Rajasthan High Court LDC कैसे बने पूरी जानकारी 2023

अगर आप राजस्थान के विद्यार्थी हैं या राजस्थान के अभ्यर्थी हैं। तो आप सरकारी नौकरी के तहत Rajasthan High Court LDC बन सकते हैं। आज के समय में प्रत्येक युवा अपना बेहतर भविष्य बनाना चाहता है। एक बेहतरीन सरकारी नौकरी की तलाश करता है। अगर आप भी सरकारी नौकरी की चाहत रखते हैं तो आपको सरकारी नौकरी के तहत LDC यानी Lower Divison Clerk के बारे में जान लेना चाहिए क्योंकि यह एक बेहतरीन और शानदार सरकारी नौकरी आपके लिए हो सकती हैं। वर्तमान समय में अधिकांश युवा इस नौकरी के लिए आयोजन करते हैं।

वर्तमान समय में राजस्थान के अधिकांश युवा 12वीं कक्षा पास करने के बाद सरकारी नौकरी की तलाश में रहते हैं और उन्हें सरकारी नौकरी नहीं मिलती है। तो वह कोई अन्य काम करने लग जाते हैं। लेकिन हम आपको बता देते हैं कि 12वीं कक्षा पास करने के बाद भी आपके की बेहतरीन नौकरी LDC का चयन कर सकते हैं। लेकिन पहले आपको इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक पता करनी होगी। उसके बाद ही आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और राजस्थान हाई कोर्ट LDC बंद कर अपना एक बेहतरीन और सुनहरा भविष्य देख सकते हैं।

वर्तमान समय में भारत दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन चुका है। ऐसी स्थिति में यहां पर अपराधिक मामले भी काफी ज्यादा बढ़ चुके हैं क्योंकि पहले से ही भारत में अपराधिक मामले लाखों की संख्या में थे और हर रोज यह मामले बढ़ रहे हैं। ऐसी स्थिति में राजस्थान में भी बड़े पैमाने पर अपराधिक और विभिन्न प्रकार के मामले अदालतों में चल रहे हैं। जिसकी वजह से ज्यादा ना तो हमें विस्तार हो रहा है। विभिन्न प्रकार के पदों पर भर्तियां हो रही हैं जजों की नियुक्तियां हो रही है। उसी श्रेणी में सरकारी नौकरी के तहत राजस्थान हाईकोर्ट में LDC की भी भर्तियां होती है। तो इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि LDC क्या होता है और आप Rajasthan LDC कैसे बनेंगे?

LDC क्या होता है? —

LDC का full form Lower Division Clerk (लोअर डिविजन क्लर्क) होता है। यह क्लर्क के रूप में एक सरकारी संगठन है जिसके तहत कलर के पदों पर भर्ती आयोजन करवाई जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि संपूर्ण भारत के कोर्ट तथा हाईकोर्ट में बड़े पैमाने पर लोअर डिविजन क्लर्क की आवश्यकता होती है और समय-समय पर भर्तियां भी आयोजित करवाई जाती है। इस चक्कर में बहुत सारी नौकरियां और पोस्टिंग के अवसर प्रदान होते हैं। इस क्षेत्र के तहत उम्मीदवार को शैक्षणिक संस्थान, पुलिस विभाग, बैंकिंग, मंत्रालय इत्यादि विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों में नियुक्त किया जाता है।

सरकारी नौकरी के तहत कैंडिडेट्स को विभिन्न प्रकार के कार्य दिए जाते हैं। जिसमें मुख्य रुप से फाइलों का रख रखाव करना, फाइलों को सही ढंग से और सुरक्षित रखना, कंप्यूटर टाइपिंग करना, पोस्टर रजिस्ट्रेशन करना, डाटा एंट्री का रिकॉर्ड रखना, डायरी इत्यादि इस प्रकार के कुछ सामान्य कार्य करने होते हैं। LDC Clerk की भर्ती केंद्र सरकार की तरफ से भी होती है। लेकिन राज्य सरकार भी विभिन्न पदों के लिए एलडीसी की भर्तियों का आयोजन करवाती है, जिनमें मुख्य रूप से युवा Rajasthan high court ldc बनाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपके पास कुछ बेसिक कंप्यूटर नॉलेज भी होना चाहिए।

