Rajasthan RO (Review Officer) क्या होता है कैसे बने? 2022 में पूरी जानकारी।

Rajasthan RO kya hota hai kaise bane? इस विषय में आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार से बताने वाले हैं। बता दें कि राजस्थान में वर्तमान समय में लाखों की संख्या में युवा सरकारी नौकरी के तहत विभिन्न प्रकार के पदों के लिए आवेदन करते हैं और दिन रात मेहनत करते हैं। ऐसा ही एक पद Rajasthan Review Officer का है। इस पद के लिए भी कई युवा तैयारी कर रहे हैं जबकि कुछ लोगों को तो इसके बारे में अधिक जानकारी भी प्राप्त नहीं है। तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि वह क्या होता है तथा Review Officer कैसे बन सकते हैं।

सरकारी नौकरी के तहत देश भर में विभिन्न प्रकार के पद वर्तमान समय में उपस्थित हैं। जहां पर कार्यरत होकर आप अपना एक बेहतरीन करियर विकल्प का चयन कर सकते हैं। सरकारी नौकरी के तहत अच्छी सैलरी मिलती है और विभिन्न प्रकार की सुविधा मिलती है। यही वजह है कि आज के समय में अधिकांश युवा सरकारी नौकरी का चयन करते हैं लेकिन सरकारी नौकरी मिलना इतना आसान नहीं है। आमतौर पर अधिकतर युवा सरकारी नौकरी के तहत आर्मी पुलिस या फिर अध्यापक इस प्रकार के पदों के लिए आवेदन करते हैं। लेकिन मैं आपको बता दूं कि अगर आप राजस्थान से हैं तो ऑफिसर के लिए आवेदन कर सकते हैं यह भी एक महत्वपूर्ण पद होता है।

राजस्थान RO अधिकारी बनने के बाद आपको कुछ सामान्य कार्य करना होते हैं जिसके तहत Review करना मुख्य काम होता है। इसे काफी आसान तरीके से किया जाता है लेकिन इस पद पर कार्यरत होने के लिए आपको competition से गुजरना पड़ेगा। हालांकि अधिकांश युवा इस पद के बारे में नहीं जानते हैं। इसीलिए इस परीक्षा को पास करना आपके लिए काफी आसान हो सकता है। राजस्थान समीक्षा अधिकारी क्या होता है। राजस्थान समीक्षा अधिकारी क्या कार्य करता है तथा राजस्थान समीक्षा अधिकारी कैसे बनते हैं? इस बारे में पूरी जानकारी आज के इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

Rajasthan RO क्या होता है?

Rajasthan RO kya hota hai kaise bane?

Rajasthan RO का Full Form Rajasthan Review Officer होता है। राजस्थान रिव्यु अधिकारी को हिंदी में राजस्थान समीक्षा अधिकारी कहते हैं। अब आप समझ गए होंगे कि इस पद का मतलब क्या होता है। नाम से ही पता चलता है की समीक्षा करना या रिव्यू करना जो आपको कार्य किया जाता है उसका रिव्यू करना होता है। उसकी समीक्षा करनी होती हैं। इस कार्य को करने वाले अधिकारी को रिव्यू अधिकारी कहते हैं। राजस्थान के अंदर इस प्रकार के पद की पोस्टिंग की जाती है तो इसे Rajasthan Review Officer कहा जाता है।

यहां राजस्थान राज्यों के अंतर्गत आने वाला एक सरकारी पद है। इस पद पर कार्यरत होने के लिए लाखों की संख्या में युवा हर वर्ष आवेदन करते हैं। इस पद पर कार्यरत अधिकारी को समीक्षा अधिकारी कहा जाता है क्योंकि उसका काम रिव्यू करना होता है। मुख्य रूप से समीक्षा अधिकारी का काम क्लेरिकल ग्रेड के द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा करना होता है। इस प्रकार से समीक्षा का कार्य इस पद पर कार्यरत अधिकारी के द्वारा किया जाता है। यह एक आसान काम होता है जिसके लिए अच्छी तनख्वाह मिलती है और भी विभिन्न प्रकार की सरकारी सुविधाएं दी जाती है।

देश के सभी राज्यों की तरह राजस्थान में भी समीक्षा अधिकारी की नियुक्ति की जाती है। समीक्षा अधिकारी अपने अंतर्गत आने वाले कार्य क्लेविकल ग्रेड के द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा करते हैं। इन समीक्षा अधिकारियों की नियुक्ति राजस्थान राज्य के सचिवालय के अंतर्गत आने वाले विभागों के अंतर्गत अनेक सारे अनुपमा में की जाती है। यहां पर समीक्षा अधिकारी को समीक्षा का कार्य करना होता है। विभाग से संबंधित अधिकारिक पत्रों की जांच करना और उसकी समय पर समीक्षा करना राजस्थान समीक्षा अधिकारी का कार्य होता है।

