Police Inspector कैसे बने पूरी जानकारी 2022 | Town Inspector कैसे बने

क्या आप पुलिस में ऊँचे पद पर भर्ती होना चाहते हैं तो आप पुलिस इंस्पेक्टर बन सकते हो और हम आपको बताएंगे कि Police Inspector kaise bane। पहले आपको यह जानना जरुरी है कि पुलिस इंस्पेक्टर क्या होता है? और पुलिस इंस्पेक्टर से जुडी अन्य जानकारी जैसे Qualification, Age Limit, Selection Process और Salary अदि।

अगर आपका शुरू से ही पुलिस फील्ड में इंटरेस्ट रहा है और आप अपना करियर पुलिस लाइन में बनाना चाहते हैं तो आपके सामने कई ऑप्शन होते हैं। लेकिन अगर आपने पुलिस इंस्पेक्टर बनने का सोच लिया है तो आप बिलकुल सही पोस्ट में आए हैं यहाँ आपको पुलिस इंस्पेक्टर से जुडी हर महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी। आप चाहे पुरष हो या महिला दोनों के लिए इस पोस्ट में जानकारी दी गई है जैसे महिला पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने और क्या क्या पढाई करें detail में बताया है।

Indian पुलिस महकमें में बहुत सारे पद होते हैं जो कुछ Low Rank और कुछ High Rank के पद होते हैं। यह पद हवलदार से शुरू होकर IPS Officer तक जाते हैं जो पुलिस डिपार्टमेंट का हिस्सा होते हैं। यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप किस पद पर कार्यरत होंगे। पुलिस विभाग में आने वाले सभी पदों में शामिल होने की पर्किर्य अलग होती है तो आप पद के हिसाब से तैयारी कर सकते हैं। आपका भारतीय नागरिक होना जरुरी होता है। फ़िलहाल हम इस पोस्ट में Police Inspector kaise bane को लेकर और detail में जानते हैं।

Police Inspector क्या होता है?

Police Inspector कैसे बने पूरी जानकारी 2022 | Town Inspector कैसे बने

पुलिस विभाग को तो सभी जानते ही होंगे लेकिन यह कम लोगों को मालुम होता है कि Police Inspector क्या होता है। आपको बता दें कि इसी पुलिस विभाग में से एक पद पुलिस इंस्पेक्टर का भी होता है। पुलिस इंस्पेक्टर को कुछ लोग ‘दरोगा’ के नाम से भी जानते हैं। यह पद Superintendent और Commissioner से निचला पद होता है। लेकिन एक पुलिस इंस्पेक्टर के अंतर्गत भी कई पद आते हैं जैसे Sub Inspector और हवलदार अदि। सभी States के पुलिस विभागों में यह पद शामिल होता है।

Police Inspector Kaise Bane in 2022

अगर आप ने पुलिस इंस्पेक्टर बनने की सोच ली है तो यह आपके लिए best करियर होगा कियोंकि इस पद में आगे चलकर पद Promotion भी होने के chances होते हैं। जिसके तहत आप commissioner भी बन सकते हो। बेशक सुनने में आसान लगता हो पर यह पद प्राप्त करने में आपको बहुत मेहनत करनी होगी। अगर आप मन लगाकर तैयारी करते हो तो आप competition को तोड़ते हुए अपने लक्ष्य को हासिल करते हैं।

पुलिस इंस्पेक्टर बनने की तैयारी करवाने या कोर्स करवाने वाले बहुत सारे Institutes और academies आपको हर district में मिल जाएंगे। जो आपको विषय अनुसार पुलिस इंस्पेक्टर की तैयारी करवाएँगे। अगर आप खुद से self study जैसे के Online पढ़ना चाहते हो तो आपको खुद से ही पूरा सिलेबस कवर करना होगा जिसके लिए ज्यादा मेहनत करनी होगी। तैयारी कैसे करेंगे यह भी आपको इस लेख में आगे बताएँगे।