अगर आप अभी राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी बनना चाहते हैं, तो इसके तहत कई विभागों में एलडीसी क्लर्क के रूप में दो प्रकार से भर्ती का आयोजन करवाया जाता है, जिसमें केंद्र और राज्य सरकार विभाग के अंतर्गत कर्मचारी चयन आयोग और राज्य लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष आयोजित करवाई जाती है। राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी बनाने के लिए आपको राज्य लोक सेवा आयोग के तहत आयोजित परीक्षा में हिस्सा लेना होगा। राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी बनाने के लिए आपके पास कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए

 आपके अंग्रेजी में और हिंदी में टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए आपको दोनों ही भाषाओं का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। इस आधार पर आप राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी बन सकते हैं।

Rajasthan High Court LDC के लिए योग्यता 2023 —

  • अगर आप राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी बनना चाहते हैं तो आपका कम से कम 12वीं कक्षा पास होना चाहिए।
  • आप 12वीं कक्षा को किसी की मान्यता प्राप्त स्कूल या बोर्ड से पास कर सकते हैं।
  • राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी बचने के लिए आपको कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान होना आवश्यक है।
  • राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी बनने के लिए उम्मीदवार को कंप्यूटर टाइपिंग आनी चाहिए।
  • एलडीसी बनने वाले उम्मीदवार के कंप्यूटर टाइपिंग की गति कीबोर्ड पर 35 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए।
  • राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी बनने वाले उम्मीदवार की कंप्यूटर टाइपिंग स्पीड हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए।
  • राजस्थान हाई कोर्ट LDC बनाने के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • राजस्थान high court LDC बनना चाहते हैं तो उम्मीदवार की अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष होनी चाहिए।
  • Rajasthan हाई कोर्ट ldc बनाने के लिए आयु सीमा में अनुसूचित जाति और जनजाति के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की अतिरिक्त छूट मिलती है।
  • राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी के उम्मीदवार अगर ओबीसी की कैटेगरी में आते हैं तो उन्हें अतिरिक्त 3 साल की आयु सीमा में छूट मिल जाती है।
  • अगर कोई उम्मीदवार फिजिकल हैंडिकैप्ड है तो उसे 10 साल की छुट दी जाती है।
  • SSC ST के अंतर्गत आने वाले राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी उम्मीदवार फिजिकल हैंडीकैप है तो उन उम्मीदवार को आयु सीमा में 15 साल का छूट दिया जाता है।
  • राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी उम्मीदवार ओबीसी कैटेगरी में  फिजिकल हैंडीकैप है तो उन्हें 13 साल का छुट दिया जाता है।

Rajasthan High Court LDC Kaise Bane? —

अगर आप राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी के लिए आवेदन करना होगा। उसके बाद आयोजित परीक्षा पास करनी होगी आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि इस पद के लिए दो परीक्षा आयोजित होती है। पहली परीक्षा लिखित होती है उसे पास करने के बाद आपको दूसरी परीक्षा टाइपिंग टेस्ट देख कर बताना होता है। उस परीक्षा को भी पास करने के बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर चयन किया जाता है—

LDC के लिए आवेदन — राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी बनाने के लिए आपको सबसे पहले इस पद के लिए आवेदन करना होगा। राजस्थान स्तर पर हाई कोर्ट एलडीसी पद के लिए आयोजित भर्ती के लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन के तहत आपको अपने सभी पहचान और शैक्षणिक योग्यता को भरकर फार्म को अपलोड करना होगा। उस काम के साथ संबंधित दस्तावेजों को भी अपलोड करना होगा उसके बाद आप आवेदन फार्म को सबमिट कर दें और अब आपको राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी परीक्षा की तारीख एग्जाम सेंटर और एडमिट कार्ड की जानकारी मिल जाएगी।

एलडीसी की लिखित परीक्षा — राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी बनने के लिए आपको लिखित परीक्षा देनी होंगी। यह प्रारंभिक परीक्षा होती है, इसमें पास होना बहुत जरूरी है। अगर आप इसमें पास नहीं होते हैं तो आप यहीं से बाहर हो जाते हैं। इस परीक्षा के अंतर्गत बहुत सारे विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसमें जनरल इंटेलिजेंस, इंग्लिश लैंग्वेज, जनरल अवेयरनेस, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड इत्यादि से संबंधित कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं, जिनका सही उत्तर देकर इस परीक्षा को पास करना जरूरी है।

एलडीसी की Typing Test परीक्षा — राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी बनने के लिए आपको एलडीसी की प्रथम और लिखित परीक्षा पास करनी होगी। उस परीक्षा को पास करने के बाद ही आपको इस टाइपिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इससे टाइपिंग टेस्ट के तहत आपको हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में कंप्यूटर टाइपिंग करके बतानी होगी। आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए तभी आपको इस परीक्षा से पास किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि इस परीक्षा के तहत आपको अंग्रेजी टाइपिंग स्पीड 35 वर्ड प्रति मिनट और हिंदी टाइपिंग स्पीड 30 मिनट होनी चाहिए, तभी आपका सिलेक्शन होगा।

People Also Read:-

बैंक में नौकरी कैसे पाएं पूरी जानकारी?

सरकारी कंप्यूटर टीचर कैसे बनते हैं संपूर्ण जानकारी?

रेलवे में नौकरी कैसे पाएं पूरी जानकारी?

तहसीलदार क्या होता है कैसे बने पूरी जानकारी?

LDC का क्या कार्य होता है? —

अगर आप राजस्थान हाई कोर्ट के तहत एलडीसी बनते हैं, तो यहां पर आपको कुछ सामान्य से कार्य करने होते हैं। हालांकि एलडीसी की नियुक्तियां अलग-अलग विभागों में भी होती है। जिसके लिए मुख्य कार्य फाइलिंग का होता है। लेकिन प्रकार की और महत्वपूर्ण फाइलों को सुरक्षित रखना होता है, उसका रखरखाव करना होता है, इसके अलावा ऑफिस में क्लर्क का काम करना होता है, डाटा प्रोसेसिंग का कार्य करना होता है, स्टॉकिंग का काम करना होता है, मैसेज डिलीवरी का काम करना होता है, इसके अलावा बेसिक कंप्यूटर काम करने होते हैं। इस तरह का कार्य एलडीसी को करने होते हैं

राजस्थान हाई कोर्ट LDC की सैलरी (Rajasthan High Court LDC Salary in Hindi 2023)—

अब तक हमने जान लिया है कि राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी क्या होते हैं और राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी कैसे बनते हैं? उसका क्या प्रोसेस है? ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं इत्यादि जानकारी प्राप्त करने के बाद अब हम आपको यह बता देते हैं कि राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी की सैलेरी कितनी होती है? जैसा कि आपको पता ही है कि सरकारी नौकरी के तहत अच्छा वेतन और अच्छी सुविधाएं मिलती हैं। इसीलिए अधिकांश युवा सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं। तो बता दें कि सरकारी नौकरी के तहत राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी बनने के बाद एलडीसी उम्मीदवार को प्रतिमाह सैलरी के रूप में ₹5200 से लेकर ₹20200 तथा ₹19000 ग्रेड पे और विभिन्न प्रकार की सुविधाएं जैसे महंगाई भत्ता, हाउस रेंट, अलाउंस, ट्रांसपोर्ट अलाउंस, इत्यादि सुविधाएं दी जाती है।

Conclusion

वर्तमान समय में अधिकांश युवा सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं। राजस्थान के अधिकांश युवा भी सरकारी नौकरी के तहत विभिन्न पदों के लिए आवेदन करते हैं, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार पूर्वक बता चुके हैं। कि आप सरकारी नौकरी के तहत किस तरह से राजस्थान हाई कोर्ट एलसीडी बन सकते हैं? आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि यहां पर अच्छा वेतन और विभिन्न प्रकार की सुविधाएं मिलती है। तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पता चल जाएगा कि सरकारी नौकरी के तहत राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी कैसे बनते हैं? और एलडीसी का क्या कार्य होता है? कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती हैं। उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं।