेवल पर किसी भी व्यक्ति को परमिशन नहीं देती है। लेकिन इसके लिए सरकार के द्वारा एयरपोर्ट की भर्ती निकालते समय पायलट की अलग से प्रति का आयोजन किया जाता है। तब आप उस भर्ती में आवेदन कर के लड़ाकू विमान पायलट बन सकते हैं।

3. चार्टर पायलट (Charter Pilot)

आज के समय में एयर टैक्सी की लोकप्रियता भी बढ़ती जा रही है। विदेशों में लोग एयर टैक्सी का प्रयोग कर रहे हैं। यहां किसी भी कंपनी के द्वारा निजी लेवल पर एयर टैक्सी को संचालित किया जाता है। इसलिए चार्टर एयर लाइंसओं के द्वारा पायलट को मुख्य तौर पर हायर किया जाता है। अतः आप पायलट की ट्रेनिंग पूरी करने के पश्चात इस क्षेत्र में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

Pilot बनने के बाद सैलरी (Pilot Salary in Hindi)

पायलट के पद पर काम करने से पहले लोगों के मन में एक मुख्य तौर पर सबसे सामान्य सवाल पैदा होता है, कि पायलट बनने के पश्चात सैलरी कितनी मिलेगी। पायलट बनने के पश्चात सैलरी कि यदि हम बात करें, तो जो विद्यार्थी एसपीएल की ट्रेनिंग पूरी कर चुका है।

सरकारी पायलट जाने की एयर फोर्स पायलट बन चुका है, तो ऐसे में विद्यार्थी को बेसिक सैलरी के तौर पर ₹80000 से ₹200000 प्रति महीना दिया जाता है और प्राइवेट पायलट के तौर पर आपको सैलरी कम और ज्यादा भी मिल सकती है। प्राइवेट एयरलाइंस पायलट की सैलरी आपको प्रति महीना अनुमानित 200000 से ₹300000 मिलती है।

हेलीकॉप्टर पायलट कैसे बन सकते हैं? (Helicopter Pilot kaise bane in 2022)

जो विद्यार्थी हेलीकॉप्टर पायलट बनना चाहता है। उस विद्यार्थी की योगिता की अभी बात कर रहे तो योगिता पायलट बनने और हेलीकॉप्टर पायलट बनने के लिए समान नहीं होती है। हेलीकॉप्टर पायलट बनने के लिए व्यक्ति को क्या करना होगा। उसकी जानकारी नीचे कुछ इस प्रकार से दी गई हैः

  • हेलीकॉप्टर पायलट बनने के लिए व्यक्ति को सबसे पहले IGRUA एंट्रेंस एग्जामिनेशन में भाग लेकर इस एग्जाम को पास करना होगा। इस एग्जाम का नाम इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकैडमी परीक्षा है।
  • इसके अलावा विद्यार्थी डायरेक्ट जर्नल ऑफ सिविल एविएशन गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के द्वारा आयोजित होने वाली है। एंट्रेंस एग्जाम में भाग लेकर भी परीक्षा चरणों को पूरा करते हुए हेलीकॉप्टर पायलट कोर्स के लिए दाखिला कर सकते हैं।
  • इन एंट्रेंस एग्जाम में पास होने के पश्चात आपको ट्रेनिंग सेंटर उपलब्ध करवा दिया जाएगा और उस ट्रेनिंग सेंटर पर आपको हेलीकॉप्टर पायलट बनने की पढ़ाई और ट्रेनिंग दोनों प्रदान करवाई जाएगी।

Pilot बनने के लिए भारत के Training Center

जो विद्यार्थी पायलट बनने की इच्छा रखता है। उन विद्यार्थियों को ट्रेनिंग सेंटर के तौर पर कौन-कौन से ट्रेनिंग सेंटर भारत में मिल सकते हैं और भारत के लोकप्रिय ट्रेनिंग सेंटर कौन कौन से है। इसकी जानकारी हम आपको नीचे कुछ इस प्रकार से प्रदान करवा रहे हैंः

  • एशियाटिक इंटरनेशनल एविएशन एकेडमी, इंदौर
  • ब्लू डायमंड एविएशन, पुणे
  • एक्यूमेन स्कूल ऑफ पायलट ट्रेनिंग, दिल्ली
  • इंटरनेशनल स्कूल ऑफ एविएशन, नई दिल्ली
  • इंडियन एविएशन एकेडमी, मुंबई

भारत के बेहतरीन Pilot बनने के लिए College

जो उम्मीदवार सामान्य कॉलेज और विश्वविद्यालय के माध्यम से पायलट के करियर को बनाने का सपना देख रहा है। उन विद्यार्थियों के लिए भारत के बेहतरीन कॉलेज की सूची नीचे कुछ इस प्रकार से दी गई हैः

  • इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी
  • बॉम्बे फ्लाइंग क्लब
  • राजीव गांधी एकेडमी ऑफ एविएशन टेक्नोलॉजी
  • मध्य प्रदेश फ्लाइंग क्लब
  • राष्ट्रीय उड़ान प्रशिक्षण संस्थान
  • अहमदाबाद एविएशन एंड एरोनॉटिक्स लिमिटेड
  • सीएई ऑक्सफोर्ड एविएशन अकादमी
  • इंडिगो कैडेट प्रशिक्षण कार्यक्रम
  • सरकारी विमानन प्रशिक्षण संस्थान
  • पुडुचेरी ठाकुर कॉलेज ऑफ एविएशन
  • गवर्नमेंट फ्लाइंग क्लब
  • ओरिएंट फ्लाइंग स्कूल
  • उड्डयन और विमानन सुरक्षा संस्थान

Pilot बनने में कितना खर्चा आएगा?

विद्यार्थी किसी भी नौकरी के लिए जब तैयारी करता है, तो सबसे पहले या तो सैलरी के बारे में आगरा लगाता है या फिर खर्चों का आंकड़ा लगाता है। पायलट बनने के खर्चे की यदि बात करें तो पायलट बनने का खर्चा काफी महंगा पड़ता है। यह पढ़ाई भारत की महंगी पढ़ाई की सूची में शामिल है।

पायलट बनने के लिए अनुमानित खर्चा करीब 2500000 रुपए आ जाता है। इसके अलावा यदि आपके एंट्रेंस एग्जाम में कम नंबर है और आपको कौन सी प्रशिक्षण संस्थान में एडमिशन मिला है। उसके अनुसार खर्चा अधिक भी आ सकता है।

निष्कर्ष

हर विद्यार्थी 12वीं कक्षा पास करने के पश्चात बड़े पद पर नौकरी हासिल करने का सपना देखता है। सरकारी हो जाए प्राइवेट व्यक्ति को हमेशा ऊंचे लेवल की नौकरी पाने की चाहत रहती है।

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Pilot kasie bane? इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को हमारे इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल है, तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है।

Leave a Comment