दरोगा (Police Inspector) योग्यता in Hindi 2022

  • 12th पास करें:- पुलिस के किसी भी विभाग में भर्ती होने के लिए आपको 12वीं कक्षा को clear करना होगा कियोंकि पुलिस में पद चाहे कोई भी हो 12th की पढाई बहुत ज़्यदा जरुरी होती है। आप अगर हवालदार बनना चाहते हो तो आपके पास सिर्फ 12वीं ही काफी होती है। पर अगर आप हवालदार के ऊपर के पदों पर joining चाहते हो जैसे SP, DSP, IPS अदि तो आपको 12वीं के साथ-साथ और भी योग्यता की जरुरत पड़ेगी। आप किसी भी subject या stream से 12th clear कर सकते हैं।
  • स्नातक (Graduation) क्लियर करें:- अगर आप पुलिस विभाग में ऊपर के पदों पर नियुक्त होना चाहते हो तो आपको ग्रेजुएशन clear करना बहुत ज़्यदा जरुरी होता है। इसलिए आप 12th पास करने के बाद ग्रेजुएशन करें ताकि पुलिस department में आपकी सिलेक्शन अच्छे पदों के लिए हो सके।
  • पुलिस के लिए एंट्रेंस परीक्षा क्लियर करें:- ग्रेजुएशन क्लियर होने के बाद अगर आप पुलिस में भर्ती होना चाहते हो तो आप एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हो और इसके बिना आप SSC की परीक्षा देकर भी पुलिस के अन्य पदों पर भर्ती हो सकते हो। SPS (State Police Service) की परीक्षा को क्लियर करने पर आप State Level Police के तौर पर काम कर सकते हो। इसके बिना UPSC की परीक्षा का भी काफी चलन है, जिसको clear करके आप बढ़े पदों पर भर्ती हो सकते हो जैसे कि IPS और IAS अदि।
  • फिजिकल टेस्ट क्लियर करें:- सभी Education Requirement को पूरा करने के बाद आपको फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। जिसमें खास तौर पर आपकी कद (Height) और छाती (Chest) को मापा जाता है और इसके बाद दौड़ होती है। Physical Test के दौरान आपकी हेल्थ अच्छी होनी चाहिए और आपकी आँखों का स्वास्थ्य भी ठीक होना जरुरी है।
  • साक्षात्कार (Interview)क्लियर करें:- उपरोक्त सभी योग्यता को क्लियर करने के बाद आपको Interview के लिए बुलाया जाता है। अगर आप इस पड़ाव को पास करते हो तो आपको जोइनिंग के लिए Select कर लिया जाता है और ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है।

Police Inspector Physical योग्यता in 2022

अगर आप पुलिस या आर्मी लाइन में जाते हैं तो इसमें आपको सबसे ज़्यदा फिजिकल टेस्ट की तैयारी करनी पड़ती है वैसे ही पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको फिजिकली फिट होना और जरुरी रेक्विरेमेंट का होना अनिवार्य है। तो चलिए जानते हैं पुलिस इंस्पेक्टर के लिए Male/Female दोनों के लिए क्या योग्यता होती है।

1. आयु (Age Limit)- इस पद के लिए आपकी आयु Minimum 21 Years और Maximum 30 Years होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के लिए छूट का प्रावधान होता है।

2. Height Male/Female – सामन्य वर्गपुरषों (male) की हाइट minimum 165 cm और महिला (female) की minimum हाइट 150 cm होना जरुरी है।

आरक्षित वर्ग – इस वर्ग में आने वाले पुरषों की height minimum 160 cm और औरतों की हाइट minimum 140 cm होना जरुरी है।

3. छाती (Chest) Gen./OBC/SC/ST/EWS – फुलाव के साथ –गर आप सामान्य वर्ग (general) के पुरष हैं तो आपकी छाती 88 कम और आरक्षित वर्ग के पुरष की छाती 86 कम होनी जरुरी है।

बिना फुलाए – आपकी छाती सामन्य वर्ग में minimum 83 cm और आरक्षित वर्ग में minimum 81 cm होना जरुरी है।

