WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राजस्थान में b.ed की फीस कितनी है? पूरी जानकारी 2024

अगर आप राजस्थान में रहते हैं और शिक्षक बनना चाहते हैं तो आपको B.Ed कोर्स करना होगा। आज हम आपको इसी बारे में जानकारी प्रदान करेंगे कि किस प्रकार बीएड कोर्स किया जा सकता है इसकी फीस कितनी होती है इत्यादि। अगर आप सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको एंट्रेंस परीक्षा पास करनी होती है। अगर आपका स्कोर अच्छा आता है तो आपको आसानी से सरकारी कॉलेज में एडमिशन मिल जाएगा। सरकारी कॉलेज में प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले फीस कम होती है। पर अगर सरकारी कॉलेज में आपका दाखिला नहीं हो पाता है तो आप प्राइवेट कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं और बीएड का कोर्स कर सकते हैं। राजस्थान में विभिन्न ऐसे कॉलेज है जहां से आप बेड कोर्स कर सकते हैं।

राजस्थान में B.Ed की फीस कितनी है

राजस्थान में B.Ed की फीस कितनी है

यह कोर्स करने के बाद आप किसी भी शैक्षणिक संस्थान में शिक्षक के रूप में काम कर सकते हैं। ऐसे में अगर आपने भी अभी अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट की है और अब आप बीएड करने के बारे में सोच रहे हैं तो हमारा यह आर्टिकल जरूर देखें। B.Ed करने के लिए अपने काम से कम ग्रेजुएशन में 50% अंक अवश्य प्राप्त किए हो। अगर आप B.ed करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके मन में यही सवाल आया होगा कि बीएड की फीस कितनी है। यहां आपको इसी सवाल का जवाब मिलने वाला है। हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं कि राजस्थान में सरकारी और प्राइवेट कॉलेज में बीएड कोर्स के लिए कितनी फीस निर्धारित की गई है। हम आपको बताएंगे कि यहां से B.Ed करने के लिए आपको कितनी फीस देनी होगी। राजस्थान में B.Ed कोर्स की फीस के बारे में बात करें तो यह 10000 से लेकर 1.5 लाख रुपए तक हो सकती है। राज्य में अलग-अलग B.Ed कॉलेज की फीस अलग-अलग होती है।

सरकारी और प्राइवेट कॉलेज में कितनी फीस होती है

ऐसे में आपको अपने अनुसार किसी भी कॉलेज को सेलेक्ट करना होगा और वहां पर दाखिला लेना होगा।
राजस्थान के सरकारी कॉलेजों में B.Ed कोर्स के लिए आपको 10 हज़ार से लेकर 25-30 हज़ार तक की फ़ीस देनी होती है और वहीं प्राइवेट कॉलेजों में आपके B.Ed कोर्स की फीस 50-60 हज़ार से लेकर 1.5 लाख रुपए तक भी हो सकती है। सरकारी कॉलेज में प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले काफी कम फीस होती है। ऐसे में आप राजस्थान के किसी भी सरकारी कॉलेज से 30000 तक की फीस में अपना बीएड का कोर्स कंप्लीट कर सकते हैं।

अपने कॉलेज के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ले

विद्यार्थी सरकारी या प्राइवेट कॉलेज जिसमें भी B.Ed में दाखिला लेना चाहते हों, या प्रवेश परीक्षा के आधार पर उन्हें जो भी कॉलेज मिल रहा है, उसकी fees की पुरी जानकारी प्राप्त करने के लिए वह कॉलेज से संपर्क कर सकते हैं। यहां पर आपको फिर से संबंधित सारी जानकारी मिल जाएगी। आप अपनी तरफ से भी जिस भी कॉलेज में दाखिला लेने जा रहे हैं वहां के फीस स्ट्रक्चर के बारे में अच्छे से जानकारी अवश्य प्राप्त कर ले। ताकि आगे जाकर आपको फीस को लेकर कोई भी परेशानी ना हो।

दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा देनी होती है

राजस्थान में B.Ed course में दाखिले की प्रक्रिया के बारे में आपको बताएं तो राजस्थान में बीएड में एडमिशन के लिए आपको state level entrance exam देना होता है जिसे Govind Guru Tribal University द्वारा संचालित कराया जाता है। इस एंट्रेंस टेस्ट का नाम Rajasthan PTET Pre B.Ed entrance exam है, पर इसे PTET के नाम से भी जाना जाता है। इसी एंट्रेंस टेस्ट में आए अंकों के आधार पर विद्यार्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है और उन्हें कॉलेज दिया जाता है। जो विद्यार्थी इस प्रवेश परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करते हैं उन्हें राजस्थान के सरकारी कॉलेज में दाखिला मिलता है। जिससे वह काफी कम फीस में B.Ed का कोर्स कर सकते हैं।

विभिन्न कॉलेजों में B.Ed फीस स्ट्रक्चर क्या है

अब कुछ अच्छे कॉलेज और उनके फीस स्ट्रक्चर के बारे में बात करते हैं। हम आपको इन कॉलेज में निर्धारित की गई फीस के बारे में जानकारी दे रहे हैं ताकि आपको इन कॉलेजो की फीस के बारे में जानकारी मिल पाए. यहां से आपको एक अंदाजा हो जाएगा कि किस कॉलेज में कितनी फीस है।

UniversityCityFees
UNIRAJ (University of Rajasthan)JaipurINR 8,770
Institute of Advanced Studies in Education – [IASE University]SardarshahrINR 28,080
Singhania University,JhunjhunuINR 32,000
Suresh Gyan Vihar University – [SGVU]JaipurINR 48,000
Mahatma Jyoti Rao Phoole UniversityJaipur INR 49,500
Maulana Azad UniversityJodhpurINR 15,000
Pacific UniversityUdaipurINR 65,000
Maharishi Arvind University – [MAU]JaipurINR 37,000
SunRise University – [SRU]AlwarINR 1,53,200
Jain Vishva Bharati UniversityNagaurINR 7,200
SS College of EducationUdaipurINR 65,650
Jaipur National UniversityJaipur INR 1,12,000
Mewar University – [MU]ChittorgarhINR 86,000
Banasthali VidyapeethRajasthanINR 79,000
Siddhivinayak College of Science and Higher EducationAlwarINR 27,400
Lucky Institute of Professional Studies- [LIPS}JodhpurINR 27,000
Rajasthan Shikshak Prashishan Vidyapeeth – [RSVP}JaipurINR 26,540
OPJS UniversityJaipurINR 61,500

यह भी देखें:-

B.Ed में कितने विषय होते हैं?

ग्रेजुएशन के बाद बेस्ट कोर्स कौन से होते हैं?

निष्कर्ष:-

आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आपको जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया कि राजस्थान में बीएड कोर्स करने के लिए कितनी फीस देनी होगी। अलग-अलग कॉलेज में बीएड कोर्स के लिए अलग-अलग फीस हो सकती है। आशा करते हैं कि हमारे यह आर्टिकल आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगा। अगर आप भी भविष्य में शिक्षक बनना चाहते हैं तो आपको बीएड का कोर्स करना होगा। सरकारी कॉलेज में प्राइवेट कॉलेज की अपेक्षा B.Ed कोर्स की फीस काफी कम है। एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस टेस्ट पास करना होता है. अगर आप टेस्ट में अच्छा स्कोर करते हैं तो आपको सरकारी कॉलेज में दाखिला मिलता है जहां पर बीएड कोर्स के लिए फीस काफी कम होती है। हमने हमारे इस लेख में विभिन्न कॉलेजो में निर्धारित फीस के बारे में भी जानकारी प्रदान की है। यहां से आपको अंदाजा हो जाएगा कि किस कॉलेज में कितनी फीस है।

Leave a Comment