REET Ka Exam Kya Hota Hai? | REET full form, Qualification, Exam Pattern 2022

आपने REET की तैयारी करते या REET Exam के बारे में जरूर सुना होगा और आपके मन में REET के बारे जानने की जिज्ञासा होगी। रीट एक अध्यापक पात्रता Exam  होता है। आज इस Post में आपको रीट एग्जाम के बारे में सरल तरीके से समझाने की कोशिश करेंगे। और इस Post के जरिये आप अच्छे से समझ सकेंगे कि REET Ka Exam Kya hota Hai, और REET Full Form क्या है।

REET Full Form

रीट को Hindi में राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा के नाम से जाना जाता है। इंग्लिश में REET की फुल फॉर्म ‘Rajasthan Eligibility Examination for Teachers‘ है। और इस Coarse को करने के बाद आप ततृीय श्रेणी अध्यापक बनने के लिए तैयार हैं। अगर आपको सरकारी Job करनी हैं वो भी 3rd ग्रेड Teacher की तो आप इस परीक्षा की तैयारी जरूर करें।

रीट का एग्जाम क्या होता है (REET Ka Exam Kya Hota Hai)

REET Ka Exam Kya hota Hai

REET Ka Exam Kya Hota Hai: रीट एक अध्यापक पात्रता परीक्षा होती हैं, जिसको करने के बाद आप राजस्थान (Rajasthan) में सरकारी अध्यापक की पोस्ट पर रखे जाते है। और इस Course की अवधि 3 साल तक होती है, यानिकि इसमें मिला हुआ Certificate 3 साल के लिए मान्य होता है। इसके अंदर ही आपको REET Exam को Crack करना होता है। REET Exam करने के बाद आप को कक्षा 8वीं तक पढ़ाने का अवसर मिलता है।

हालही में कैबिनेट सरकार द्वारा REET की वैधता 3 साल से बढाकर आजीवन (Lifetime) कर दी गई है।

रीट Exam 3rd ग्रेड टीचर्स की भर्ती के लिए आयोजित करवाई जाती है। और Government Rules के According REET हर साल करवाई जाने वाली परीक्षा हैं, पर ऐसा अभी तक हुआ नहीं है। अभी तक पिछले 10 सालों के Record में केवल 4 बार ही REET का Exam आयोजित करवाया गया है।

रीट परीक्षा राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan People Service Commission) Ajmer द्वारा करवाई जाने वाली परीक्षा है। और कई बार यह माध्यमिक शिक्षा Board भी आयोजित करवाता है। रीट Exam दो Level में करवाई जाने वाली परीक्षा हैं, जैसे कि Level-1 / Level-2 में बांटा गया है।

यहाँ देखें:- RPSC  3rd ग्रेड / रीट सिलेबस PDF & पैटर्न की सम्पूर्ण जानकारी

रीट Level-1 / Level-2 क्या हैं?

रीट में B.Ed और BSTC दोनों में आप इस एग्जाम के लिए Eligible होते है। परन्तु इसमें Post रैंक में फर्क होता  हैं। चलो जानते हैं कि Level-1 / Level-2 में क्या अंतर है।

  • Level-1: इस Level में BSTC कर चुके Candidate ही Eligible होते हैं। और level-1 में सिर्फ 1 से 5 तक की कक्षा को पढ़ा सकते हैं। इस level के Teachers प्राइमरी (Primary)  में आते है।
  • Level-2: इस Level में B.Ed कर चुके Candidate Exam दे सकते हैं, और वो कक्षा 6वीं से 8वीं तक पढ़ा सकते हैं। Level-2 के अध्यापक Upper Primary होते है।

REET Eligibility criteria 2022 (REET Qualification)

हर परीक्षा की तरह REET परीक्षा में भी एक निर्धारित Eligibility Criteria होता है जिसको फॉलो करते हुए हम रीत एग्जाम देने की तैयारी कर सकते है। REET Exam के लिए Applicant के पास B.ed, BSTC/D.el.ed (Diploma in Elemenary Education) कोई भी शिक्षक योग्य डिग्री प्रमाण होना चाहिए।

राजस्थान 3rd ग्रेड / तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए उचित उमीदवार चयन करने के लिए रीत परीक्षा को करवाया जाता है जिसमे लाखों उमीदवार भाग लेते हैं। पद विभाजन करते समय शिक्षकों को 2 भागों में बांटा जाता हैं जिसे हम Level-1 और Level-2 के नाम से जानते हैं।

Level-1 में 1-5वीं तक के बच्चों को पढ़ाने वाले शिक्षक आते हैं और 6वीं कक्षा के बाद के बच्चों के लिए Level-2 के शिक्षक आते हैं।

REET परीक्षा की तैयारी कैसे करे

अगर आप REET परीक्षा में सफल होना चाहते है और साथ ही अच्छे Rank के लिए सोच रहे हैं तो आपको बहुत ज़यादा Hard work  करना होगा। निचे दिए गए टिप्स को फॉलो करके आप REET परीक्षा को उत्तीर्ण कर पाएंगे और अच्छे मार्क्स भी ला पाएंगे।

  • Syllabus पर्किर्या: सभी exams में पाठ्यक्रम एक अहम भूमिका निभाता हैं, यहाँ से आपको पता चलता हैं कि क्या पड़ना हैं और क्या नहीं। इसी लिए आपके लिए तैयारी हेतु सही पाठ्यक्रम का चयन करना जरुरी हों जाता है ताके आप सिलेबस को अच्छे से समझ सकें।
  • Study Guidance: कोई भी परीक्षा में सफल होने के लिए सही guidance का होना अति जरुरी है। आप किसी बढ़िया प्रोफेसर की सलाह ले सकते हैं, वह आपको अपने experience के हिसाब से guide करेगा। पिछले एग्जाम में आए हुए Papers को solve करें ताके आपको idea हों सके।
  • टाइम टेबल बनाएं: एक सफल तैयारी के लिए आप टाइम टेबल जरूर बनायें ताके बाद में यह सोचने में आपका समय बर्बाद ना हों कि अब क्या पड़ना है। टाइम टेबल को अपने सिलेबस कि आधार पर बनायें और उसको अच्छे से फॉलो भी करें।
  • Easy Notes बनाएंREET परीक्षा की तैयारी के दौरान आप जो भी पढ़ रहे हैं उसके नोट्स जरूर बनायें ताके Revision करते टाइम आपको आसान हो जाये। नोट्स हमेशा अपनी सुविधा के अनुसार ही बनायें जो सरल भाषा में हों। आप जो पढ़ रहे हैं उसमे main points हाईलाइट कर सकते हैं। 
  • Proper Revision करें: परीक्षा चाहे कोई भी हो रीत या कोई और Proper Revision बहुत ही जरुरी कार्य है। परीक्षा के 10 दिन पहले ही आपकी 2 से 3 Revision Complete हो जानी चाहिए। परीक्षा के दिन कोई भी Revision करने से बचें ताके आपका mind frustrate ना हो।
  • Routine Balance बनाये रखें:  Hard Work का मतलब यह कभी नहीं होता कि आप दिन रात पड़ते ही रहें और अपनी हेल्थ का धयान ना रखें। Study और daily Routine में एक balance बनायें रखें ताके आपकी तैयारी और Health दोनों ही maintain रहें।

निष्कर्ष:-

अब तक आप अच्छे से समझ चुके होंगे के REET Ka Exam Kya Hota Hai  और क्यों किया जाता है। रीट Exam पास करने के बाद आप सरकारी थर्ड ग्रेड अध्यापक के लिए Apply कर सकते है। और आप को इस Exam के लिए जरूर तैयारी करनी चाहिए अगर आप भी राजस्थान में अध्यापक बनना चाहते हैं। उम्मीद करते हैं कि आप को हमारा लेख पसंद आया होगा। अगर हां तो अपने दोस्तों में Share करना ना भूलें।

अन्य भी पढ़े:-

            

12 thoughts on “REET Ka Exam Kya Hota Hai? | REET full form, Qualification, Exam Pattern 2022”

Leave a Comment