WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PTET क्या होता है? 2023 में PTET की पूरी जानकारी | PTET in Hindi

अगर आप टीचर बनने का सपना देखते हैं तो आपको PTET क्या होता है और यह क्यों किया जाता है जरूर पता होना चाहिए। टीचर बनने के लिए आपको डिग्री प्रोग्राम पास करना होता है और इन degree Programs में प्रवेश करने के लिए एक परीक्षा देनी होती है जिसे राजस्थान PTET के नाम से जाना जाता है। अब आपके मन में पीटीईटी को लेकर कई सवाल होंगे जैसे कि PTET क्या होता है, पीटीईटी की तैयारी कैसे करें, PTET के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए और पीटीईटी करने के फायदे क्या होते हैं आदि।

अध्यापक बनने के लिए आपके पास b.a, b.sc, B.Ed आदि का होना जरुरी हैं क्योंकि यह डिग्री कार्यक्रम पास करने के बाद आप प्रतियोगी परीक्षा में हिस्सा लेने की काबिल होते हैं। पीटीईटी प्रवेश परीक्षा राजस्थान में हर साल योग्य अभ्यर्थियों को B.Ed डिग्री में शामिल करने के लिए आयोजित की जाती है। अगर आपने फ्यूचर में अध्यापक बनना चाहते हो तो आपको पीटीईटी प्रवेश परीक्षा जरूर देनी चाहिए ताकि आप टीचर बनने की अगली प्रक्रिया को पूरा कर सको। इसलिए मैं आपको PTET से जुड़े सभी सवालों के जवाब बहुत ही सरल भाषा में देने की कोशिश करेंगे तो चलिए दोस्तों ज्यादा टाइम ना लेते हुए PTET को अच्छे से समझते हैं।

PTET क्या होता है in Hindi 2023?

पीटीईटी एक राज्य स्तर की परीक्षा होती है जिसका meaning Teacher Education Test है। यह परीक्षा राजस्थान में बैचलर ऑफ़ डिग्री प्रोग्राम में प्रवेश के लिए आयोजित होती है, स्नातक डिग्री कार्यक्रम जैसे कि B.A, B.Ed और B.Sc आदि।

राजस्थान PTET कोर्स करने के बाद अभ्यार्थी सेकंड ग्रेड और थर्ड ग्रेड अध्यापक के लिए होने वाली परीक्षाओं में भाग लेने के योग्य होता है। इस कोर्स के नाम से ही पता चलता है कि यह कोर्स टीचर बनने के लिए होता है।

PTET kya hota hai in Hindi

PTET Full Form in Hindi/English

PTET ka full form English में “Pre Teacher Education Test” होता है और हिंदी में प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट होता है। पीटीईटी कोर्स को राजस्थान बीएड के नाम से भी जाना जाता है, जो अभ्यर्थी को सेकंड ग्रेड और थर्ड ग्रेड अध्यापक बनने की योग्यता प्रदान करता है।

PTET के लिए योग्यता क्या है? (PTET Qualification in Hindi 2023)

पीटीईटी में 2 साल से लेकर 4 साल तक के डिग्री प्रोग्राम्स शामिल होते हैं जिनमें प्रवेश लेने के लिए कुछ जरूरी क्वालिफिकेशन निर्धारित की गई है जैसे कि:

  • 2 साल के कोर्स के लिए योग्यता:- अगर आप 2 साल की प्रोग्राम के लिए PTET परीक्षा देना चाहते हैं तो आपके पास स्नातक (B.A/B.Sc Graduation) पास हो और Final Year का सर्टिफिकेट होना चाहिए। ग्रेजुएशन डिग्री 50% अंकों के साथ पास होनी चाहिए। यह परीक्षा PTET B.ED में प्रवेश के लिए करवाई जाती हैं।
  • 4 साल के कोर्स के लिए योग्यता:- अगर आप 4 साल के डिग्री प्रोग्राम के लिए पीटीईटी की परीक्षा देना चाहते हैं तो आपके पास 50% अंकों के साथ 12वीं पास सर्टिफिकेट होना चाहिए। अगर आप पिछड़ा वर्ग से संबंध रखते हैं तो 12th कक्षा में 45% अंक भी चल जाएंगे। यह परीक्षा B.A, B.Ed / B.Sc, B.Ed आदि डिग्री प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए करवाई जाती है।

