Post Graduation के बाद क्या करें? स्नातकोत्तर के बाद Career Option in 2022

सभी विद्यार्थी अपने अच्छे कैरियर के लिए जी तोड़ मेहनत करते हैं और जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए प्रयास करते हैं। 12वीं पास करने के बाद आगे कोई कोर्स करता है, तो उसे ग्रेजुएशन कोर्स कहा जाता है और जब वह ग्रेजुएशन कोर्स को पूरा करने के बाद आगे की पढ़ाई करते हैं, तो उसे Post Graduation यानी PG कहा जाता है।

पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स कंप्लीट होने पर विद्यार्थी यह सोचते हैं कि अब क्या करें इसी असमंजस में रहते हैं कि अब हमें क्या करना चाहिए रिसीवर के विषय में इसी विषय में हम इस आर्टिकल में आपको यह जानकारी देने जा रहे हैं कि आपको पी जी यानी Post Graduation के बाद क्या करना चाहिए

Post Graduation क्या होता है?

Post Graduation ke baad kya kare

किसी भी विषय में हासिल की गई मास्टर डिग्री जैसे पोस्ट ग्रेजुएशन कहते हैं उदाहरण के तौर पर यदि आप 12वीं कक्षा में विज्ञान वर्ग से उत्तीर्ण हो जाते हैं तो उसके पश्चात आपको आगे अंडर ग्रेजुएशन के तौर पर बीएससी की डिग्री लेनी होती है और उसके पश्चात मास्टर डिग्री किसी भी एक सब्जेक्ट यानी कि जूलॉजी बॉटनी या फिर केमिस्ट्री से लेनी होती है, जिसे पोस्ट ग्रेजुएशन कहते हैं।

Post Graduation के बाद क्या करें?

कोई भी विद्यार्थी पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद कई तरह से सरकारी नौकरी प्राइवेट नौकरी में अपने आवेदन लगा सकता है। इसके अलावा आगे पढ़ाई भी कर सकता है हम आपको नीचे पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद क्या करें इसके बारे में डिटेल में जानकारी प्रदान करवा रहे हैं।

अवश्य पढ़ें:- Math Teacher कैसे बनते हैं पूरी जानकारी।

1. सरकारी जॉब के लिए तैयार हो जाए

पोस्ट ग्रेजुएशन पीजी स्नातकोत्तर करने के पश्चात आपको सरकारी जॉब की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए और इसका लक्ष्य भी निर्धारित कर देना चाहिए क्योंकि समय रहते आप इसकी तैयारी करते हैं तो समय पर आपको सरकारी जॉब पाने में आसानी रहेगी। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आप आवेदन कर सकते हैं। सरकारी जॉब जिसमें आप आवेदन करना चाहते हैं वह इस प्रकार है-

  • इंडियन रेलवे
  • इंडियन पुलिस सर्विस
  • इंडियन फॉरेन सर्विस
  • इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस
  • ओ.एन.जी.सी.
  • इंडियन ऑयल
  • एन.टी.पी.सी.
  • सरकारी बिजली विभाग
  • गवर्नमेंट रोड ट्रांसपोर्ट
  • इंडियन आर्मी इत्यादि

अन्य Career वैक्लिप  

NDA क्या है और कैसे बने?

2. Private जॉब वर्क-

गवर्मेंट जॉब जॉब की तैयारी के साथ साथ आप प्राइवेट जॉब भी कर सकते हैं और हर विभाग में आपकी रूचि के अनुसार आप जॉब कर सकते हैं क्योंकि पोस्ट ग्रेजुएशन होने के पश्चात आपको किसी भी प्रकार की शिक्षा से संबंधित एजुकेशनल समस्या नहीं आती है और आप हर प्रकार के कार्य के लिए नियुक्त हो सकते हैं।

3. कोचिंग (Coaching)-

अगर आपको बाहर जाना पसंद नहीं है और बाहर कार्य करना पसंद नहीं है तो आप घर पर रहकर भी औरों को शिक्षा दे सकते हैं और अपना कार्य घर पर भी कर सकते हैं क्योंकि आपकी शिक्षा और भी किसी छात्रों के काम आती है और उनका भविष्य भी अच्छा हो सकता है अगर आपको घर पर रहकर शिक्षा देना अच्छा लगता है।

पढ़ाना अच्छा लगता है तो आप घर पर रहकर भी अधिक से अधिक विद्यार्थियों को शिक्षित कर सकते हैं और उनके भविष्य के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं अगर आप यह कार्य करते हैं जिससे आपको संतुष्टि प्राप्त होती है तो आप घर पर भी कोचिंग क्लासेस चला सकते हैं और आजकल आधुनिक युग में तो ऑनलाइन क्लासेज भी शुरू कर सकते हैं जो ग्रामीण क्षेत्र में स्टूडेंट रहते हैं उनको दूरस्थ शिक्षा का अनुभव करवा सकते हैं जिससे उनको भी लाभ प्राप्त हो सके।

4. चार्टर्ड अकाउंटेंट (Charted Accountant)-

अगर आपको अकाउंट में रुचि है या लेखा-जोखा संबंधी कार्य करना चाहते हैं तो चार्टर्ड अकाउंटेंट का कोर्स भी कर सकते हैं और एक सीए किस प्रकार कार्य करता है उसके बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसमें आपको अकाउंट से संबंधित ज्ञान होना अति आवश्यक है ,चार्टर्ड अकाउंटेंट का कोर्स कर लेने के पश्चात आपको किसी मल्टीनेशनल कंपनी में अच्छे पद पर नौकरी मिल सकती है और अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं।

5. पीएचडी (PHD)-

पोस्ट ग्रेजुएशन कर लेने का पश्चाताप पीएचडी भी कर
सकते हैं इसमें आपको एक विशेष प्रकार की सब्जेक्ट में शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं और आप इसमें लक्ष्य बनासकते हैं प्रोफेसर का पद प्राप्त कर सकते हैं और एक विशेष सब्जेक्ट की तैयारी किस में करनी पड़ती है जिससे आप उच्च पद प्राप्त कर सकते हैं ।

6. IT industry आईटी-

अगर आपने अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन को कंप्यूटर साइंस से किया है तो आप विभिन्न आईटी इंडस्ट्री से संबंधित कंपनियों में बतौर मैनेजर, सॉफ्टवेयर डेवलपर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, प्रोडक्ट मैनेजर या फिर प्रोजेक्ट मैनेजर की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इन पदों पर सिलेक्शन प्राप्त होने के बाद आपको अच्छी सैलरी भी मिलेगी।

7. Digital Marketing कोर्स-

जैसा कि आप जानते हैं कि आज का समय जो है डिजिटल युग है हर काम जो है ऑनलाइन होता है डिजिटली होता है पेमेंट वगैरह बैंकिंग क्षेत्र हो या कोई भी से तो आप ले सकते हो डिजिटल में हो सकता है डिजिटल कार्य से जो है वह समय का सदुपयोग और कार्य में हमेशा आसानी रहती है इसी प्रकार आप डिजिटल कोर्स ज्वाइन करते हैं मार्केटिंग का तो आपको अच्छी से अच्छी कंपनियों में जॉइनिंग मिल सकती है और इन कंपनियों का काम पब्लिसिटी का रहता है आप ऐड वगैरह का काम करके अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं और इसी में अपना करियर बना सकते हैं आज के युग में डिजिटल मार्केटिंग आवश्यक हो गई है और इसी से देश का विकास हो सकता है।

8. बैंकिंग सेक्टर में अपनी जॉब (Banking Sector)

अधिकतर बैंकिंग भर्तियों में पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद उम्मीदवार को चयनित होने का मौका मिलता है सरकारी को प्राइवेट दोनों तरह के बैंक में आपके पास पोस्ट ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है यदि आप पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुके हैं तो पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद बैंकिंग सेक्टर में अलग-अलग प्रकार की जॉब हासिल कर सकते हैं पोस्ट ग्रेजुएशन किए हुए व्यक्ति को बैंकिंग सेक्टर में मैनेजर पद तक भी जॉब मिल सकती है।

FAQs

Q. पीजी क्या होता है?

Ans . पीजी या पोस्ट ग्रेजुएट यह ग्रेजुएशन कंप्लीट होने के पश्चात किया जाता है। यह एक प्रकार का डिग्री कोर्स होता है यह कंप्लीट होने पर डिग्री दी जाती है।

Q. ग्रेजुएशन की डिग्री कंप्लीट हो जाने के पश्चात कौन सा कोर्स आगे किया जाता है?

Ans. ग्रेजुएशन कंप्लीट हो जाए तो post graduation का कोर्स किया जाता है ।

Q. Post graduation की मान्यता कौन-कौन से क्षेत्र में होती है?

Ans. पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री है जिस की मान्यता सभी प्रकार के सरकारी और प्राइवेट विभागों में इसकी मान्यता होती है और आप अपनी अभिरुचि के अनुसार कार्य कर सकते हैं।
इस प्रकार पोस्ट ग्रेजुएशन की मान्यता हर क्षेत्र में आज के समय में अति आवश्यक है जो शिक्षण का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अनुभव है।

निष्कर्ष

पोस्ट ग्रेजुएशन किसी भी सब्जेक्ट की Master Degree होती है। पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद आपके भविष्य के बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हो जाते हैं। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Post Graduation ke baad kya kare? इसके बारे में detail में जानकारी दी है। हमें आशा है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी सवाल है तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है। हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे, धन्यबाद।

Leave a Comment