4. दौड़ (Running) Male/Female – यहाँ पर पुरषों को 5 किलोमीटर की दौड़ 25 मिनट में और महिलाओं को 2.5 किलोमीटर की दौड़ 15 मिनट में पूरी करनी होती है।

5. स्वास्थ्य (health) -Police विभाग में भर्ती होने के लिए आपकी सेहत अच्छी होनी जरुरी है, जिसमें आपकी आँखों की health condition बिलकुल सही हो। आपकी mental ability भी बढ़िया होनी चाहिए।

(Important:- महिला कैंडिडेट फिजिकल टेस्ट में सिर्फ उम्र, हाइट अदि का टेस्ट होता है छाती का नहीं)

दरोगा/पुलिस इंस्पेक्टर चयन पर्किर्य (Selection Process)

  1. लिखित परीक्षा (Written Exam) – Police department में भर्ती होने के लिए सबसे पहला चरण यही होता है। इसमें आपको प्र्शन पत्र मिलता है, जिसमें पैटर्न के अनुसार प्रश्न दिए जाते हैं। इस प्रश्न पत्र में आपको अंग्रेजी, हिंदी, गणित, जनरल नॉलेज और Reasoning आदि से जुड़े प्रश्न आते हैं। एक अच्छी तैयारी करके आप इसको पास कर सकते हैं।
  2. शारीरिक दक्षता परीक्षा (Physical Test) – यह इस पर्किर्या का दूसरा चरण होता है, जिसमें आपकी फिजिकल योग्यता मापी जाती हैं। इसमें आपकी आयु के साथ साथ आपकी Height, छाती (Chest), दौड़ (Running) और स्वास्थ्य (Health) आदि का टेस्ट होता है।
  3. साक्षात्कार (Interview)अगर आप written और physical टेस्ट को पास कर लेते हैं तो आपको इस परीक्षा के आखिरी पड़ाव में शामिल किया जाता है। अंतिम चरण यानि कि इंटरव्यू में बुलाया जाता है और आपसे कुछ प्रश्न किये जाते हैं जिनका आपको जवाब देना होता है। अगर आप इंटरव्यू में सफल रहते हैं तो आपकी कागजात जाँच पड़ताल (Document Verification) होती हैं और Joining मिलती है और Training के लिए भेजा जाता है।

पुलिस इंस्पेक्टर के लिए Books

  • Lucent’s General Knowledge – Dr. Binay Karna
  • Quantitative Aptitude for Competitive Examination – Dr.R.S Agarwal
  • A Modern Approach to Verbal & Non-Verbal Reasoning – Dr.R.S Agarwal

Police Inspector की सैलरी

एक पुलिस इंस्पेक्टर की सैलरी की बात करें तो इस पद में काफी अच्छी सैलरी आपको मिलती है। इसलिए पुलिस इंस्पेक्टर के रूप में करियर की शुरुआत बढ़िया ही रहती है, जो हमें अंदर से एक मोटिवेशन भी देती है। इस पद पर कार्यरत होने के बाद शुरू में आपका average वेतन 30,000 से 35,000 रूपए के लगभग रहता है और बाद में इसमें इजाफा होता जाता है जो कि 50,000 रूपए या इससे ऊपर तक भी पहुंच जाता है। एक पुलिस इंस्पेक्टर को सहूलतें भी मिलती हैं।

यह भी पढ़ें:-

निष्कर्ष: Police Inspector kaise bane in 2022

तो दोस्तों, इस ब्लॉग पोस्ट में अपने पढ़ा कि Police Inspector kaise bane और तैयारी कैसे करे। दरोगा बनने से जुड़े सभी महत्वपूर्ण पहलओं को आपने समझा जैसे कि योग्यता, Age Limit और सैलरी अदि। उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी मददगार लगी होगी और अगर कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट करें। इस पोस्ट को आपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर share जरूर करें ताकि सभी तक यह जानकारी पहुँच सके। हमारी साइट पर और informative लेख पड़ने के लिए Home Page में विजिट करें और मिलते हैं अगली पोस्ट में एक नई जानकारी के साथ, धन्यबाद। 

Leave a Comment