Rajasthan RO के कार्य —

राजस्थान में रिव्यू अधिकारी को सरकारी नौकरी के तहत कुछ आसान से कार्य करने होते हैं। राजस्थान समीक्षा अधिकारी को अपने अनुभाग के अंतर्गत आने वाले संबंधित सभी तरह के कार्यों को समीक्षा के आधार पर संपन्न करने होते हैं। राजस्थान रिव्यु अधिकारी को दिए जाने वाले कार्य इस प्रकार है —

  • राजस्थान समीक्षा अधिकारी का कार्य अपने अंतर्गत आने वाले विभाग में विवरण पत्र तथा उपयोग में ली जाने वाली प्रतियों को तैयार रखना।
  • अपने अंतर्गत आने वाले विभागों के अनुभाग में प्राप्त होने वाले पत्रों को हर रोज रजिस्टर करना।
  • अपने अनुभाग से संबंधित जरूरी कागजात को सही ढंग से रखना और उसका संचालन करना।
  • अनुवाद से संबंधित समीक्षा कार्य के रूप में अन्य सहायकों को मदद प्रदान करना।
  • अनुवाद से संबंधित सभी डाक से जुड़े हुए विवरण को दर्ज करके उसे सुरक्षित रखना।

Rajasthan RO के लिए योग्यता —

अगर आप राजस्थान समीक्षा अधिकारी बनने के इच्छुक हैं तो आपको निर्धारित की गई योग्यता के आधार पर आवेदन करना होगा। बता दें कि प्रत्येक सरकारी नौकरी के लिए कुछ योग्यता निर्धारित की जाती है जिसके आधार पर आवेदन करने पर यह सुनिश्चित किया जाता है कि उस व्यक्ति के अंदर इस पद पर कार्य करने से संबंधित जानकारी हैं।

योग्यता के बाद परीक्षा देनी होती है। यह परीक्षा थोड़ी मुश्किल होती हैं क्योंकि राजस्थान सचिवालय के अंतर्गत आने वाले विभाग और उसके अंतर्गत आने वाले अनुभाग के अंदर समीक्षा का कार्य करना बड़ी बात है। यह एक महत्वपूर्ण पद है। इसीलिए इस पद के लिए निर्धारित की गई योग्यता इस प्रकार है —

  • राजस्थान समीक्षा अधिकारी बनने के लिए आवेदन कर्ता भारत का मूल नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  • कुछ पोस्ट के लिए आवेदक के ‘O’ लेवल का कंप्यूटर सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • कुछ पोस्ट के लिए आवेदक के पास कॉमर्स विषय के अंतर्गत स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाले की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में अतिरिक्त छूट प्रदान की जाती है।
  • आवेदन कर्ता के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है।

Rajasthan RO कैसे बनें? —

राजस्थान समीक्षा अधिकारी बनने के लिए सबसे पहले आपको अपनी योग्यता चेक कर लेनी चाहिए, कौन-कौन सी योग्यता होनी चाहिए? यह जानकारी ऊपर हम आपको बता चुके हैं। तो अब आप अपनी योग्यता के अनुसार राजस्थान समीक्षा अधिकारी बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इससे पहले जान लीजिए कि राजस्थान समीक्षा अधिकारी बनाने के लिए आपको एक परीक्षा पास करनी होगी। इस परीक्षा का आयोजन UPPSC के द्वारा किया जाता है। हर वर्ष एक बार यूपीपीएससी द्वारा राजस्थान समीक्षा अधिकारी के पदों के लिए आवेदन मांगे जाते हैं।

आवश्यकता के अनुसार विभाग द्वारा रिक्त पदों पर आवेदन मांगे जाते हैं। इसके लिए परीक्षा का आयोजन कराया जाता है। परीक्षा में पास होने वाले विद्यार्थियों के अंतर्गत मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है और फिर मेरिट लिस्ट में से रिक्त पदों के अनुसार समीक्षा अधिकारी का चयन किया जाता है। इससे पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि यह परीक्षा 3 चरणों में संपन्न होती है। प्रथम चरण की प्रारंभिक परीक्षा होती है। इस परीक्षा को पास करने के बाद द्वितीय चरण की मुख्य परीक्षा होती है। यह परीक्षा थोड़ी कठिन होती है इसके बाद तृतीय चरण की आखिरी परीक्षा के तहत आपका इंटरव्यू लिया जाता है।

Rajasthan RO का परीक्षा पैटर्न —

राजस्थान समीक्षा अधिकारी करने के लिए UPPSC द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करना होगा। यह परीक्षा दो चरणों में आयोजित करवाई जाती है। प्रथम चरण में प्रारंभिक परीक्षा होती है। यह एक आसान परीक्षा है इस परीक्षा को पास करने वाले विद्यार्थी द्वितीय चरण की मुख्य परीक्षा दे सकते हैं। यह थोड़ी कठिन परीक्षा होती है। तो आइए जानते हैं कि सभी चरणों की परीक्षा के अंतर्गत कितने आंखों के किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं —

प्रारंभिक परीक्षा —

राजस्थान समीक्षा अधिकारी बनने के लिए आयोजित प्रारंभिक परीक्षा के अंतर्गत दो विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। पहला- सामान्य अध्ययन, दूसरा- हिंदी विषय! इस परीक्षा में सामान्य अध्ययन से संबंधित 140 अंकों के कुल 140 प्रश्न आते हैं। यानी प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित किया गया है जबकि हिंदी विषय में भी इसी तरह प्रत्येक प्रश्न के लिए एक आंगन में पारित किया गया है। लेकिन इसमें कुल 60 प्रश्न होते हैं जिसके लिए 60 अंक निर्धारित किए जाते हैं। हिंदी विषय में और सामान्य अध्ययन विषय में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते हैं।

मुख्य परीक्षा —

राजस्थान समीक्षा अधिकारी बनने के लिए आयोजित द्वितीय चरण के मुख्य परीक्षा चार पेपर के अंतराल में आयोजित करवाई जाती है। इस परीक्षा के तहत आपको चार पेपर देने होते हैं। इस परीक्षा के लिए आपको सामान्य अध्ययन सामान्य हिंदी एवं आलेखन सामान्य शब्द एवं हिंदी व्याकरण तथा हिंदी निबंध से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। सामान्य अध्ययन का प्रश्न पत्र 2 घंटे का होता है।‌ इसमें 120 प्रश्न 120 अंकों के लिए दिए जाते हैं।

सामान्य हिंदी के तहत आपको 2 घंटे 30 मिनट में 100 प्रश्नों के उत्तर 100 अंकों के लिए देने होते हैं। सामान्य शब्द हिंदी के तहत 30 प्रश्नों के उत्तर 30 मिनट में 60 अंकों के लिए देने होते हैं। हिंदी निबंध विषय से संबंधित प्रश्न पत्र में पूछे गए प्रश्नों के उत्तर 120 अंकों के लिए निर्धारित किए गए हैं। इसका समय 3 घंटे निर्धारित किया गया है। इस पद पर तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को इन सभी विषयों के अंतर्गत पूछे जाने वाले समय के अनुसार प्रश्न और उनको के बारे में पता होना चाहिए।

Rajasthan RO की सैलरी —

राजस्थान समीक्षा अधिकारी क्या होता है तथा राजस्थान समीक्षा अधिकारी कैसे बनते हैं। यह आपने जान लिया है तथा यह भी जान लिया है कि राजस्थान समीक्षा अधिकारी का क्या कार्य होता है। तो अब हम आपको यह बता देते हैं कि राजस्थान समीक्षा अधिकारी को कितनी सैलरी दी जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि राजस्थान समीक्षा अधिकारी के पद RO के लिए आमतौर पर starting में ₹40,000 हर महीने दिए जाते हैं। जबकि इसी से संबंधित दूसरे पर ARO के लिए ₹35,000 तक दिए जाते हैं। और यह सैलरी बाद में अनुभव के साथ बढ़ जाती है।

People Also Read:-

राजस्थान EO (Executive Officer) क्या होता है कैसे बने?

Top 10 Highest Salary Jobs in India 2022.

IRDA में Job कैसे पाए पूरी जानकारी?

RAS Officer क्या होता है कैसे बने पूरी जानकारी?

Conclusion

Rajasthan RO क्या होता है राजस्थानी रिव्यू अधिकारी क्या कार्य करता है। राजस्थान समीक्षा अधिकारी कैसे बनते हैं? राजस्थान समीक्षा अधिकारी बनने की चयन प्रक्रिया क्या है? इससे संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के उत्तर इस आर्टिकल में आप प्राप्त कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपका राजस्थान समीक्षा अधिकारी के बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बता चुके हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर समय पर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment