Railway Engineer कैसे बने? 2023 में पूरी जानकारी।

आप में से अनेक सारी विद्यार्थी Railway से संबंधित विभिन्न प्रकार की भर्तियों में तो तैयारी कर रहे होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि Railway Engineer kaise bane? आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि रेलवे विभाग के तहत आने वाला यह एक महत्वपूर्ण और बड़ा पद होता है। यहां पर आपको अच्छी सैलरी मिलती है तथा विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। इस पद पर कार्यरत होकर लोग एक बेहतरीन करियर विकल्प का चयन करते हैं। ऐसी स्थिति में लाखों युवाओं का सपना होता है कि वह भी Railway Department के अंतर्गत इंजीनियर बनें।

भारतीय रेलवे को देश का सबसे बड़ा नियोक्ता कहा जाता है क्योंकि भारत में सबसे ज्यादा नौकरियां रेलवे द्वारा उत्पन्न की जाती है। हर वर्ष विभिन्न प्रकार के पदों पर लाखों की संख्या में आवेदन स्वीकार किए जाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि भारतीय रेलवे के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के पद आते हैं और हर वर्ष उन पदों पर भर्तियां का आयोजन करवाया जाता है क्योंकि भारतीय रेलवे का नेटवर्क बहुत बड़ा है। इस बात का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि हर रोज भारतीय रेलवे दो करोड़ लोगों को सफर करवाता है यानी 2 करोड लोगों को भर्ती रेलवे हर रोज उनकी मंजिल तक पहुंचाता है।

भारतीय रेलवे नेटवर्क दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक है। ऐसी स्थिति में यहां पर विभिन्न प्रकार के पद उत्पन्न हो चुके हैं। प्रत्येक कार्य को सही ढंग से करने के लिए एक अलग विभाग का निर्माण किया गया है और उस विभाग के अंतर्गत श्रेणी के अनुसार तरह-तरह के पद निर्धारित किए गए हैं। भारतीय रेलवे में मुख्य तौर पर 4 विभाग बनाए गए हैं जिनमें सबसे ऊपर ग्रुप के उसके बाद ग्रुप भी उसके बाद ग्रुप सी और सबसे निम्न स्तर का ग्रुप डी पद होता है। ग्रुप डी पद के लिए आप आसानी से नौकरी पा सकते हैं। लेकिन यहां पर आपको विशेष रूप से मजदूरी जैसा ही काम करने के लिए मिलेगा।

भारतीय रेलवे की नौकरियां—

भारतीय रेलवे के अंतर्गत नौकरी करने के लिए आपको रेलवे द्वारा निर्धारित किए गए चार में से किसी एक ग्रुप का चयन करना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि भारतीय रेलवे में सबसे महत्वपूर्ण और अच्छे पद ग्रुप A के अंतर्गत आते हैं। उसके बाद ग्रुप B में भी उच्च स्तरीय पद होते हैं, जबकि ग्रुप सी में सामान्य स्तर के पद होते हैं और ग्रुप डी में निम्न स्तरीय पद होते हैं। अगर आप भारतीय रेलवे के अंतर्गत इंजीनियर या किसी बड़े पद पर कार्यरत होना चाहते हैं? तो इसके लिए आपको भारतीय रेलवे के सिर्फ ग्रुप हेतु आवेदन करना होगा।

भारतीय रेलवे के ग्रुप डी में नौकरी पाना काफी आसान है। यहां पर विशेष रूप से माल गाड़ी में माल डालना अथवा मालगाड़ी से माल निकालना, इसके अलावा पटरियों की देखभाल करना, पटरिया ठीक करना। इस प्रकार के कार्य किए जाते हैं। यही वजह है कि अधिकांश लोग ग्रुप को छोड़कर दूसरे ग्रुप के अंतर्गत नौकरी करना चाहते हैं। लेकिन ग्रुप A और ग्रुप B में नौकरी करना काफी मुश्किल होता है। इस ग्रुप में कार्यरत होने के लिए आपको कड़ी मेहनत से अध्ययन करना होगा तभी आप इस पद के लिए योग्य होंगे।

रेलवे इंजीनियर कैसे बनें? —

Railway Engineer Kaise Bane

वर्तमान समय में इंजीनियर का पद संपूर्ण देश और दुनिया भर के लिए एक महत्वपूर्ण पद माना जाता है क्योंकि इस पद पर कार्यरत व्यक्ति ऐसे से काम करता है। जिस पर संपूर्ण मानव जाति को गर्व होता है। समय के अनुसार तथा गहराई से प्रत्येक काम को करने के लिए प्रत्येक विभाग में प्रत्येक क्षेत्र में इंजीनियरिंग के पद उपस्थित हैं। अब आप भारतीय रेलवे के अंतर्गत भी इंजीनियर बन सकते हैं। हालांकि इस पद पर कार्यरत होना आपके लिए आसान नहीं होगा, क्योंकि देश भर के लाखों युवा इस पद के लिए निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

रेलवे इंजीनियर एक बड़ा और महत्वपूर्ण पद है। इसलिए इस पद के लिए कॉन्पिटिशन भी काफी बड़ा है इस कॉन्पिटिशन को पार करके नौकरी हासिल करना एक बड़ी बात है और यह सपना पूरा करने के लिए आपको प्लानिंग के साथ रणनीति बनाकर अच्छी तरह से पढ़ाई करनी होगी। तभी आप इस परीक्षा में सफल हो पाएंगे। जब आप परीक्षा में सफल हो जाएंगे तो आप एक रेलवे इंजीनियर बन जाएंगे, जो कि काफी अच्छा होगा सम्मानजनक पद माना जाता है। यहां पर अच्छी सैलरी मिलती हैं तो आइए जानते हैं कि रेलवे इंजीनियर कैसे बनते हैं? इसके लिए क्या शैक्षणिक योग्यता होती है?

रेलवे इंजीनियर बनने की योग्यता —

भारतीय रेलवे विभाग के अंतर्गत रेलवे इंजीनियर बनने के लिए कुछ योग्यता निर्धारित की हुई है जिसके आधार पर यह देखा जाता है कि इस पद पर आवेदन करने वाला व्यक्ति योग्य है या नहीं यह योग्यता आमतौर पर वर्तमान समय में सभी पदों के लिए होती है पद के अनुसार योग्यता भिन्न-भिन्न हो सकती है रेलवे इंजीनियर बनने के लिए निर्धारित की गई योग्यता इस प्रकार है —

  • अगर आप रेलवे इंजीनियर बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा अच्छे अंको से पास करनी होगी।
  • उम्मीदवार की आयु कम से कम 20 वर्ष होनी चाहिए‌।
  • उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास कर सकता है।
  • इस पद के लिए अधिकतम आयु सीमा 32 वर्ष निर्धारित की गई है।
  • उम्मीदवार को बारहवीं कक्षा Physics, Chemistry जैसे विषय से पूर्ण करनी होगी।
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में अतिरिक्त छूट प्रदान की जाती है।
  • इंटरमीडिएट साइंस के रूप में 12th पास करने के बाद 4 वर्ष का इंजीनियरिंग का डिग्री प्रोग्राम पूरा करना होगा।
  • उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से Bachelor of Technology का कोर्स कर सकता है।
  • B.Tech (Bachelor of Technology) का Course करने के लिए Entrance Exam भी पास करना होगा।

रेलवे इंजीनियर के लिए कोर्स —

रेलवे इंजीनियर एक बड़ा और महत्वपूर्ण पद होता है। इस पद पर कार्यरत होने के लिए आपको इस पद के लिए आयोजित परीक्षा को पास करनी होगी तथा इस परीक्षा को पास करने से पहले आपके पास कुछ योग्यता होनी। चाहिए जो हम आपको ऊपर बता चुके हैं। इन सभी योग्यता के आधार पर परीक्षा पास करके आपको रेलवे इंजीनियर बन सकते हैं। लेकिन इसके अंतर्गत भी विभिन्न प्रकार के कोर्स निर्धारित किए गए हैं आप किसी भी कोर्स के तहत रेलवे इंजीनियर बन सकते हैं। रेलवे इंजीनियर के अंतर्गत आने वाले कोर्स इस प्रकार है —

  • Civil Engineering
  • Mechenical Engineering
  • Computer Engineering
  • Software Engineering
  • Rail Transport एंड Management
  • Electrical Engineering
  • Transport Management

रेलवे इंजीनियर बनने का प्रोसेस —

रेलवे इंजीनियर बनने का मुख्य प्रोसेस इस पद पर आयोजित भर्ती से शुरू होता है। इस भर्ती का आयोजन RRB (Railway Recruitment Board) द्वारा किया जाता है। इस परीक्षा के अंतर्गत विभिन्न प्रकार का पाठ्यक्रम निर्धारित किया गया है और इसका एक परीक्षा पैटर्न भी निर्धारित किया हुआ है, जिसके आधार पर कोई भी विद्यार्थी परीक्षा देकर उसे पास कर सकता है।

भारतीय रेलवे विभाग के अंतर्गत इंजीनियर पद के लिए विभिन्न प्रकार की भर्ती का आयोजन करवाया जाता है जो प्रत्येक पद के अनुसार होती हैं। जैसे Diploma Engineer, JE (Junior Engineer) इत्यादि इस प्रकार के पदों हेतु हर वर्ष आवश्यकतानुसार पदों का भरण हेतु भर्ती का आयोजन करवाया जाता है।

रेलवे इंजीनियरिंग की परीक्षा दो चरणों में संपन्न होती है। प्रथम चरण की प्रारंभिक परीक्षा के अंतर्गत कंप्यूटर से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। जबकि द्वितीय चरण की मुख्य परीक्षा के अंतर्गत कंप्यूटर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं। इन दोनों ही परीक्षा को पास करना जरूरी होता है जो व्यक्ति प्रथम चरण की परीक्षा को पास कर लेता है, उसे दूसरे चरण की परीक्षा के लिए अनुमति मिल जाती है।

अगर आप द्वितीय चरण की मुख्य परीक्षा भी पास कर लेते हैं‌। तब आपको दस्तावेज सत्यापन करने के लिए कहा जाता है। आपका दस्तावेज सत्यापन कर के उसे अप्रूवल दे दी जाता है, जिसके बाद आपका मेडिकल एग्जाम होता है यानी आपके शरीर का चिकित्सा परीक्षण किया जाता है। आपके शरीर की सभी निर्धारित योग्यता पूरी होने पर आपका सिलेक्शन हो जाता है।

People Also Read:-

Top 10 सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली भारतीय नौकरियां कौनसी हैं?

Automobile Engineer कैसे बनते हैं पूरी जानकारी?

Blockchain Engineer क्या है कैसे बने पूरी जानकारी?

Railway Ticket Collector क्या है कैसे बनते हैं संपूर्ण जानकारी?

Railway Loco Pilot कैसे बने full details in Hindi?

Railway Engineer Salary in India—

अब तक हम जान चुके हैं कि रेलवे इंजीनियर का पद किस तरह का होता है। यहां पर कितना मान सम्मान मिलता है तथा इस पद की महत्वता क्या है? तो अब हम जान लेते हैं कि इस पद पर कार्यरत अधिकारी को कितना वेतन दिया जाता है यानी रेलवे इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है। बता दें कि आमतौर पर शुरुआती समय में रेलवे इंजीनियर को लगभग ₹35000 हर महीने के रूप में दिए जाते हैं। इसके अलावा रेलवे इंजीनियर के तहत आने वाले विभिन्न पदों के लिए विभिन्न वेतन निर्धारित किया गया है। समय के अनुसार और अनुभव के आधार पर भी वेतन में बढ़ोतरी की जाती है।

Conclusion

रेलवे इंजीनियर एक बड़ा और महत्वपूर्ण पद होता है। इस पद पर कार्यरत अधिकारी को भारतीय समाज में सम्मान की नजर से देखा जाता है। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को अच्छी सैलरी और सरकार की तरफ से विभिन्न प्रकार की सुविधाएं दी जाती है। ऐसी स्थिति में इसे एक बेहतरीन करियर विकल्प के रूप में देखा जा रहा है। आज के समय में भारतीय रेलवे इंजीनियर बनने के लिए देश भर के लाखों युवा निरंतर प्रयास कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में इस परीक्षा को पास करना आपके लिए काफी मुश्किल हो जाता है।

अगर आप सही रणनीति बनाकर समय का उपयोग करते हुए अच्छी मेहनत करते हैं, तो अवश्य ही आप इस परीक्षा में सफल हो पाएंगे। इस आर्टिकल में हम पूरी जानकारी के साथ विस्तार से बता चुके हैं कि रेलवे इंजीनियर कैसे बनते हैं? उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे कि आपके द्वारा पूछे हुए प्रश्न का समय पर उत्तर दे सकें।

Leave a Comment