उपरोक्त योग्यता के साथ-साथ अभ्यार्थी का भारतीय (Indian) होना अनिवार्य है। सबसे अच्छी बात राजस्थान में किया हुआ PTET का Certificate और States में भी चल सकता है।

यह भी देखें:-

PTET Age Limit in 2023

पीटीईटी परीक्षा के लिए अभ्यार्थी की कम से कम आयु PTET 2023 के अनुसार 21 वर्ष होनी चाहिए और और maximum age limit के लिए कोई restrictions का प्रावधान नहीं है। नोटिफिकेशन के अनुसार अभ्यार्थी चाहे PTET B.Ed 2023 से apply करे या Pre B.A, B.Ed / B.Sc, B.Ed Test 2023 से उम्र सीमा में कोई बदलाव नहीं होगा बल्कि सबके लिए same criteria रहेगा।

PTET Kaise Kare in Hindi 2023

पीटीईटी क्या होता है यह जान लेने के बाद अब सवाल उठता है कि PTET कैसे करें तो आपको बता दें पीटीईटी की परीक्षा राजस्थान में हर साल मई के महीने में आयोजित होती है। यानी के पीटीईटी प्रवेश परीक्षा होती है जिसके लिए आपको अप्लाई करना होता है और इस परीक्षा को पास करना होता है। PTET की परीक्षा होने के बाद मेरिट लिस्ट बनाई जाती है जिसके आधार पर आपको कॉलेज आवंटित किए जाते हैं।

अगर आप बारहवीं की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं तो आप B.A या B.Sc में प्रवेश लेने के लिए यह परीक्षा दे सकते हैं। B.A की पढ़ाई पूरी कर चुके अभ्यार्थी B.Ed डिग्री में प्रवेश लेने के लिए पीटीईटी की परीक्षा कर सकते हैं। 12th पास छात्रों के लिए यह प्रोग्राम 4 साल और स्नातक पास छात्रों के लिए 2 साल का होता है।

अगर आप भी सेकंड ग्रेड या थर्ड ग्रेड अध्यापक बनना चाहते हैं तो आपको पीटीईटी कोर्स करना चाहिए लेकिन अगर आप सिर्फ थर्ड ग्रेड टीचर बनना चाहते हैं तो आप PTET की जगह BSTC भी कर सकते हैं।

PTET की तैयारी कैसे करे (PTET Preparation in Hindi)

पीटीईटी की परीक्षा में पास होने के लिए हमें खास रणनीति बनानी होगी यानी कि एक बढ़िया तैयारी ही सफलता की ओर ले जाती है। यहां हम आपको पीटीईटी की तैयारी के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं जो निम्नलिखित अनुसार हैं:

  • कोई भी तैयारी करने से पहले हमें उसके पाठ्यक्रम और प्रारूप (Syllabus & Pattern) पर खास ध्यान देना होता है क्योंकि पढाई के दौरान हमें वही topics cover करने है जिनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • पढ़ाई के दौरान अपनी daily life और पढ़ने के समय में संतुलन बनाकर चलें।
  • प्रभावी तैयारी के लिए सिर्फ बढ़िया किताबों को ही तवज्जो दें फिर वह online books हो या फिर Offline दोनों ही पढ़ सकते हैं।
  • पुराने प्रश्न पेपरों को solve करें ताकि आपको पता चल सके किस टाइप के प्रश्न परीक्षा में पूछे जाएंगे।
  • Preparation के दौरान Weekly या Mock Test रखें ताकि अपनी तैयारी के level को समझ सकें।

PTET के लिए Best Books in Hindi 2023

  1. Lakshya PTET Pre Bed Book with solved papers- by Mahaveer jain kanthi jain
  2. Lakshya PTET Pre B.Ed (Hindi) A complete book (Latest Syllabus)- by Mahaveer jain kanthi jain

PTET के लिए Documents क्या चाहिए?

पीटीईटी परीक्षा के लिए कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती हैं, जिनका होना आपके पास अनिवार्य हैं। पीटीईटी के लिए डाक्यूमेंट्स कौन से लगेंगे निम्नलिखित देखें:

  • ईमेल आईडी (EMail ID)
  • फोन नंबर
  • 12वीं का सर्टिफिकेट (Marksheet)
  • Identity Card (Voter Card, आधार Card ID Proofs)
  • जाति सर्टिफिकेट (Caste Certificate)
  • Password Size Photo
  • Candidate’ Signature

पीटीईटी में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

पीटीईटी की परीक्षा में छात्रों को मेरिट के आधार पर चुना जाता है और यह मेरिट लिस्ट 600 नंबर में से बनती है। पीटीईटी पेपर में आपको कुल 200 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिनको आगे 50-50 प्रश्नों के चार भागों में बांटा जाता है। परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न के 3 अंक मिलते हैं। PTET होने के बाद कट ऑफ और फिर मेरिट लिस्ट बनाई जाती है, जिसमें कम से कम 40% अंक आने पर पास होने के chance होते हैं।

पीटीईटी परीक्षा में आपको Hindi, English, General Awareness, Mental Ability, Teaching Attitude & Aptitude विषयों के संबंधी प्रश्न पूछे जाते हैं। आप को बता दें कि पीटीईटी एंट्रेंस एग्जाम में कोई Negative Marking का प्रावधान नहीं है।

अवश्य पढ़ें:-

Student पढ़ाई के साथ-साथ पैसे कैसे कमाए Full Details in Hindi 2023.

BA एक के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी in 2023.

पीटीईटी करने के क्या फायदे हैं?

दोस्तों राजस्थान में करवाई जाने वाली पीटीईटी प्रवेश परीक्षा में हर साल लाखों की गिनती में Students भाग लेते हैं क्योंकि इस परीक्षा को करने के बाद उनको डिग्री प्रोग्राम्स में एंट्री मिलती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि करने के बहुत से फायदे हैं, तो चलिए जानते हैं करने के क्या फायदे हैं:

  • PTET प्रवेश परीक्षा देने के बाद Degree Programs में आसानी से Entry मिल जाती है।
  • यह परीक्षा पास करने के बाद Teaching Line में करियर बना सकते हैं।
  • किसी भी सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में अध्यापक की जॉब कर सकते हैं।
  • Tuition भी पढ़ा सकते हैं।
  • Student Handling सीख सकते हैं।
  • पीटीईटी के बाद एजुकेशन या करियर सेक्टर में Counselor बन सकते हैं।

निष्कर्ष:-

तो दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट में आपने सीखा कि PTET क्या होता है और पीटीईटी की तैयारी कैसे करें। इसके साथ ही आपने पीटीईटी के बारे में अन्य जानकारी जैसे पतित योग्यता, एज लिमिट, डाक्यूमेंट्स और पीटीईटी करने के फायदों के बारे में भी जाना। उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी हरफूल लगी होगी और अब तक आप समझ चुके होंगे PTET का मतलब क्या होता है। अगर कोई सवाल हो तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं और आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो इसे अपने सोशल मीडिया पर दोस्तों के साथ Share करना बिल्कुल ना भूलें, धन्यवाद।

40 thoughts on “PTET क्या होता है? 2023 में PTET की पूरी जानकारी | PTET in Hindi”

  1. Ptet exam clear hone pr direct teacher ban jate h kya?? Aur …. Ptet exam clear krne ke liye kitne % ane jaruri h ??

    Reply
    • PTET karke Aapko b.ed ke liye college milta hai, jisme marks category ke according hote h, govt. college ke liye apko 400-450 lane honge, aur marks ki aur jankari ke liye yeh article updation Aapko mil jayegi agar notification On kiya h. So, stay connected thank you.

      Reply
  2. Sir mene esh saal 2023 ptet ka form nhi bhra or ab date bhi nikl gai h toh kya m agle saal bhar shkti hu me 12 me hu abhi result aana baki h . Plz reply me sir

    Reply
  3. sir me abhi 4 year bsc bed kr rha hu to me central ki vacany de sakta hu or selection ke bad maju nikal to nhi denge na

    matlb ptet indai me sbhi jagah lagu hai na

    Reply
  4. Sir Plz reply..
    Kya Public admin subject in graduation two years and sociology subject three years hai.. teaching subject sst in bed eligible or not..
    Second question – second degree(three years) ba in only math and English from IGNOU..kya second degree se reet me math and English se form fill kar sakta hu

    Reply

Leave a Comment